Photo से Video बनाने वाले बेस्ट Apps (2021)

मोबाईल और इंटरनेट का उपयोग समय के साथ बढ़ता ही जा रहा है, हर कोई मोबाईल को अलग अलग काम के लिए इस्तेमाल करता है, आज मोबाईल से क्या नहीं किया जा सकता? बैंकिंग से लेकर एजुकेशन तक आज मोबाईल का इस्तेमाल हो रहा है। यहा आप जानोगे की Photo से Video बनाने वाले सबसे अच्छे एप कोनसे है और उन्हे किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है। 

ज़्यादकर लोग सोशल मीडिया पर स्टैटस डालने या फिर अपनी फोटो और विडिओ को एक नया रूप देने के लिए Photo को Video बनाने वाले Apps खोजते है, कई लोग किसी प्रोफेशनल काम के लिए भी Video Editing Apps का इस्तेमाल करते है। 

आज इंटरनेट पर बहुत सारी Photo से Video बनाने के App उपलब्ध है पर उन्मे से केवल कुछ ही अच्छे है, कई विडिओ एडिटिंग एप मे आपको वाटर मार्क भी मिलता है जो की विडिओ की क्वालिटी को कही ना कही कम करता है। यहा आपको केवल  सबसे अच्छे Video बनाने वाले Apps के बारे मे बताया गया है। 

Photo से Video बनाने वाले App

  1. Vita
  2. InShot
  3. VideoShow
  4. KineMaster
  5. PowerDirector

इंटरनेट पर विडिओ एडिटिंग एप की भरमार है इसलिए हमने काफी रिसर्च और एप को यूज करने के बाद यहा आपके लिए लिस्ट किया है, इस लिस्ट मे किसी एप को शामिल करने के लिए हमने निम्न बातों का ध्यान रखा है जैसे की फोटो से विडिओ बनाने वाली एप को कितने लोग इस्तेमाल कर रहे है, उसकी रेटिंग क्या है, इसके अलावा आप की अथॉरिटी और एप द्वारा दिए गए फीचर्स को भी ध्यान मे रखा गया है। 

बहुत सी फोटो का विडिओ बनाने के कई फायदे है जैसे की विडिओ बनाकर आप सभी फोटो को विडिओ मे बदल सकते हो जिससे देखने मे आसानी हो जाती है और सोशल मीडिया पर भी शेयर करने पर ज्यादा लोग देखते है, इसके अलावा विडिओ मे आप बैकग्राउंड म्यूजिक भी लगा सकते हो जो विडिओ देखने वाले को काफी अच्छी लगती है। 

1. Vita

Vita

Vita एक एसी विडिओ एडिटिंग एप है जिससे आप कमाल की विडिओ एडिटिंग कर सकते हो, यह एप बिल्कुल फ्री है, आपको इस एप मे KineMaster से भी अच्छे फीचर मिलते है, Vita एप मे फोटो को विडिओ मे बदलना बहुत ही आसान है, आपको कुछ पर्मिशन देकर सभी फोटो सेलेक्ट करनी होती है जिन्हे आप विडिओ मे बदलना चाहते हो इसके बाद आपको एडिट करने के लिए ढेर सारे ऑप्शन मिलते है, यहा आप बैक ग्राउन्ड म्यूजिक भी लगा सकते हो। 

इस एप का इस्तेमाल आप प्रोफेशनल कामों के लिए भी कर सकते है, यदि आप एक YouTuber बनना चाहते हो तो शुरुआत मे इस एप से अच्छा और कुछ नहीं है, Vita एप मे आपको वाटर मार्क नहीं मिलता, इसके अलावा आप सेटिंग मे जाकर वाटर मार्क दिखाना है या नहीं ये सेलेक्ट कर सकते हो। 

Vita App गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है, Google Play Store पर इसे 10 करोड़ से भी ज्यादा यूजर ने डाउनलोड किया है इसके अलावा 4.1 इसकी रेटिंग है, एप मे आपको समय समय पर अपडेट के माध्यम से नए फीचर मिलते रहते है। इस एप का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास Android वर्ज़न 6.0 या इससे ऊपर होना चाहिए। 


