Mobile की लोकेशन कैसे पता करें (2021)

आज के समय मे मोबाईल भी रोटी कपड़ा और मकान के साथ साथ एक जरूरी चीज हो गई है जो हर किसी के पास देखने को मिलती है, मोबाईल एक छोटी से वस्तु होती है जो कई कई बार चोरी भी हो जाती है या फिर हम उसे कही रखकर भूल जाते है इसलिए कई बार Mobile Number की लोकैशन पता करनी पड़ती है। 

Mobile ki location kaise pata kare

इस ब्लॉग पोस्ट मे आप जानेंगे की कैसे किसी मोबाइल की लोकेशन पता करें व किसी फोन की लाइव लोकेशन पता करने के कितने तरीके होते है, इसके अलावा इस ब्लॉग पोस्ट मे आप ये भी जानोगे क्या सच मे किसी भी नंबर की लोकेशन पता की जा सकती है?

कई लोग अपने गुम या चोरी हुए फोन की लोकेशन पता करना चाहते है वही कई लोग किसी मोबाइल नंबर की लाइव लोकेशन के बारे मे जानकारी लेना चाहते है यहां आपको दोनों के बारे मे बताया गया है और दोनों मे लोकेशन पता करने का अलग अलग तरीका है। 

जरूरी बाते:- 

1. Find My Device के जरिए आप अपने फोन की लोकेशन का पता तभी लगा सकते है जब आपके फोन मे इंटरनेट चालू हो और लोकेशन यानी की GPS ऑन किया गया हो, इसमे यदि कोई कुछ देर के लिए भी इंटरनेट व लोकेशन चालू करता है और फिर बंद कर देता है तो भी आपको उस समय वाली लोकेशन का पता चल जाएगा। 

2. Find My Device की मदद से खोए हुए फोन या फोन की लोकेशन पता करने के लिए आपको उसी Gmail ID से लॉगिन करना है जो उस फोन मे लगी हुई है। 

3. नए एंड्रॉयड वर्ज़न मे पहले से लोकैशन ऑन होना जरूरी नहीं है यदि आप लॉगिन करके Device से कनेक्ट करते हो तो आपको लोकैशन दिखा दी जाती है पर इंटरनेट चालू होना जरूरी है। 

Mobile की लोकैशन कैसे पता करें

यदि आपका मोबाइल गुम गया है या चोरी हो गया है या आप किसी दूसरे व्यक्ति की मोबाइल की लोकेशन जानना चाहते है तो आप ये काम इस तरीके से कर सकते है, हालांकि ये तरीका तभी काम करेगा जब आप उस मोबाईल मे लगी हुई Gmail ID व उसके पासवर्ड जानते हो व उस फोन मे इंटरनेट चालू है। 

मोबाईल की लोकेशन पता करने व फोन की सिक्योरिटी के लिहाज से Google ने अपने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम मे Find My Device के नाम से एक सेवा दी है जिसके माध्यम से हम अपने फोन की लोकेशन का पता लगा सकते है, ये सेवा हमारी Gmail ID से लिंक रहती है। 

1. फोन की लोकेशन जानने के लिए आपको गूगल का Find My Device वाला पेज अपने फोन के ब्राउजर मे ओपन करना है आप यहाँ क्लिक करके सीधे वहा पहुँच सकते है। यदि आप Find My Device एप डाउनलोड करना चाहते है तो यहा क्लिक करे डाउनलोड करे, हालांकि दोनों का प्रोसेस एक जैसा ही है। 

2. अब आपको सबसे पहले यहा उस Gmail ID से लॉगिन करना है जो उस फोन मे लगी हुई है, आप ईमेल आईडी व पासवर्ड से लॉगिन करें। 

Find My Device Login

3. Login होने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा यहा आपके द्वारा लगाई गई Gmail ID जिन भी फोन मे लॉगिन होगी उनका नाम बता दिया जाएगा। 

Find My Device

इसके बाद यदि उस फोन मे इंटरनेट चालू है तो उसकी लोकेशन व उसमें कितनी बैटरी बची है इसके बारे मे भी जानकारी दी जाती है। 

4. फोन कहा है ये जानने के लिए आप Map मे फोन के आइकॉन पर क्लिक करें जिसके बाद आप Google Maps मे आ जाएंगे और वहा से लोकेशन का अच्छे से पता किया जा सकता है, यदि सामने वाले व्यक्ति के फोन मे इंटरनेट चालू है तो आल लाइव लोकेशन भी देख सकते है। 

Find My Device मे आपको लोकेशन देखने के अलावा 3 फीचर और मिलते है जिनके बारे मे नीचे बताया गया है। 

1. Play Sound – इस पर क्लिक करने के बाद आपके फोन मे जोर से घंटी बजने लगती है। 

2. Secure Device – इस फीचर की मदद से आप अपने डिवाइस को लॉक कर सकते हो इसके अलावा यहा आप अपने नंबर और कोई मैसेज लिख सकते हो जिससे यदि आपका फोन किसी को मिलता है तो वो आपको कॉल कर सकता है और आपके मैसेज को भी पढ़ सकता है। 

