PNB में Account कैसे खोलें; PNB Me Account Open Kaise Kare

आजकल लगभग सभी के अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग तरह के अकाउंट हैं, इन सभी ग्राहकों में से कुछ ग्राहक ऑफलाइन प्रक्रिया से बैंक में खाता खोलते हैं तो कुछ ग्राहक घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए बैंक में खाता खोलते हैं। 

आपका भी किसी ना किसी Bank में Account होगा, और यदि आपका किसी भी Bank में कोई अकाउंट नहीं है और आप PNB Bank में Account खोलने के बारे में सोच रहे है, तब यह पोस्ट आपको PNB Bank में अकाउंट खोलने में मदद करेगा तो चलिए PNB Me Account Kaise Khole के तरीके के बारे में जानते है। 

PNB में अकाउंट ओपन करने के लिए कुछ जरूरी जानकारी

Punjab National Bank में अकाउंट ओपन करने से पहले कुछ जरूरी बातें जैसे पीएनबी में अकाउंट ओपन करने के लिए क्या क्या पात्रता होना चाहिए, क्या क्या जरूरी डॉक्यूमेंट का होना आवश्यक है आदि के बारे में जानकारी रखना जरूरी है। तो चलिए इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते है।

PNB में अकाउंट ओपन करने के लिए क्या क्या eligibility होना चाहिए

  1. सबसे पहले, आपका यानी आवेदनकर्ता का भारतीय होना आवश्यक है।  
  1. आवेदनकर्ता का उम्र 18 साल या फिर उससे उपर होनी चाहिए।
  1. आवेदनकारी की उम्र यदि 18 साल से नीचे है अर्थात, आवेदनकारी नाबालिक हैं तब उनके माता पिता व अभिभावक के behalf पर ही वह नाबालिक बैंक में खाता खोल सकते हैं।
  1. आपके पास सरकार द्वारा अनुमोदित वैध परिचयपत्र का होना आवश्यक है।

PNB में अकाउंट ओपन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. Identity proof के लिए Aadhaar Card/Voter Card/Driving License/PAN Card(original)।
  1. Address proof के लिए बिजली का बिल, आधार कार्ड। 
  1. OTP Verification के लिए आवेदनकारी का मोबाइल नंबर रहेना जरूरी है।
  1. फॉर्म फिल करने के लिए आवेदनकर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो।

PNB में Account कैसे खोलें

Pnb में Account Open करने के लिए आवश्यक पात्रता और डॉक्यूमेंट के बारे में तो आप जान गए हैं, अब सवाल आता है कि PNB Me Account Kaise Khole इसके उत्तर में बता दें की PNB में अकाउंट Open करने के लिए दोनों प्रक्रिया उपलब्ध है Online और Offline प्रक्रिया, इन दोनों प्रक्रिया के बारे में हमने नीचे विस्तार में बताया है।

PNB में Online Account open करने की प्रक्रिया

आज के समय में लगभग सभी online प्रक्रिया के मदद से ही बैंक में अकाउंट ओपन करते हैं। ऑनलाइन अकाउंट ओपन करने से आपको अर्थात, आवेदनकारी को ज्यादा देर तक बैंक में लंबी लाइन देके खड़े होने की ज़रूरत नहीं होती है। आप घर बैठे ही आसानी से बैंक में खाता खोल सकते है। पीएनबी में ऑनलाइन अकाउंट ओपन करने के बहुत सारे प्रक्रिया है जिसके बारे में हमने नीचे बताया है।

