FM WhatsApp Download; एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड (2021)

ज़्यादकर इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोग WhatsApp का भी इस्तेमाल कर रहे है, WhatsApp अपने आप मे एक अच्छा एप है लेकिन इसमे भी कुछ कमिया है, इंटरनेट पर कुछ ऐसे भी WhatsApp के मोड बनाये गए है जो WhatsApp से काफी ज्यादा फीचर के साथ आते है। आप यहाँ से एफ़एम व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते है। 

FM WhatsApp

आज भारत मे लगभग 700 मिलियन लोगों इंटरनेट का इस्तेमाल करते है जो की कुल आबादी का लगभग 35% है, जब इंटरनेट की बात आती है है हम बिना WhatsApp या सोशल मीडिया के तो रह ही नहीं सकते, यहां तक की बहुत से लोगों के लिए तो इंटरनेट का मतलब ही सोशल मीडिया है। 

WhatsApp के हमारे देश में लगभग 500 मिलियन से भी ज्यादा यूजर है, इस संख्या को देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है की WhatsApp को कितना पसंद किया जाता है, इसमें तो कोई दो राय नहीं है की WhatsApp एक बेहतरीन ऐप है पर कुछ यूजर ज्यादा फीचर पाने के लिए WhatsApp के मोड एप जैसे की FM WhatsApp, Yo WhatsApp या जीबी व्हाट्सएप जैसी एप का इस्तेमाल करना चाहते है। 

FM WhatsApp क्या है? 

एफ़एम व्हाट्सएप अधिकारिक WhatsApp की एक मोड की हुई एप है जिसका मतलब है की अरिजनल एप मे कुछ बदलाव करके एप मे कुछ नए फीचर जोड़ना या फिर उपलब्ध फीचर मे फेर बदल करना। एफएम व्हाट्सएप की निर्माण Foud Makkad नाम के एक सॉफ्टवेयर डेवलपर ने किया था और इसी कारण WhatsApp के इस मोड का नाम FM WhatsApp रख दिया गया। 

FMWhatsApp की फुल फॉर्म होती है Foud Makkad WhatsApp, ये एक मोड एप है और Google Play Store या फ्री Apple App Store किसी भी ऐप के मोड को अपने स्टोर मे पब्लिश करने की अनुमति नहीं देता क्यू की ये उनके स्टोर की नीतियों के खिलाफ है। 

इसलिए आप इसे अफिशल स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते, आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्यू की आप यहा से एफ़एम व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते हो, इस ब्लॉग पोस्ट मे आपको इसे डाउनलोड व इंस्टॉल करने का पूरा तरीका बताया गया है। 


एफ़एम व्हाट्सएप के बारे मे रोचक व उपयोगी जानकारी

ये देखा गया है की ज़्यादकर मोड की गई एप को इस्तेमाल करने के लिए फोन को रूट करना पड़ता है,रूटिंग एक प्रक्रिया होती है जिसे करने के बाद आप अपने फोन को चाहे वैसे इस्तेमाल कर सकते है, फोन को रूट करने के बाद आपका फोन की वारंटी खत्म हो जाती है और सिक्युरिटी के हिसाब के भी आप इसके खुद जिम्मेदार होते हो। 

अच्छी बात ये है की आपको एफ़एम व्हाट्सएप इंस्टॉल करने के लिए अपने फोन को रूट नहीं करना पड़ता ये बिना रूट कीये भी काफी अच्छे से काम करता है, एफ़एमव्हाटसापप एप को इस तरीके से बनाया गया है की की लगभग सभी फोन मे बिना किसी एरर के काम करे। 

FM WhatsApp गजब के फीचर व सेटिंग के साथ आता है जैसे की आप एप मे थीम को बदल सकते हो, यहा आप अपने फोन मे कोई भी थीम डाउनलोड करके उसे लगा सकते हो इसके अलावा बहुत सारी थीम आपको एफ़एम व्हाट्सएप मे पहले से ही मिलती है। 

