Mortgage Loan क्या है? (संपूर्ण जानकारी)

Home Loan, Education Loan और Personal Loan की तरह Mortgage Loan भी एक तरह का लोन है, जो की किसी संपत्ति को गिरवी रखने के बाद प्राप्त होता है। जब किसी व्यक्ति या व्यापारी को अचानक से बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत पड़ता है, तब वह पहले Mortgage Loan के बारे में ही सोचता है, क्योंकि Mortgage Loan के माध्यम से ही केवल हम ज्यादा पैसे संपत्ति को गिरवी रख कर ले सकते हैं। 

Mortgage Loan kya hai

यदि आपके पास कोई घर या फिर कोई जमीन है, और आपको अचानक से बहुत पैसे की जरूरत पर जाता है तब आप उस घर या फिर जमीन को गिरवी रखकर ऋण प्राप्त कर सकते हैं, और इसी तरह के ऋण को ही सरल भाषा में Mortgage Loan कहां जाता है, यदि आप Mortgage Loan Kya Hai और इससे जुड़ी जानकारी के बारे में नहीं जानते हैं तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है।

Mortgage लोन क्या है

कोई ऋण जब संपत्ति जैसे की घर जमीन को किसी बैंक या फिर कोई हाउसिंग फाइनेंस कंपनी पर गिरवी रख कर प्राप्त किया जाता है, तब उस प्रकार के ऋण को ही Mortgage Loan कहां जाता है। Mortgage Loan आपको Residential, Commercial जमीन या फिर मकान के बदले में मिलता है। 

Mortgage Loan का ऋण राशि आपके संपत्ति के वर्तमान Value पर निर्भर करता है, आप Mortgage Loan में आपके संपत्ति के Value का 60 से 65 प्रतिशत तक का ऋण राशि प्राप्त कर सकते हैं, परंतु कुछ मामलों में ऋण की राशि 80 से 85 प्रतिशत भी हो सकता है। Mortgage Loan में घर जमीन या फिर देनदार की संपत्ति का डॉक्यूमेंट पेपर बैंक या फिर हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के पास गिरवी रहता है। 

Bank या फिर कोई हाउसिंग फाइनेंस कंपनी किसी के घर जायदाद के सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को वेरिफाई करके ही Mortgage Loan को ऐप्रोवे करता है, यदि किसी के डॉक्यूमेंट में किसी भी तरह का गलती देखने को मिलता है तो इस कारण Mortgage Loan अप्रूव नहीं भी हो सकता है। Mortgage Loan पर सालाना ब्याज 8.15% से 11.80% तक होता है परंतु यह बैंक या फिर हाउसिंग फाइनेंस कंपनी पर निर्भर करता है।

Mortgage Loan चुकाने की समय सीमा बैंक या फिर कोई वित्तीय हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ही निर्धारण करता हैं, ज्यादातर मामलों में Mortgage लोन चुकाने की समय सीमा 15 से 20 साल तक होता है। 


Mortgage Loan नहीं चुकाया तो क्या होगा

Mortgage Loan एक Secured Loan है, जो की भारत के संविधान Section 58 (A) Transfer Of Property Act 1882 Mortgage Loan में निहित है। यदि कोई देनदार आपने संपत्ति को गिरवी रखने के बाद, कोई Mortgage Loan लेता है, और उस ऋण को निर्दिष्ट समय के अंदर नहीं चुका पाता है, तब इस कारण उस संपत्ति के ऊपर पूरा अधिकार बैंक या फिर कोई वित्तीय हाउसिंग फाइनेंस कंपनी का होता है। 

Mortgage Loan चुकाने की समय सीमा बैंक या फिर वित्तीय हाउसिंग फाइनेंस कंपनी द्वारा निर्धारण किया जाता है, यदि कोई देनदार इस समय सीमा के अंदर ऋण नहीं चुका पाता है, तब बैंक या फिर हाउसिंग फाइनेंस कंपनी उस देनदार को और 3 महीने का वक्त देता है ऋण चुकाने का परंतु इस समय के अंदर भी यदि कोई देनदार ऋण नहीं चुका पाता है, तब इस समय प्रॉपर्टी के ऊपर अधिकार बैंक या फिर हाउसिंग फाइनेंस कंपनी का हो जाता है। 

ध्यान दे – “Mortgage Loan तभी ले जब आपको आपके अंदर से भरोसा हो की आप उस ऋण को सही समय पर चुका सकते हैं, अन्यथा Mortgage Loan को लेने के बारे में बिल्कुल भी ना सोचे, क्योंकि यदि आप सही समय पर Mortgage Loan को नहीं चुका पाते है, तब आपके संपत्ति के ऊपर अधिकार बैंक या फिर कोई हाउसिंग फाइनेंस कंपनी का हो जाएगा।”

Mortgage Loan की विशेषताएं (Features and Benefits)

Mortgage Loan की कई सारी विशेषताएं हैं, यदि Mortgage Loan की कुछ विशेषताएं की बारे में बताए तो वह है – 

