🤔WhatsApp Two Step Verification क्या है; Two Step Verification कैसे लगाए, फायदे नुकसान

0

आप जितने भी Social Media App Use करते है लगभग सभी में Two Step Verification होता है, लेकिन आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है और आप इसका लाभ नहीं उठा पाते है, अगर आप Two Step Verification के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत Useful होने वाली है।

टू स्टेप वेरिफिकेशन क्या है

Two Step Verification क्या होता है इसे जानने से पहले हमे इस बारे में जानना होगा कि Two Step Verification की जरूरत क्यों पड़ी? मान लीजिए किसी व्यक्ति को आपकी किसी Social Media का पासवर्ड पता है तो वह आसानी से आपकी Id पर Login कर सकता है और आपकी Chats, Data देख सकता है यहां तक की आपके अकाउंट को हैक भी कर सकता है। 

कई लोगो का स्ट्रॉन्ग पासवर्ड नही होता था तो उन्हे यह Problem का सामना पड़ता था। इसी को ध्यान में रखते हुए Two Step Verification को Introduce कराया गया है। Two Step Verification को Two Factor Authentication भी कहते है। 

Two Step Verification क्या है 

Two Step Verification एक ऐसी Online प्रक्रिया है, जिससे आप अपने किसी Social Media Platform पर दो Security लेयर लगा सकते है, अर्थात अगर आप अपने Social Platform पर Two Step Verification लगा लेते है तो आप जब भी आपने Account पर Login करेंगे, तो आपको Password तो डालना ही होगा साथ ही आपके नंबर या जीमेल पर एक OTP आता है जोकि आपको Password के बाद डालना होगा तभी आप Login कर पाएंगे। Two Step Verification एक ऐसी सुरक्षा लेयर होती है जिससे आप अपने किसी भी Account को और भी ज्यादा Secure कर सकते है। 

इससे अगर किसी व्यक्ति को आपका Password भी पता हो तो वह बिना OTP के Login नही कर पायेगा और जब आपके Number पर OTP आयेगा तो आपको भी पता चल जायेगा कि कोई Third Party आपके Account पर Login करने की कोशिश कर रहा है। 

सभी लोग अपनी प्राइवेसी को लेकर काफी अवेयर रहते है कि कही कोई आपके Mobile से Data चुराकर या पढ़कर आपकी प्राइवेसी में हस्तक्षेप तो नही कर रहा है। Two Step Verification से प्राइवेसी काफी हद तक सुरक्षित की जा सकती है। Two Step Verification ऐसा ही एक तरीका है जिससे आप अपनी प्राइवेसी को और अधिक Secure कर सकते है। 


टू स्टेप वेरीफिकेशन कहा़ कहा़ लगाया जा सकता है 

हमने यह तो जान लिया Two Step Verification क्या है? चलिए अब जानते है कि Two Step Verification को आप कहा़ कहा़ लगा सकते है।

जैसा कि हमने बताया कि लगभग सभी Social Media Apps, Banking Apps, Two Step Verification Support करते है। यहां पर हमने आपको कुछ Popular Apps कि List दी है। जो कि Two Step Verification Support करते है।

  • Facebook
  • Gmail
  • WhatsApp
  • Snapchat
  • Signal
  • Telegram
  • Messenger
  • Instagram 

और भी बहुत सारे Social Media Apps है जोकि Two Step Verification Support करते हैं।


Two Step Verification कैसे लगाएं

सभी Popular Apps में Two Step Verification का Feature Inbuilt aata है बस लोगो को उसके बारे में पता नही होता है कि Two Step Verification कैसे On करे?

Two Step Verification लगाने के लिए बहुत से Third Party Apps भी आते है जिनसे आप Two Step Verification लगा सकते है। यहां पर हमने आपको कुछ Popular Social Media Apps में Two Step Verification कैसे लगाते है यह बताया है। 

Instagram में Two Step Verification कैसे लगाए 

आज के समय में हर व्यक्ति जिस के पास स्मार्टफोन है Instagram का तो Use करता ही है। Instagram एक Popular Social Media Platform है जिसके Play Store पर 1 बिलियन से अधिक डाउनलोड्स है, तरह यूजर्स द्वारा इसे 4.6 स्टार्स की बेहतरीन रेटिंग दी गई है। अगर आप भी अपने Instagram Account पर Two Step Verification लगाना चाहते है तो नीचे दी गई Steps को Follow करे। 

1.सबसे पहले अपना Instagram Account Open करे और Profile पर आए।

2.आपको Profile Page पर ऊपर Three Lines दिख रही होगी उस पर क्लिक करे। 

instagram two step Verification

3.Three Lines पर क्लिक करने के बाद आपको Settings का ऑप्शन दिख जायेगा उस पर क्लिक करें।

4.Settings पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे Option दिखने लगेंगे आपको Security पर क्लिक करना है।

instagram par two step Verification kaise lagaye

5.Security पर क्लिक करने के बाद आपको Two Factor Authentication पर क्लिक करना है। 

instagram Two Factor Authentication

6. Two Factor Authentication पर क्लिक करने के बाद आपको Get Start पर क्लिक करना है। 

7. Get Start पर क्लिक करने के बाद आपको तीन ऑप्शंस दिखेंगे। 

  • Authentication App
  • WhatsApp
  • Text Message 

Authentication App:  यह एक Two Step Verification App है जिसे Google द्वारा बनाया गया है, जब भिवाप लोगों करेगे तो तो इस App में OTP आयेगा जो कि आपको Login करते समय डालना होगा। 

