Call Recording कैसे करें; Auto Call Recording चालू व बंद कैसे करें

जब हम किसी को Call करते है। या किसी की Call आती है। तो जब हम उससे call पर बात करते है। तो उस Call पर हुई वार्तालाप् को Record करना ही Call Recording है। जिसे हम अपने फोन में save भी कर सकते है और उसे कभी भी सुन सकते है।  

call recording kaise kare

कुछ लोग ये भी सोच रहे होंगे की Call Record करना legal है या illegal है। तो में आपको बता दु। अपने मोबाइल फोन पर Call Record करना legal है। लेकिन अगर आप इसका उपयोग किसी को blackmail करने या किसी और की जासूसी करने के लिए करते है तो ये सब illegal है। 

कभी-कभी हम किसी बात को याद रखने या सबूत के तोर पर रखने के लिए हमे Call Recording करने की जरूरत पड़ती है। जिसे हम अपने फोन में सेव कर सकते है और जरूरत पड़ने पर सुन भी सकते है। और हम इसे अपने हिसाब से बंद और चालू भी कर सकते है। 

तो आज हम आपको बतायेगे की Call Recording कैसे करे, Call Recording बन्द् कैसे करे, बिना app के Call Recording कैसे करे, Automatic call recording कैसे करे तो चलीये आर्टिकल को लंबा न करते हुए स्टार्ट करते है। 

Call Recording कैसे करे

पहले काफी कम फोन में यह फीचर होता था। लेकिन अब तो काफी अच्छे-अच्छे Android smart phones आ रहे है। जिनमे ये फीचर मौजूद रहता है। लेकिन कुछ लोग को पता ही नही होता है। अगर आपके फोन में यह फीचर नही है। तो घबराने की कोई बात नही आप कुछ Third party apps की मदद से आसानी से Call Record कर सकते हो। 

बिना App के Call Recording कैसे करे

तो चलिए सबसे पहले हम यह जान लेते है की बिना किसी Apps के Call Recording कैसे करे। तो हम आपको बिना किसी Apps की मदद से Call Recording करना बतायेगे। जैसे मेरे पास Redmi का फोन है तो में आपको Redmi के फ़ोन मे बिना Apps के Call Record करना बताऊंगा। 

Call Record

जब भी आप किसी को Call करते है या किसी का Call आता है तो जैसे ही हम Call Receive करते है। तो Record का option on हो जाता है। जैसा की आप screen shot में देख सकते है। जैसे ही हम Record वाले icon पर क्लिक करते है तो आपकी Call Record होना स्टार्ट हो जायेगी। और आपके फोन स्टोरेज में save भी हो जायेगी। अब आप इसे जब चाहे तब सुन सकते है। 


Auto Call रिकॉर्डिंग कैसे करे

कभी-कभी ऐसा होता है की हमे किसी की Call Record करना होती है और हम Call Record पर लगाना भूल जाते है। और हम Call Record नही कर पाते है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है। तो इस problem का मेरे पास एक सॉल्यूशन है। ऐसा होने पर आप Auto call record on कर सकते है। 

फिर आपको बार-बार Call रिकॉर्ड चालू करने की आवश्यकता नही होगी। Call Automatically ही Record होना स्टार्ट हो जायेगी। 

Step 1) तो सबसे पहले आपकी अपने फोन की सेटिंग में जाना है। और Call सेटिंग सर्च करना है। 

Call Setting

Step 2) Call सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऐसा देखने को मिलेगा । 

Call Recording

Step 3) Call Recording पर क्लिक करने के बाद आपके पास दो options खुल जायेंगे। आपको Record calls Automatically को on करना है। 

Step 4) Record call Automatically on करते ही आपके पास दो options और ओपन हो जायेंगे। अब आप इसे अपने हिसाब से on कर सकते है अगर आप All numbers पर क्लिक करते है तो आपके फोन में जितने भी नंबर है। सभी की Call Automatically Record होगी। 

Record Call Automatically

लेकिन अगर आपको सभी की Call रिकॉर्ड नही करनी है। तो आप select number पर क्लिक कर सकते है। इसमे आपको जिन लोगो की Call Record करनी है। बस उन लोगो के नंबर को select करना है। फिर बस आपने जिन लोगो के नंबर select किया है सिर्फ उन्ही की Call Recording होगी। 


