बिना ATM Card के SBI ATM से पैसे कैसे निकाले (2021)

Internet का सही यूज़ हमारी लाइफ को काफी आसान बना सकता है बस हमें किसी कंपनी द्वारा दी गई सर्विस को सही से इस्तेमाल करना आना चाहिए। आज स्मार्टफोन तो सबके हाथो में है लेकिन बहुत कम लोग ही इसे स्मार्ट तरीके से यूज़ कर पाते है।

बिना एटीएम के पैसे कैसे निकाले

इस ब्लॉग पोस्ट में आप जानोगे की बिना ATM Card के आप SBI ATM से पैसे कैसे निकाल सकते है। हो सकता है की आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगे लेकिन इस बदलती हुई टेक्नोलॉजी की दुनिया में असंभव दिखने वाली चीजे भी संभव हो जाती है।

SBI ने कुछ दिनों पहले अपनी नई सर्विस Yono Cash लांच की थी, जिसकी मदद से आप SBI ATM से बिना Debit Card के कैश निकाल सकते है। कुछ लोगो के लिए Yono वर्ड नया हो सकता है लेकिन कोई बात नहीं आप यहाँ ये भी अच्छे से जान जाओगे की Yono क्या है।

Yono क्या है?

Yono जिसका पूरा नाम होता है You Only Need One, इसका नाम ही इसके बारे में काफी कुछ बता देता है, यह एक App है जिसकी सहायता से आप अपने बैंकिंग से रिलेटेड सारे काम कर सकते है, Yono App को SBI ने नवंबर 2017 में लांच किया था।

इस App में आपको बैंकिंग के साथ-साथ कई और फीचर भी मिलते है जैसे की आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हो, मूवी टिकट बुक कर सकते हो, अपना बिल भुगतान कर सकते हो आदि। बैंकिंग के कामो में काफी सारे काम को जोड़ा गया है जैसे की पैसे ट्रांसफर करना, अकाउंट बैलेंस चेक करना, अकाउंट स्टेटमेंट चेक करना, नया डेबिट कार्ड व चेक बुक अप्लाई करना आदि।

इस ऐप का यूज़ करके आप बिना ATM कार्ड का यूज़ करे SBI ATM से पैसे निकाल सकते हो, लेकिन इसको यूज़ करने के लिए आपको एक अकाउंट बनाना होगा, अकाउंट बनाना भी काफी आसान है आप केवल 5 से 10 मिंटो में घर बेठे अकाउंट बना सकते हो।

Yono, SBI Internet Banking का एक आसान रूप है, जिसको कस्टमर आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।


SBI में बिना ATM के पैसे कैसे निकाले – Yono Cash

अब आप जान चुके है की Yono क्या है, SBI बिना ATM Card के पैसे निकालने को Yono Cash के नाम से रिप्रेजेंट करता है, आजकल आपको SBI ATM पर यह नाम जरूर देखने को मिलेगा। Yono में आपको अपना अकाउंट बनाना होता है, यदि आपने SBI Internet Banking Activate कर रखा है तो आप उन्ही Username और Password से Log in कर सकते है।

Log in करने के बाद आपको एक MPIN बनाना होता है, जिससे जब भी आप अपने इस App को ओपन करते है तो आपको वह डालना होता है।

यदि आपके पास SBI Net Banking Account नहीं है तो आप घर बैठे ही इसे बना सकते है, SBI आपको Yono App या नेट बैंकिंग की वेबसाइट onlinesbi.com से अकाउंट बनाने की सुविधा देता है।

ध्यान रखे Net Banking Activate करने के लिए आपका अकाउंट आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए और आपके पास एक एक्टिव SBI Debit Card होना चाहिए।

जाने – SBI Net Banking कैसे Activate करे

स्टेप 1. Yono App को Open करने के बाद आपको MPIN या User ID से अपने SBI Account में Log in करना है, ध्यान रहे आप SBI Net Banking के Username और Password से Log in कर सकते है।

