SBI Virtual Card क्या है; SBI Virtual Card कैसे बनाये (2021)

यदि आप अपने SBI ATM / Debit Card की सुरक्षा को और ज्यादा बढ़ाना चाहते हो तो SBI ने आपको Virtual Card की सुविधा भी उपलब्ध करवा रखी है। इस Virtual Card का उपयोग आप India में ऑनलाइन कहीं भी भुगतान करने में कर सकते हो।

SBI Virtual Card Kaise Banaye

इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको यही बतौगा की  SBI Virtual Card Kaise Banaye. पर इससे पहले ये जान लेते है की Virtual Card होता क्या है?

SBI Virtual Card क्या है?

SBI वर्चुअल कार्ड एक इलेक्ट्रिक कार्ड या e-Card है। इस कार्ड का उपयोग केवल आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए ही कर सकते हैं। इसके अलावा वर्चुअल कार्ड काफी ज्यादा सिक्योर होते है, इसके अलावा SBI Virtual Card को केवल एक बार यूज़ में लिया जा सकता है यदि आप दुबारा यूज़ में लेना चाहते है तो आपको दुबारा बनाना होता है।

इस कार्ड को बनाने के लिए आपको SBI इंटरनेट बैंकिंग की जरुरत पड़ती है, यदि आपके पास नेट बैंकिंग सर्विस नहीं है तो आप इसे केवल 10 मिनटों में Activate कर सकते हो|

सीखें – SBI Internet Banking Online कैसे  Activate करे 

SBI Virtual Card के Benifits/ फायदे

  • आपके SBI अकाउंट में होने वाले किसी भी गलत ट्रांजेक्शन की रिस्क को पूरी तरह से कम कर देता है। क्योंकि जब भी आप SBI Virtual Card की मदद से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करेंगे तो मर्चेंट के पास आपके बैंक अकाउंट की डिटेल Share नहीं होगी।
  • SBI वर्चुअल कार्ड अधिकतम 48 घंटों के लिए ही वैद्य  होता है|
  • SBI Virtual card का उपयोग आप केवल एक बार ही कर सकते हैं इसके अलावा जब भी आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करेंगे तो आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा वह OTP डालने के बाद ही वह ट्रांजेक्शन सक्सेसफुली  पूरा  हो पाएगा।
  • SBI वर्चुअल कार्ड की मदद से आप इंडिया में कहीं भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
  • SBI वर्चुअल कार्ड की लिमिट ₹100 से शुरु होकर ₹50000 तक होती है।
  • यदि आप SBI वर्चुअल कार्ड को जनरेट करके वापस कैंसिल कर देते हैं तो जो अमाउंट आपने सिलेक्ट किया था वह वापस रिलीज कर दिया जाता है।
  • आप 1 दिन में कितने भी SBI वर्चुअल कार्ड जनरेट कर सकते हैं इसकी कोई लिमिट नहीं।
  • यह बिल्कुल फ्री है। इसके अलावा आप जब चाहे तब इस कार्ड को कैंसिल कर सकते हैं।

SBI Virtual Card कैसे बनाये (Generate करे)

Step 1 – SBI Virtual Card इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से बनाया जाता है। अपने SBI Internet Banking में लॉगिन करने के बाद आपको कुछ इस तरह का डैशबोर्ड नजर आएगा यहां आपको ई सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करना है। ( Log In – Onlinesbi.com )

SBI Virtual Card Kaise Banaye

Step 2 – अब आपको यहां e-cards सिलेक्ट करना है

SBI Virtual Card Kaise Banaye

Step 3 – यहां आपको अपने वर्चुअल कार्ड की लिमिट भरनी होती है। यह लिमिट ₹100 से लेकर 50 हजार तक हो सकती है। अमाउंट भर देने के बाद आपको टर्म्स एंड कंडीशन पर क्लिक करके जनरेट पर क्लिक करना है।

SBI Virtual Card Kaise Banaye

Step 4 –अब आपसे दोबारा कंफर्म करने के लिए पूछा जाएगा यदि आप इसमें अमाउंट बदलना चाहते हैं तो Back पर क्लिक करके बदल सकते हैं अन्यथा जनरेट पर क्लिक करें।

SBI Virtual Card Kaise Banaye

Step 5 – यहां आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी कोड आया है वह डाल कर कंफर्म पर क्लिक करना है

SBI Virtual Card Kaise Banaye

Step 6 – कंफर्म पर क्लिक करने के बाद आपको अब आपका SBI वर्चुअल कार्ड मिल जाएगा आप यहां दिए गए कार्ड नंबर सीवीवी और एक्सपायरी डेट और OTP की मदद से ऑनलाइन (जो पेमेंट करते समय आपके मोबाइल पर आएगा)  कहीं भी पेमेंट कर सकते हैं।

SBI Virtual Card Kaise Banaye

निष्कर्ष

यदि आप SBI Internet Banking यूजर है तोह आप उन स्तिथियों में भी Virtual Card बना सकते है जब आपके पास Physical debit card न हो या फिर ब्लॉक हो गया हो, SBI Virtual Card आपके अकाउंट की सिक्योरिटी के हिसाब से एक अच्छा फीचर है, इसके साथ ही इसको यूज़ करने का आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जाता| 

उम्मीद करता हु की SBI Virtual Card बनाने के बारे में आप अच्छे से समज गए, अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करकर पूछने में बिलकुल भी संकोच न करे।

SBI के बारे में – 

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here