Call Recording बंद कैसे करे

वैसे तो Call रिकॉर्ड करना कोई बुरी बात नही लेकिन जब इसका उपयोग करके कोई आपकी जासूसी कर रहा हो तो ये परेशानी का कारण बन सकती है। वो आपकी जासूसी कर रहा होता है और आपको पता भी नही होता है। तो ऐसे में हमे Call Record का पता करके उसे बंद कर देना चाहिए लेकिन कुछ लोगो को Call Record बंद करना नही आता है। तो चलिए हम आपको Call रिकॉर्ड बंद करना सिखाते है। 

तो जैसे की आपने सिखा की Call Recording कैसे करते है। उसी प्रकार हम Call Record को बंद भी कर सकते है। तो जैसे हम Automatically call record को on करते है वैसे ही आप उसे off कर दीजिये और आपकी Automatically call रिकॉर्ड होना बंद हो जायेगी


Call Recording के लिए Best Apps

जैसा की आपको पता है की हम बिना Apps के भी call रिकॉर्ड कर सकते है। लेकिन जिन लोगो के फोन में call रिकॉर्डिंग का फीचर नही होता है। वो Apps को Download करके भी call रिकॉर्ड कर सकते है। वैसे तो call रिकॉर्ड करने वाली काफी Apps Available है लेकिन कुछ Apps ठीक से काम नही करती है तो में आज आपको call रिकॉर्ड करने के लिए तीन Best Apps बताऊंगा। 

1. Cube call Recorder

Cube call recorder app बेस्ट call रिकॉर्डिंग apps में से एक है। इस app को google play store पर 4.2 की रेटिंग भी मिल चुकी है। और इसे 10M+ से ज्यादा लोगो ने Download भी किया है। और ये App बिल्कुल फ्री है। इसमे आपको Ads भी देखने को नही मिलेंगे। यहा क्लिक करके डाउनलोड करें

इस आप की सबसे अच्छी बात ये है की इसमे आप simple Call Recording के साथ-साथ आप whatsapp Call Recording और अन्य VoIP Apps और messenger जैसे- टेलीग्राम, वाइवर, स्काईप, वीचैट आदि के Calls को भी Record कर सकते है। और इसमे आपने जो Call Record की है। उस Call Recording को हम cloud storage (google drive) पर save करने के साथ email पर share भी कर सकते है। 

2. Automatic Call Recorder

Automatic Call Recorder भी एक best App है। जिससे आप Automatic Call Recording कर सकते है। ये App play store काफी पॉपुलर माना जाता है कियॉकि इसे 4.3 की रेटिंग मिली है।और 10M+ से ज्यादा लोगो ने इसे Download किया है। इस App में आप incoming और outgoing दोनो Calls की रिकॉर्डिंग कर सकते है। यहा क्लिक करके डाउनलोड करें

और आप उस Recording को Sd card मे सेव कर सकते है और Google, Dropbox एंड Skype पर share भी कर सकते है। यह App भी फ्री है। लेकिन इसमे आपको Ads देखेंने पड़ेंगे। अगर आप इसका प्रो version लेते है तो आपको Ads show नही होंगे। 

3. Truecaller

Truecaller के बारे में तो सब ने सुना होगा। यह काफी पॉपुलर App है। जिसे प्ले स्टोर पर 4.5 की रेटिंग मिली है। और 500M+ से अधिक Download  है। यहा क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है

Truecaller को कई लोग Caller id के नाम से भी जानते है जो हमे unknown नंबर और spam calls के बारे में बताता है लेकिन कुछ लोगो को ये पता नही होता है। की हम truecaller पर Call भी Record कर सकते है। 

इसके लिए आपको कोई और call रिकॉर्डिंग App Download करने की आवश्यकता नही पड़ेगी आप truecaller से ही call रिकॉर्ड कर सकते है। 

बस आपको इसके लिए इसका premium plan खरीदना पड़ेगा जो 49₹/month है। अगर आप plan खरीदने से पहले check करना चाहते है। की यह कैसे काम करता है। तो आप इसका 14 दिन का free trial try कर सकते है। 


सारांश

आज की पोस्ट में हमने जाना की Call रिकॉर्डिंग कैसे करते है। और Call Recording के लिए बेस्ट App कौन सी है मैं उम्मीद करता हु। की अब आपको Call रिकॉर्ड करने में कोई प्रॉब्लम नही होगी। लेकिन अगर आपको फिर भी कोई प्रॉब्लम होती है तो आप हमें comment कर सकते है।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

3 COMMENTS

  1. गजब bro कितनी अच्छे से समझया है सब कुछ
    बेस्ट पोस्ट फॉर call recording ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here