Instagram पेज कैसे बनाये (Step By Step जाने) 

Instagram आज के समय में सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मो में से एक है, गूगल प्ले स्टोर पर Instagram को 1B+ Downloads प्राप्त है जिससे आप एक अंदाजा लगा सकते है की Instagram आज कितना पॉपुलर हो गया है। 

instagram page kaise banaye

आज Instagram पर फेमश होना हर किसी का सपना है, बहुत से इन्फूलेंसर् Instagram पर लाखों रुपए कमा रहे है। ज्यादातर लोग Instagram पर पेज बनाकर बहुत सारे रुपए कमा रहे है। 

Instagram पर आप बहुत प्रकार के Page बना सकते है जैसे Business Page, Fan Page और Online Shopping Page आदि। बहुत से लोग Business Page बनाकर अपने Business को प्रमोट कर रहे है। 

अगर आप भी Instagram पर पेज बनाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है जिसमे आप जानेंगे की Instagram Page क्या है, Instagram पर Page कैसे बनाये और Instagram Page बनाने के क्या क्या फायदे है। 

Instagram Page क्या है

Instagram Page, Instagram का एक ऐसा फीचर होता है जिसके द्वारा आप दुनिया के सामने  अपने कंटेंट को प्रदर्शित कर सकते है या अपने Business को प्रमोट कर सकते है, इंस्टाग्राम पर यह फीचर Professional Account के नाम से होता है।

जिस प्रकार आप फेसबुक पर पेज बना सकते है उसी प्रकार से आप Instagram पर भी पेज बना सकते है, Instagram पर आप अनेक प्रकार के कैटेगरी का पेज बना सकते है.

जैसे की अगर आप Gaming पेज बनाना चाहते है तो आप Gamer केटेगरी को सेलेक्ट कर सकते है और अगर आपको प्रोडक्ट या सर्विस के लिए पेज बना रहे है तो आप Product/Service कैटेगरी को सेलेक्ट कर सकते है। इसके अलावा आप और भी कैटेगरी Beauty, Fashion, Singer, Artist, Dancer आदि सेलेक्ट कर सकते है। 


Instagram पर पेज कैसे बनाये (How to Instagram Page In Hindi) 

 Instagram पर पेज बनाने के लिए आपको नया ID या एकाउंट बनाने की जरूरत नही होती है, आप अपने करंट एकाउंट को ही Business या Professional Account में बदल सकते है।

Instagram पेज बनाना बहुत आसान है, आप नीचे  दी गयी Steps को फॉलो करके आसानी से Instagram पर Business पेज या Meme पेज या किसी भी प्रकार का पेज बना सकते है। 

Step 1) Instagram पर पेज बनाने के लिए सबसे पहले आपको Instagram App को ओपन करना होता है। 

Step 2)  अब आपको Instagram App पर अपनी ID को Login करना है। 

Step 3) Instagram एकाउंट Log In करने के बाद आप Instagram के होम पेज पर आ जायेंगे। अब आपको नीचे की ओर अपनी Profile पर क्लिक करना है। 

Instagram page banane ke liye instagram profile par click kare

Step 4) अब आपकी Profile ओपन हो जायेगी। उसके बाद आपको ऊपर की और थ्री लाइंस पर क्लिक करना है। जिससे आपको Setting का Option दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है।

instagram settings  par click kare

Step 5) Settings पर क्लिक करने के बाद आप Instagram के सेटिंग्स के सेक्शन में जायेंगे। जहाँ आपको Account नाम का Option मिलेगा। उस पर क्लिक करिये। 

account par click kare

Step 6) अब आपके सामने और सारे विकल्प आयेंगे। आपको नीचे की ओर स्क्रोल करना है और Switch To Professional Account पर क्लिक करना है। 

switch to professional account  par click kare

Step 7) अब यह आपको Professional Account के कुछ फीचर्स के बारे में जानकारी देगा। आपको Continue पर क्लिक करते जाना है.

Step 8) अब आपको कैटेगरी सेलेक्ट करना है की आप किस टाइप का पेज बना रहे है। जैसे में Gaming Page बना रहा हूँ तो में Gamer कैटेगरी को सेलेक्ट कर रहा हूँ आप अपने पेज के हिसाब से कोई भी कैटेगरी सेलेक्ट कर सकते है। 

instagram page category select kare

अगर आप कैटेगरी को Profile पर दिखाना चाहते है तो आपको Display On Profile को On करना होगा और फिर Done पर क्लिक करे। 

Step 9) उसके बाद आपका एकाउंट Professional एकाउंट में स्विच हो जाएगा। अब आपको दो Options देखने को मिलेंगे। 

  1. Creator – अगर आप Content Producer, Public Figures, Artists या Influencer के उद्देश्य से पेज बना रहे है तो Creator को Select करे। 
  2. Business – लेकिन अगर आप Retailer, Local businesses,  Brands और Service Provider के उद्देश्य से पेज बना रहे है तो Business को सेलेक्ट करे और Next पर क्लिक करे।। 

Step 10) बस इतना सब करने के बाद आपका पेज बनकर तैयार है अब आपको पेज को Set UP करना है जिसके लिए आपको 4 Steps को फॉलो करना होगा। 

instagram page ka set up kare

1) Complete Your Profile – सबसे पहले आपको अपनी Profile को Complete करना है इस पर क्लिक करते ही यह आपको बता देगा की आपकी Profile में क्या कमी है। 

2) Grow Your Audience – इस पर क्लिक करके आप Audience को Invite कर सकते है जिससे वह आपके पेज को फॉलो कर ले। यंहा आप Instagram द्वारा, SMS द्वारा, Email द्वारा और लिंक द्वारा लोगो को Invite कर सकते है। 

