Yo WhatsApp Download; यो व्हाट्सएप डाउनलोड करें (Latest Version)

यो व्हाट्सएप के बारे मे यहा आपको विस्तार से बताया गया है इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आप यो व्हाट्सएप अपने फोन मे डाउनलोड कर सकते हो इसके अलावा यहा आप ये भी जानोगे की Yo WhatsApp को इंस्टॉल कैसे करे। आज के समय मे लोगों को इंटरनेट के माध्यम से चैटिंग करने की आदत लग गई है। 

YoWhatsApp

WhatsApp सभी एप मे से एक बेहतरीन messaging अप्प है जिसे दुनिया भर मे पसंद किया जाता है, व्हाट्सएप ने लोगों के काम करने का तरीका बदल दिया, आज बहुत सारे बिज़नेस भी व्हाट्सएप के माध्यम से अपने ग्राहकों से बात करते है और उन्हे उनकी जरूरत की सुविधा देते है। 

आपने ये तो सुना ही होगा की इस दुनिया मे कुछ भी परफेक्ट नहीं होता हर चीज मे कुछ कमी तो होती ही है और जब बात टेक्नॉलजी की आए तो ये बात और भी ज्यादा लागू हो जाती है क्यू की आज के समय मे सबसे ज्यादा तेज टेक्नॉलजी ही बदल रही है। 

WhatsApp मे भी कुछ कमिया या फिर मैं यू कहू की लोगों को WhatsApp मे कुछ अन्य फीचर व सेटिंग की जरूरत है और वही कमाल की सेटिंग व फीचर Yo WhatsApp व एफएम व्हाट्सएप जैसे व्हाट्सएप की मोड एप उपलब्ध करवा रही है। 

आज इंटरनेट पर व्हाट्सएप के बहुत सारे मोड एप उपलब्ध है लेकिन उनमे कुछ ही मोड अच्छे है और लोग उन्हे पसंद कर रहे है उन्ही मे से यो व्हाट्सएप व जीबी व्हाट्सएप है। पूरी दुनिया मे इन मोड एप को करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है।  

Yo WhatsApp क्या है?

यो व्हाट्सएप आधिकारिक व्हाट्सएप का एक मोड एप है जिसे एक स्वतंत्र डेवेलपर Yousef Al Basha ने बनाया था और डेवेलपेर के नाम के आधार पर ही व्हाट्सएप के इस मोड का नाम यो व्हाट्सएप रख दिया गया। मोड अप्प का मतलब है की पहले से उपलब्ध किसी एप मे कुछ बदलाव करके या कुछ नए फीचर जोड़कर या कुछ फीचर हटाकर एप को बनाना। 

Yo WhatsApp ऑफिसियल व्हाट्सएप से अलग है यहा आपको इसे अपने अनुसार ढालने की पूरी आजादी मिलती है उदाहरण के लिए आप यो व्हाट्सएप मे खुद की मर्जी की थीम लगा सकते है इसके अलावा आप खुद से थीम बना भी सकते है। यहा आपको अपने ऑनलाइन होने के स्टैटस को छुपाने का ऑप्शन भी मिलता है।

यो व्हाट्सएप एक मोड एप है और व्हाट्सएप टीम द्वारा इसकी देख रेख नहीं की जाती, इस एप को बनाने वाला इसमे कुछ बदलाव कर सकता है और आपके डाटा को WhatsApp के सर्वर तक जाने से पहले अपने सर्वर पर भी स्टोर कर सकता है, यो व्हाट्सएप की सिक्युरिटी व प्राइवसी के बारे मे कुछ नहीं कहा जा सकता और आप इसे अपनी रिस्क पर इस्तेमाल करें। 

यो व्हाट्सएप मोबाईल एप आपको गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल एप स्टोर मे नहीं मिलेगी क्यू की ये एक मोड एप है और उनके प्लेटफॉर्म की नीतियों का उलंधन करती है, हालांकि आप इसे LogicalDost.in से डाउनलोड कर सकते हो। 


Yo व्हाट्सएप के बारे मे रोचक व उपयोगी जानकारी

यदि आप अपने फोन मे एक साथ दो व्हाट्सएप एक साथ इस्तेमाल करना चाहते हो तो यो व्हाट्सएप की मदद से ऐसा किया जा सकता है, हालांकि आप ऑफिसियल व्हाट्सएप भी एक फोन मे 2 इस्तेमाल कर सकते हो इसका अलग तरीका होता है और ये सिक्युर भी होता है इसके बारे मे आप इस ब्लॉग पोस्ट मे विस्तार से जान सकते हो। 

