Referral Code क्या होता है; कैसे काम करता है Meaning in Hindi

चाहे यूट्यूब फेसबुक हो या फिर आपने किसी दोस्त के पास जरूर एक बार ना एक बार तो Referral Code यह शब्द जरूर सुने होंगे, परंतु Referral Code क्या है और Referral Code कैसे काम करता है के बारे में क्या आप जानते हैं, यदि आप Referral Code Meaning In Hindi के बारे में नहीं जानते, तो आज का यह ब्लॉग पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है।  

Referral Code kya hai

Referral एक प्रकार का ऐसा कोड या फिर URL होता है, जिसके जरिए यह पता लगाया जाता है कि किसने आपको App या फिर वेबसाइट के लिए सजेस्ट किया है। Refer Code का Option हमें किसी भी ऐप या वेबसाइट पर देखने को मिल जाता है। Refer Code के जरिए वेबसाइट या ऐप यह पता लगाता है कि किसने लोगों से ऐप या वेबसाइट पर आपने लिंक से रजिस्टर या डाउनलोड करवाया है। 

Referral Code क्या है

Referral Code को ट्रेसिंग कोड भी कहा जाता है, ऐप या फिर वेबसाइट इस Referral Code के माध्यम से यह पता लगाता है, कि आपने आपके Refer Code या Referral Link से कितने लोगो को ऐप Download करवाया व कितने लोगो से वेबसाइट में रजिस्टर करवाया है। हर ऐप का Referral Code अलग-अलग लोगों के लिए अलग अलग निर्धारित किया जाता है। Referral Code में कुछ अंग्रेजी अक्षर के साथ नंबर का भी प्रयोग किया जाता है। 

आप लोगों ने अक्सर बहुत से App पर देखा होगा कि वहां Refer And Earn का उल्लेख रहता है, तो इसका यह मतलब होता है, कि यदि आप App को आपने Refer Code के जरिए लोगो से Install करवाते हैं, तो आपको उसके बदले में पैसे मिलेंगे। बहुत से वेबसाइट और ऐप पर हमें Refer Code की जगह एक अलग URL भी देखने को मिलते है, जिसे हम Refer Link भी कहते हैं। 


Referral Code कैसे काम करता है

Referral Code Meaning In Hindi के बारे में आप तो जान ही गए होंगे, अब हम अगर रेफरल कोड कैसे काम करता है, के बारे में बताएं तो Referral Code एक Unique Code होता है। Referral Code में कुछ न्यूमेरिक नंबर के साथ अंग्रेजी अक्षर का भी इस्तेमाल किया जाता है।

Referral Code यह identify करने में मदद करता है, कि एक यूजर ने आपने लिंक या फिर Refer Code से किन किन लोगो को रेफर व रजिस्टर करवाया है। साधारण भाषा में कहा जाए तो Referral Code का काम ट्रेसिंग करना होता है। Referral Code और Referral Link दोनो एक ही हैं। 

SBI में भी हमें रेफरल कोड का उल्लेख देखने को मिल जाता है, SBI Referral Code क्या होता है के बारे में बताए, तो SBI में खाता खुलवाने वक्त आपको एक SBI Referral Code का ऑप्शन देखने को मिलता है, जिसका यह मतलब होता है कि आपको SBI में खाता खुलवाने के लिए किसने सजेस्ट किया है, व उसका Mobile नंबर की SBI Yono Referral Code होता है।  


Referral Code के फायदे

Referral Code का काम लिंक को ट्रैक करना होता है, यानी आप अपने लिंक से किस किस को ऐप डाउनलोड करवा रहे हैं, यह App को जानने में सहायता करता है। Referral Code क्या है, यह तो आप अच्छे से जानते ही होंगे अब हम अगर Referral Code के फायदे के बारे में बताएं तो वह है – 

  • Referral Code का इस्तेमाल करके आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को रेफर करके एक अच्छा पैसे भी कमा सकते हैं। प्ले स्टोर में कई Refer & Earn ऐप मौजूद है, आप उनका इस्तेमाल कर सकते है।
  • यदि आपका खुदका कोई ऐप है, तो आप Referral Programme के जरिए अपने एप्लीकेशन को ज्यादा से ज्यादा लोगों से डाउनलोड भी करवा सकते हैं। 
  • रिफेरल प्रोग्राम के जरिए केवल एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर को ही हम डाउनलोड नहीं करवा सकते बल्कि हम हमारी वेबसाइट के ट्रैफिक को भी बढ़ा सकते हैं। 
  • रेफरल प्रोग्राम के कारण कंपनी को मार्केटिंग में ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना पड़ता है, क्योंकि रेफरल प्रोग्राम में आपको को रेफर करवाने के बदले में पैसे मिलते हैं, जिस कारण ऐप या सॉफ्टवेयर को लोग खुद व खुद ज्यादा से ज्यादा लोगों तक प्रमोट करते हैं। 

Referral Code के नुकसान

Referral Code के फायदे तो अनेक है, परंतु Referral Code के कुछ नुकसान भी है जो हमें देखने को मिल जाते हैं। यदि हम Referral Code के कुछ नुकसान के बारे में बताएं तो वह है –  

  • इंटरनेट पर लाखों Refer & Earn करने के ऐप मौजूद है, परंतु उनमें से ज्यादातर ऐप काम नहीं करते हैं, या फिर आप यह भी कह सकते हैं कि ऐसे बहुत से ऐप है, जो कि हमें Refer करवाने के पैसे भी नहीं देते है। 
  • कई बार Refer Code या Refer Link से ऐप डाउनलोड करने के बाद भी रेफर कोड Track नहीं होता है, जिस कारण ऐप को पता ही नहीं चलता है कि हमने ऐप को किसको रेफर किया है। 

सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने Referral Code क्या होता है? के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि आज के इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि Referral Code क्या होता है?, Referral Code कैसे काम करता है? और Referral Code के फायदे, Referral Code के नुकसान। 

Referral Code का इस्तेमाल ऐप में किया जाता है जिससे यह पता चलता है, कि हमने हमारे Refer Code से किस किस को रेफर किया है, यदि आपके मन में Referral Code Meaning In Hindi से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें कमेंट कर सकते हैं। अगर आपको लगे कि आज का पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप और पोस्ट को पढ़ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here