🔥Tinder App क्या है; कैसे इस्तेमाल करते हैं; क्या ये गलत है (सम्पूर्ण जानकारी)

0

हेलो दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि आज के समय में लगभग हर काम ऑनलाइन माध्यम से हो रहा है। आज के समय में टिकट बुकिंग से लेकर होटल बुकिंग तक और ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर फूड डिलीवरी तक लगभग सभी प्रकार के काम ऑनलाइन हो रहे हैं। 

tinder kya hai

क्या आप जानते हैं कि आज के जमाने में डेटिंग भी ऑनलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से हो रही है। जी हां आज हम आपको एक ऐसे ही प्लेटफार्म के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे जिसका इस्तेमाल लोग ऑनलाइन डेटिंग करने के लिए करते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम बात कर रहे हैं ऑनलाइन डेटिंग एप्लीकेशन टिंडर के बारे में। अगर आप नहीं जानते कि टिंडर एप्लीकेशन क्या है तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको टिंडर एप्लीकेशन क्या है, इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं, इसे कैसे डाउनलोड करते हैं, इस पर प्रोफाइल सेटअप कैसे किया जाता है तथा इस एप्लीकेशन पर आपको किस किस तरह के फीचर्स प्राप्त होते हैं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

इसके अलावा इस आर्टिकल में आप टिंडर एप्लीकेशन को कैसे इस्तेमाल करते हैं, टिंडर एप्लीकेशन के लाभ तथा हानि, टिंडर एप्लीकेशन इस्तेमाल करते समय कौन कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए तथा एप्लीकेशन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे।

Tinder App क्या है

टिंडर एक ऑनलाइन नेटवर्किंग प्लेटफार्म है जिसकी सहायता से लोग ऑनलाइन डेटिंग कर सकते हैं। वर्तमान समय में टिंडर दुनिया का सबसे लोकप्रिय डेटिंग एप्लीकेशन है जिसमें आप लेफ्ट तथा राइट स्वाइप करके, बाकी अन्य टिंडर यूजर्स की प्रोफाइल को लाइक तथा डिसलाइक कर सकते हैं। 

अगर टिंडर एप्लीकेशन पर दो यूजर्स एक दूसरे को लाइक करते हैं तो फिर उनका मैच होता है तथा बाद में उनकी डेटिंग शुरू हो जाती है।

टिंडर एक लोकेशन पर आधारित मोबाइल एप्लीकेशन है। यहां पर आप जिस भी लड़की या लड़की से फ्रेंडशिप करना चाहते हैं आप उससे टिंडर के माध्यम से जुड़ सकते हैं।

टिंडर एप्लीकेशन की मदद से आप अपने लिए मनपसंद साथी ढूंढ सकते हैं, अनजान व्यक्तियों से दोस्ती कर सकते हैं तथा यहां पर अन्य यूजर्स के साथ चैटिंग भी कर सकते हैं। टेंडर की मदद से आप अपने लिए जीवनसाथी भी ढूंढ सकते हैं।

Tinder के प्रमुख फीचर्स

उम्मीद करता हूं कि यहां तक आप टिंडर एप्लीकेशन क्या है के बारे में जान चुके होंगे। अब हम आपको बताते हैं कि अगर आप इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते हैं तो यहां पर आपको किस किस तरह के  फीचर्स मिलते हैं।

1. Swipe

टिंडर एप्लीकेशन के इस फीचर की सहायता से आप किसी भी टिंडर यूजर की प्रोफाइल को लेफ्ट या राइट स्वाइप करके लाइक या फिर डिसलाइक कर सकते हैं। 

इसके अलावा इस फीचर की सहायता से आप किसी भी यूजर की प्रोफाइल को स्वाइप अप करके सुपर लाइक तथा स्वाइप डाउन करके उस यूजर के प्रोफाइल को स्किप कर सकते हैं।

2. Match And Chat

इस फीचर की सहायता से टिंडर पर कोई user एक दूसरे से मैच कर सकते हैं और फिर चैटिंग कर सकते हैं। 2 यूजर्स का एक साथ मैच होने पर यहां पर वह दोनों फ्री में एक दूसरे के साथ चैट कर सकते हैं। 

