WhatsApp अकाउंट Delete या बंद कैसे करें

WhatsApp एक बहुत ही लोकप्रिय फ्री Messaging ऐप है, जो की Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर ही उपलब्ध है। आज के तारीख में लगभग सभी लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं, और शायद आप भी व्हाट्सएप का प्रयोग करते होंगे जानकारी के लिए बता दे की प्ले स्टोर के अनुसार WhatsApp को 5 बिलियन से भी अधिक लोग इस्तेमाल करते है।

WhatsApp पर अकाउंट बनाना आसान है परंतु यदि किसी कारणवश आप अपना WhatsApp अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं, तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है, क्योंकि इस पोस्ट पर हम WhatsApp Account Delete Kaise Kare के बारे में बताएंगे। तो चलिए WhatsApp Account Delete कैसे करें के बारे में जानते हैं। 

WhatsApp Account Delete करने से पहले ध्यान देने वाले कुछ जरूरी बातें

WhatsApp Account Delete करना आज बहुत ही आसान है, सिर्फ यह ही नहीं बल्कि आपको आपके जानकारी के लिए बता दे की जब आप WhatsApp Account स्थायी रूप से डिलीट कर देते है, तब आपके WhatsApp Account का सभी Data पूरे तरीके से आपके WhatsApp से Delete हो जाता है। 

आप अगर अपना WhatsApp Account Delete करना चाहते है, तब आपको WhatsApp Account Delete Kaise Kare के बारे में जानने से पहले कुछ जरूरी बातों के बारे में ध्यान देना होगा, यदि हम व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करने से पहले के कुछ जरूरी बातो के बारे में बताएं, तो वह है –

  • आपके WhatsApp का सभी Chat पूरे तरीके से डिलीट हो जाएगा जिसे आप बाद में कभी भी एक्सेस नहीं कर पाएंगे। 
  • आप जिन जिन WhatsApp Groups में ज्वाइन है, वहां से आप स्ताही रूप से Remove हो जाएंगे।  
  • Backup Email भी WhatsApp से Remove हो जाएगा, जिस कारण आप बाद में चाह कर भी व्हाट्सएप का किसी भी तरह के Data का Backup नहीं ले पाएंगे। 

WhatsApp Account Delete कैसे करें 

यदि आपके पास WhatsApp पर एक से ज्यादा अकाउंट है या फिर आपको कोई अनजान नंबर से बार-बार WhatsApp पर मैसेज भेज कर परेशान कर रहा है, या फिर आप किसी और कारण के वजह से अपना WhatsApp Account Delete करना चाहते हैं, तब यह ब्लॉग पोस्ट आपको WhatsApp Account Delete करने में सहायता करेगा। तो यदि हम WhatsApp Account Delete Kaise Kare के तरीके के बारे में बताए, तो वह है – 

  1. WhatsApp अकाउंट डिलीट करने के लिए आपको सबसे पहले WhatsApp ऐप को Open कर लेना होगा।
  1. WhatsApp को Open कर लेने के बाद, आपको ऊपर 3 डॉट्स के आइकन के ऊपर क्लिक करना होगा। 
WhatsApp account band kaise kare 2
  1. 3 डॉट्स के आइकन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन Open हो जाएगा, जिसमें से आपको Setting के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
WhatsApp account delete kaise kare 3
  1. Setting के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप एक नय पेज पर चले जाएंगे, जहां पर आपको Account, Chats, Notification आदि जैसे कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसमें से आपको Account के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
WhatsApp account delete kaise kare 4
  1. Account के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप फिर से एक और नए पेज पर चले जाएंगे, जिसके बाद आपको Delete my account के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
WhatsApp account delete kaise kare 5
  1. Delete my account के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको To Delete Your Account, Confirm Your Country code and Enter Your Phone Number के ऑप्शन के नीचे फोन नंबर को दर्ज करके Delete my account के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
WhatsApp account delete kaise kare 6
  1. Delete my account के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, WhatsApp आपसे WhatsApp Account Delete करने के Reason के बारे में पूछेगा, आप चाहे तो कारण बता सकते हैं या फिर ना भी बता कर सीधे, Delete My Account के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते है। 
WhatsApp account delete kaise kare 7

जैसे ही आप दोबारा से Delete My Account के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपका WhatsApp Account संपूर्ण रुप से डिलीट हो जाएगा। WhatsApp Account Delete हो जाने के बाद, आपके WhatsApp का सभी Chat और Data भी डिलीट हो जाएगा। 

सारांश – 

आज के इस ब्लॉग पोस्ट पर हमने WhatsApp Account Delete Kaise Kare, इसके बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा, कि WhatsApp Account बंद कैसे करें। 

WhatsApp पर अकाउंट बनाना तो बहुत ही आसान है परंतु यदि आप चाहे तो WhatsApp Account को इस पोस्ट के जरिए Delete भी कर सकते है। यदि आपके मन में WhatsApp Account Delete Kaise Kare से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ भी सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here