WhatsApp पर Chat Hide व Unhide कैसे करें

WhatsApp एक बहुत ही पॉपुलर मैसेंजर App है। इसके Play Store पर 5B से ज्यादा डाउनलोड है, लगभग हर व्यक्ति द्वारा इसे Use किया जाता है। कभी कभी लोग आपके WhatsApp को Open करके देखने लगते है, जिससे हम थोड़ा Uncomfortable Feel करते है कि कहीं ये हमारे Personal Chat न देख ले। इस Post में हम आपको बताएंगे कि WhatsApp पर Chat Hide कैसे करें। 

whatsapp chat hide

कई लोग WhatsApp पर Chat Hide करने का ऑप्शन्स दूढ़ते है लेकिन ज्यादा जानकारी न होने के चलते उन्हें Chat Hide करने का ऑप्शंस नहीं मिलता और वो सोचते है कि WhatsApp में Chat Hide करने का फीचर नहीं होता है, लेकिन ऐसा नहीं है WhatsApp भी Chat Hide करने का फीचर देता है, लेकिन ज्यादार लोग इसके बारे में नहीं जानते है।

WhatsApp पर Chat कैसे छुपाये

WhatsApp में Chat Hide करने का Feature Inbuilt आता है। इसका नाम Archived Chats होता है। अब आपको स्टेप बाई स्टेप बताते है कि WhatsApp पर Chat को Archived कैसे करें।

हम आपको तीन तरीके बताएगे जिनकी मदद से आप अपने WhatsApp के Chat को आसनी से Hide तथा Unhide कर पाएंगे।

1. WhatsApp को Open करना है।

2.अब आप जिस भी Chat को Hide करना चाहते है उस पर Long Press करे।

3.अब आपको WhatsApp के Header पर Archive का ऑप्शंस दिखेगा उस पर क्लिक करना है। आप नीचे फोटो देख सकते है कि किस Icon पर क्लिक करना है।

whatsapp chat hide option

जैसे ही आप Archive के Icon पर क्लिक करेगे आपका Chat Hide हो जाएगा। 


WhatsApp पर Chat Unhide कैसे करें

ऊपर हमने जाना कि WhatsApp पर Chat Hide कैसे करें। अब आपको बताते है कि WhatsApp पर Chat Unhide कैसे करें। 

1.WhatsApp को Open करके स्क्रॉल करते हुए सबसे नीचे आना है, वहां आपको छोटे शब्दो में Archive Chat लिखा हुआ दिखेगा उस पर क्लिक करते ही अपने जो Chat Hide किया था, वह दिखने लगेगा। 

whatsapp chat unhide option

2.अगर आप Chat को Unhide करना चाहते है तो उस पर Long Press कीजिए और Archive के Icon पर क्लिक कीजिए। आपका Chat Unhide हो जाएगा।

whatsapp chat unhide option 2

वैसे तो WhatsApp में Archive का Feature दिया जाता है। लेकिन और भी कई तरीके है जिनसे आप अपने WhatsApp के Chat Hide कर सकते हैं। इसके लिए आपको Third Party Apps Download करना होता है जो Chat Hide करने में आपकी मदद करता है।

हम ऐसे ही Third Party App के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने WhatsApp के Chat को Lock कर सकते है। जैसे कि आपके मोबाइल में Pattern या Pin Code का Lock लगा होता है वैसे ही आप WhatsApp के किसी स्पेसिफिक Chat को लॉक कर सकते है।


GB WhatsApp में Chat Hide कैसे करें

अब हम आपको WhatsApp Chat Hide करने का दूसरा तरीका बताते है। अपने Gb WhatsApp का नाम तो सुना ही होगा यह भी WhatsApp की तरह होता है जिसमे आपको कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स मिलते है। 

जिसमे आप को थीम Change से लेकर Auto Reply तक बहुत से फीचर्स मिलते है। 

1.इसे आपको Chrome Browser से Download कर लेना है। जैसे WhatsApp में Login करते है वैसे ही इसमें करना है।

2.ऊपर दिख रहे यूजर नाम पर क्लिक करना है जहां आपको जो भी पैटर्न (लॉक) Save करना चाहते हैं कर ले। यही पर आपके Chat Hide होगे।

3.जिस भी Chat को आप Hide करना चाहते हैं उस पर Long Press करे और थ्री डॉट पर क्लिक करे। यह आपको Hide Chat का Options मिलेगा उस पर क्लिक करते ही Chat Hide हो जाएगा। अब आप यही सोच रहे होगे कि हम Chat को देखेगे कैसे और Unhide कैसे करेगे।  फिर से यूजर नाम पर क्लिक करके आप Chat देख सकते हैं और Unhide भी कर सकते हैं।


WhatsApp Chat को Lock कैसे करे

Locker For WhatsApp Chat– इस App की मदद से आप WhatsApp Chat को लॉक तो कर ही सकते है साथ ही इससे WhatsApp पर भी लॉक लगा सकते है। इस App के Play Store पर 1 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड है तथा इसे 4.0 की रेटिंग मिली है। चलिए अब जानते है कि WhatsApp में Chat Lock कैसे करें।

1.Google Play Store पर जाकर Locker For WhatsApp Search करना है और डाउनलोड कर लेना है। आप यहा क्लिक करके भी इसे डाउनलोड कर सकते हो।

2.जैसे ही आप App को Open करेंगे यह आपको सबसे पहले पासकोड Set करने को कहेगा आपको पासकोड Set कर लेना है। साथ ही आप रिकवरी के लिए Gmail भी डाल सकते है जिससे अगर आप Password भी भूल जाते है तो Forgot Password पर क्लिक करके उसे रिकवर कर सके। 

3.यह आपसे Accessibility परमीशन ON करने को कहता है जिससे यह लॉक लगा सके। आपको Enable पर क्लिक करना है।

WhatsApp Locker

4. यह आपको मोबाइल Setting में पहुंचा देगा आपको नीचे स्क्रॉल करना है और Locker For WhatsApp Chat APP पर क्लिक करना है और इसे ON कर देना है।

WhatsApp Locker 2

5.इसके बाद App में वापस आना है और Plus (+) के Icon पर क्लिक करना है। क्लिक करते हि आप अपने WhatsApp पर पहुंच जाएंगे अब जिस भी Chat को आप Lock करना चाहते है उस पर क्लिक करे। आपका Chat लॉक हो जाएगा। आप WhatsApp में जाकर उस App को जैसे ही Open करेगे आपको वही पासकोड डालना होगा जो WhatsApp Locker में डाला था। इस प्रकार आपका WhatsApp Chat Lock हो जाएगा।


सारांश

आप पहले और तीसरे तरीके का Use कर सकते है। Gb WhatsApp, WhatsApp का Mod वर्जन है जिसे किसी और Company ने बनाया है अगर इसमें आपको प्राइवसी को लेकर कोई प्रॉब्लम आती है तो इसके जिम्मेदारी आपकी होगी। वैसे बहुत से लोग इसे Use करते है इसलिए अभी तक इसमें प्राइवसी को लेकर कोई प्रॉब्लम नहीं आयी है। दोस्तो आपको यह पोस्ट WhatsApp पर Chat Hide कैसे करें, कैसी लगी Comment करके जरूर बताएं और ऐसी ही और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग के Notification Bell को On कर ले।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here