Bina ATM Ke Paise Kaise Nikale

स्टेप 2. अब आपको ऊपर कोने में तीन लाइन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपके सामने काफी सारे ऑप्शन ओपन हो जायेगे, यहाँ आपको बिना ATM Card के Cash निकालने के लिए Yono Pay पर क्लिक करना है।

Yono Cash 3

स्टेप 3. अब Yono Cash पर क्लिक करे ।

Yono Cash

स्टेप 4. इस स्टेप में आपके सामने कुछ इनफार्मेशन को दिखाया गया है जिसमे बताया गया है की

  • आप Yono Cash के माध्यम से एक बार में 10,000 रूपए तक निकाल सकते है और दिन में 20,000
  • आप Yono Cash के माध्यम से कम से कम 500 रूपए निकाल सकते है।
  • आपको पैसे निकालने के लिए जो Transaction Number दिया जायेगा वो केवल 30 मिनटों तक ही मान्य है
Yono Cash

स्टेप 5. इस स्टेप में आप जितने पैसे निकालना चाहते है वह अमाउंट लिखना है, ध्यान रखे की आप जो पैसे निकल रहे है, वो 500 के मल्टीप्ल यानि की गुणा में हो, जैसे की 1000, 1500, 2000. इतना करने के बाद Next बटन पर क्लिक करे।

Yono Cash

स्टेप 6. अब आपको 6 अंको की कोई पिन डालनी है आप कोई भी PIN डाल सकते है, ये पिन आपको ATM से Cash निकालने के दौरान काम आएगा। इस PIN का यूज़ आप केवल एक बार कर सकते है यानि की अगली बार जब आप दुबारा Yono Cash से पैसा निकलेंगे तो आपको नया Pin बनाना होगा।

Yono Cash

स्टेप 7. इस स्टेप में आपको I Agree Terms & Conditions पर क्लिक करके Confirm के बटन पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा जिसको हम Transaction Number भी बोलते है।

Bina ATM Card ke Paise Nikalna

ध्यान रहे एक 6 अंको का Pin आपने पहले बनाया है और दूसरा जो की Transaction Number होता है वह आपके मोबाइल नंबर पर आपको भेजा गया है, इन्ही के माध्यम से आप ATM से पैसे निकाल पाएंगे।

अब आपको कोई ऐसा SBI ATM ढूंढ़ना होगा जिसमे Yono Cash ऑप्शन काम कर रहा हो, अभी Yono Cash की सुविधा केवल कुछ ही SBI ATM में है।

आपको Yono App में बताया जाता है की Yono Cash वाला कोनसा ATM आपके सबसे नजदीक है।

Yono Cash - Careless

स्टेप 8. Yono Cash या कार्डलेस लेन देन वाले ATM पर जाकर आपको Yono Cash के बटन पर क्लिक करना है, आपको यह बटन स्क्रीन पर सुरु में ही निचे की तरफ मिलेगा, जिसके बाद आपको Transacation Number डालने है, ये नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आते है।

स्टेप 9. अब आपको वह अमाउंट डालना है जो आपने Yono App में सेलेक्ट किया था, ध्यान रहे ये अमाउंट वही होना चाहिए जो आपने Yono में सेलेक्ट किया था।

स्टेप 10. अब आपको 6 अंको के Pin डालने है जो आपने सुरु में खुद से बनाये थे, Pin डालते ही आपको ATM पैसे दे देगा।


निष्कर्ष

बिना कार्ड के पैसे निकलना एक बहुत ही अच्छी सर्विस है, इसमें आपको कार्ड को साथ ले जाने और गुम जाने के डर से भी छुटकारा मिल जाता है। कार्डलेस तरीके में आपके कार्ड की क्लोनिंग होने का डर भी पूरी तरह से खतम हो जाता है।

आप इस तरीके को मुसीबत के समय भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे की यदि आपके किसी परिवार के सदस्य या फ्रेंड को अचानक पैसे की जरुरत पड़ जाये और वो आपसे कही दूर है तो आप उसको जरुरी डिटेल बताकर पैसे दे सकते है, घबराये नहीं आप जो भी डिटेल बताओगे उसे केवल एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

SBI के बारे में

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here