यो व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले अपने फोन को रूट करना होता था लेकिन अब के लैटस्ट यो व्हाट्सएप के वर्ज़न मे ऐसा नहीं है आप अपने फोन को बिना रूट कीये भी यो व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हो। 

ऑफिसियल व्हाट्सएप की तरह आपको यो व्हाट्सएप मे भी समय समय पर अपडेट देखने को मिलते है हालांकि यो व्हाट्सएप को अपडेट करने का तरीका प्ले स्टोर से एप अपडेट करने के तरीके से अलग है। यदि आपने पहले भी यो व्हाट्सएप इसी वेबसाइट से डाउनलोड किया था तो आप बड़ी ही आसानी से इसे अपडेट कर सकते है। 

यो व्हाट्सएप मे आपको एप को कस्टमाइज़ करने के अनेकों ऑप्शन मिलते है जैसे की आप यहा थीम बदल सकते है, यहा आपको यो व्हाट्सएप की लाइब्रेरी मे अनेकों थीम मिलती है इसके अलावा आप खुद की थीम भी बना सकते है। 

Yo WhatsApp मे आप ऑनलाइन होने के स्टैटस के छुपा सकते हो मतलब की आपके ऑनलाइन होने पर भी सामने वाले व्यक्ति को ये पता नहीं चलेगा की आप ऑनलाइन हो, इसके अलावा लास्ट सीन व ब्लू टिक को भी यहा हटाया जा सकता है। 

आधिकारिक व्हाट्सएप मे आप यदि ऑनलाइन है तो इसका पता सभी लोगों को चलता है चाहे आपने लास्ट सीन के ऑप्शन को बंद करके रखा हो। 

यो व्हाट्सएप आपको ये सुविधा भी देता है की आप विडिओ कॉल या ऑडियो कॉल के ऑप्शन को बंद कर सको, मतलब की आपके व्हाट्सएप नंबर पर विडिओ कॉल की सेवा बंद हो जाएगी और आपको कोई भी व्यक्ति विडिओ कॉल नहीं कर पाएगा। 


क्या Yo WhatsApp का इस्तेमाल करना सुरक्षित है? 

जब बात डिजिटल सिक्युरिटी की आती है तो हमारे देश मे बहुत सारे इंटरनेट यूज़र सोचते है की इससे क्या फर्क पड़ता है और कोई हमारा डाटा लेकर भी क्या करेगा या फिर कोई व्यक्ति ये जान भी लेगा की मैं किस तरह की सर्विसेज़ अपने फोन मे इस्तेमाल करता हु तो भी क्या हो जाएगा। 

आपके डाटा का बहुत कुछ किया जा सकता है और यहा ये कहना भी बिल्कुल गलत नहीं होगा की आपके बारे मे आपसे ज्यादा आज के टाइम मे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जानते है। 

अगर यो व्हाट्सएप की सिक्युरिटी व प्राइवसी की बात की जाए तो इसका कोई भी स्पष्ट जवाब नहीं है, हो सकता है ये आपके डाटा चोरी कर रहा हो और ये भी हो सकता है की यो व्हाट्सएप को आपके डाटा से कोई मतलब नहीं है। 

अगर एक्स्पर्ट्स की माने तो सबकी अलग अलग राय है कुछ कहते है की यो व्हाट्सएप मे ऐसा कुछ नहीं है जो एक यूजर के डाटा को अपने सर्वर पर स्टोर करे या फिर कोई दूसरी गलत तरह की ऐक्टिविटी करे, वही कुछ एक्स्पर्ट्स ये भी कहते है की यो व्हाट्सएप बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है ये यूज़र का व्यक्तिगत डाटा अपने सर्वर पर स्टोर करता है। 

एक्स्पर्ट्स के इस बात की वेल्यू और बढ़ जाती है जब हम देखते है की यो व्हाट्सएप तुलनात्मक रूप से ऑफिसियल व्हाट्सएप से धीरे चलता है, कुछ एक्स्पर्ट्स का कहना है की ऐसा इसलिए होता है क्यू की ये एप पहले डाटा अपने सर्वर पर स्टोर करती है और इसके बाद व्हाट्सएप के सर्वर पर भेजती है। 

