SIM किसके नाम पर है कैसे पता करें (2021)

एक खुद का मोबाईल नंबर होना आज के समय मे आम बात है और ये जरूरी भी है, अक्सर हम घर के किसी भी सदस्य के नाम से SIM ले लेते है, आप रिचार्ज करवाते रहते है और सिम कार्ड चलता राहत है पर कई कई बार हमे ये पता करने की जरूरत पड़ती है की ये सिम कार्ड किसके नाम से है। 

SIM Kiske Naam Pe Hai

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपको SIM Kiske नाम पर है इसके बारे मे पूरी जानकारी मिलेगी, आप इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से किसी भी टेलीकॉम कंपनी जैसे की जिओ, एयरटेल, वोडाफ़ोन आईडिया व बीएसएनएल के सिम के मालिक के बारे मे पता कर सकते हो। 

SIM किसके नाम है इसे जानने के हमारे पास केवल कुछ ही तरीके है, इंटरनेट पर आपको कई ब्लॉग पोस्ट और विडिओ मे बताया जाता है की आप truecaller से किसी भी सिम के मालिक के बारे मे पता कर सकते हो पर ये बात बिल्कुल गलत है क्यू की Truecaller के पास कोई डाटा नहीं होता वो केवल पब्लिक से इकट्ठी की हुई जानकारी बताता है। आप आगे क्लिक करके जान सकते है की Truecaller कैसे काम करता है। 

SIM Card किसके नाम पर है कैसे पता करें

SIM Card किसके नाम पर है ये जानने से पहले मैं आपको बताना चाहूंगा की आप केवल खुद की सिम या वो नंबर जो आपके पास है उसी के बारे मे जानकारी ले सकते है यदि आप किसी दूसरे नंबर के बारे मे जानना चाहते है की वो किसके नाम है या उसे इस्तेमाल कौन कर रहा है तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को पढे जिसमे बताया है की किसी भी नंबर की डिटेल कैसे निकाले

सिम किसके नाम है ये पता करने के लिए आपको उस टेलीकॉम कंपनी की मोबाइल एप प्ले स्टोर या फिर एप्पल एप स्टोर से डाउनलोड करनी है, उसके बाद जैसे ही आप लॉगिन करोगे तो सिम जिसके भी नाम होगी उसका नाम ऊपर ही ऊपर दिखा दिया जाएगा। 

वैसे तो सभी टेलीकॉम कंपनियों के सिम के मालिक के बारे मे पता करने का तरीका एक ही है आपको बस उस कंपनी की मोबाइल एप डाउनलोड करनी है और उसके बाद OTP के माध्यम से लॉगिन करना है और आपको सिम के मालिक के बारे मे पता चल जाएगा पर यहा मैं आपको सभी कंपनियों के सिम ओनर के बारे मे पता करने के बारे मे अलग से बताऊंगा। 

जिओ SIM किसके नाम पर है?

Jio सिम किसके नाम पर है इसके बारे मे पता करना काफी आसान है हा पर आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए, इसके अलावा यदि आपके पास जिओ के अलावा किसी दूसरी कंपनी की सिम है तो भी आप इस तरीके से उसके मालिक के बारे मे पता कर सकते है। 

1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या फिर एप स्टोर से MyJio एप डाउनलोड करें, आप यहा क्लिक करके सीधे एप डाउनलोड कर सकते है। 

2. एप डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इसमे लॉगिन करना है ज़्यादकर फोन मे अपने आप Login हो जाता है यदि आपके मे नहीं होता है तो आप अपना मोबाईल नंबर डाले इसके बाद डाले गए मोबाईल नंबर पर एक OTP आएगा उसे इंटर करें और आप MyJio एप मे सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाओगे। 

MyJio App Login

3. MyJio एप मे लॉगिन हो जाने के बाद आपके सामने एप का होम पेज ओपन हो जाएगा यहा आप ऊपर कोने मे 3 लाइन पर क्लिक करें जिससे Menu खुल जाएगी और इसी मे ऊपर ही ऊपर SIM किसके नाम है ये बताया होगा, जैसे की मेरे केस मे लिखा है Hi Guddi Kanwar

MyJio App Customer Name

ये जानकारी आप सिम लेते समय जो डाक्यूमेन्ट देते है उसके अनुसार आती है और ये 100% सही होती है, इस तरीके मे आप केवल उसी सिम के मालिक का पता कर सकते है जो आपके पास है और आपके फोन मे डली हुई है। 

Airtel SIM किसके नाम है कैसे पता करें?