  • Mortgage Loan में हमें संपत्ति के वर्तमान Value का 60 से 70% तक ऋण मिल सकता है, परंतु कुछ मामलों में ऋण की राशि 85% तक भी हो सकता है। 
  • Mortgage Loan चुकाने की समय सीमा बैंक या फिर कोई हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ही तय करता है, परंतु ज्यादातर Mortgage Loan चुकाने की समय सीमा 15 से 20 साल तक का ही होता है। 
  • जैसे Home Loan में Down Payment करना पड़ता है, ठीक उसी तरह Mortgage Loan में भी 10 से 20% तक रकम Down Payment करना पड़ता है। 
  • Mortgage Loan में निर्धारण किया गया, समय सीमा के अंदर यदि हम ऋण नहीं चुका पाते हैं, तब हमें बैंक या फिर हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के तरफ से ऋण चुकाने के लिए और 3 महीने का वक्त मिलता है। 
  • देनदार के संपत्ति के सभी जरूरी प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट को सही से Verify करने के बाद, ही बैंक या फिर कोई हाउसिंग फाइनेंस कंपनी    देनदार को Mortgage Loan देता है। 
  • Mortgage Loan चुकाने की समय सीमा बहुत ज्यादा होता है, परंतु चाहे तो आप Mortgage Loan को समय सीमा के पहले भी आसानी से चुका सकते है। 

Mortgage Loan के लिए योग्यता 

Mortgage Loan प्राप्त करने के लिए देनदार के पास कुछ योग्यता होना जरूरी है। यदि Mortgage Loan के कुछ योग्यता के बारे में बताएं तो वह है – 

  • Mortgage Loan लेने के लिए आपके पास आपके नाम का कोई संपत्ति होना जरूरी है।
  • Mortgage Loan लेने के लिए आपके पास कोई स्टेबल इनकम होना जरूरी है, जैसे की नौकरी या फिर कोई बिजनेस।
  • Mortgage Loan लेने के लिए आपका उम्र कम से कम 23 से 70 साल होना जरूरी है, केवल तभी जाकर ही आपको Mortgage Loan मिल सकता है।
  • आपका CIBIL Score भी अच्छा होना चाहिए।

Mortgage Loan कितने प्रकार के होते है 

Mortgage Loan के प्रकार के बारे में बताएं तो यह मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं, तथा – 

1) Registry Mortgage – Registry Mortgage Loan को साधारण भाषा में Simple Mortgage Loan भी कहां जाता है, इस प्रकार के Mortgage Loan में संपत्ति का मालिकाना हक, संपत्ति के मालिक के पास रहता है लेकिन इस प्रकार के Loan में Interest Bank को देना पड़ता है। 

इस प्रकार के Mortgage Loan ज्यादातर Home Loan के वक़्त होता है, Home Loan पूरा हो जाने के बाद, देनदार को Home Loan की Registry मिल जाता है, जो की Register Office में जाकर Registered किया जाता है। 

2) Conditional Mortgage Loan –  इस प्रकार के Mortgage Loan में संपत्ति का मालिक खुद अपनी Property को Bank के पास बेच सकता है, परंतु इसमें कई सारे नियम होते हैं, जिसके आधार पर संपत्ति बेचा जाता है, जिस कारण इस प्रकार के Mortgage Loan को Conditional Mortgage Loan कहां जाता है। इस प्रकार के Mortgage Loan में Property Ownership बैंक के पास Transfer नहीं होता है। 

3) Oral Mortgage Loan – Oral Mortgage Loan में Bank या फिर कोई Housing Finance Company आपके संपत्ति के डॉक्यूमेंट को अच्छे से Verify करता है, उसके बाद ही Loan Agreement Sign कर आपको Loan दिया जाता है। Oral Mortgage Loan में Mortgage Register करने की जरूरत नहीं पढ़ता है। 


Mortgage Loan से संबंधित F.A.Q 

1) Mortgage Loan कौन ले सकता है? 

जिसके पास खुद का संपत्ति है, और एक स्टेबल Income source अर्थात नौकरी या फिर कोई बिजनेस है केवल वही Mortgage Loan ले सकते है।

2) Mortgage Loan लेने के लिए कितना उम्र होना चाहिए?

Mortgage Loan लेने के लिए आपका उम्र कम से कम 23 से 70 साल होना चाहिए।

3) Mortgage Loan नहीं चुकाया तो क्या होगा?

Mortgage Loan एक Secured Loan है। यदि आप Mortgage Loan नहीं चुका पाते हैं, तब आपको बैंक द्वारा और 3 महीने का वक्त दिया जाता है यदि आप उस 3 महीने के वक्त में भी Loan नहीं चुका पाते हैं तब आपके संपत्ति के ऊपर अधिकार बैंक या फिर कोई हाउसिंग फाइनेंस कंपनी का हो जाता है।


अंतिम शब्द –

यदि आप नहीं जानते थे की Mortgage Loan Kya Hai तब उम्मीद करते हैं, की इस पोस्ट को पढ़कर आप जान गए होंगे की Mortgage Loan क्या है। जो ऋण संपत्ति को गिरवी रखने के बाद मिलता है उसे ही Mortgage Loan कहा जाता है, यदि आपके मन में Mortgage Loan को लेकर कोई प्रश्न है, तब आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator हूं। मुझे Technology और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here