इस बात मे कितनी सच्चाई है इस बात की पुष्टि हम नहीं करते, और LogicalDost.in यो व्हाट्सएप आपको इस्तेमाल करने के लिए बिल्कुल भी प्रेरित नहीं करता ये ब्लॉग पोस्ट केवल जानकारी के लिए बनाई गई है इसके अलावा यही आप डेवेलपेर है तो एप को टेस्ट करने के लिए यहा से डाउनलोड कर सकते है। मोड WhatsApp इस्तेमाल करने के विषय मे आधिकारिक व्हाट्सएप्प क्या क्या कहता है आप यहा क्लिक करके देख सकते है।

हाल ही मे WhatsApp ने ऐसे बहुत सारे यूज़र का अकाउंट बेन किया था जो ऑफिसियल व्हाट्सएप एप के अलावा कोई मोड का इस्तेमाल कर रहे थे, हालांकि उसके बाद बेन से संबंधित और कोई सूचना सामने नहीं आई है। 


यो व्हाट्सएप के बेहतरीन फीचर व सेटिंग

Yo WhatsApp मे आपको ऑफिसियल व्हाट्सएप के मुकाबले कई कमाल के फीचर व सेटिंग मिलती है और इन फीचर व सेटिंग के लिए ही ज़्यादकर लोग इसे इस्तेमाल करते है, यो व्हाट्सएप मे आप बिना माइक के आइकान को टच रखे ऑडियो रिकार्ड कर सकते हो वही ऑफिसियल व्हाट्सएप मे आप जितनी देर बोलते है है उतनी देर तक आपको उस बटन पर क्लिक करके रखना पड़ता है। 

  1. Yo WhatsApp मे आपको विडिओ कॉल व ऑडियो कॉल के ऑप्शन को हटाने का ऑप्शन मिलता है, यदि आप चाहते है की आपको कोई भी विडिओ कॉल ना करे तो आप यो व्हाट्सएप मे विडिओ कॉल के फीचर को डिसैबल कर सकते है।
  2. यो व्हाट्सएप आपको कोई भी थीम लगाने की आजादी देता है, आप यो व्हाट्सएप की लाइब्रेरी मे से कोई भी थीम अपने व्हाट्सएप चैट सेक्शन पर लगा सकते है, इसके अलावा यदि आपको कोई भी थीम पसंद नहीं आती है या फिर आप खुद की थीम लगाना चाहते हो तो आप ऐसा भी कर सकते है। 
  3. यो व्हाट्सएप मे आप मैसेज भेजने व पाने पर जो टिक लगते है उन्हे कंट्रोल कर सकते हो या हाइड कर सकते हो। एप आपको ब्लू टिक, सिंगल टिक,व डबल टिक को कंट्रोल करने की पूरी आजादी देती है। 
  4. यो व्हाट्सएप एप मे आपको इनबिल्ड एप लॉक का फीचर मिलता है, मतलब की एप यो व्हाट्सएप पर बिना किसी दूसरी एप लॉक एप डाउनलोड कीये लॉक लगा सकते है। 
  5. यो व्हाट्सएप मे आप बिना नंबर सेव कीये भी किसी व्यक्ति को मैसेज भेज सकते हो, वही ऑफिसियल व्हाट्सएप मे आपको नंबर पहले डाउनलोड करना पड़ता है। 
  6. एप मे आपको इसे कस्टमाइज़ करने का फीचर मिलता है जैसे की आप एप का आइकान का कलर बदल सकते हो, टेक्स्ट की डिज़ाइन को बदल सकते हो, लेआउट मे बदलाव कर सकते हो, इसके अलावा यूजर इंटरफेस के साथ भी थोड़ी छेड छाड़ की जा सकती है। 
  7. यो व्हाट्सएप के माध्यम से आप किसी व्यक्ति को 700MB तक की फाइल या विडिओ सेंड कर सकते हो, ये लिमिट ऑफिसियल व्हाट्सएप की लिमिट से काफी ज्यादा है। 
  8. यो व्हाट्सएप मे आप 1000 से भी ज्यादा चैट को पिन कर सकते हो वही ऑफिसियल व्हाट्सएप मे आपको 3 चैट को पिन करने की अनुमति दी गई है। 
  9. यहा आप ग्रुप मे 256 से ज्यादा यूजर ऐड कर सकते हो। 
  10. यो व्हाट्सएप आपको प्रोफाइल पिक्चर को ज़ूम करने का फीचर भी उपलब्ध करवाता है। 