एफ़एम व्हाट्सएप आपको अपने अनुसार एप को कस्टमाइज़ करने की पूरी आजादी देती है, जैसे की अफिशल व्हाट्सएप मे आपको विडिओ कॉल का फीचर मिलता है जिसे आप चाहकर भी नहीं हटा सकते लेकिन FM WhatsApp Download करने के बाद आप इसे पूरी तरह से बंद कर सकते हो। 

जिस तरह के आपको अफिशल व्हाट्सएप मे समय समय पर नए अपडेट मिलते है जिनके माध्यम से आप नए फीचर का आंनद ले पाते है वैसे ही आपको एफ़एम व्हाट्सएप मे भी अपडेट मिलते है, हालांकि एफ़एम व्हाट्सप्प को अपडेट करने का तरीका कुछ प्ले स्टोर से किसी एप को अपडेट करने के तरीके से थोड़ा अलग है जिसके बारे मे आपको नीचे बताया गया है। 


क्या FM WhatsApp का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

ये सबसे बड़ा सवाल है की एफ़एम व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना सुरक्षित है या नहीं और इस बात पर अलग अलग लोगों की अलग अलग राय है, कुछ लोग कहते है इसे इस्तेमाल करना सैफ है और इसमे किसी भी प्रकार का डाटा चोरी नहीं होता क्यू की यदि ऐसा होता तो WhatsApp इस तरह के एप को अपने सर्वर से जुडने ही नहीं देता। 

वही कुछ एक्स्पर्ट्स का ये भी मानना है की ये एक मोड एप्लीकेशन है और किसी थर्ड पार्टी द्वारा इसकी देखरेख की जाती है ऐसे में ये बिल्कुल संभव है की एप को बनाने वाला व्यक्ति आपके डाटा पर नजर रख रहा है और मोड एप पर होने वाली गतिविधियों पर नजर रख रहा है। 

इस बात का वजन और ज्यादा तब बढ़ जाता है जब कुछ एक्स्पर्ट्स बताते है की एफ़एम व्हाट्सएप ऑफिसियल व्हाट्सएप से डाइअर चलता है क्यू की जब भी कोई यूजर किसी दूसरे व्यक्ति को मैसेज भेजता है तो वो पहले डेवलपर के सर्वर पर स्टोर होता है और बाद मे WhatsApp के सर्वर पर जाता है। 

अभी कहीं भी ये पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हुआ है की FM WhatsApp को इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं है, हालांकि कुछ ऐसी रेपोर्ट्स है जहा WhatsApp उन यूजर के अकाउंट बंद कर रहा है जो मोड WhatsApp एप का इस्तेमाल करते है। 

ये ब्लॉग पोस्ट केवल लोगों की जानकारी के लिए बनाई गई है, LogicalDost.in इस तरह की एप को बढ़ावा नहीं देता और ना ही आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करता, आप अपने रिस्क पर इस एप का दिए गए लिंक से डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है। 


FM WhatsApp के बेहतरीन फीचर व सेटिंग

एफ़एम व्हाट्सएप का लैटस्ट वर्ज़न कई बेहतरीन फीचर व नई सेटिंग के साथ आता है जो इस एप को अफिशल व्हाट्सप्प से काफी रोचक बना देता है, लैटस्ट वर्ज़न मे आप एफ़एम व्हाट्सप्प को अपने अनुसार काफी हद तक ढाल सकते हो जैसे की विडिओ कॉल के ऑप्शन को बंद करना आदि। 

