WhatsApp पर Auto Reply कैसे करे (2 तरीके)

वैसे तो मुझे WhatsApp के बारे में बताने की जरूरत नही है। क्यों कि लगभग हर Android User WhatsApp का Use करते है। लेकिन फिर भी में आपको WhatsApp की Basic इंफोर्मेशन देता हु। इस ब्लॉग पोस्ट मे आप WhatsApp पर Auto Reply कैसे करें इसके बारे मे जानोगे।  

WhatsApp Auto Reply

WhatsApp एक फ्री मैसेजिंग एप है। जिसकी मदद से हम मैसेजेस,ऑडियो एंड वीडियोस Share करते है।  WhatsApp के Audio और Video Calling Feature के कारण यह भारत मे सबसे ज्यादा Use होने वाली Messaging App है। जिसे 5B+ से भी ज्यादा लोगो ने Download किया है।

WhatsApp अमेरिका देश का App है जिसे 2009 में Brian Acton और Jan koum ने मिलकर बनाया था, WhatsApp अपनी Earning फेसबुक से करता है। लेकिन WhatsApp में अभी भी  कैसे कुछ ऐसे फीचर हैं। जो WhatsApp में अभी उपलब्ध नही है।  

जिसमे से एक है Auto Reply का Feature जो अभी WhatsApp पर नही है। जिसके लिए अभी हमें तोड़ा और Wait करना होगा। लेकिन हम कुछ Third Party Apps की मदद से हम WhatsApp पर Auto Reply कर सकते है। 

Auto Reply क्या है

जब हम अपने फोन में किसी काम में व्यस्त रहते है। और कोई आपको WhatsApp पर  मेसेज करता है। तो उसके पास Automatically या Bot के द्वारा एक Message पहुँच जाता है। जिसे हम Auto Reply कहते है। मैं आपको दो तरीके से Auto Reply करना बताऊंगा। 

  1. Autoresponder App से
  2.  WhatsApp Business से

Whatsapp पर Auto Reply कैसे करे

Step 1) Auto रिप्लाई करने के लिए हमें Play Store से एक एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा जिसका नाम Autoresponder for WhatsApp है। इस App की अच्छी बात यह है। कि आप इससे WhatsApp, इंस्टाग्राम, फेसबुक एंड टेलीग्राम सभी के ऑटो रिप्लाई कर सकते हैं। यहाँ क्लिक करके App Download कीजिये 

Step 2) App Download करने के बाद आपको  ऐप को ओपन करना है। और ओपन करते वक़्त यह आपसे  एक परमिशन मांगेगा आपको नोटिफिकेशन ऑन कर देना है। और वापस App को ओपन करना है। 

Step 3) Notification On करने के बाद आपको Side में एक Plus का Icon दिखाई देगा। आपको उस Icon पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने यह पेज ओपन हो जायेगा जैसा की आप Screen Shot में देख सकते है। 

WhatsApp Auto Responce Setting

यहाँ आपको वो Message टाइप करना है। जो आपको Receive होने वाला है या जिसका आप Autoreply देना चाहते है। 

जैसे – अगर आपने इसमे टाइप किया Hi तो जब भी कोई आपको Hi बेजेगा । तो उसके पास आपने जो मेसेज Auto Reply मे सेट किया है वही Message उसके पास पहुचेगा। 


Step 4) अब आपको यहाँ वह मेसेज टाइप करना करना है। जिसका आपको Reply देना है।

Message In auto reply

जैसे – अगर अपने Should be Answered (Step 2) मे Hi टाइप किया है। और Should be Sent (Step 3) में Hello टाइप किया है तो जब भी कोई आपको Hi Message Send करता है तो उसके पास Automatically Hello मेसेज Send हो जायेगा। 

Step 5) अब अगर आप चाहे तो इसे सेव कर सकते है या फिर आपको कुछ सेटिंग्स करना है तो आप नीचे दी हुई सेटिंग्स अपने हिसाब से Adjust कर सकते है

Auto reply settings

1.Receiver – अगर आपको Groups में Auto Reply करना है। तो आप इसमे Groups को Select करिये या फिर सभी Group में Auto Reply नही करना है। तो Individuals पर ही रहने दे और अगर दोनो को Select करना है तो Both को Select कीजिये। 

2.Specific Contacts- अगर आपको अपने Contact लिस्ट में से सिर्फ चुनिंदा को ऑटो Reply करना है तो आप उनके नाम को Commas के साथ लिखे। याद रहे Comma लगाना बहुत जरूरी है। तभी आप लोगो को Select कर पाओगे। 

3.Ignored Contacts – आपकी Contact लिस्ट में कुछ ऐसे भी लोग होंगे जिन्हे आप Auto Reply नही करना चाहते है तो आप उनके नाम को भी Commas के साथ लिखे। 


Step 6) : इसमे आप एक और सेटिंग्स भी कर सकते हो। इसमे आप Auto Reply का Time भी Set कर सकते है। फिर आपके Time अनुसार ही Auto Reply दूसरे तक पहुुंचेगा। आप इसे Seconds के अलावा Minutes, Hour, Days और Months में भी Set कर सकते है। Time Set करने के बाद आप सेटिंग्स को सेव कर सकते है।


