🤔Ok Google आज का मौसम कैसा है; आज रात का मौसम कैसा रहेगा (2022) 

बारिश का मौसम आ चूका है ऐसे में सब यह जानना चाहते है की आज का मौसम कैसा रहेगा। आज रात का मौसम कैसा रहेगा। जिसके लिए लोग गूगल अस्सिस्टेंड से पूछते है की Ok Google आज का मौसम कैसा है इस आर्टिकल में आपको मौसम के बारे में  सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी।

ok google aaj ka mousam kaisa hai

आज टेक्नोलॉजी कितने आगे है मुझे यह बताने की जरूरत नहीं है क्योकि आप खुद टेक्नोलॉजी के बढ़ते हुए रूप को देख रहे है. आज हमारे लिए वो काम बहुत आसान है जो पहले कभी सबसे मुश्किल काम था.

आज आप टेक्नोलॉजी की मदद से मौसम का पता कर सकते है हालांकि आप सिर्फ अनुमान लगा सकते है लेकिन अधिकतर यह अनुमान सही साबित होता है.

मौसम के बारे में जानकारी के लिए हमारे किसान और कई लोग गूगल अस्सिस्टेंस से Ok Google aaj ka mausam kaisa rahega पूछते है जिससे उन्हें मौसम के बारे में जानकारी मिल सके। 

आज के आर्टिकल में आप जानेगे की आज का मौसम कैसा रहेगा, आज रात का मौसम कैसा रहेगा, कल का मौसम कैसा रहेगा और अगले 10 दिनों का मौसम कैसा रहेगा।  

पेज का इंडेक्स

Ok Google Aaj Ka Mausam Kaisa Hai आज मौसम कैसा रहेगा 2022 

आज आप मोबाइल से अपने गांव का मौसम देख सकते है, अपने शहर का मौसम देख सकते है, कल का मौसम देख सकते है, अगले 10 दिनों का मौसम देख सकते है और आज बारिश होगी या तूफान आएगा ये भी पता लगा सकते है.

अब आपको आज मौसम कैसा रहेगा के बारे में जानकारी लेने के लिए टीवी पर वैदर न्यूज़ देखने की आवश्यकता नहीं है बस आपको अपना फ़ोन लेना है और गूगल असिस्टेंड से पूछना है की आज का मौसम कैसा है. 

गूगल आपको सब बता देगा की आज का मौसम कैसा रहेगा, कल का मौसम कैसा रहेगा और अगले 10 दिनों का मौसम केसा रहेगा या फिर आप नीचे दी गयी वेदर रिपोर्ट में देख कर अगले 7 दिनों के मौसम के बारे में जान सकते है. 

भारत में आज का मौसम कैसा है 

भारत में मानूसन एंटर कर चूका है ऐसे में भारत के किसी भी हिस्से में कभी भी बारिश हो सकती है. भारत में आज का मौसम कैसा रहेगा ये जानने के लिए आप नीचे वैदर रिपोर्ट देख सकते है उससे आप अगले 7 दिनों के मौसम के बारे में जान सकते है

INDIA WEATHER

दिल्ली में आज का मौसम कैसा है 

दिल्ली में मानसून का आगमन हो चूका है आप नीचे दी गयी वेदर रिपोर्ट में देख सकते है की दिल्ली में आज का मौसम कैसा रहेगा, आज रात का मौसंम कैसा रहेगा, कल का मौसम कैसा रहेगा। यहाँ तक की आप वेदर रिपोर्ट में अगले 7 दिनों के दिल्ली के मौसम के बारे में जान सकते है.

DELHI WEATHER

पंजाब में आज का मौसम कैसा है 

पंजाब में भी बारिश का कहर जारी है पंजाब में आज का मौसम कैसा रहेगा, पंजाब में आज बारिश होगी या नहीं, पंजाब में आज का तापमान कितना है इस सब की जांनकारी के लिए आप नीचे दी गयी वेदर रिपोर्ट को देख सकते है।

PUNJAB WEATHER

MP में आज का मौसम कैसा रहेगा

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी बारिश जारी है आप नीचे दी गयी वेदर रिपोर्ट में देख सकते है की MP में आज का मौसम कैसा है और कल का मौसम केसा रहेगा।

MADHYA PRADESH WEATHER

UP में आज का मौसम कैसा रहेगा 

आप नीचे दी गयी वेदर रिपोर्ट में देख सकते है की उत्तरप्रदेश में आज का मौसम कैसा रहेगा, UP में आज कितनी गर्मी है, आज का तापमान कितना है और UP में आज बारिश होगी या नहीं। वेदर रिपोर्ट का डाटा समय समय पर बदलता रहता है और आपको सही जानकारी देता है.

