Facebook Profile Lock कैसे करें; इसके फायदे नुकसान (2021)

आज के समय में ज़्यादातर लोग सोशल मिडिया का इस्तेमाल करते है। शायद आप भी सोशल मिडिया का यूजर हे। और, सोशल मिडिया में से सबसे महत्वपूर्ण और सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाला एप्लीकेशन है Facebook। वर्तमान समय में Facebook यूजर का संख्या 41 crore के आसपास है। सोशल मिडिया के माध्यम से बोहोत ही आसानी से लोगों के साथ संपर्क रखा जा सकता है यह, तो हम सभी जानते है। 

facebook profile lock kaise kare

Facebook है एक ऐसा एप्लीकेशन जिसके द्वारा हम किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ बोहोत आसानी से दोस्ती करने का मौका पाते है। Facebook को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले वहां अपना अकाउंट बना कर profile तैयार करना पड़ता है। परन्तु, Facebook प्रचलन के पहेला पर्याय पे यूजर्स के profile picture, और डिटेल का गलत इस्तेमाल होने लगा था। 

अर्थात, facebook को गलत अभिप्राय से इस्तेमाल करने वाले लोग दूसरे यूजर की profile photo का स्क्रीनशॉट लेके और, डिटेल को कॉपी करके उसका गलत इस्तेमाल कर रहे थे। जिसके कारण यूजर्स परेशानी में पड़ गए थे। और, ज़्यादातर लड़कियां फेसबुक इस्तेमाल नहीं करना चाह रही थी।

इन यूजर्स को फेसबुक में सुरक्षा देने के लिए फेसबुक ने Facebook profile lock करने का एक फीचर एड किया। जिस फीचर के तहत यूजर्स सुरक्षित रूप से फेसबुक यूज कर पाते है। तो क्या आप जानते है Facebook Profile lock कैसे करें? फैसबुक प्रोफाइल लॉक करने के फायदे। फैसबुक प्रोफाइल लॉक करने के नुकसान। यदि नहीं तो यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत उपयोगी होने वाला है।

Facebook Profile लॉक कैसे करें

Facebook में एक महीने में 1.6 Billion से भी अधिक लोग विजिट करते है। और, फेसबुक इन सारे यूजर्स की डाटा को सुरक्षा प्रदान करने के लिए नया फीचर्स, प्राइवेसी टर्मस का प्रयोग करता है। उन सारे नया फीचर्स में से एक अनोखा फीचर है Facebook profile lock करने का फीचर। यह फीचर इस्तेमाल करने से यूजर की यानी की आपकी प्रोफाइल फोटो फेसबुक पर आपके friend list में रहने वाले लोग ही सिर्फ देख पाएंगे। 

अर्थात, आपने जिन सारे व्यक्तिओं को अपने फ्रेंड लिस्ट मे नही रखा है वो लोग आपके द्वारा किए गए पोस्ट को नहीं देख पाएंगे। अर्थात, आपके द्वारा किए गए पोस्ट पब्लिक नहीं होगा। अब आपके मन में यह सवाल ज़रूर आया होगा कि Facebook profile lock कैसे किया जाता है? इसके उत्तर मे बता दें कि Facebook profile lock करने के लिए कुछ आसान प्रक्रिया का पालन करना पड़ता है। और, इन सारे प्रक्रिया के बारे में हमने नीचे विस्तार में बताया है। 

  1. सबसे पहले आप Facebook एप्लीकेशन को ओपन करें।
  1. उसके बाद, फेसबुक में अपनी profile में क्लिक करके प्रोफाइल को ओपन करे।
facebook profile lock setting
  1. Profile को ओपन करने के बाद “Add Story” के साइड में रहेने वाले 3 डॉट्स पर क्लिक करना होगा।
facebook profile lock setting
  1. थ्री डॉट्स पर क्लिक करने से आपके सामने कुछ विकल्प आयेगा जिन में से आपको Lock profile में क्लिक करना होगा।
facebook profile lock setting
  1. इसके बाद, आपके सामने एक पेज आयेगा जहा Facebook profile lock फीचर कैसे काम करेगा इसके बारे में आपको बताया जाएगा। और, उस पेज में ही एकदम नीचे Lock your profile का ऑप्शन रहेगा। जैसे कि आप नीचे दिए गए इमेज में देख पा रहे है। आपको इस Lock your profile में क्लिक करना होगा।
facebook profile lock kaise kare 4

और, इस तरीके से तुरंत आपका Facebook profile lock हो जाएगा। और, आप दुबारा जब facebook में अपनी प्रोफाइल को ओपन करेंगे तब आपको you’ve locked your profile का एक मेसेज प्रदर्शन किया जाएगा। इससे आप पूरी तरह से कन्फर्म हो जाएंगे कि आपका फेसबुक प्रोफाइल लोक हो चुका है। ऊपर में बर्णन किए गए प्रक्रिया का पालन करके ऐसे ही आप आसानी से अपने फेसबुक प्रोफाइल को लॉक कर सकते हे।