इस  feature की सहायता से आप किसी भी ग्रुप में बातचीत कर सकते हैं तथा ग्रुप में फोटो, वीडियो तथा जीआईएफ आदि send कर सकते हैं।

3. Super Likes

अगर आप टिंडर पर किसी यूज़र को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं तो आप उसे टिंडर पर सुपर लाइक्स फीचर की सहायता से इस बात का एहसास करा सकते हैं। टिंडर एप्लीकेशन पर सुपर लाइक बताता है कि कोई यूजर आपको या फिर आप किसी यूज़र को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

4. Boost

बूस्ट फीचर की हेल्प से किसी भी टिंडर प्रोफाइल को आधा घंटे के लिए प्रमोट किया जा सकता है। अगर कोई यूजर टिंडर के बूस्ट फीचर का प्रयोग करता है तो उससे उसकी प्रोफाइल पर 10 गुना ज्यादा मैच होने की संभावना बढ़ जाती है। 

बूस्ट फीचर की सहायता से प्रोफाइल पर ज्यादा यूजर आते हैं तथा ज्यादा दर्शक आते हैं इस वजह से यहां पर मैचमेकिंग की संभावनाएं बहुत ज्यादा हो जाती है। इसके लिए टिंडर पर बूस्ट फीचर को खरीदना पड़ता है। इस फीचर को कोई भी खरीद सकता है।

जो भी यूजर टेंडर की Subscription का प्रयोग करते हैं या फिर टिंडर के Paid वर्जन का इस्तेमाल करते हैं उन्हें 1 महीने में एक बूस्ट फ्री मिलता है।

5. Super Boost

टिंडर पर आपको एक और बेहतरीन फीचर मिलता है जिसका नाम है सुपर बूस्ट। टिंडर के इस सबसे शानदार फीचर की सहायता से यूज़र की प्रोफाइल को 100 गुना से ज्यादा तक प्रमोट किया जा सकता है। 

अगर आप अपनी प्रोफाइल के लिए टिंडर के सुपर बेस्ट फीचर का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी प्रोफाइल पर 100 गुना से ज्यादा मैचमेकिंग की संभावनाएं बढ़ जाती है। सुपर बूस्ट के बारे में टिंडर दावा करता है कि यह अल्टीमेट मैचमेकिंग हैक है।

6. Age Range

इस Feature की सहायता से आप टिंडर एप्लीकेशन पर अपने अनुसार Age Range फिक्स कर सकते हैं।  टिंडर एप्लीकेशन पर आप कम से कम 18 वर्ष तथा ज्यादा से ज्यादा 100 वर्ष तक की उम्र को फिक्स कर सकते हैं। 

टिंडर एप्लीकेशन पर आप जिस भी उम्र सीमा को निर्धारित करते हैं उसी उम्र सीमा के यूजर्स आपको आपके टिंडर प्रोफाइल पर दिखाई देते हैं।

7. Notification

जब कभी आप का मैच किसी अन्य टिंडर User के साथ हो जाता है तो उसका नोटिफिकेशन आपको टिंडर  के इसी फीचर के अंतर्गत प्राप्त होता है। इसके साथ-साथ आपको चैटिंग, मैसेज तथा इसी प्रकार की अन्य अपडेट के बारे में यहीं पर नोटिफिकेशन प्राप्त होता है।


Tinder डाउनलोड कैसे करें

Tinder Dating Application को डाउनलोड करना और इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। यहा पर हम आपको टिंडर एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बारे में पूरी तरह से गाइड करेंगे।

टिंडर एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर की सहायता ले सकते हैं। आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है और वहां पर सर्च बॉक्स में टिंडर लिखकर सर्च करना है। 

आपके सामने अगले इंटरफेस में टिंडर एप्लीकेशन दिखाई देगा। यहां से आप इसे इंस्टॉल वाले बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

tinder download kaise kare

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल प्ले स्टोर पर टेंडर एप्लीकेशन को 100 मिलियन से भी ज्यादा लोगों के द्वारा डाउनलोड किया गया है। 

इस एप्लीकेशन को 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के यूजर्स के लिए विकसित किया गया है तथा इसे गूगल प्ले स्टोर पर 2.9 की रेटिंग प्रदान की गई है। टिंडर एप्लीकेशन को लोगों के लिए 15 जुलाई 2013 को लांच किया गया था।

आप लोग अगर यह सब नहीं करना चाहते तो नीचे हमने टिंडर एप्लीकेशन की लिंक दी है। इस लिंक पर क्लिक करके आप इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं.


