Google Assistant क्या है कैसे इस्तेमाल करें संपूर्ण जानकारी

वर्तमान समय में हमें लगभग हर फोन पर Voice Assistant का फीचर देखने को मिल जाता है, जैसे iPhone में Siri Voice Assistant का उपयोग किया जाता है, ठीक वैसे ही Android फोन पर Google Assistant का उपयोग किया जाता है। क्या आप Google Assistant Kya Hai के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तो यह ब्लॉग पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है।

Google Assistant Kya Hai

Google Assistant एक ऐसा Voice Controlled Assistant है, जिसके द्वारा हम मोबाइल के किसी भी छोटे बड़े कार्य को Voice Command देकर आसानी से करवा सकते हैं। Google Assistant गूगल द्वारा निर्माण किया गया है, आज हमें जितने भी एंड्राइड मोबाइल देखने को मिलते हैं, सभी फोन में लगभग पहले से ही Google Assistant मौजूद रहते हैं।

Google Assistant के सहायता से हम वेबसाइट या फिर ऐप को Open करने के साथ-साथ Voice Command देकर किसी को Call या Message भी कर सकते है। हम चाहे तो गूगल असिस्टेंट के जरिए मौसम की हाल चाल भी जान सकते हैं। तो चलिए Google Assistant क्या है? Google Assistant मे आवाज कैसे बदले? के साथ  Google Assistant कैसे इस्तेमाल करें? के विषय में जानते हैं। 

Google Assistant क्या है?  

Google Assistant एक Voice Controlled टेक्नोलॉजी है, जिसे खुद Google ने ही निर्माण किया है। Google Assistant Kya Hai को यदि हम आसान और सरल भाषा में परिभाषित करें, तो Google Assistant एक ऐसा Voice Control Assistant है, जिसके जरिए हम Google को कोई भी Voice Command देकर डिवाइस के किसी भी काम को आसानी से करवा सकते हैं।  

हमें लगभग सभी एंड्रॉयड फोन पर Google Assistant Feature का सपोर्ट पहले से ही देखने को मिल जाता है। Google Assistant को Command देने के पहले हमें Ok Google या फिर Hey Google बोलना पड़ता है, उसके बाद ही Google Assistant को हम Voice Command दे सकते। Google Assistant केबल Voice Command को ही नहीं बल्कि Text Command को भी Support करता है। 

Google Assistant को हम Google Now का ही एक Updated वर्जन कह सकते हैं। Google Assistant को गूगल के CEO सुंदर पिचाई द्वारा 2016 में एंड्रॉयड फोन के लिए लांच किया गया था। भारत में गूगल असिस्टेंट बहुत ही लोकप्रिय है, क्योंकि गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, और साथ ही में यह गूगल असिस्टेंट अंग्रेजी के साथ साथ हिंदी भाषा को भी सपोर्ट करता है।   

Google Assistant कैसे इस्तेमाल करें या बात कैसे करें

Google Assistant के माध्यम से हम गूगल को वॉइस कमांड देकर भी मोबाइल के किसी भी काम को आसानी से करवा सकते हैं। Google Assistant सभी Android डिवाइस पर मौजूद रहता है, और गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है। 

यदि आप Google Assistant कैसे इस्तेमाल करें? के बारे में नहीं जानते तो आपको जानकारी के लिए बता दें, कि आप आपके फोन पर गूगल असिस्टेंट को Ok Google या फिर Hey Google कह कर भी एक्टिवेट कर सकते हैं। 

जब आपके फोन पर गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाएगा, तब आप Google Assistant को कोई भी  वॉइस कमांड दे सकते हैं या फिर गूगल असिस्टेंट से बात भी कर सकते हैं। तो चलिए Google Assistant क्या क्या काम करता है के बारे में जानते हैं। 

Google Assistant क्या काम करता है?