फैसबुक प्रोफाइल लॉक करने के फायदे

इस पोस्ट के द्वारा अब तक फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने का प्रक्रिया के बारे में आप लोगों को जानकारी प्राप्त हुई है। Facebook है एक ऐसा सोशल मीडिया जिसके जरिए हम किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ आसानी से दोस्ती कर सकते है। फेसबुक के यूजर संख्या के बारे में तो हमने आपको पहले ही बता दिया है के कितने बड़े संख्या में लोग इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते है। 

इन सारे यूजर्स के अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए प्राइवसी के तौर पे Facebook नया नया फीचर्स एड करता है। फेसबुक में यूज होने वाले सारे फिचर्स बोहोत फायदेमंद होते है। अन्य फीचर्स की तरह Facebook profile lock फीचर का भी कुछ फायदा है। और, इन सारे फायदों के बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया है। 

  1. आमतौर पर फेसबुक में कोई भी फोटो, वीडियो, पोस्ट करने से वह पोस्ट एक यूजर की मान लीजिए आपकी फ्रेंड लिस्ट में नहीं रहैने वाले लोग अर्थात सब लोग पब्लिक्ली देख पाते है। परन्तु, Facebook profile lock यह फीचर इस्तेमाल करने से आपके द्वारा किए गए पोस्ट सिर्फ और सिर्फ आपके फ्रैंड लिस्ट में रहेने वाले लोग ही देख पाएंगे। 

इससे आपका पोस्ट पब्लिक भी नहीं होगा। अब आपके द्वारा पोस्ट किए गए वीडियोस भी कोई अनजान व्यक्ति नहीं देख पाएगा। आपके पोस्ट सिर्फ आपके जान पहेचान वाले ही देख पाएंगे। और, फेसबुक पर आप सुरक्षित रहेंगे।

  1.  Facebook profile lock करने से आपका प्रोफाइल फोटो, कोई भी अनजान व्यक्ति zoom करके नहीं देख पाएगा और, उसे स्क्रीनशॉट लेके शेयर भी नहीं कर सकेगा।
  1. अगर कोई अनजान व्यक्ति facebook में आपका अकाउंट सर्च करके आपके प्रोफाइल को देखे तब वो सिर्फ आपका कोवर फोटो ही देख पाएगा। टाइमलाइन में जाकर आपके द्वारा किए गए किसी भी पोस्ट को नहीं देख पाएगा।

 और, गौर करने की बात तो यह कि जब वह व्यक्ति आपका अकाउंट ओपन करेगा तब ही उसे आपका प्रोफाइल लोक है इसके बारे में इंडिकेटर के द्वारा मेसेज दिया जाएगा। और, इस तरीके से वह व्यक्ति आपके प्रोफाइल का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। इसके जरिए आप आसानी से किसी fraud व्यक्ति के हाथ से बच सकते है।

Facebook profile lock फीचर के इन सारे फायदों के कारण इसे इस्तेमाल करके आप facebook में बोहोत safely फोटो या विडियो को पोस्ट कर सकते है। यानी कि facebook के बारे में निश्चित रहे के आप फेसबुक को इस्तेमाल कर सकते हे।

फैसबुक प्रोफाइल लॉक करने के नुकसान

Facebook profile lock प्रक्रिया से संबंधित लगभग सभी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिल गई है। और, facebook profile lock करने की फायदे  के बारे में भी हमने बर्णन किया है। अब आपके मन में यह सवाल ज़रूर आया होगा कि फेसबुक प्रोफाइल लोक करने से क्या यूजर को कोई नुकसान होता है? इसके उत्तर में बता दे कि फेसबुक प्रोफाइल लोक करने से यूजर को नुक़सान होता है। और, यह नुकसान के बारे मे हमने नीचे बताया है।

  • Facebook profile lock करने से यूजर की यानी की आपकी प्रोफाइल सिर्फ आपके जान पहेचान वाले ही देख पाएंगे। और, आप कोई भी पोस्ट पब्लिक नहीं कर पाएंगे।
  • फेसबुक प्रोफाइल लोक करने से यूजर की यानी की आपकी प्रोफाइल की एक्सटेंड घटा दिया जाता है।

“ध्यान दे – यदि आप चाहे तो फेसबुक प्रोफाइल को अनलॉक करके अपनी पोस्ट को पब्लिक कर सकते है।”


Facebook profile lock प्रक्रिया से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर

1. Facebook profile lock feature भारत मे कब से प्रचलित हुआ?

Facebook profile lock feature की प्रक्रिया भारत में 20 मई, सन 2020 से प्रचलित हुआ।

2. Facebook Profile क्या है?

Facebook profile है एक प्रोफाइल जहा यूजर के नाम, जन्म तारीख, स्कूल, कॉलेज का नाम, यूजर का workplace, आदि जानकारी एक यूजर को लिखनी पड़ती है। और, इससे बोहोत आसानी से किसी भी व्यक्ति को फेसबुक पर सर्च किया जा सकता है।


सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने Facebook Profile लॉक कैसे करें के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के ईस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप जरूर जान गए होंगे कि Facebook Profile लॉक कैसे करें, फैसबुक प्रोफाइल लॉक करने के क्या फायदे हे, फैसबुक प्रोफाइल लॉक करने के नुकसान से जुड़ी जानकारी।

यदि इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में Facebook Profile लॉक कैसे करें से संबंधित कोई सवाल है, तो आप बेजिजक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर आपको लगे की यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप LogicalDost के और भी कई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here