UTTAR PRADESH WEATHER

हरियाणा में आज का मौसम कैसा है

आप नीचे दी गयी वेदर रिपोर्ट में हरियाणा के मौसम के बारे में जान सकते है की हरियाणा में आज का मौसम कैसा है, कल का मौसम कैसा है और आप अगले 7 दिनों के हरियाणा के मौसम के बारे में जान सकते है.

HARYANA WEATHER

राजस्थान में आज का मौसम कैसा है 

RAJASTHAN WEATHER

छत्तीसगढ़ में आज का मौसम कैसा रहेगा 

CHHATTISGARH WEATHER

गुजरात में आज का मौसम कैसा रहेगा 

GUJARAT WEATHER

पश्चिम बंगाल में आज का मौसम 

WEST BENGAL WEATHER

बिहार में आज का मौसम 

BIHAR WEATHER

तमिलनाडु में आज का मौसम कैसा है 

TAMILNÁDU WEATHER

कर्नाटक में आज का मौसम कैसा है

KARNATAKA WEATHER

आंध्रप्रदेश में आज का मौसम कैसा रहेगा 

ANDHRA PRADESH WEATHER

अरुणाचल प्रदेश में आज का मौसम 

ARUNACHAL PRADESH WEATHER

झारखण्ड में आज का मौसम 

JHARKHAND WEATHER

आज मौसम कैसा रहेगा कैसे पता लगाए

मौसम के बारे में जानकारी लेने के लिए सबसे अच्छा और सरल तरीका है गूगल असिस्टेंड। जिसकी मदद से कोई भी बोलकर बारिश या मौसम के बारे में जानकारी ले सकता है.

गूगल असिस्टेंड आपके फ़ोन में डिफ़ॉल्ट होता है यानी की यह पहले सी ही आपके फ़ोन में Install होता है इसे ओपन करने के लिए आपको अपने मोबाइल का लॉक खोलना है और अपना इंटरनेट चालू करना है

अब आपको Ok Google या Hey Google बोलना है ये बोलने के बाद गूगल असिस्टेंड ओपन हो जाएगी। अब आप गूगल से पूछ सकते है की गूगल आज का मौसम कैसा रहेगा। उसके बाद गूगल असिस्टेंड आपको बोलकर बताएगा की आज का मौसम कैसा है, आज बारिश होगी या नहीं। 

अगर आपके फ़ोन में गूगल असिस्टेंड की लैंग्वेज इंग्लिश है तो आप इसे चेंज करके हिंदी में कर सकते है उसके बाद यह आपको हिंदी में बताएगा की आज का मौसम कैसा रहेगा। गूगल असिस्टेंड क्या है, गूगल असिस्टेंड की आवाज कैसे बदले के बारे में जानने के लिए यंहा क्लिक करे। 


मोबाइल में मौसम कैसे देखे; मौसम का पता लगाने वाले Apps 

यदि आप रियल टाइम मौसम के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो आप मौसम का पता लगाने वाले सबसे अच्छे अप्प को डाउनलोड कर सकते है और उनसे पता लगा सकते है की आज का मौसम कैसा रहेगा, कल का मौसम कैसा रहेगा और इसी के साथ आप अगले 10 दिनों के मौसम के बारे में भी जान सकते है. 

1) AccuWeather App  

मौसम के बारे में पता लगाने वाले सबसे अच्छे Apps की श्रेणी में AccuWeather App का नाम  सबसे पहले आता है ज्यादातर लोग मौसम के बारे में जानकारी लेने के लिए AccuWeather App का ही इस्तेमाल करते है.

यह App एंड्राइड और आइओस दोनों के लिए उपलब्ध है, एंड्राइड के लिए आप गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप्प को डाउनलोड कर सकते है. यह ऐप्प आपको 24-48 घंटे पहले ही बारिश और धुप की जानकारी दे देता है.

AccuWeather App में आपको एनिमेशन व्यू मिलता है जो देखने में काफी अच्छा लगता है यह ऐप्प बारिश और मौसम ख़राब होने से पहले ही आपको नोटिफिकेशन द्वारा अलर्ट कर देता है। तो आप इस ऐप्प की मदद से आज के मौसम, आज रात का मौसम और कल के मौसम के बारे में जाने सकते है.

2) 1Weather Forecast & Radar 

मौसम के बारे में जानने के लिए 1Weather Forecast & Radar App का भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है यह ऐप्प आपको मौसम के बारे में एक्यूरेट जानकारी देता है इस ऐप्प की मदद से आप तापमान, हवा की गति, हवा की दिशा और बादल कवरेज आदि के बारे में जानकारी एकत्रित कर सकते है. 