  1. एफ़एम व्हाट्सएप मे आप ग्रीन थीम को बदल सकते हो और उसकी जगह कोई दूसरा कलर या फिर एफ़एम व्हाट्सप्प मे उपलब्ध लाइब्रेरी मे कोई थीम डाउनलोड करके लगा सकते हो। 
  2. एफ़एम व्हाट्सएप के नए वर्ज़न मे आप अपनी मर्जी के अनुसार आइकान लगा सकते हो और ग्राफिक को बदल सकते हो। 
  3. यहा आप खुद की कोई थीम बनाकर भी उसे इस्तेमाल कर सकते हो। 
  4. एफ़एम व्हाट्सएप मे आपको किसी दूसरे व्यक्ति से लास्ट सीन हाइड करने का ऑप्शन मिलता है, और ये सेटिंग आप किसी एक यूजर के लिए भी कर सकते हो जिसमे सामने वाले व्यक्ति को ये पता नहीं चलेगा की आपने उसका मैसेज देखा है। 
  5. एप मे ब्लू टिक व डबल टिक को छुपाने का भी ऑप्शन दिया गया है, इसे चालू करने के बाद सामने वाले व्यक्ति को भेजे हुए या पाए हुए मैसेज के बारे मे ज्यादा कुछ पता नहीं चलेगा। 
  6. एफ़एम व्हाट्सएप मे आप विडिओ कॉलिंग के फीचर को पूरी तरह से बंद कर सकते हो, इसके बाद कोई भी व्यक्ति आपके ऑनलाइन होने पर भी आपको विडिओ कॉल नहीं कर पाएगा वही अगर ऑफिसियल वव्हाट्सप्प की बात करे तो उसमे ये सब करना संभव नहीं है। 
  7. आप बिना किसी एप लॉक के एफ़एम व्हाट्सएप के लॉक लगा सकते हो, ये फीचर अब आपको एप के साथ ही मिलता है। 
  8. एफ़एम व्हाट्सएप मे आप किसी व्यक्ति को बिना उसके नंबर सेव कीये भी मैसेज कर सकते हो वही अगर हम ऑफिसियल व्हाट्सप्प की बात करे तो उसमे ये फीचर उपलब्ध नहीं है। 
  9. व्हाटसापप का अफिशल वर्ज़न आपको केवल 3 लोगों के चैट को पिन करके का फीचर देता है पर एफ़एम व्हाट्सप्प मे आप 100 लोगों के चैट को पिन कर सकते हो। 
  10. एफ़एम व्हाट्सएप मे आप ग्रुप के कलर को बदल सकते हो। 
  11. एफ़एम व्हाट्सएप मे आप अधिकतम 500 लोगों का एक ग्रुप बना सकते हो वही ऑफिसियल व्हाट्सप्प मे ये लिमिट 250 है। 
  12. एफ़एम व्हाट्सएप मे आप एक साथ 60 फोटो सेंड कर सकते हो पर अरिजनल व्हाट्सप्प मे ऐसा नहीं है, वहा आप एक साथ केवल 30 फोटो भेज सकते हो। 
  13. एफ़एम व्हाट्सएप पर आप 700MB तक की फाइल को शेयर कर सकते हो जो करना ऑफिसियल व्हाट्सप्प मे संभव नहीं है। 

FM WhatsApp APK डाउनलोड कैसे करे

एफ़एम व्हाट्सएप आपको प्ले स्टोर पर नहीं मिलता क्यू की ये एक मोड एप है, किसी भी एप को डाउनलोड करके के कई तरीके होते है, आप एफ़एम व्हाट्सप्प एपीके नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है, इसके अलावा जब आपको एप को अपडेट करना हो तो भी आप इस पोस्ट के माध्यम से कर सकते है। 

ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करके के बाद हो सकता है एक ऐड आए आप उसे ऊपर दिए गए क्रॉस के चिह्न पर क्लिक करके हटा दे जिसके बाद एफ़एम व्हाट्सप्प अपने आप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

ऐप डाउनलोड करते समय आपको आपका ब्राउजर ये चेतावनी देता है की ये ऐप आपके डिवाइस के लिए हानिकारक हो सकती है, ऐसा इसलिए बोला जाता है क्यू की आप गूगल प्ले स्टोर के अलावा किसी दूसरे स्रोत से एप डाउनलोड कर रहे है। 

एफ़एम व्हाट्सप्प के सेकड़ों एप है जिनमे लोगों ने अपनी मर्जी से खुद के फायदे के लिए कुछ बदलाव कर दिए है जिनसे एफ़एम व्हाट्सप्प या तो सही से काम नहीं करता या फिर वो ओपन ही नहीं होता, यहा आपको केवल रियल एफ़एम व्हाट्सप्प डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध करवाया गया है। 