Airtel भी जिओ की तरह काफी बड़ी टेलीकॉम कंपनी है अगर TRAI के डाटा को देखे तो पिछले कुछ महीने से Airtel के ऐक्टिव यूजर की संख्या जिओ के मुकाबले काफी तेजी से बढ़ रही है, सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनीयो की लिस्ट मे कभी Airtel पहले नंबर पर रहती है तो कभी Jio

1. Airtel नंबर किसके नाम पर है इसका पता करने के लिय आपको गूगल प्ले स्टोर या फिर यदि आप एप्पल फोन का इस्तेमाल करते है तो App Store से Airtel Thanks एप अपने फोन मे डाउनलोड करनी है। एंड्रॉयड के लिए आप यहा क्लिक करके भी एप डाउनलोड कर सकते है। 

2. एप को ओपन करने पर आपके सामने Let’s Start का ऑप्शन आएगा इस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना एयरटेल नंबर डालना है और Send OTP के बटन पर क्लिक करना है। 

AirtelThanks App Login

3. अब आपके नंबर पर एक OTP आएगा जो या तो अपने आप लग जाएगा अगर नहीं लगता है तो आप उसे यहा डाले और आगे बढ़े। 

4. अब आप Airtel Thanks एप के होमपेज पर आ जाओगे इससे पहले यदि आपको कोई पॉप उप मिलता है तो आप उसे हटा दे, App मे नीचे आको कई तरह के ऑप्शन मिलते है जैसे की Services, Banking आदि यहा आपको More के बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद ये एयरटेल सिम किसके नाम है ये बता दिया जाएगा।

AirtelThanks App Customer Name

आप यहा से अपना रजिस्टर्ड अड्रेस भी देख सकते है।


Vodafone Idea सिम किसके नाम है कैसे पता करें

अन्य टेलिकॉम कंपनीयो की तरह वोडाफ़ोन आइडीय यानि की VI भी अपने ग्राहकों को Mobile App के जरिए कई तरह की सेवाये देती है, पहले Vodafone और Idea दोनों अलग अलग कंपनी हुआ करती थी पर आज ये दोनों एक ही है। VI भारत की तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। 

1. Vodafone Idea मे सिम किसके नाम है ये पता करने के लिए आपको प्ले स्टोर या एप स्टोर से Vi एप डाउनलोड करनी है, आप एंड्रॉयड के लिए यहा क्लिक करके भी Vi एप डाउनलोड कर सकते है। 

2. अब आपको अपने उस VI नंबर से लॉगिन करना है जिसके मालिक के बारे मे आप जानना चाहते हो, लॉगिन करने के लिए आपको पहले अपना नंबर डालना है इसके बाद डाले गए नंबर पर एक OTP आएगा उसे डालकर एप मे लॉगिन करें। 

3. लॉगिन होने के बाद आप एप के होमपेज पर आ जाएंगे यहा आपको कई ऑप्शन मिलेंगे 


BSNL SIM किसके नाम है कैसे पता करें? 

बीएसएनएल सिम किसके नाम है इसका पता आप Online एप के माध्यम से नहीं कर सकते क्यू की बीएसएनएल की तरफ से ऐसी कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं कारवाई गई, पर आप BSNL कस्टमर केयर से बात करके सिम के मालिक का नाम पता कर सकते है, ध्यान रहे आपको कस्टमर केयर को फोन उसी नंबर से करना है जिसके मालिक का नाम आप जानना चाहते है। 

  • दूसरी सिम से फोन करने के लिए – 1800-345-1503 
  • BSNL सिम से फोन करने के लिए 1503

सारांश

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपने जाना की सिम किसके नाम है कैसे पता करें, बीएसएनएल को छोड़कर आप सभी टेलीकॉम कंपनी मे मालिक का नाम उनकी मोबाईल एप से कर सकते हो और ये तरीका 100% काम करता है। आप अपने सवाल कमेंट करके पूछ सकते है आपको जवाब मेल पर मिल जाएगा। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

3 COMMENTS

  1. आपके बेवसाईट पर दी गई जानकारी बहुत ही महत्व पूर्ण एवं उपयोगी हैं

    • Hello Rashi,
      आप ब्लॉग पोस्ट मे बताए तरीके से केवल खुद ही कॉल डीटेल निकाल सकते है हम ये काम नहीं कर सकते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here