यह ऐप्प आपको मिनट दर  मिनट और प्रति घंटा Updates के साथ बारिश और हिमपात का विस्तृत पूर्वानुमान के बारे में बताता है. 1Weather ऐप्प में आपको 25+ Radar Maps मिलते है जो तूफान , भवंडर, चक्रवात, आँधी और बर्फीला तूफान जैसी गंभीर  मौसम सम्बन्धी स्थितियों को ट्रैक करता है और उसके बारे में आपको बताता है.

गूगल प्ले स्टोर पर इस अप्प को 50,000,000+ Downloads प्राप्त है, 1Weather App को डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करे.

3) The Weather Channel 

Top Weather Apps की लिस्ट में The Weather Channel App भी शामिल है इस ऐप्प में आपको जरूरत की सभी चीज़े देखने को मिलती है जिसमे करंट तापमान, भविष्य के लिए मौसम का पूर्वानुमान, गंभीर मौसम अलर्ट और राडार जैसी अन्य सुविधाएं शामिल है.  

इस ऐप्प में Widgets और Features डार्क मोड के साथ Compatible है एक अच्छा Viewing Experience लेने के लिए आप अपने एंड्राइड डिवाइस को डार्क मोड पर सेट कर सकते है यह ऐप्प आपको मौसम पूर्वानुमान के साथ साथ Sunset Times, एलर्जी, फ्लू और पराग आदि के पूर्वानुमानो की जानकारी भी देता है। 

गूगल प्ले स्टोर पर इस अप्प को 100M+ Downloads और 4.4 स्टार्स की शानदार रेटिंग प्राप्त है।  The Weather Channel App को डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करे. 


मौसम सम्बन्धी Websites से जाने; आज का मौसम कैसा रहेगा 

यदि आप मौसम की जानकारी के लिए Apps डाउनलोड नहीं करना चाहते है तो आप Websites की मदद से भी मौसम के बारे में जान सकते है की आज का मौसम कैसा रहेगा, कल का मसम कैसा रहेगा, आज रात का मौसम कैसा रहेगा। यंहा तक की आप अगले 10 दिनों के मौसम के बारे में भी वेबसाइट की मदद से जान सकते है.

1) Accuweather.com से जाने आज का मौसम कैसा रहेगा

AccuWeather के बारे में हम ऊपर भी जान चुके है लेकिन वह ऐप्प थी. यंहा हम AccuWeather की वेबसाइट के बारे में जानेगे। मौसम की जानकारी के लिए Accuweather.com का भी बहुत अधिक उपयोग होता है. 

  1. Accuweather.com से मौसम के बारे में जानने के लिए सबसे पहले आपको ब्राउज़र ओपन करना है 
  2. अब आपको Accuweather.com लिखकर सर्च करना है
  3. अब आप Accuweather की वेबसाइट पर चले जांयेंगे। जंहा आपको कुछ स्थानों के मौसम के बारे में जानकारी शो हो रही होगी। 
  4. अपने शहर या गांव के मौसम की जानकारी के लिए आपको Accuweather की वेबसाइट पर सर्च वार मिलेगा वंहा आपको अपने शहर या गांव का नाम डालकर सर्च करना है. 
  5. अब आपके सामने अपने गांव या शहर की वेदर रिपोर्ट ओपन हो जाएगी। जिस देखकर आप आज के मौसम, आज दिन का मौसम और आज रात का मौसम के बारे में जान सकते है.

2) Weather.com से जाने Aaj ka mausam kaisa rahega 

Weather.com मौसम की जानकारी के लिए बहुत पॉपुलर वेबसाइट है क्योकि इस वेबसाइट का उपयोग भारत में ही नहीं बल्कि पुरे वर्ल्ड में किया जाता है मौसम की जानकारी के लिए.

जब आप गूगल पर सर्च करते है की आज का मौसम कैसा रहेगा। तब गूगल आपको आपकी लोकेशन के अनुसार जो वेदर रिपोर्ट दिखाता है वह Weather.com की ही वैदर रिपोर्ट होती है.

Weather.com पर मौसम की जानकारी के लिए आपको सर्च वार में उस जगह का नाम डालना है जिस जगह के मौसम के बारे में आप जानना चाहते है यह वेबसाइट  मौसम की जानकारी के लिए रियल टाइम रडार का उपयोग करती है और आपको मौसम की एक्यूरेट जानकारी देती है.

  1. इस वेबसाइट पर आप मौसम से रिलेटेड न्यूज़ भी देख सकते है  
  2. इस वेबसाइट की मदद से आप आज का मौसम, आज रात का मौसम, कल का मौसम ही नहीं बल्कि आने वाले अगले 10 दिनों के मौसम के बारे में जान सकते है। 
  3. यह वेबसाइट आपको सूर्योदय और सूर्यास्त की टाइमिंग के बारे में भी बताती है.

