कॉल बैरिंग (Call Barring) क्या है कैसे चालू बंद करें

अभी के समय में स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी दिन प्रतिदिन विकसित होता ही जा रहा है, और इस समय हमें स्मार्टफोन पर कई तरह के सेटिंग देखने को मिल जाते है, जिनमें से Call Barring सेटिंग भी एक हैं। एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते वक्त, शायद आपने कई बार Call Barring सेटिंग को देखा होगा, परंतु क्या आप Call Barring Meaning In Hindi क्या है के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग पोस्ट पर आए हैं।  

Call Barring Kya Hai

सरल भाषा में यदि हम Call Barring को परिभाषित करें, तो यह एक तरह का ऐसा सेटिंग है, जिसके जरिए हम इनकमिंग आउटगोइंग या फिर इंटरनेशनल कॉल, को ब्लॉक कर सकते हैं। अगर आप Call Barring क्या है? Call Barring के प्रकार और कॉल बैरिंग चालू कैसे करें? के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। तो चलिए Call Barring क्या है? और Call Barring कैसे चालू करें के बारे में विस्तार में जानते हैं।  

Call Barring क्या है? 

यदि हम Call Barring Meaning In Hindi क्या है? के बारे में बताएं, तो Call Barring एंड्रॉयड मोबाइल का एक ऐसा सेटिंग है, जिसके जरिए हम किसी भी तरह के Call को आने से रोक सकते हैं, यदि सरल भाषा में बताएं तो आप Call Barring सेटिंग के जरिए किसी भी कॉल को आने से ब्लॉक कर सकते है, चाहे वह इनकमिंग कॉल हो या फिर आउटगोइंग कॉल। 

Call Barring के मदद से आप केवल इनकमिंग आउटगोइंग कॉल को ही नहीं बल्कि इंटरनेशनल कॉल को भी मोबाइल पर आने से रोक सकते हैं। कई बार अन्य अन्य नंबर से बार-बार कॉल आते हैं जिस कारण हम बहुत परेशान हो जाते हैं, यदि आपको भी बार बार किसी अनजान नंबर से कॉल आ रहा है, तब Call Barring के जरिए आप Call को ब्लॉक कर सकते हैं। 

यदि किसी कारणवश आप यह चाहते हैं, कि आप ही केवल दूसरों को कॉल कर पाए, और कोई आपको कॉल ना कर पाए तब आप Call Barring सेटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। Call Barring का फीचर हमें लगभग सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन डिवाइस पर देखने को मिल जाते है, आप चाहे तो Call Barring को चालू करके इंटरनेशनल कॉल को आने से रोक सकते हैं। 

Call Barring के प्रकार

Call Barring क्या होता है यह तो आप जान ही गए होंगे, अब हम अगर Call Barring के प्रकार के बारे में बताएं, तो Call Barring फीचर के जरिए हम मुख्य रूप से 4 तरीके के कॉल को मोबाइल पर आने से रोक सकते हैं जो है – 

  • All Incoming Calls – Call Barring सेटिंग में जाकर, ऑल इनकमिंग कॉल्स को एक्टिवेट करने पर आपके मोबाइल पर कोई भी इनकमिंग कॉल नहीं आएगा। इस All Incoming Call सेटिंग को एक्टिवेट करने के बाद, आप खुद इनकमिंग कॉल पर कॉल कर सकेंगे परंतु कोई भी इनकमिंग कॉल आपके मोबाइल पर नहीं आएगा।  
  • All Outgoing Call – जब आप ऑल आउटगोइंग कॉल को Call Barring सेटिंग के द्वारा एक्टिवेट करते हैं, तब फोन के सभी आउटगोइंग कॉल ब्लॉक हो जाते हैं, जिस कारण कोई भी आउटगोइंग नंबर से आपके फोन पर कोई भी कॉल नहीं आता है, परंतु आप फोन से कोई भी आउटगोइंग नंबर पर कॉल कर सकते हैं। 
  • International Outgoing Calls– Call Barring सेटिंग में जब आप इंटरनेशनल आउटगोइंग कॉल्स को एक्टिवेट करते हैं, तब आपके फोन पर भारत के बाहर से कोई कॉल नहीं आता है, पर आप चाहे तो फोन से इंटरनेशनल कॉल कर सकते हैं। 
  • Incoming Calls While Roaming- यदि आप राज्य के बाहर है और आप अपने इनकमिंग कॉल को ब्लॉक करना चाहते हैं तब आप Incoming Calls While Roaming को Call Barring के सेटिंग में जाकर इन्हें बंद कर सकते हैं इसके बाद आपके मोबाइल पर कोई भी इनकमिंग कॉल नहीं आएगा। 

Call Barring चालू कैसे करें

यदि आप Call Barring को ऑन कैसे करें? के बारे में जानना चाहते हैं, तो नीचे दिया गया मुख्य बिंदु को सही से पालन करें – 