बहुत से अन्य वेबसाईट पर आपको बताया जाता है की एफ़एम व्हाट्सप्प का नया वर्ज़न आ गया, पर एसा बहुत कम बार ही होता है की एफ़एम व्हाट्सप्प के रियल डेवलपर इसे अपडेट करे, जब भी रियल डेवलपर इसे इसका अपडेट उपलब्ध करवाता है तो इसकी सूचना हम तक भी पहुचती है और हम इसे यहा से अपडेट कर देते है। 


एफ़एम व्हाट्सएप इंस्टॉल कैसे करें

ऊपर दिए गया ये बटन से एफ़एम व्हाट्सप्प डाउनलोड करने के बाद आपको इसे इंस्टॉल करके के लिए आपको एक सेटिंग करनी होती है, इसमे आपको अपने फोन की सेटिंग मे जाकर Unknowen Sources के फीचर को चालू करना है जिसके बाद आप गूगल प्ले स्टोर के बाहर से भी आप इंस्टॉल कर सकते हो। 

एफ़एम व्हाट्सप्प अपने फोन मे इंस्टॉल करने का एक दूसरा तरीका भी है जिसमे आपको पहले उस फीचर को चालू करने की जरूरत नहीं होती आप एप को इंस्टॉल करते समय भी ऐसा कर सकते है।

  1. फाइल मेनेजर मे जाकर एपीके फ़ोल्डर मे एफ़एम व्हाट्सप्प फाइल पर क्लिक करे इसके बाद इंस्टॉल का बटन दबाए। 
  2. अब यदि आपने अपने फोन को प्ले स्टोर के अलावा और कही से एप इंस्टॉल करके की परमिशन नहीं दे रखी है तो आपको इसे यहा Yes पर या Allow के ऑप्शन पर क्लिक करके परमिशन देनी है। यदि आपने पहले भी गूगल प्ले से बाहर की एप को इंस्टॉल किया है तो एफ़एम व्हाट्सप्प अपने आप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। 
  3. एप इंस्टॉल हो जाने के बाद आप इसे ओपन करे व चेक कर ले की सही से काम कर रही है या नहीं।
  4. यदि सब सही लगे तो आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से यहा अकाउंट बना सकते है और एफ़एम व्हाट्सप्प को नए फीचर के साथ इस्तेमाल कर सकते है। 

अंतिम शब्द

इसमे कोई दो राय नहीं है की एफ़एम व्हाट्सप्प ऑफिसियल व्हाट्सप्प के मुकाबले बेहतरीन फीचर के साथ आता है, पर क्या आपने ये सोचा की जिसमे WhatsApp बनाया है वो लोग क्या एफ़एम व्हाटसापप मे दिए गए फीचर अपने ऑफिसियल व्हाट्सप्प मे उपलब्ध नहीं करवा सकते? वो ऐसा जरूर कर सकते है पर उन्हे भी कुछ रूल फॉलो करने होते है व यूजर्स की प्राइवेसी का भी ध्यान रखना होता है। 

एफ़एम व्हाट्सप्प की कितना सैफ है इसके बारे मे कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन अगर आप मुझसे एफ़एम व्हाट्सप्प के इस्तेमाल के लिए बोलोगे तो मैं इसका यूज नहीं करूंगा, क्यू की मेरे बहुत सारी काम से सबंधित बाते इसी के माध्यम से होती है और एफ़एम व्हाट्सप्प के प्राइवसी के बारे मे कुछ कहा नहीं जा सकता। 

यदि आप केवल 2 व्हाट्सप्प अपने फोन मे इस्तेमाल करने के लिए एफ़एम व्हाट्सप्प का इस्तेमाल कर रहे है तो इसके लिए आपके पास और भी बहुत से तरीके है जिनमे आप ऑफिसियल व्हाट्सप्प ही 1 फोन मे 2 इस्तेमाल कर सकते हो, विस्तार से जानने के लिए ये पोस्ट देखे।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here