Tinder पर अकाउंट सेट अप कैसे करें

टिंडर एप्लीकेशन पर अकाउंट सेटअप करना बहुत ही ज्यादा आसान और सरल है। यहां पर हम आपको स्टेप बाय स्टेप गाइड करेंगे कि आप किस तरह से टिंडर  एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट सेट कर सकते है।

  • सबसे पहले आप टिंडर एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो यहां पर आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस आएगा।
tinder par aaccount kaise bnaye
  • अगर आप टिंडर एप्लीकेशन को पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप ऊपर दिखाई दे रहे क्रिएट अकाउंट वाले बटन पर क्लिक करेंगे। अगर आप पहले से ही टिंडर यूजर हैं तो आप लॉगइन वाले बटन पर क्लिक करके अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप क्रिएट अकाउंट वाले बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने नया इंटरफेस आता है। इस इंटरफेस में आप किसी भी गूगल अकाउंट के साथ यहां पर लॉग इन कर सकते हैं।
  • जैसे ही यहां पर आप गूगल अकाउंट के साथ लॉगिन करते हैं अगले interface में यह आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछेगा यहां पर आप मोबाइल नंबर ऐड कर दे
  • जैसे ही आप मोबाइल नंबर दर्ज करके आगे बढ़ते हैं आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आप अगले इंटरफेस में पहुंचेंगे।
  • इंटरफ़ेस में आप सबसे नीचे I Agree वाले बटन पर क्लिक करेंगे। जैसे ही आप इस पर click करते हैं वह आपसे आपकी कुछ बाकी इनफार्मेशन मांगेगा।

1. Enter First Name

यहां पर आप अपना प्रथम नाम डालेंगे। जो नाम आप यहां पर डालेंगे वही नाम आपके टेंडर एप्लीकेशन को प्रोफाइल पर दिखाई देगा। फर्स्ट नेम के लिए शब्द सीमा 22 शब्दों तक है।

2. My Date Of Birth

यहां पर आप अपने जन्मतिथि डालेंगे। याद रहे आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। क्योंकि यह एप्लीकेशन आपकी उम्र को पब्लिक करता है।

3. I Am A

यहां पर आपको तीन विकल्प मिलते हैं मैन, वूमेन एंड More । यहां पर आप जिस भी जेंडर से मैच करते हैं उसे अपने अनुसार चुने।

4. My Sexual Orientation 

यहां पर आपको बहुत सारे विकल्प दिए रहते हैं। आप उन्हें अपने अनुसार सेलेक्ट कर सकते हैं। आप चाहे तो इस विकल्प को Skip भी कर सकते हैं।

5. Show Me

आप टिंडर पर अपनी प्रोफाइल को अन्य टिंडर यूजर्स को किस तरह दिखाना चाहते हैं उसे आप यहां से चुन सकते हैं। इस विकल्प को आप skip भी कर सकते हैं।

6. Add Photos 

यहां पर आपको कम से कम 2 फोटो अपलोड करने  होंगे। यह दोनों फोटो आपको आपकी प्रोफाइल पर दिखाई देंगे।

7. Sign Up

अब आप जैसे ही साइन अप वाले  बटन पर क्लिक करेंगे आपके प्रोफाइल टेंडर एप्लीकेशन पर पूरी तरह बन जाएगी। अब आप यहां पर अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं और इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।


Tinder को इस्तेमाल कैसे करे

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि यहां तक आप टिंडर एप्लीकेशन क्या है, इसे कैसे डाउनलोड करते हैं, इस पर प्रोफाइल कैसे बनाते हैं तथा इस एप्लीकेशन पर आपको कौन-कौन से फीचर मिलते हैं के बारे में समझ गए होंगे। हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से टिंडर एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. Like Option 

