ATM पिन कैसे चेंज करें; Mobile Se ATM PIN Kaise Banaye

इस पोस्ट पर हम ATM PIN Change Kaise Kare के बारे में बताएंगे, आज Debit अर्थात ATM Card का इस्तेमाल लगभग हर कोई करता हैं। ATM के तहत  हमें आज पैसे निकालने के लिए Bank नहीं जाना पढ़ता, हम आसानी से ATM के माध्यम से किसी भी ATM मशीन से पैसे Withdrawal कर सकते है। 

ATM PIN Change Kaise Kare

ATM PIN 4 अंको का होता है, और इसी 4 अंको के ATM PIN के सहायता से ही हम एक ATM Card को Access कर पाते है। यदि सुरक्षा के तौर पर या कोई और दूसरे कारण की वजह से आप अपना ATM PIN Change करना चाहते हैं, तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है।

ATM PIN यदि किसी को पता चल जाए तो हमें उसे तुरंत बदल लेना चाहिए, नहीं तो हमारे साथ कभी भी कोई बहुत बड़ा हादसा हो सकता है। कई बार Unauthorized Site पर Payment करने के कारण हमारा Payment Detail दूसरों के पास चला जाता है इस कारण हमें समय-समय पर हमारा ATM पिन बदल लेना चाहिए क्योंकि यह सुरक्षा के लिए जरूरी है।

ATM PIN Change कैसे करें 

यदि किसी कारण आप अपना ATM Pin Change करना चाहते हैं, पर आपको नहीं पता की ATM Pin Change Kaise Kare तब नीचे बताया गया प्रोसेस का पालन करके आप अपना ATM PIN आसानी से Change कर सकते हैं। तो ATM PIN Change Kaise Kare के तरीके के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. सबसे पहले आपको सामने के किसी ATM Machine में जाना होगा, उसके बाद आपको आपके ATM Card को ATM Machine में Insert करना होगा। 
  1. ATM Card को ATM Machine में Insert करने के बाद, आपको Screen में क्लिक करके अपने सुविधा के अनुसार Language (भाषा) को चुन लेना होगा।
  1. Language अर्थात भाषा को चुन लेने के बाद, आपको आपके ATM Card का PIN दर्ज कर देना होगा, उसके बाद Change PIN के विकल्प पर क्लिक करना होगा। आगे क्लिक करके जान सकते है SBI ATM Card का पिन कैसे बनाए।  
  1. Change PIN के विकल्प पर क्लिक करने के बाद, ATM Machine के Display में Please Enter Your New PIN करके एक New Page Open होगा, जिसमें आप अपना जो नया PIN सेट करना चाहते है, वह आपको दर्ज करना होगा। 
  1. New PIN दर्ज कर देने के बाद, आपको फिर से अपना नया ATM PIN दर्ज करना होगा, उसके बाद आपके स्क्रीन में Your Pin Has Been Successfully Changed दिखाई देगा जिसके बाद आपका एटीएम पिन Successfully Changed हो जाएगा। 

तो ऊपर बताया गया सभी स्टेप्स को सही से पालन कर देने के बाद, Successfully आपका New ATM PIN Changed हो जाएगा। इसके बाद ATM Card का इस्तेमाल करने के लिए आपको आपके नए Set लिए गए ATM PIN का इस्तेमाल करना होगा। 

Online Mobile Se ATM PIN Change कैसे करें

ऊपर ATM PIN Change Kaise Kare के जो तरीके के बारे में हमने बताया है उसके सहायता से आप आपने ATM PIN को केवल किसी ATM Machine में जाकर ही Change कर सकते है परंतु उसी के साथ आप चाहे तो आपने ATM PIN को घर बैठे Online Net Banking के माध्यम से भी चेंज कर सकते है। 

आज सभी Bank आपने ATM PIN को Change करने की अनुमति देता है, आप भी Net Banking के माध्यम से आपने ATM PIN को बदल सकते है, परंतु उसके लिए आपके Bank Account पर Net Banking Facility Activate होना चाहिए यदि Activate नहीं है, तब आप आपने Bank Account में Net Banking के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Net Banking के मदद से ATM PIN Change करने के लिए आपको सबसे पहले आपने User Name और Password से Site पर Login कर लेना होगा, उसके बाद Service Request या e-Services के विकल्प पर क्लिक करके ATM Pin Generation के विकल्प पर क्लिक करना होगा उसके बाद New ATM PIN Generate हो जाएगा। 


अंतिम शब्द –  

यदि आप नहीं जानते थे की ATM Pin Change Kaise Kare तब उम्मीद करते है, की ऊपर बताया गया प्रोसेस आपको ATM Pin Change करने में सहायता किया होगा। ATM Pin 4 अंको का होता है, जिसे जरूरत पड़ने पर कभी भी ऊपर बताया गया प्रोसेस से Change किया जा सकता है।

ऊपर हमने ATM Pin Change Kaise Kare के दो तरीके के बारे में बताया है, आप ऊपर बताया गया दोनों में से कोई भी एक तरीके का इस्तेमाल करके अपने ATM Pin Change कर सकते है। आपके मन में यदि ATM Pin Change कैसे करें से संबंधित कोई प्रश्न है, तब आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator और Editor हूं। मुझे Technology, Make Money और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here