Find My Device Secure Device

3. Erase Device – इस फीचर की मदद से आप अपने फोन मे पड़े डाटा को डिलीट कर सकते है, यदि वो फोन अभी ऑफलाइन है तो जब भी उसमे इंटरनेट चलता है तो फोन का सारा डाटा डिलीट होना शुरू हो जाता है। 

Find My Device Erase Device

इस तरह से आप Find My Device से मोबाइल किस लोकेशन पता कर सकते है, ये तरीका सभी Android फोन मे काम करता है व Google द्वारा दिया गया है, Android ऑपरेटिंग सिस्टम का मालिक गूगल ही है। 


Mobile Number से Location कैसे पता करें

बहुत से लोगों को लगता है की वो केवल किसी का नंबर डालकर उसकी लोकेशन पता कर सकते है , लोगों द्वारा इंटरनेट पर ये सवाल काफी पूछा भी जाता है, असल मे यू की आप किसी का भी नंबर डालकर उसकी लोकैशन का पता नहीं कर सकते हालांकि आप नंबर डालकर ये जरूर जान सकते है की सिम कहा की है। 

इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट और मोबाइल एप उपलब्ध है जो आपको केवल नंबर डालकर उस व्यक्ति की लोकेशन बताने का दावा करती है पर असल मे ये संभव नहीं है आप उस व्यक्ति की लाइव लोकेशन का पता नहीं लगा सकते जब तक की तब तक वो आपके साथ अपनी लोकेशन शेयर ना करे। 

हा कुछ वेबसाईट है जिनपर आप कोई नंबर डालते है तो वो बता देती है की सिम किस राज्य का है कोनसी कंपनी का है, इसके अलावा आपको कोई भी अन्य जानकारी नहीं मिलती। उन वेबसाइट की लिंक नीचे दी गई है आप लिंक पर क्लिक करके वहा तक पहुँच सकते है। 

  1. FindAndTrace
  2. BhartiyMobile
  3. MobileNumberTracker

ऊपर दी गई वेबसाइट की जानकारी को बहुत सीरियस ना ले वो गलत भी हो सकती है, कोई मोबाइल नंबर किस राज्य का ये जानने के लिए ये वेबसाईट मोबाईल नंबर के पहले 4 अंकों का इस्तेमाल करती है क्यू की हर राज्य के नंबरों की एक अलग अलग सीरीज होती है। 


Mobile की लाइव लोकैशन कैसे पता करें

यदि सामने वाला व्यक्ति आपको अपनी लाइव लोकैशन देखने की अनुमति दे तो आप उसकी लाइव लोकैशन देख सकते हो, आप खुद से भी उसका फोन लेकर लाइव लोकैशन अपने फोन मे शेयर कर सकते है और ये करना भी बड़ा आसान है, इसे केवल WhatesApp की मदद से किया जा सकता है। 

WhatsApp पर एक फीचर की है की आप अपनी लाइव लोकेशन किसी दूसरे WhatsApp यूजर के साथ शेयर कर सकते हो उसके बाद आप अपने फोन मे वो कहा है पता लगा सकते हो। जिसकी लाइव लोकेशन देखनी है उसके फोन मे इंटरनेट व जीपीएस चालू होना चाहिए। 

1. WhatsApp की मदद से आपको जिसको भी अपनी लाइव लोकेशन भेजनी है उस व्यक्ति का WhatsApp Chat ओपन करे अब नीचे जहा जहा से फोटो भेजते है उस पिन वाले आइकान पर क्लिक करे। 

SHare live location via whatsapp

2. अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आएंगे यहा आपको नीचे कोने मे Location का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें इसके बाद आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी

3. अब आपसे अपने फोन मे GPS को चालू करने के लिए बोला जाएगा, फिर आपको लोकेशन चेक की जाएगी की आप कहा हो, यहा आप Live Location के साथ साथ अभी आप कहा हो वो लोकैशन भी शेयर कर सकते हो। 

4. Live Location शेयर करने के लिए Share live location पर क्लिक करें, उसके बाद Continue के बटन पर क्लिक करें

Share Live Location WhatsApp

5. अब आपसे पूछा जाएगा की आप कितने समय तक लोकेशन शेयर करना चाहते है, यहा आप अधिकतम 8 घंटे तक लोकेशन शेयर कर सकते है। 

लोकेशन शेयर करने के बाद सामने वाला व्यक्ति उस पर क्लिक करके 8 घंटों तक देख सकता है। 


सारांश

मोबाईल की लोकेशन पता करने का सबसे अच्छा तरीका Find My Device है जिसमे आप मोबाइल के लोकेशन के साथ साथ रिंग टोन व डाटा डिलीट कर सकते हो, इसके अलावा WhatsApp के जरिए भी लाइव लोकेशन शेयर की जा सकती है। किसी भी नंबर की लाइव लोकेशन यू की पता नहीं की जा सकती, इसके अलावा स्विच ऑफ फोन की लोकेशन भी पता नहीं की जा सकती।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here