  • Call Barring को चालू करने के पहले, सर्वप्रथम आप आपके स्मार्टफोन के Call Dialer को ओपन कर लेना होगा। 
  • Call Dialer को Open कर लेने के बाद, नीचे 3 लाइन पर क्लिक करें, चाहे तो आप निचे दिया गया स्क्रीनशॉट को देख कर भी प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।
Call Barring Setting 4
  • 3 लाइन पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक पॉप-अप खुल जाएगा, उसके बाद आपको Settings के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। 
Call Barring Setting 6
  • Settings के ऑप्शन पर क्लिक कर देने के बाद, आपको नीचे Advance Settings के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Call Barring Setting 1
  • Advance Settings के ऑप्शन पर चले जाने के बाद आपको नीचे, Call Barring के ऑप्शन पर चले जाना होगा। 
  • Call Barring के ऑप्शन पर चले जाने के बाद आपको सिम को चुन लेना होगा, जिस सिम पर आप Call Barring चालू करना चाहते हैं। 
Call Barring Setting 3
  • SIM चुन लेने के बाद आपके सामने Call Barring के बहुत सारे ऑप्शन ओपन हो जाएगा जैसे कि Incoming, Outgoing, International, When Roaming। अब आप जिस प्रकार के कॉल को ब्लॉक करना चाहते हैं उस पर आपको क्लिक करना होगा।
Call Barring Setting 2
  • जिस प्रकार के कॉल को आप ब्लॉक करना चाहते है, उस पर क्लिक कर देने के बाद आपसे 4 डिजिट का Call Barring Password मांगा जाएगा, जो कि डिफॉल्ट 0000 होता है। 

Note – “अधिकतर मोबाइल का डिफॉल्ट Call Barring पासवर्ड 0000 होता है, परंतु यदि 0000 डालने के बाद भी Call Barring चालू नहीं हो रहा है, तब आप गूगल में अपने मोबाइल का नाम लिखकर, डिफॉल्ट Call Barring Password ढूंढ सकते हैं क्योंकि कुछ मोबाइल का, डिफॉल्ट पासवर्ड अलग भी हो सकता है।” 

Call Barring Setting 5
  • 4 डिजिट का पासवर्ड डाल देने के बाद, आपको Ok पर क्लिक कर देना होगा, उसके बाद आपके मोबाइल पर Call Barring चालू हो जाएगा। 

Call Barring बंद कैसे करें

नीचे हमने Call Barring को ऑफ़ कैसे करे, के तरीके के बारे में बताया है आप चाहे तो नीचे बताया गया प्रोसेस को फॉलो करके, Call Barring को बंद कर सकते हैं – 

  • Call Barring को यदि आप बंद करना चाहते हैं, तब आपको कॉल बैरिंग के ऑप्शन पर चले जाना होगा, फिर Call Barring On के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा। 
  • जैसे ही आप Call Barring On के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपसे डिफॉल्ट Call Barring Password के बारे में पूछा जाएगा, अब कॉल बैरिंग पासवर्ड को डाल देना होगा उसके बाद आपके फोन पर Call Barring बंद हो जाएगा। 

Call Barring पासवर्ड क्या होता है? 

जब Call Barring पासवर्ड के द्वारा हम इनकमिंग आउटगोइंग या फिर इंटरनेशनल कॉल को ब्लॉक करते हैं, तब हमसे एक 4 डिजिट का कोड मांगा जाता है, जो कि हमारे डिवाइस का डिफॉल्ट कोड होता है, और इसे ही Call Barring Password कहा जाता है। अधिकांश मोबाइल का डिफॉल्ट Call Barring पासवर्ड 0000 होता है, परंतु कुछ मोबाइल का डिफॉल्ट पासवर्ड अलग भी हो सकता है। 


Call Barring के फायदे

  • यदि कोई आपको बार बार अनजान नंबर से कॉल करके परेशान कर रहा है, तब आप Call Barring के जरिए आउटगोइंग कॉल  ब्लॉक कर सकते है, जिस कारण कोई भी अनजान नंबर से आपके मोबाइल पर कॉल नहीं आएगा।
  • कई बार हमें किसी से बात करने का इच्छा नहीं होता है, यदि आपको भी कभी बात करने का इच्छा नहीं होता है, तब आप Call Barring के जरिए इनकमिंग कॉल को भी आने से रोक सकते हैं। 
  • अगर आपके मोबाइल पर इंटरनेशनल नंबर से कॉल आते हैं, और यदि आप नहीं चाहते कि आपके मोबाइल पर इंटरनेशनल नंबर से कॉल आए, तब आप Call Barring का प्रयोग करके इंटरनेशनल कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं, जिस कारण फोन पर कभी भी कोई इंटरनेशनल नंबर से कॉल नहीं आएगा।

Call Barring के नुकसान

ऐसे में Call Barring फीचर का कोई नुकसान नहीं है, परंतु जब आप Call Barring सेटिंग को ऑन करके बाद में ऑफ करना भूल जाते हैं, तब आपके फोन पर कोई भी इनकमिंग आउटगोइंग कॉल नहीं आता है, केवल यही एक नुकसान है Call Barring फीचर का।


सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने Call Barring Meaning क्या है? के बारे में विस्तार में बताया है उम्मीद करते हैं कि आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि Call Barring क्या है? और Call Barring कैसे चालू करें?।

यदि आपके मन में Call Barring से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं, और अगर आप सभी को लगे कि आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप हमारे ब्लॉग के और पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here