WhatsApp इसमें आपको अपना WhatsApp नंबर डालना होगा जैसे ही आप लोगों करेगे तो आपके WhatsApp पर OTP आयेगा जिसे आपको डालना होगा तभी आप Login कर पाएंगे। 

Text Message इसमें भी आपको अपना फ़ोन नंबर डालना होगा जिसे आप Use करते है, Login करते समय आपको OTP इसी नंबर पर Text Message के रूप में आएगा जिस डाल कर आप लोगों कर सकते है। 

इन तरीको में से किसी एक को Use करके आप अपने Instagram Account पर Two Factor Authentication लगा सकते है। हमने यहां पर आपको Text Message वाला तरीका Use करके बताया है।

8.अब आपको Text Message वाला Option को On कर देना है ON करते ही आपको अपना नंबर डालना होगा जिसपर आप OTP Send करवाना चाहते है। 

9.नम्बर Enter करने के बाद आपके इसी Number को वेरिफाई करने के लिए OTP आयेगा आपको OTP Enter कर देना है।

 Social Media Two Factor Authentication

10.OTP Enter करने के बाद Two Factor Authentication On हो जायेगा।

instagram Two Factor Authentication  on kaise kare

11.Two Factor Authentication On होने के बाद आपको Recovery Codes भी मिलते है। अगर कभी Login करते समय किसी कारण से आपके Number पर OTP नही आ रहा है तो आप OTP की जगह इन रिकवरी Codes का Use कर सकते है।


WhatsApp पर Two Step Verification कैसे लगाए

सभी लोग WhatsApp का Use करते है उनमें से बहुत ही काम लोग होते है जो WhatsApp में Two Factor Authentication का Use करते है जबकि व्हाट्सअप में तो Two Factor Authentication का Use तो करना ही चाहिए क्योंकि हम सभी Chat और Media Share के लिए ज्यादातर WhatsApp का ही Use करते है। 

WhatsApp को हमे ज्यादा सुरक्षित रखना चाहिए क्योंकि कोई भी आपको Personal Chats पढ़ सकता है और मिसयूज कर सकता है। नीचे दिए तरीके से आप अपने WhatsApp में Two Step Verification लगा सकते है। 

1.WhatsApp Open करना है, और Settings में जाना है। 

2.Settings में आपको Account का Option दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें 

3.Account पर क्लिक करने के बाद आपको Two Step Verification का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें। 

Whatsapp Two step verification

4. क्लिक करने के बाद आपको एक Password डालना होगा जो कि आप जब भी Login करेगे तो आपसे पूछा जायेगा। 

5.पासवर्ड डालने के बाद आपको Recovery के लिए अपना Gmail जरूर डालना चाहिए कि कही अगर आप पासवर्ड भूल जाते है तो Forgot Password कर सकें। 

whatsapp Two Step Verification kaise lagaye

इस प्रकार आप अपने WhatsApp पर Two Step Verification लगा सकते है। 


Two Step Verification के फायदे नुकसान

1.Two Step Verification आपके Account को और अधिक Secure कर देता है। 

2.Unauthorized access से बचाता है अर्थात कोई Third Party आपके Account पर Login नही कर पाएगी।

3.आपकी प्राइवेसी और अधिक Secure हो जाती है। 

नुकसान 

वैसे तो Two Step Verification के कोई खास नुकसान नहीं है। अगर कभी आपका नंबर खो जाता है तो आपको Login करते समय Problem आ सकती है। 


आपके द्वारा पूछे गए कुछ सवाल 

1. Two Step Verification लगाना जरूरी है या नही?

हां, अगर आप अपने Data और प्राइवेसी को सुरक्षित रखना चाहते है तो आपको Two Step Verification का Use ज़रूर करना चाहिए।

2. Two Step Verification लगाने वाले App?

Two Step Verification लगाने के लिए आप और भी कई Apps का Use कर सकते हैं।
1. Microsoft Authenticator
2. Twilio Authy (2-Factor Authenticator)
3. 2FA Authenticator 
4. Google Authenticator

3. Google Authenticator क्या है?

Google Authenticator एक Two Step Verification App है, जिसे Google द्वारा बनाया गया है। अगर आप अपने किसी अकाउंट को Google Authenticator से Connect करते है तो उस Account पर Login करते समय Google Authenticator पर OTP आता है, जिसे डालने के बाद ही आप Login कर पाएंगे। 


सारांश

अगर आप बैंकिंग, आनलाइन ट्रांजेशन वाले Apps Use करते है तो आपको उनमे Two Step Verification जरूर लगाना चाहिए। आपको Two Step Verification के बारे में यह जानकारी कैसी लगी कॉमेंट करके जरूर बताए। ज्यादातर लोग को Two Step Verification के बारे में जानकारी नहीं होती है अतः इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ Share करे एवम उन्हे भी इस बारे में जानकारी दे। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here