Yo WhatsApp APK डाउनलोड करें Latest Version 18.30

आपको ये तो पता ही होगा की आप यो व्हाट्सएप गूगल प्ले स्टोर या फिर एप स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते क्यू की ये उनकी पॉलिसी के खिलाफ है इसके अलावा यो व्हाट्सएप अधकारिक व्हाट्सएप का एक मोड एप है। आप नीचे दिए गए बटन से यो व्हाट्सएप अपने फोन मे डाउनलोड कर सकते हो। 

यो व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए आपको ऊपर दिए गए बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद हो सकता है एक ऐड आए आपको इस ऐड को ऊपर दिए गए क्रॉस के बटन पर क्लिक करके बंद कर देना है जिसके बाद यो व्हाट्सएप डाउनलोड होना अपने आप शुरू हो जाएगा। 

जब तक डोनलोडिंग प्रोसेस पूरा हो तब तक आप यो व्हाट्सएप के बारे मे इस ब्लॉग पोस्ट मे पढ़ सकते है या फिर हमारी वेबसाईट पर अन्य पोस्ट पढ़ सकते है, ध्यान रखे ब्राउजर को बंद ना करे यदि आप ऐसा करेंगे तो यो व्हाट्सएप डाउनलोड नहीं होगा। आप ऑफिसियल व्हाट्सप्प भी एक फोन मे दो चला सकते है, इस ब्लॉग पोस्ट मे सारी जानकारी दी गई है।

Yo WhatsApp डाउनलोड करते समय आपको आपका ब्राउजर ये चेतावनी देता है की ये ऐप आपके डिवाइस के लिए हानिकारक हो सकती है, ऐसा इसलिए बोला जाता है क्यू की आप गूगल प्ले स्टोर के अलावा किसी दूसरे स्रोत से एप डाउनलोड कर रहे है। 

यो व्हाट्सएप के सैकड़ों एप है जिनमे लोगों ने अपनी मर्जी से खुद के फायदे के लिए कुछ बदलाव कर दिए है जिनसे यो व्हाट्सएप या तो सही से काम नहीं करता या फिर वो ओपन ही नहीं होता, यहा आपको केवल रियल यो व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध करवाया गया है। 

बहुत से अन्य वेबसाइट पर आपको बताया जाता है की यो व्हाट्सएप का नया वर्ज़न आ गया, पर एसा बहुत कम बार ही होता है की यो व्हाट्सएप के रियल डेवलपर इसे अपडेट करे, जब भी रियल डेवलपर इसे इसका अपडेट उपलब्ध करवाता है तो इसकी सूचना हम तक भी पहुँचती है और हम इसे यहा से अपडेट कर देते है। 


यो व्हाट्सएप इंस्टाल कैसे करे

ऊपर दिए गए बटन पर क्लिक करके यो व्हाट्सएप डाउनलोड करने के बाद आपको इसे इंस्टॉल करना है, इंस्टॉल करने के लिए आपको अपने फोन मे पहले कुछ सेटिंग करनी पड़ती है जिसे Unknown Sources को चालू करना कहते है, इसे इनैबल करने के बाद ही आप प्ले स्टोर से बाहर की एप को अपने फोन मे इंस्टॉल कर सकते हो। 

यो व्हाट्सएप इंस्टॉल करने का एक तरीका तो ये है की आप पहले सेटिंग के माध्यम से गूगल प्ले स्टोर से बाहर के एप इंस्टॉल करने का फीचर चालू करे और दूसरा है की इंस्टॉल करने के दोरान यो व्हाट्सएप आपको उस सेटिंग तक लेके जाता है, इस सेटिंग को आपको केवल एक बार करना होता है। 

यदि आपने अभी तक गूगल प्ले स्टोर के बाहर से एक बार भी कोई एप डाउनलोड नहीं की है तो आपको इसके बारे मे पूछा जाएगा, अगर आपने पहले कभी एप इंस्टॉल की है तो आपको अब कुछ करने की जरूरत नहीं है। 

  1. फाइल मैनेजर मे जाकर एपीके फ़ोल्डर मे यो व्हाट्सएप फाइल पर क्लिक करे इसके बाद इंस्टॉल का बटन दबाए। 
  2. अब यदि आपने अपने फोन को प्ले स्टोर के अलावा और कही से एप इंस्टॉल करके की परमिशन नहीं दे रखी है तो आपको इसे यहा Yes पर या Allow के ऑप्शन पर क्लिक करके परमिशन देनी है। यदि आपने पहले भी गूगल प्ले से बाहर की एप को इंस्टॉल किया है तो यो व्हाट्सएप अपने आप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। 
  3. एप इंस्टॉल हो जाने के बाद आप इसे ओपन करे व चेक कर ले की सही से काम कर रही है या नहीं।
  4. यदि सब सही लगे तो आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से यहा अकाउंट बना सकते है और यो व्हाट्सएप को नए फीचर के साथ इस्तेमाल कर सकते है। 