2. InShot

InShot

InShot भी Vita विडिओ एडिटिंग एप की तरत एक कमाल की अप्प है जहा आप अपनी फोटो को विडिओ मे बदल सकते हो, केवल ये भी नहीं इसके अलावा भी आप इस एप मे बहुत कुछ कर सकते हो जैसे की एक साथ कई लेयर का इस्तेमाल करना, अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए विडिओ फॉर्मैट सेलेक्ट करना आदि। 

InShot एप को यूज करना काफी आसान है एक नया यूजर भी कुछ ही मिनटों मे इस एप को सही से इस्तेमाल करना सिख सकता है, हालांकि ये एप इस्तेमाल के लिए बिल्कुल फ्री है पर विडिओ को एक्सपोर्ट करने पर वाटर मार्क आता है और इसे हटाने के लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ते है। यदि वाटर मार्क से आपको कोई दिक्कत नहीं है तो InShot भी एक अच्छी Video Editing App है। 

ये अप्प पोर्ट्रेट मोड मे ही काम करती है मतलब आप फोन को सीधा पकड़कर भी काम कर सकते हो, Google Play Store पर इस एप की रेटिंग 5 मे से 4.8 है जो की एक कमाल की बात है, इस एप को 50 करोड़ से भी ज्यादा यूजर ने अपने फोन मे डाउनलोड किया है, इसके अलावा आप इसे Android वर्ज़न 5 या इससे ऊपर के वर्ज़न के फोन मे इस्तेमाल कर सकते हो। 

InShot विडिओ एडिटिंग एप को दूसरे नंबर पर रखने का मुख्य कारण ये ही है की आपको यहा वाटर मार्क मिलता है, जिसके चलते इसका इस्तेमाल प्रोफेशनल कामों के लिए नहीं किया जा सकता। InShot की एक बहुत ही अच्छी फोटो बनाने वाली एप भी है।


3. VideoShow

VideoShow App

VideoShow विडिओ एडिटिंग एप का इस्तेमाल भी काफी किया जाता है, यहा आप HD Quality मे विडिओ को एडिट कर सकते हो, एप को इस्तेमाल करने के लिए आपको इसमे सबसे पहले कोई थीम चुननी है जैसे की आप केवल फोटो से विडिओ बनाना चाहते हो तो आपको जो भी थीम पसंद आए उसे चुनने के बाद वो सभी फोटो सेलेक्ट करे जिन्हे आप विडिओ मे बदलना चाहते है, फोटो एप मे आने के बाद फोटो किस तरह दिखना चाहते हो एडिट किया जा सकता है। 

यहा आपको सेकड़ों टेक्स्ट स्टाइल मिलती है, आप एक ही विडिओ मे कई बार बैक ग्राउंड म्यूजिक लगा सकते हो साथ ही Photo से Video बनाने के अलावा 2 या दो से ज्यादा विडिओ को जोड़ सकते हो, विडिओ को बीच मे से काट सकते हो, उसे रीवर्स कर सकते हो। 

VideoShow एप मे किसी फोटो या विडिओ को ज़ूम इन और ज़ूम आउट किया जा सकता है, आप विडिओ की स्पीड धीरे या ज्यादा कर सकते हो। इस एप के इस्तेमाल से फोटो को विडिओ बनाना बिल्कुल आसान है, ये आप आपके विडिओ एडिटिंग का अनुभव बदल सकता है। 

Google Play Store पर VideoShow एप के 10 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड है और 4.6 की रेटिंग, मतलब की ज़्यादकर लोग इसे पसंद कर रहे है, इस एप का इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन मे कम से कम Android Version 4.1 या इससे ऊपर होना चाहिए। एप डेवलपर समय समय पर अपडेट के माध्यम से नए नए फीचर ऐड करते रहते है। 


