WhatsApp क्या है किस देश का है मालिक कौन है व किसने बनाया

WhatsApp का इस्तेमाल तो आज हर कोई करता है, मानो आजकल WhatsApp किसी भी नए फोन मे इंस्टॉल करना जरूरी हो गया है क्योंकि जब लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते है तभी वो ये समझते है की स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे है। व्हाटसएप आज केवल एक ऐप नहीं है बल्कि ये एक जरूरत बन गया है।

WhatsApp Ke Bare Me

इस ब्लॉग पोस्ट मे आप WhatsApp के बारे मे सभी जरूरी बाते जैसे की WhatsApp किस देश का है? इसे किसने बनाया? इसका मालिक कौन है आदि के बारे मे जानोगे। WhatsApp दुनिया मे सबसे ज्यादा भारत मे इस्तेमाल किया जाता है और इसका एक कारण ये भी है की चाइना के बाद भारत ही जनसंख्या मे सबसे बड़ा है और चाइना मे WhatsApp पर प्रतिबंध लगा हुआ है। 

WhatsApp के आविष्कार से कई तरह के बदलाव आए पहला तो ये की सबसे ज्यादा नुकसान टेलीकॉम कंपनीयो को हुआ क्योंकि जहां ये कंपनीया एक एक मैसेज करने के रुपए चार्ज करती थी WhatsApp के आने के बाद वो बहुत कम हो गया और लोगों को फ्री मे मैसेज करने का ऑप्शन मिला। 

WhatsApp क्या है? 

व्हाटसएप एक फ्री क्रॉस प्लेटफॉर्म मैसेजिंग सर्विस है जिसके जरिए इंटरनेट के माध्यम से आप किसी दूसरे WhatsApp यूजर को टेक्स्ट मैसेज व विडिओ कॉल कर सकते है, ऑडियो, फोटो व डोक्युमेंट भेज सकते है, अपनी लोकैशन शेयर कर सकते है, इसके अलावा आप छोटी विडिओ या फोटो को WhatsApp स्टैटस बनाकर आपकी कान्टैक्ट लिस्ट मे उपलब्ध अन्य WhatsApp यूजर के साथ शेयर कर सकते है। 

WhatsApp पर दो से अधिक व्यक्ति भी विडिओ कॉल मे एक साथ जुड़ सकते है जिसे ग्रुप कॉल बोला जाता है, इसके अलावा WhatsApp पर ग्रुप बनाने का फीचर भी उपलब्ध है जिसमे 256 सदस्य जोड़े जा सकते है। WhatsApp बिज़नेस के लिए भी काफी फ़ायदेमंद है।  

WhatsApp एंड टू एंड एन्क्रिप्शन के साथ आता है मतलब की मैसेज भेजने और पाने वाले के अलावा बीच मे कोई और उन्हे नहीं पढ़ सकता इसलिए सिक्युरिटी के मामले मे व्हाटसएप सबसे अच्छा माना जाता है। 


WhatsApp किस देश का है? 

व्हाटसएप अमेरिका की एक फ्री क्रॉस प्लेटफॉर्म मैसेजिंग सेवा है, व्हाट्सएप का मुख्यालय मेनलों पार्क, कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट मे है, व्हाट्सएप का जन्म जरूर अमेरिका मे हुआ लेकिन आज ये दुनिया के 180 देशों मे अपनी सेवा देता है जिसमें कि भारत मे WhatsApp को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। 

पूरी दुनिया मे WhatsApp के 2 अरब से ज्यादा यूज़र है जो अपने चाहने वालों के साथ जुड़े रहने व काम के उद्देश्य से व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं हालांकि उस समय के व्हाट्सएप में और आज के व्हाट्सएप मे काफी फर्क है।

व्हाटसएप को अमेरिका मे बनाया गया था इसलिए इसका इस्तेमाल होना भी सबसे पहले अमेरिका मे ही शुरू हुआ, जून 2009 से पहले पुश नोटिफिकेशन का फीचर नहीं था इसलिए अपने आप ये पता नहीं चलता था की किसी का मैसेज आया है या नहीं, iPhone के इस फीचर के आ जाने के बाद WhatsApp के यूज़र बहुत तेजी से बढ़े।