 3) Skymetweather.com से पता करे की आज का मौसम कैसा रहेगा 

मौसम की जानकारी के लिए Top Websites की लिस्ट में Skymetweather.com भी शामिल है इस वेबसाइट पर आप Current Weather, Hourly Forecast और अगले 15 दिनों के मौसम के बारे में जान सकते है

  1. Skymetweather.com पर अपने शहर या अपने गांव के मौसम के बारे में जानने के लिए सर्च वार में अपने शहर या अपने गांव का नाम डाले और सर्च करे.
  2. अब आपके सामने वेदर रिपोर्ट आ जाएगी जिसकी मदद से आप आज का मौसम, आज रात का मौसम, कल का मौसम और अगले 15 दिनों के मौसम के बारे में जान सकते है.
  3. इस वेबसाइट पर आप आर्टिकल और वीडियोस द्वारा मौसम रिलेटेड न्यूज़ देख व पढ़ सकते है. 
  4. यह वेबसाइट आपको महीनो के हिसाब से घूमने के लिए बेस्ट प्लेसेस के बारे में भी जानकारी देती है.

Weather Vocabulary मौसम सम्बन्धी कुछ महत्वपूर्ण शब्द  

यदि आप मौसम के बारे में अच्छे से जानना चाहते है तो आपको मौसम सम्बन्धी कुछ शब्द और उनका हिंदी मतलब पता होना चाहिए। क्योकि जब आप ऑनलाइन मौसम की जानकारी लेते है तो आपको ज्यादातर ऐप्प्स और Websites पर इंग्लिश में मौसम की जानकारी मिलती है. 

नीचे सारणी में कुछ ऐसे शब्द है जो आपको ज्यादातर देखने को मिल सकते है आइये जानते है की इनका हिंदी में मतलब क्या होता है ताकि आप मौसम की सटीक जानकारी ले पाए.  

Weather (मौसम) Humidity (नमी)Winter (सर्दी)
Rain (बारिश) Cold (ठंडा)Outlook (आउटलुक)
Cloud (बादल)Wind (हवा)Summer (गर्मी) 
Temperature (तापमान)Heat (गर्मी)Downpour (मूसलाधार बारिश) 
Pressure (दवाब) Cloudy (बादल)Drizzle (बूंदा बांदी) 
Overcast (मेघयुक्त)Heat Wave (गर्मी की लहर)Hail (ओला)
Shower (बौछार)Fog (कोहरा)Strom (आंधी)
Sunrise (सूर्योदय) Thunder (बिजली)Forecast (पूर्वानुमान)
Sunset (सूर्योदय)Snow (बर्फ)Sleet (ओले के साथ बर्षा) 
Dry (सूखा)Thunderstorm (आंधी तूफान)Lightning (आकाशिय बिजली )
Tornado (वबंडर)Rainbow (इंद्रधनुष)Hurricane (चक्रवात)

आज के मौसम से रिलेटेड कुछ सवाल

1) अपने गांव का मौसम कैसे देखे 

हमने पोस्ट में मौसम देखने वाली कुछ websites और ऐप्प्स के बारे में बताया है आप उनकी मदद से अपने गांव का मौसम देख सकते है. 

2) कितने दिन तक बारिश होगी 2022 

आप मौसम देखने वाली Websites या Apps की मदद से अगले 10 या 15 दिन के मौसम के बारे में जान सकते है तो इससे आप पता कर सकते है की कितने दिन तक बारिश होगी। 

3) बारिश वाला ऐप्प कौन सा है 

The Weather Channel, AccuWeather, Yahoo Weather, 1Weather आदि ये सभी बारिश वाली ऐप्प्स है जिनसे आप बारिश का पता लगा सकते है. 

4) सबसे अच्छी वेदर अप्प कौन सी है

The Weather Channel, AccuWeather, 1Weather आदि ये सभी सबसे अच्छी वेदर ऐप्प की श्रेणी में आती है.

5) मौसम की सटीक जानकारी देने वाला App कौन सा है 

AccuWeather App मौसम की सटीक जानकारी देता है. इस ऐप्प से आप सूर्यास्त, सूर्योदय, तापमान, हवा के चलने की गति, उमस आदि मौसम सम्बन्धी जानकारी ले सकते है.


आज का मौसम कैसा रहेगा न्यूज़ देखे

Weather News

सारांश –  आज की पोस्ट में आपने जाना की आज का मौसम कैसा है, मोबाइल से मौसम कैसे चेक करे, मौसम सम्बन्धी महत्वपूर्ण शब्द आदि।  मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट “Ok Google आज का मौसम कैसा है” काफी पसंद आयी होगी। 

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here