Oppo कहा की कंपनी है इसका मालिक कौन है

स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो आज बच्चे से लेकर बूढ़े तक हर कोई कर रहा है, स्मार्टफोन का सही इस्तेमाल हमारी लाइफ को काफी आसान कर देता है लेकिन हर चीज के दो पहलू होते है एक अच्छा और एक बुरा, कुछ लोग स्मार्टफोन को केवल टाइम पास या मनोरंजन का साधन भी समझते है। यहा आपको Oppo कहां की कंपनी है और इसका मालिक कौन है इसके बारे मे विस्तार से बताया गया है। 

oppo ke bare me

जब से भारत मे लोगों ने इंटरनेट को यूज करना शुरू किया है तब से सभी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनीयो की नजर भारतीय मार्केट पर है, भारत दुनिया मे चाइना के बाद दूसरा सबसे बड़ा मार्केट है जिसकी जनसंख्या लगभग 130 करोड़ है। हालांकि इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल Jio के आने के बाद से ही शुरू हुआ है। 

चीन दूसरे देशों की सेवाए इस्तेमाल करने से बचती है, यदि उन्हे लगता है की दूसरे देश की कोई कंपनी उनके देश मे आगे बढ़ रही है तो वो उस पर विभिन्न प्रकार के प्रतिबंध लगा देते है जिससे कंपनी घाटे मे चली जाती है और चीन से अपना बोरिया बिस्तर समेट लेती है। इसलिए हमे भी जहां अच्छा ऑप्शन उपलब्ध हो हमारे भारत देश मे बने उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Oppo किस देश की कंपनी है?

Oppo एक चाइनीज कन्सूमर इलेक्ट्रॉनिक्स व मोबाइल कम्युनिकेशन कंपनी है जिसका मुख्यालय गुआंगडोंग स्टेट के डोंगुआन चाइना मे स्थित है, ओप्पो स्मार्टफोन बनाने के अलावा ऑडियो डिवाइस, स्मार्ट वॉच, पावर बैंक, इयरफोन आदि बनाती है, Oppo चाइना की BBK Electronics कंपनी की सहायक कंपनी है, Oppo के अलावा Realme, Vivo, OnePlus व iQOO भी BBK Electronics कंपनी की सहायक कंपनियां है।  

Oppo इस नाम को सबसे पहले साल 2001 मे चाइना मे रजिस्टर कराया गया था इसके बाद 2004 मे कंपनी की शुरुआत हुई। कंपनी की स्थापना Tony Chen (टोनी चेन) द्वारा की गई जो की अभी कंपनी के ग्लोबल CEO भी है। 

अपने शुरुआती दिनों मे कंपनी डाटा स्टोर करने वाली blu ray disk बनती थी, Oppo कंपनी ने अपना पहला फोन 2008 मे लॉन्च किया था, ये एक कीपैड फोन था। आज कंपनी 40 से भी ज्यादा देशों मे अपनी सर्विस देती है। 

जून 2016 मे Oppo अन्य बड़ी व पुरानी कंपनीयो को पीछे छोड़कर चाइना मे सबसे बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी बना जिसमे इन्होंने चाइना के 2 लाख से भी ज्यादा रीटेल आउट्लेट के माध्यम से अपने फोन बेचे। 2019 तक ओप्पो कंपनी स्मार्टफोन मार्केट इंडस्ट्री मे पूरी दुनिया मे 5वें नंबर पर आ चुका था। 


Oppo कंपनी का मालिक कौन है? 

Oppo मोबाइल कंपनी 2004 मे Tony Chen (टोनी चेन) द्वारा बनाई गई थी, Tony Chen आज Oppo के ग्लोबल CEO है, विश्व स्तर पर होने वाली सभी गतिविधिया इनकी निगरानी मे कि जाती है। Oppo के अलग अलग देशों और महाद्वीपों के लिए अलग CEO है। 

भारत मे ओप्पो के CEO Charles Wong है, कंपनी का भारत मे ग्रेटर नोएडा मे अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाया है जो की 110 एकड़ मे फैला हुआ है, कंपनी का कहना है की इस फैक्ट्री से हर महीने लगभग 40 लाख स्मार्टफोन बनाए जाते है। यहां लगभग 10,000 लोग काम करते है। 

भारत मे आज भी कोई स्मार्टफोन पूरी तरह से नहीं बनता, Oppo के इस प्लांट मे भी स्मार्टफोन के सभी पार्ट चाइना से मंगवाए जाते है इसके बाद उन्हे इस प्लांट मे केवल असेम्बल किया जाता है और इसे ही फिर मैड इन इंडिया का नाम दे दिया जाता है। 


सारांश 

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने जाना की Oppo किस देश की कंपनी है और इसे किसने बनाया, चाइनीज कंपनियों ने भारत के मार्केट पर अपना सिक्का जमा रखा है, इनके पास पहले से ही इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस व स्मार्टफोन बनाने के आधुनिक संसाधन है जिसकी वजह से ये ग्राहकों को कम कीमत मे अच्छा प्रोडक्ट दे पाते है, वही भारत की कंपनियों के पास सही संसाधन ना होने की वजह से वो इस चीज मे पीछे रह जाते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here