Google Assistant Kya Hai और Google Assistant कैसे काम करता है? के बारे में तो आप अच्छे से जान गए होंगे, परंतु Google Assistant कैसे काम करता है इसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। 

Google Assistant के जरिए हम Voice Search करने के साथ साथ, Google से बात भी कर सकते है, और यह फीचर गूगल असिस्टेंट को बहुत खास भी बनाता है। यदि हम Google Assistant क्या का काम करता है, के बारे में बताएं तो वह है – 

  • Google Assistant के सहायता से हम Voice Searching कर सकते है, जिसके तहत हमें टाइप करके सर्च नहीं करना पड़ता है। 
  • मौसम का हाल चाल कैसा है, वह भी हम Google Assistant के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 
  • गूगल असिस्टेंट में वॉइस कमांड देकर आप किसी को कॉल या फिर मैसेज भी आसानी से कर सकते हैं। 
  • हम हमारे फोन के किसी भी ऐप को गूगल असिस्टेंट के जरिए बहुत ही आसानी से ओपन कर सकते हैं।
  • गूगल असिस्टेंट को Command देकर भी आप गूगल से गाना सुन सकते हैं। 
  • Google Assistant के जरिए, हम कैलेंडर या फिर रिमाइंडर को भी सेट कर सकते हैं। 
  • आप चाहे तो फोन के नोटिफिकेशन को गूगल असिस्टेंट के जरिए एक्सेस भी कर सकते हैं। 
  • गूगल सिस्टम के जरिए हम किसी को भी मैसेज बिना टाइप किए भेज सकते हैं। 
  • गूगल असिस्टेंट में AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके तहत आप गूगल असिस्टेंट के साथ मजेदार बातें भी आसानी से कर सकते हैं। 

Google Assistant मे आवाज कैसे बदले

Google Assistant को कैसे इस्तेमाल करें और गूगल असिस्टेंट क्या क्या काम करता है? इसके बारे में  तो आप अच्छे से जानते ही होंगे, परंतु क्या आप जानते है कि आप Google Assistant के आवाज को भी बदल सकते हैं, यदि नहीं तो आप नीचे बताया गया टेप का पालन करके गूगल असिस्टेंट के आवाज को बदल सकते हैं –

  • मोबाइल या फिर टेबलेट में गूगल असिस्टेंट की आवाज को बदलने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट के सेटिंग को ओपन कर लेना होगा। 
  • गूगल असिस्टेंट के सेटिंग्स ऑप्शन पर चले जाने के बाद आपको आवाज की सेटिंग में चला जाना होगा।
  • आवाज के सेटिंग में चले जाने के आप जिस भी आवाज को सेट करना चाहते हैं, उसे आपको सेलेक्ट कर लेना होगा। 

Google Assistant किसने बनाया है

Google Assistant को Google कंपनी और उनके टीम ने मिल कर बनाया है। Google Assistant एक गूगल द्वारा तैयार किया गया Ai Voice असिस्टेंट है, जो मोबाइल के साथ स्मार्ट डिवाइस पर उपलब्ध है। 

हम गूगल असिस्टेंट के द्वारा मोबाइल के कोई भी कार्य को Voice Command के सहायता से करवा सकते हैं। Google Assistant है Google Now का ही एक Updated Version जिसे Google के CEO सुंदर पिचाई ने 2016 में लांच किया था। 


गूगल असिस्टेंट की आवाज किसकी है?

गूगल असिस्टेंट की आवाज किसकी है, यह प्रश्न तो आपके मन में आया ही होगा, तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि आप जिस महिला की आवाज गूगल असिस्टेंट में सुनते हैं, वह अमेरिकी महिला Kiki Baessell की है। 


सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने Google Assistant क्या है? के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि Google Assistant Kya Hai, Google Assistant कैसे इस्तेमाल करें? और गूगल  Google Assistant क्या क्या काम करता है?।  

यदि आपके मन में फोन का Google Assistant क्या है? से संबंधित कोई भी सवाल है, तब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं, और अगर आप सभी को लगे कि आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप हमारे ब्लॉग के और पोस्ट को पढ़ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here