WhatsApp Business से Auto Reply कैसे करे

WhatsApp तो लगभग सभी लोगो ने सुना होगा लेकिन क्या आपने WhatsApp Business के बारे में सुना है। जैसा की आप इसके नाम से ही समझ चुके होंगे की यह क्या काम करता है। इससे आप अपने Business को Promote कर सकते है। इसमे आप अपना Business Account बनाकर अपने Business को काफी आगे तक बढा सकते है। 

यह App Basically Business के लिए बनाया गया है। अगर आपका कोई Business नही है तो आपके लिए Simple WhatsApp ही बेस्ट है

WhatsApp Business में WhatsApp से ज्यादा Feature है। जैसे की WhatsApp Business में ऑटो Reply का फीचर है। लेकिन WhatsApp में अभी तक यह Feature नही आया है। कभी-कभी हम अपने Business में इतने Bussy हो जाते है की किसी का भी Reply नही दे पाते है। 

ऐसे में उसे Reply न मिलने पर Customer आपसे नाराज हो सकता है और इससे आपके Business को भी लॉस हो सकता है इसलिए आप Business WhatsApp की मदद से Auto Reply करके आप अपने Customer से संपर्क कर सकते हो। और अपने Business को भी बढा सकते हो। तो चलिए Start करते है।  Business WhatsApp से ऑटो Reply कैसे करे। 

Step 1) तो सबसे पहले आपको Google Play Store से Business WhatsApp को Download करना है Business WhatsApp को भी काफी लोगो ने पसंद किया है। Play Store पर इसके 100M+ से भी ज्यादा Downloads है। यहाँ क्लिक करके Whatsapp Business को Download कीजिये

Step 2) WhatsApp Business को Download करने के बाद आपको अपनी Business Profile Create करना है जिसमे आपको अपना Business नाम, Business Category, Business Address,Business Hours, Email एंड वेबसाइट Add कर सकते है। 

Step 3) सभी चीजें Add करने के बाद आपकी Business Profile बन जायेगी। अब आपको Side मैं Three डॉट्स पर क्लिक करना है। Three डॉट्स पर क्लॉक करने के बाद आपको सबसे उपर Business Tools का Option मिल जायेगा आपको उस पर भी क्लिक करना है। 

WhatsApp Business Settigns

Step 4) Business टूल्स पर क्लिक करने के बाद आपको कई सारे Business टूल्स मिल जायेंगे। जिसमे  से आपको Away Message पर क्लिक करना है। 

Step 5) Away Message पर क्लिक करने के बाद आपके पास कई सेटिंग्स ओपन हो जायेगी। 

WhatsApp Business Setting Away Message

जैसा की आप Screen Shot में देख सकते हो। 

आपको Send Away Message को On करना है। अब आप अपने अनुसार Away Message टाइप कर सकते है। Away Message मे आप को वो मेसेज टाइप करना है जो आप दुसरो को सेंड करना चाहाते हो। 

Step 6) Away Message टाइप करने के बाद आप Time भी सेट कर सकते है आपके Time के अनुसार ही मेसेज दुसरो तक पहुुंचेगा। 

  • Always Send – अगर आप हमेसा Bussy रहते हो या Whatsapp का Use कम करते हो तो आप Always Send पर ही रहने दे जिससे कोई भी कभी भी आपको मेसेज करेगा तो उसके पास तुरंत Auto Reply पहुँच जायेगा। 
  • Custom Schedule – अगर आप Always send नही करना चाहते तो आप Custom Schedule Select कर सकते है। इसमे आप निश्चित समय तय कर सकते है। 

जैसे – आपने अगर 9Am से 5Pm का टीम Set किया है तो सभी को मेसेज इसी Time के बीच Send होंगे। 

  • Outside Of Business Hour – अगर आप इस Option को Select करते है तो आपका Business बंद रहने के बाद सभी को Auto Message सेंड होंगे। आप Business Profile मे जाकर Business ओपन होने का Time Add कर सकते है। 
  • Everyone – Everyone को Select करने करने पर Auto Reply सभी को सेंड होंगे। 
  • Everyone not in Address Book – यंहा अंजाने नंबर जो आपके फोन में सेव नही है । उन सभी को Auto Reply Send होगा। 
  • Everyone Except – यंहा आप तय कर सकते है की किन लोगो को छोडकर बाकी सभी को मेसेज सेंड हो। 
  • Only Send to – इस option के जरिये आप केवल चुनिदा लोगो को ही Auto Reply दे पाएंगे। 

सारांस

तो आज की पोस्ट में अपने जाना की WhatsApp Business क्या है, WhatsApp पर Auto Reply कैसे करे। उम्मीद करता हु की आपको आज की पोस्ट पसंद आयी होगी। और अब आप भी WhatsApp पर Auto Reply कर पाएंगे। अगर फिर भी आपको की Problem हो तो आप हमे Comment कर सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here