टिंडर पर आप लाइक ऑप्शन की सहायता से किसी अन्य यूजर की प्रोफाइल को लाइक कर सकते हैं  डिसलाइक कर सकते हैं तथा सुपर लाइक भी कर सकते हैं। यहां पर लाइक करने का विकल्प अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह ही होता है।

2. Search Box

आप जिस भी यूजर के बारे में सर्च करना चाहते हैं उसके नाम को आप सर्च बॉक्स में लिखकर जैसे सर्च करते हैं टिंडर का एल्गोरिदम उस यूजर को तथा उससे संबंधित अन्य यूजर्स को आपके सामने दिखाता है।

3. Profile Settings

यहां पर आप सेटिंग्स के ऑप्शन में जाकर अपने प्रोफाइल की सेटिंग्स जैसे आपका नाम, आपका जेंडर, आपकी जन्म तिथि तथा चैट सेटिंग आदि के बारे में अपडेट कर सकते हैं या चेंज कर सकते हैं।

4. Profile Photo

यहां पर आप अपनी फोटो लगा सकते हैं। याद रहे कि आपको यहां पर अपनी एक अच्छी सी फोटो लगानी है क्योंकि आपकी यही फोटो अन्य टेंडर यूजर्स को दिखाई पड़ती है।

5. Gender 

यहां पर आप अपने अनुसार जेंडर सेलेक्ट कर सकते हैं। आप महिला हैं या पुरुष है या फिर किसी अन्य जेंडर से संबंधित है इस बारे में आप यहां पर अपडेट कर सकते हैं।

6. Distance

अब आप यहां पर अपने अनुसार दूरी तय कर सकते हैं कि आप कितनी दूरी के दायरे के अंदर अपने दोस्त बना सकते हैं। यहां पर आप कम से कम 1 मी और ज्यादा से ज्यादा 100 मील तक की दूरी को सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपके मोबाइल फोन में जीपीएस सपोर्ट होना बहुत आवश्यक है।

7. Age Range

यहां पर आप जिस उम्र सीमा के लोगों से दोस्ती करना चाहते हैं उस उम्र सीमा को तय कर सकते हैं। यहां पर आप 18 वर्ष से 100+ वर्ष तक की आयु सीमा को सेट कर सकते हैं। आप जिस भी आयु सीमा को सेट करते हैं उसी के अनुसार आपकी प्रोफाइल पर अन्य टिंडर प्रोफाइल दिखाई देती है।

8. Notification Settings

यहां पर आप सेटिंग कर सकते हैं कि आपके मोबाइल फोन पर टिंडर का नोटिफिकेशन आये या नहीं।इस एप्लीकेशन पर आप ईमेल नोटिफिकेशन, पुश नोटिफिकेशन तथा टिंडर टीम के नोटिफिकेशन को सेट कर सकते हैं।

9. Web Profile 

वेब प्रोफाइल के ऑप्शन में आप टिंडर पर अपना यूजरनेम सेट कर सकते हैं। यहां पर आप जो भी यूजरनेम सेट करते हैं वह अन्य टिंडर users को दिखाई देता है। टिंडर का यूजर नेम tinder.com/@xyz होता है। इसमें @xyz आपका  यूजरनेम होता है।


Tinder + क्या है 

टिंडर प्लस, टिंडर एप्लीकेशन का एक paid वर्जन है जहां पर आप टिंडर की paid सुविधाओं का लाभ उठाते हैं। टिंडर एप्लीकेशन के टिंडर प्लस वाले वर्जन में आपको प्रतिदिन 5 सुपर लाइक करने की सुविधा मिलती है। 

टिंडर प्लस में आप 1 दिन में अनलिमिटेड  बार अपनी लोकेशन को चेंज कर सकते हैं। इस वर्जन में आपको अपनी लोकेशन तथा Age को छिपाने का ऑप्शन में मिलता है।

