Webinar क्या है; Webinar मतलब; ये क्या काम आता है 

इंटरनेट के इस युग पर हमें Webinar यह शब्द आज बहुत बार सुनने को मिलता है, परन्तु क्या आप Webinar Kya Hai और Webinar क्या काम करता है के बारे में जानते है यदि नहीं तब आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है, क्योंकि इस पोस्ट पर हम आप सभी को Webinar का मतलब क्या होता है के बारे में विस्तार में बताएंगे। 

Webinar Kya Hai

अगर आप Social Media का इस्तेमाल करते है, तब आपने जरूर Webinar इस शब्द को बहुत बार सुना होगा और इस शब्द को सुन कर आपको शायद लगा होगा की Webinar और Seminar शायद एक ही शब्द है, परन्तु ऐसा नहीं है Webinar और Seminar इन दो शब्दों में काफी अंतर है, तो चलिए Webinar Kya Hai के बारे में अच्छे से जानते है।


Webinar Meaning In Hindi

Webinar Kya Hai के बारे में जानने से पहले आपको Webinar Meaning In Hindi के बारे में जान लेना जरूरी है, Webinar यह शब्द Web और Seminar यह दो शब्द को एक साथ मिलकर बना है, Webinar का मतलब है ऑनलाइन मीटिंग या फिर ऑनलाइन सेमिनार। 


Webinar क्या है 

यदि सरल भाषा में Webinar को परिभाषित किया जाए तो जो Meeting या फिर सेमिनार ऑनलाइन इंटरनेट और सॉफ्टवेयर के माध्यम से आयोजित किया जाता है, उसी को ही इंटरनेट के भासा में Webinar कहां जाता है। जो Host Meeting या फिर Seminar को Organize करते है, वहीं वेबिनार को Host करते है। 

आज Webinar के जरिए School, College अपने छात्रों को Online इंटरनेट के जरिए घर बैठे शिक्षण की सुविधा दे पा रहे हैं, सिर्फ यही नहीं बल्कि Meetings और Seminar भी वर्तमान में ज्यादातर Online Webinar के जरिए ही हो रहा है, Webinar को हम Mobile  या फिर Laptop के जरिए कहीं से भी और कहीं पर भी बैठ कर Access कर सकते हैं।  


Webinar क्या काम आता है

Webinar Kya Hai के बारे में तो आप अच्छे से जान ही गए होंगे, अब अगर आप Webinar क्या काम आता है के बारे में जानना चाहते है, तो जनकरी के लिए बता दें की Webinar का उपयोग शिक्षण, बिजनेस मीटिंग, सेमिनार या फिर किसी अन्य उद्देश्य के लिए किया जाता है। 

Webinar के जरिए हम दुनिया के किसी भी कोने मैं बैठकर मीटिंग को अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप से Join कर सकते है और साथी में वेबिनार के जरिए हम आपस में सवाल जवाब, Presentation और यहां तक की Screen Sharing भी कर सकते है। 


Webinar के फायदे 

Webinar के बहुत से फायदे है, जो की आज के समय में लगभग हार किसी के काम में आता है, चाहे स्टूडेंट हो या फिर ऑफिस कर्मचारी। Webinar हमें घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से  शिक्षण, मीटिंग और सेमिनार करने की सुविधा प्रदान करता है सिर्फ यही नहीं Webinar के और भी कई सारे फायदे हैं जैसे – 

  1. Webinar को Host कभी भी और किसी भी वक़्त अपने समय के सुविधा के अनुसार Host कर सकते है।
  1. क्योंकि Webinar के जरिए मीटिंग या फिर सेमिनार ऑनलाइन होता है, इस कारण इसमें काफी ज्यादा पैसे का बचत भी होता है। 
  1. Webinar हमें घर बैठे मीटिंग या फिर  शिक्षण की सुविधा देता है जिस कारण हमारा काफी समय बचता है। 
  1. हम चाहे दुनिया के किसी भी कोने में बैठे ही क्योंना रहे, हम वहां से भी Webinar को आसानी से इंटरनेट और ऐप या फिर सॉफ्टवेयर के माध्यम से Access कर सकते है। 
  1. हम जैसे बाहर किसी Meeting में जाकर एक दूसरे से बातचीत करते हैं ठीक उसी तरह Webinar के जरिए भी हम App या फिर Software के जरिए आपस में एक दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं। 
  1. Webinar के जरिए हम प्रेजेटेंशन तो दूसरों के साथ Share कर सकते ही है उसी के साथ हम हमारे मोबाइल या फिर लैपटॉप के स्क्रीन को भी दूसरों के साथ Share कर सकते है। 

Webinar और Seminar में क्या अंतर है?

Webinar इस शब्द को सुनकर ज्यादातर लोग सोचते हैं, की Webinar और Seminar एक ही है पर ऐसा नहीं है वेबिनार और सेमिनार दोनों ही अलग है और इन दोनों में काफी अंतर है, जहां सेमिनार का मतलब Offline आयोजित किया गया मीटिंग होता है वहीं Webinar का मतलब इंटरनेट के जरिए ऐप या फिर सॉफ्टवेयर के जरिए Online Meeting होता है। 


Webinar क्या है से संबंधित F.A.Q

1) Webinar कैसे करें?

Webinar का मतलब ऑनलाइन Meeting होता है, अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन और एक स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप है, तब आप Webinar App या फिर Software के जरिए वेबिनार को आसानी से Host कर सकते है।

2) Webinar के जरिए हम क्या क्या कर सकते है?

Webinar का उपयोग Online Meeting या फिर Seminar के लिए किया जाता है, हम Webinar के जरिए मीटिंग करते वक्त एक दूसरे से बातचीत उसी के साथ प्रेजेंटेशन को शेयर करना और मोबाइल या फिर लैपटॉप के Screen को Share करना आदि हम वेबिनार के जारी आसानी से कर सकते है।

3) Mobile से Webinar कैसे करें?

क्या आप मोबाइल से Webinar कैसे करें के बारे में जानना चाहते है, तब आपके जानकारी के लिए बता दें की आप Webinar को Google Meet, Zoom Meeting आदि जैसे वेबिनार प्लेटफॉर्म के जरिए आसानी से अपने मोबाइल से Host कर सकते हैं।


अंतिम शब्द


अगर आप Webinar Kya Hai, Webinar क्या काम आता है के बारे में नहीं जानते थे, तब उम्मीद करते है की आप इस पोस्ट के जरिए Webinar Meaning In Hindi के बारे में सब कुछ अच्छे से जान गए होंगे परंतु अभी भी अगर आपके मन में Webinar को लेकर कोई प्रश्न है तब आप हमें नीचे कॉमेंट करके बता सकते हैं।


आपके काम के अन्य :-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator और Editor हूं। मुझे Technology, Make Money और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here