4. KineMaster

KineMaster App

KineMaster एप भी कमाल की विडिओ एडिटिंग एप है जिसकी मदद से आप फोटो से विडिओ बना सकते हो, हालांकि इस एप को इस्तेमाल करना सीखना पड़ता है, यदि आप पहली बार विडिओ एडिटिंग कर रहे हो तो हो सकता है ये आपको मुस्किल लगे, इस एप मे कई अड्वान्स फीचर भी मिलते है जैसे की ग्रीन स्क्रीन, बैकग्राउन्ड रिमूवल आदि। 

KineMaster एप फ्री है हालांकि विडिओ मे एक बड़ा सा वाटर मार्क आता है जो बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता, वाटर मार्क हटाने के लिए आपको सब्स्क्रिप्शन लेना पड़ता है जो की एक आम आदमी के लिए काफी महगा है, एप मे कई बार किसी क्लिप को मूव करने या एडिट करने मे दिक्कत होती है। 

ये विडिओ एडिटिंग एप बहुत से YouTuber अपनी विडिओ एडिट करने के लिए काम मे लेते है, एप का इंटरफेस अन्य एप जैसा नहीं है यहा आपको नीचे की बजाय मोबाईल के साइड मे सभी एडिटिंग ऑप्शन मिलते है, हालांकि इस तरह के इंटरफेस मे विडिओ एडिट करना आसान रहता है। 

एप मे आपको सभी वो फीचर जो की एक प्रीमियम विडिओ एडिटिंग सॉफ्टवेयर मे मिलते है उपलब्ध है, ये एप कम क्षमता वाले स्मार्टफोन मे सही से काम नहीं करता, गूगल प्ले स्टोर पर KineMaster के 10 करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड है, एप को इस्तेमाल करने वालों मे इसे 4.4 की रेटिंग दी है। ये एप Android Version 5.0 या उससे ऊपर के वर्ज़न के साथ काम करती है, यदि आपको स्मार्टफोन कम पावरफूल है तो एप के कुछ फीचर काम नहीं करेगे लेकिन तब भी आ Photo से Video आसानी से बना सकते हो। 


5. PowerDirector 

PowerDirector

PowerDirector भी विडिओ एडिटिंग के लिए एक कमाल की एप है, ये मोबाईल प्लेटफॉर्म के साथ साथ विंडोज़ के लिए भी उपलब्ध है, PowerDirector का इस्तेमाल बहुत से प्रोफेशनल काम करने के लिए भी किया जाता है और KineMaster के बाद नए YouTuber की दूसरी पसंद यही एप होती है। 

PowerDirector से आप आसानी से फोटो को विडिओ मे बदल सकते हो, एडिटिंग के लिए यहा आपको लगभग सभी प्रीमियम फीचर जैसे की ग्रीन स्क्रीन, ट्रिम, स्प्लाइस, रोटैट, ब्राइट नेस कंट्रोल आदि मिलते है, एप मे आपको PIP यानि की पिक्चर इन पिक्चर का सपोर्ट भी मिलता है, हालांकि ये फीचर कमजोर प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन के साथ काम नहीं करते। 

यहा भी आपको विडिओ को एक्सपोर्ट करने के बाद नीचे एक बड़ा सा PowerDirector का लोगों मिलता है जिसे हटाने के लिए आपको पैसे देने पड़ते है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर पर 50 करोड़ से भी ज्यादा लोगों मे डाउनलोड किया है साथ ही एप को इस्तेमाल करने वाले यूजर ने इसे ओसतन 4.6 की रेटिंग दी है। ये एप Android Version 4.4 या इसे बाद के वर्ज़न वाले फोन के साथ काम करती है। 


सारांश 

यहा आपने Photo से Video बनाने वाले बेस्ट Apps के बारे मे जाना जिसमे आपको 5 सबसे अच्छे एप बताए गए, उम्मीद है आपको इस ब्लॉग पोस्ट मे मदद हुई, किसी भी एप के सभी फीचर हमे उसे कुछ दिन इस्तेमाल करने के बाद ही पता चलता है इसलिए ऊपर दी गई एप मे से किसी एक या 2 को सेलेक्ट करके कुछ दिन उसे इस्तेमाल करे। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here