3) Share Content To View Insights – स्टेप 3 में आप पोस्ट Create कर सकते है और पोस्ट की Performance और Insights देख सकते है की पोस्ट को रीच कितनी मिली है, कितने इम्प्रेशंस आये है और कितने क्लिक आये है।  

4) Explore Professional Tool – इस स्टेप में आपको Professional Tools को Explore करना है, Professional Tools में आपको Ads और Insights का फीचर मिलता है। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको ऊपर की ओर राइट का Icon मिलेगा उस पर क्लिक करने पर आपकी ये स्टेप Complete हो जायेगी। 

ये सभी Steps को फॉलो करने के बाद आपका Complete Instagram पेज बन जायेगा। अब आप इस पर अपना Content डालकर इस पेज को ग्रो करके Followers बढ़ा सकते है। Instagram पर Followers कैसे बढ़ाए जानने के लिए यंहा क्लिक करे।


Instagram Page को फेसबुक से Connect कैसे करे

आप अपने Instagram पेज से फेसबुक को भी Connect कर सकते है इससे आपको ये फायदा होगा की आप एक साथ Facebook और Instagram दोनो पर अपने Content को पब्लिश कर सकते है जिससे आपके Instagram पर तो Followers बढ़ेगे ही इसके साथ साथ फेसबुक पर भी Followers बढ़ेगे। 

Step 1) Instagram को फेसबुक से Connect करने के लिए आपको Instagram ओपन करना है और अपनी Profile पर क्लिक करना है 

Step 2) अब आपको ऊपर की ओर थ्री लाइंस पर क्लिक करना है जिससे आपके सामने Settings का एक Option आ जायेगा। अब आपको इस पर क्लिक करना है। 

Step 3) अब आपको Account पर क्लिक करना है। 

Step 4) Account पर क्लिक करने के बाद आपको Sharing To Other Apps पर क्लिक करना है। 

Step 5) अब आप Facebook, WhatsApp और Tumblr आदि से अपने पेज को Connect कर सकते है। Facebook से Instagram पेज को Connect करने के लिए आपको Facebook पर क्लिक करना है। 

Step 6) अब आप Facebook पर चले जायेंगे। अब आपको अपने फेसबुक Account को Login करना है। 

Step 7) उसके बाद आपके सामने दो Option आयेंगे। अगर आप चाहते है की आपकी Instagram स्टोरी और पोस्ट Automatically Facebook पर Upload हो जाए तो आपको Start Sharing To Facebook पर क्लिक करना है और अगर आप चाहते है ऐसा न हो तो आपको Not Now पर क्लिक करना है। 

इन Steps को फॉलो करने के बाद आपका Instagram Page फेसबुक से Connect हो जायेगा। अब आप जब भी Instagram पेज पर कोई स्टोरी या पोस्ट Upload करेगे तो वह Automatically फेसबुक पर Upload हो जायेगा। 


Instagram Page बनाने के फायदे

अब हम जानेंगे की Instagram ID को Professional एकाउंट यानि की Instagram Page में बदलने पर आपको क्या क्या फायदे मिलते है। 

  1. Instagram पेज में आपको Insights का एक फीचर मिलता है जिससे आप Profile Views, Reach, इम्प्रैशन एंड क्लिक का पता कर सकते है।
  2. प्रोफेशनल अकाउंट बनाने के बाद आपके पास एड्स का एक ऑप्शन ओपन हो जाता है जिसकी मदद से आप अपने पेज या बिज़नेस को बूस्ट कर सकते है और Followers आदि बढ़ा सकते है।
  3. बिज़नेस या प्रोफेशनल अकाउंट बनाने के लिए आपको कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होता है यह बिलकुल फ्री होता है।
  4. प्रोफेशनल अकाउंटस में आप अपनी प्रोफाइल पर एक Contact बटन जोड़ सकते है जिसमे आप अपना मोबाइल नंबर, ईमेल और पता Add कर सकते है जिसके द्वारा लोग आपसे कांटेक्ट कर सकते है।
  5. प्रोफेशनल अकाउंट के द्वारा आप अपनी प्रोफाइल पर एक केटेगरी Label शो करा सकते है।

इंस्टाग्राम पेज बनाने से रिलेटेड कुछ सवाल

1) क्या इंस्टाग्राम पेज बनाने के लिए नई आईडी की जरूरत होती है

जी नहीं, आप अपनी करंट इंस्टाग्राम आईडी को ही इंस्टाग्राम पेज में बदल सकते है.

2) क्या इंस्टग्राम पेज बनाने के लिए कोई चार्ज लगता है

जी नहीं, आप बिलकुल फ्री में इंस्टाग्राम पेज बना सकते है।

3) इंस्टाग्राम पेज पर कांटेक्ट बटन कैसे ऐड करे

इंस्टाग्राम पेज पर कांटेक्ट बटन लगाने के लिए आपको Edit Profile पर क्लिक करना होगा। वहीं नीचे की ओर आपको Contact Options का एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके आप अपने इंस्टाग्राम पेज पर कांटेक्ट बटन लगा सकते है।

सारांश – आज की पोस्ट में अपने जाना की इंस्टाग्राम पेज क्या है, इंस्टाग्राम पेज कैसे बनाये, इंस्टाग्राम पेज को फेसबुक से कनेक्ट कैसे करे और इंस्टाग्राम पेज बनाने के क्या क्या फायदे है।

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और अब आप भी आसानी से इंस्टाग्राम पेज बना सकते है लेकिन अगर आपको फिर भी कोई प्रॉब्लम होती है तो आप कमैंट्स के जरिये हम से पूछ सकते है।

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here