WhatsApp किसने बनाया (Founder)

व्हाटसएप का आविष्कार Brian ActonJan Koum ने 2009 मे किया, ये दोनों  Yahoo के पुराने कर्मचारी थे और इन्होंने लगभग 9 साल इस कंपनी मे काम किया, इसके अलावा Jan Kaum एक कॉलेज ड्रॉपआउट भी है। 

WhatsApp Founder

जनवरी 2009 मे iPhone खरीदने के बाद Kaum ने ये महसूस किया की App Store मे काफी कुछ हो सकता है जिसके बाद इन्होंने अपने दोस्त के साथ मिलकर एक ऐसी मेसेजिंग ऐप बनाने की योजना बनाई जिसमे इंटरनेट के माध्यम से मैसेज भेजे जा सके, इसके बाद उन्होंने एक iPhone डेवलपर हाइर किए और आगे का काम करना शुरू किया। 

24 फरवरी 2009 को WhatsApp Inc की स्थापना हुई, WhatsApp के शुरुआती वर्ज़न मे काफी बग थे और ऐप कई बार इस्तेमाल करने के दोरान क्रैश हो जाती थी। इसके बाद जून 2009 मे WhatsApp 2.0 लॉन्च किया गया जो काफी अच्छे से काम करता था और नोटीफीकैशन का फीचर आ जाने से लोगों को व्हाट्सएप बहुत पसंद आया। 

व्हाटसएप की खोज करने वाले ब्राइन व जेन दोनों अमेरिका के नागरिक है, हालांकि Jan Kaum का जन्म यूक्रेन मे हुआ लेकिन बाद मे इन्होंने अमेरिका की नागरिकता ले ली। 

WhatApp को इस्तेमाल करने के लिए अमेरीका मे पहले एक यूजर हर साल $1 पे करना होता था जिसे 18 जनवरी 2016 मे WhatsApp के सहायक फाउन्डर Jan Koum ने हटा दिया था, ऐसा करने के पीछे उन्होंने बताया की अब वो लोग भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर पाएंगे जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है, साथ ही उन्होंने ये भी बोला की WhatsApp पर यूजर को कभी ऐड नहीं दिखाए जाएंगे। 


WhatsApp का मालिक कौन है? 

WhatsApp को बनाने वाले जरूर Brian Acton व Jan Koum है लेकिन फरवरी 2014 मे Facebook ने WhatsApp को 19 बिलियन अमेरिकी डॉलर मे खरीद लिया था जिसके बाद अब व्हाट्सएप का मालिक Facebook ही है। 

फेसबूक के व्हाट्सएप खरीदे जाने के बाद बहुत से यूजर ने व्हाट्सएप को इस्तेमाल करना छोड़ दिया और दूसरी मैसेजिंग ऐप जैसे की Telegram व Line इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था। WhatsApp सभी मेसेजिंग ऐप मे सबसे बेहतरीन ऐप है। 


WhatsApp का इतिहास 

WhatsApp को बनाने के पीछे काफी रोचक जानकारी है। जो शायद आपको पता नही होगा, WhatsApp बनाने से पहले Brian Acton और Jan Koum Yahoo कंपनी में काम करते थे। लेकिन सितम्बर 2007 में वो दोनो ने Yahoo कंपनी से जॉब छोड़ दी। 

क्योकि उन्हे फेसबुक कंपनी में जॉब करना था। इसलिए वो दोनो फेसबुक में जॉब पाने के लिए दक्षिणी अमेरिका चले गए। लेकिन उन्हे फेसबुक कंपनी में जॉब नही मिली। जिसके कारण वो काफी उदास हो गए। और उन्होंने कुछ अपना करने का सोचा। तो ऐसे में उन्होंने एक App बनाने की सोची। 

जनवरी 2009 में Koum ने एक iPhone खरीदा था जिसमे उन्हे लगा की iPhone Apps जल्दी पॉपुलर हो सकती है। उसके बाद उन्होंने Yahoo से उसकी सेविंग से $40,0000 मिले थे।  