टिंडर प्लस पर आपको रिवाइंड का ऑप्शन प्राप्त होता है। इसका मतलब है कि अगर आपने गलती से किसी को यहां पर लेफ्ट स्वाइप कर दिया है तो आप उसे एक बार रिवाइंड कर सकते हैं। टिंडर प्लस आप महीने में एक बार टिंडर बूस्ट फीचर का इस्तेमाल करते हैं।


Tinder U क्या है

Students की समस्याओं को देखते हुए टिंडर कंपनी के द्वारा एक नया फीचर लॉन्च किया गया है जिसका नाम है टिंडर यू। यह एप्लीकेशन मुख्य रूप से स्टूडेंट के लिए ही है। टिंडर की टिंडर यू एप्लीकेशन की मदद से एक स्टूडेंट अपनी लोकेशन के अनुसार अन्य स्टूडेंट्स के साथ जुड सकता है।

टिंडर यू एप्लीकेशन पर स्टूडेंट को, उसके स्कूल तथा कॉलेज के साथ-साथ आसपास के अन्य स्कूल तथा कॉलेज तथा उनमें पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स की प्रोफाइल भी दिखाई देती है। 

यहां पर कोई भी स्टूडेंट अपनी क्लास और शिक्षा के अनुसार अन्य स्टूडेंट्स के साथ जुड़ सकता है तथा ग्रुप बना सकता है।


क्या टिंडर फ्री है

अगर आप जानना चाहते हैं कि क्या टिंडर एप्लीकेशन फ्री है तो हम बता रहे हैं कि यह एप्लीकेशन पूरी तरह फ्री है। आप टिंडर एप्लीकेशन को बिल्कुल फ्री में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा आप टिंडर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसे बिल्कुल मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि टिंडर के फ्री वर्जन की कुछ सीमाएं है। आप चाहे तो टिंडर का प्रीमियम प्लान भी इस्तेमाल कर सकते है।

टिंडर के प्रीमियम प्लान में आपको प्रीमियम फीचर्स मिलते हैं, जो फ्री वर्जन के मुकाबले ज्यादा होते हैं। आपको टिंडर का प्रीमियम प्लान लेना ही है, इसके बारे में कोई बाध्यता नहीं है।


क्या टिंडर सुरक्षित है

टिंडर एप्लीकेशन और इसे इस्तेमाल करने वाले यूजर्स पूरी तरह सुरक्षित है। ऐसे लोग जिनकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा है वह टिंडर एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर सकते हैं। 

टिंडर मैं आपको एक ऑटोमेटिक मिलता है जो ऑफेंसिव तथा लस्ट फुल मैसेज को ऑटोमेटिक डिलीट कर देता है।

आप टिंडर पर अगर अपनी सुरक्षा को और ज्यादा सुनिश्चित करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने पर्सनल जानकारियां सुरक्षित रखें। 

किसी भी प्रकार की संदिग्ध पोस्ट तथा अकाउंट के बारे में रिपोर्ट करें। अपने प्रोफाइल को सुरक्षित रखें तथा अपनी वित्तीय जानकारियों को किसी के साथ साझा ना करें


टिंडर इस्तेमाल करते समय क्या क्या सावधानी रखें

वैसे तो टिंडर एप्लीकेशन पूरी तरह सुरक्षित है। लेकिन फिर भी आपको टिंडर इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां अवश्य रखनी चाहिए। इसके बारे में हमें नीचे बताया है-

  • टिंडर पर बहुत सारे यूज़र फेक प्रोफाइल का इस्तेमाल करते हैं तथा अन्य यूजर्स से इंफॉर्मेशन लेते हैं। ऐसे यूजर्स के बारे में सावधान रहें।
  • ऑनलाइन डेटिंग करते समय कभी भी अपनी सभी जानकारियां अन्य यूजर को ना दें।
  • अगर कोई यूजर आपसे आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन तथा फाइनेंसियल इंफॉर्मेशन के बारे में जानने की कोशिश करता है तो उसके बारे में तुरंत रिपोर्ट करें।
  • टिंडर पर किसी को भी दोस्त बनाने से पहले उसकी प्रोफाइल तथा उसके अकाउंट के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करें। सही पाए जाने पर ही उसे अपना दोस्त बनाएं।
  • टिंडर पर बहुत सारे लोग आपको अपने जाल में फंसा कर ऑनलाइन ठगी कर सकते हैं।
  • इस तरह के लोगों से दूर रहें। अगर कोई इस तरह का यूजर आपके संपर्क में आता है तो उसे तुरंत रिपोर्ट करें। टिंडर पर आपको ऐसे बहुत सारे यूजर्स मिल जाते हैं जो अपनी वास्तविक उम्र को छिपाकर आपसे डेटिंग करते हैं। ऐसे लोगों से सावधान रहें।