यो व्हाट्सएप अपडेट कैसे करे

यो व्हाट्सएप को भी ऑफिसियल व्हाट्सएप की तरह समय समय पर अपडेट किया जाता है पर इसे अपडेट करने का तरीका प्ले स्टोर से एप अपडेट करने के तरीके से अलग है। इसके अलावा चैट डिलीट होने का खतरा भी रहता है। 

यो व्हाट्सएप को अपडेट करने के लिए आपको ऊपर दिए गए बटन पर क्लिक करना है और इसके बाद एप को इंस्टॉल करना है। यदि आपने पहले इसी वेबसाइट से यो व्हाट्सएप डाउनलोड किया था तो आप ये काम बड़ी ही आसानी से कर सकते है। 

अपडेट करने के लिए आपको यो व्हाट्सएप एप को इंस्टॉल ही रहने देना है और नया व्हाट्सएप डाउनलोड करके उसे इंस्टॉल करना है, अगर सब सही हुआ तो आपका यो व्हाट्सएप अपडेट हो जाएगा अन्यथा आपके सामने कोई एरर आएगा ऐसे मे आपको पहले वाले यो व्हाट्सएप को अनइंस्टाल करके वापस से नया व्हाट्सएप इंस्टॉल करना है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

24 COMMENTS

    • Hello Sir,
      आप YoWhatsApp ब्लॉग पोस्ट मे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हो, आपको ऊपर Download का बटन मिलेगा।

  1. Sir maine yo watsapp dounlod kiya h lekin wo dounlod hote hi apdat ka opcaion aa rha h start hi nhi ho rha h

    • हैलो मुस्कान
      मुझे लगता है आपको Yo WhatsApp Uninstall करके वापस से इंस्टॉल करना चाहिए तभी आपकी ये प्रॉब्लम सॉल्व हो पाएगी

    • हैलो Heeraram
      आप हमे प्लीज बताए जब आप Yo WhatsApp डाउनलोड करते है तो आपको क्या दिक्कत आती है, ये हमारे लिए काफी इम्पॉर्टन्ट है
      थैंक्स

  2. मेरा यो व्हाट्सएप अपडेट नहीं हो रहा है क्या प्रॉब्लम है पता नहीं

    • यदि आपका यो WhatsApp अपडेट नहीं हो रहा है तो आप उसे Uninstall करके Install करें और डाटा का बैकअप ले ले।

    • आप ऊपर दिए गए बटन से YoWhatsApp का लैटस्ट वर्ज़न डाउनलोड कर सकते है।

    • आप फिर से कोशिश करें, Yo WhatsApp डाउनलोड होने मे कोई पप्रॉब्लम तो नहीं आनी चाहिए, बटन पर क्लिक करने के बाद अगर कोई ऐड आता है तो आप उसे x के आइकान पर क्लिक करके हटा सकते है उसके बाद डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा

  3. Bhaiya Yo Whatsapp Ke Upar Aapne Kafi Accha Blog Post Likha Hai Padh Kar Bahut Hi Accha Laga Bhaiya. 🙂

  4. सर डाउनलोड नहीं हो रहा है प्रोब्लम आ रही है जी

    • हेल्लो Meva Ram,
      आप बताए हमे क्या प्रॉब्लम आ रही है, हो सकता है जब आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करो तो आपको एक ऐड दिखाई दे आप उसे ऊपर X के आइकान पर क्लिक करके बंद कर सकते है जिसके बाद डाउनलोड होना अपने आप शुरू हो जाता है, आप दुबारा से कोशिश करें। और यदि नहीं होता है तो हमे बताए

    • Hello Rohit,
      Yo WhatsApp को अपडेट करने के लिए आपको पुराना वर्ज़न डिलीट करना पड़ेगा, आप यहा से Yo WhatsAPP डाउनलोड करके बिना uninstall किए इंस्टॉल करने की कोसिस करे, होता है तो ठीक है नहीं फिर वही एक तरीका है।

  5. जीबी व्हाट्सएप न्यू व्हाट्सएप डाउनलोड

    • हेल्लो अनिल,
      मुजे उमीद है आपने Yo WhatsApp बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर लिया होगा, यदि आपको कोई प्रॉब्लम आए तो आप कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से हमे बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here