तो ऐसे में उन्होंने Iphone के लिए एक App बनाने की सोची । उसके बाद Koum और Acton ने वेस्ट सैन जॉस में Koum के दोस्त एलेक्स फिसमैन के पास एक नई मेसन्गिंग App बनाने की चर्चा करने के लिए उनके पास जाना शुरू किया। 

उन्होंने ऐसा महसूस किया की उन्हे एक iphone Developer की आवश्यकता होगी। जिसके बाद फिशमैन ने एक रुसी Iphone Developer इगोर सोलोमेंनिकोव को पाया और उसे कौम से मिलवाया। 

और उन्होंने सन्  24 फरबरी 2009  कैलिफोर्निया में WhatsApp Inc. को शामिल कर एक App को बनाया जिसका नाम WhatsApp रखा। क्योकि ये सुनने में “What’s Up” के जैसा है। हालांकि शुरू में WhatsApp Fail होता रहा जिसके कारण कौम ने हार मान ली। और उन्होंने नई नौकरी तलासने की सोची। तब उनके दोस्त Acton ने उन्हे हिम्मत दी और कहा की कुछ और महीने इंतज़ार करते है।

उसके बाद जून 2009 में Apple ने Push नोटिफिकेशन लौंच किया। जिससेे उपयोगकर्ता को App को Use नही करने पर पिंग करने की अनुमति मिल गई। इस बात का फायदा उठाकर कौम ने भी WhatsApp को उसी हिसाब से Develop किया। और फिर उन्होंने WhatsApp 2.0 एक मेसेंजर के रूप में लौंच किया

 जिसके बाद अचानक से WhatsApp Users की संख्या बड़कर 250,000 हो गयी । जिसके बाद दोनो काफी का होसला बढ़ गया। और उन्होंने इसे और एडवांस करने का सोचा। लेकिन उनके पास इतनी Investment नही थी। जिसके बाद Acton ने याहू में काम करने वाले अपने पाँच मित्रो को इंवेस्टिंग के लिए राजी किया।

और उनके पांचो फ्रेन्डस् इंवेस्टिंग के लिए राजी हो गए और उन्होंने इंवेस्टिंग करना स्टार्ट कर दिया। महिनो तक WhatsApp 2.0 का बीटा चरण के बाद इसे  नवंबर 2009 को Iphone App स्टोर पर लौंच किया गया। 

उसके बाद उन्होंने इसे ब्लैक बैरी के लिए लौंच किया उसके बाद अगस्त 2010 में एंड्रॉइड Os के लिए App लौंच किया। उसके बाद WhatsApp मे Text, फोटो एंड Videos Share करने का फीचर Add किया गया।

फरबरी 2013 तक WhatsApp के 200 मिलियन एक्टिव Users हो गए थे। उस समय WhatsApp की वैल्यू $1.5 Billion थी। 

19 फरबरी 2014 में फेसबुक ने WhatsApp को $19 Million में खरीद लिया। जिसमे 4 मिलियन डॉलर कैश दिये गए । और 12 मिलियन के फेसबुक  के Share दिये गए और बाकी के 3 मिलियन Restricted स्टॉक के रूप में रखे गए।

लेकिन फिर भी WhatsApp एक अलग App के रूप में Use होता है। फेसबुक से जुड़ने के बाद WhatsApp के 600 मिलियन एक्टिव Users हो गए ।जिसके कारण WhatsApp और पापुलर हो गया। उसके बाद दिन प्रतिदिन WhatsApp Users की संख्या बड़ती गयी। जिससे Whatsapp दिन प्रतिदिन और पॉपुलर होता चला गया। 


सारांश

यहा आपने WhatsApp के बारे मे कई तरह की जानकारी ली जैसे की व्हाट्सएप किस देश का है, व्हाट्सएप का मालिक कौन है आदि, उम्मीद है सभी बाते आपको आसानी से समझ आई। आप WhatsApp के बारे मे अन्य सवाल कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here