Tinder एप्लीकेशन के लाभ

अगर आप टिंडर को इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको क्या क्या लाभ हो सकते हैं इसके बारे में हमें नीचे बताया है।

  • टिंडर पर आप सामाजिक रूप से इंटरनेट के माध्यम से जुड़ जाते हैं।
  • टिंडर की सहायता से आप अपने लिए एक सुंदर जीवन साथी तलाश सकते हैं।
  • टिंडर एप्लीकेशन की सहायता से आप अपने आसपास की लोकेशन के हिसाब से लड़के और लड़कियों के बारे में जान सकते हैं और उनसे दोस्ती कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन में आप 100 मील तक की दूरी के लोगों को अपना दोस्त बना सकते हैं और उनसे चैट कर सकते हैं।
  • आपको जो भी लड़का या लड़की इंटर पर पसंद आता है उसे राइट स्वाइप करके अपना दोस्त बना सकते हैं।
  • टिंडर एप्लीकेशन एंड्रॉयड तथा आईओएस दोनों सिस्टम पर सपोर्ट करता है।

Tinder एप्लीकेशन के नुकसान

टिंडर एप्लीकेशन यूज करने पर आपको निम्न प्रकार के नुकसान हो सकते हैं।

  • यहा बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो नकली प्रोफाइल बनाकर सिर्फ़ टाइमपास करते हैं।
  • बहुत सारे हैं हैकर्स टिंडर एप्लीकेशन का इस्तेमाल लोगों को बेवकूफ बनाकर ऑनलाइन ठगी करने में करते हैं।
  • यहां पर लोग अपनी वास्तविक आयु तथा वास्तविक प्रोफाइल छुपाकर अन्य यूजर्स के साथ डेटिंग करते हैं।
  • टिंडर एप्लीकेशन पर आपकी निजी जानकारियां सार्वजनिक हो सकती है।

Tinder से संबंधित प्रश्न

1. टिंडर एप्लीकेशन को कब लांच किया गया था?

Tinder एप्लीकेशन को 15 जुलाई वर्ष 2013 को लांच किया गया था।

2. टिंडर एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए न्यूनतम उम्र क्या है?

टिंडर एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होना आवश्यक है।

3. क्या टिंडर के माध्यम से ऑनलाइन डेटिंग हो सकती है?

टिंडर एप्लीकेशन को ऑनलाइन डेटिंग को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है। आप यहां पर ऑनलाइन डेटिंग कर सकते हैं।

4. टिंडर को किस देश के द्वारा विकसित किया गया है?

टिंडर एप्लीकेशन को संयुक्त राज्य अमेरिका के द्वारा विकसित किया गया है। टिंडर का हेड क्वार्टर में अमेरिका में ही है।

5. क्या टिंडर फ्री है?

टिंडर एप्लीकेशन फ्री है, आप इसे बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि टिंडर के अच्छे फीचर्स प्राप्त करने के लिए आप इसका प्रीमियम वर्जन ले सकते हैं।

अंतिम शब्द

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि tinder के बारे में हमारे द्वारा आपको दी गई है जानकारी पसंद आई होगी। अगर आप ऑनलाइन डेटिंग या दोस्त बनाने के लिए  tinder एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह पूरी तरह सुरक्षित है। 

यहां पर आप बिना किसी संकोच के अपनी लोकेशन के हिसाब से फ्रेंड बना सकते हैं तथा उनसे चैट कर सकते हैं। फिर भी अगर आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हमारा सुझाव यही है कि आप कुछ विशेष सावधानियों को ध्यान में रखकर ही इसे इस्तेमाल करें।

आपके काम की अन्य पोस्ट

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here