  1. सबसे पहले, आपको Punjab National Bank की website अर्थात, https://www.pnbindia.in/ पर क्लिक करके website को ओपन करना होगा।
  1. Website को ओपन करने के बाद, आपके सामने प्रदर्शित स्क्रीन के उपर बाएं तरफ आपको एक Menu Bar देखने को मिलेगा वहां आपको क्लिक करना है जैसे की नीचे दिए गए इमेज पर आपलोग देख पा रहे हैं। 
  1. Menu Bar में क्लिक करने से आपको बहुत सारा बिकल्प देखने को मिलेगा जैसे की आप नीचे इमेज में देख रहे हैं, उन में से आपको Online Services में क्लिक करना है।
  1. Online Service में क्लिक करने के बाद, प्रदर्शित बिकल्पों में से आपको Savings Account: Instant eKyc और Video KYC  Account में क्लिक करना होगा। 
  1. Savings Account में क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक pop up box ओपन होगा जहा आपको Video KYC प्रक्रिया के तहत अकाउंट ओपन करने के लिए जरूरी दस्ताबेजो को प्रस्तुत रखने के लिए कहा जाएगा। इस इंस्ट्रक्शन को अच्छे से पढ़ने के बाद, आपको pop up box के उपर दिए गए ‘X’ चिन्ह को क्लिक करके बॉक्स को बंद कर देना है जैसे की आप नीचे दिए गए इमेज में देख पा रहे हैं।
  1. अब आपके सामने एक स्क्रीन आयेगा जहा दिए गए तीनों बिकल्पों में से आपको Apply for Savings Account में क्लिक करना होगा।
  1. Apply for Savings Account में क्लिक करने के बाद, अब आपको प्रदर्शित Unnati Saving Account पेज के एकदम नीचे दिए गए बिकल्प Get Started में क्लिक करना होगा।  
  1. अब आपके सामने एक Consent Form खुलेगा जहां आपको कुछ Confirmation के बारे में बोला जाएगा और आपको सभी कन्फरमेशन को अच्छे से पढ़ कर ‘I Agree’ पर क्लिक करके Proceed पर क्लिक कर देना है।
  1. Proceed में क्लिक करने के बाद, Verification प्रक्रिया में Verification के लिए आपको अपना mobile number जो Aadhaar Card के साथ लिंक्ड है और Email id को इंटर करके proceed के बटन पर क्लिक करना होगा।
  1. Proceed के बटन पर क्लिक करने से आपके मोबाइल नंबर verification के लिए आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर आपको एक OTP प्राप्त होगा उसे इंटर करके स्क्रीन के नीचे दिए गए  Verify & Proceed के बिकल्प पर क्लिक करना होगा।
  1. Verification प्रक्रिया के द्वारा आपके आधार कार्ड से जुड़े डिटेल जैसे आपके नाम, फोटो, जन्म तारीख आदि ले लिया जायेगा।
  1. अब Other Personal Details का एक पेज आयेगा जहा आपको अन्य सभी डाटा इंटर करके proceed पर क्लिक कर देना होगा।
  1. इसके बाद, आपके सामने Branch Selection, Service Selection का बिकल्प आयेगा जिन में से आपको अपने अनुसार बैंक शाखा और सर्विस सेलेक्ट करके proceed पर क्लिक कर देना होगा।
  1. अब आपको एक Declaration का पेज देखने को मिलेगा जहा Aadhaar OTP KYC(बैंक ब्रांच में visit करके KYC करना होगा) और, Video KYC दोनों बिकल्प रहेगा उन में से आपको Video KYC के बिकल्प में ही क्लिक करके submit कर देना है क्यों की आप ऑनलाइन प्रक्रिया के आधार पे ही अकाउंट ओपन कर रहे हैं।
  1. Submit के बटन में क्लिक करने के बाद, Preview Application का एक पेज आयेगा जिसे आपको अच्छे से चेक करके submit कर देना होगा।
  1. Preview Application को submit करने के बाद, आपको Video KYC के option में क्लिक करना होगा।
  1. इसके बाद, आपके सामने Video Call का ऑप्शन आयेगा इस ऑप्शन पर क्लिक करने से ही पीएनबी यानी पंजाब नेशनल बैंक के कर्मचारी वीडियो कॉल के माध्यम से आपसे कुछ डिटेल मांगेंगे और जैसे ही वीडियो कॉल संपन्न हो जायेगा, आपके रजिस्टर किया हुआ मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए आपका बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल बैंकिंग डिटेल प्रदान कर दिया जाएगा। 

उपर में बताए गए सभी प्रक्रिया का अच्छे तरीके से पालन करने के द्वारा आप आसानी से सफलतापूर्वक पीएनबी में ऑनलाइन अकाउंट ओपन कर सकते है। ऑनलाइन प्रोसेस के साथ ऑफलाइन अकाउंट ओपन करने की प्रक्रिया भी उपलब्ध है जिसके बारे में भी हमने बताया है।

PNB में offline Account open करने की प्रक्रिया

Savings बैंक अकाउंट Open करने के लिए जरूरी सभी दस्तावेज को लेकर आपको आपकी नजदीकी पीएनबी शाखा में जाके सेविंग्स अकाउंट ओपन करने का फॉर्म लेना  होगा। और उसके बाद, आपको उस फॉर्म को अच्छे से फिल अप करके ब्रांच में जमा कर देना होगा। फॉर्म जमा करने के तुरंत बाद, आपका अकाउंट ओपन हो जायेगा और आपको Passbook दे दिया जाएगा।

वर्तमान समय में PNB Bank Account Opening Form ऑनलाइन में भी उपलब्ध है। आप इसे पीएनबी वेबसाइट से डाउनलोड करके घर में ही अच्छे से फिल अप करके ब्रांच में सबमिट कर सकते है। अब इस फॉर्म को डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में थोड़ा बता देते है।

  1. सबसे पहले, आपको पीएनबी के वेबसाइट में जाना होगा।
  1. वेबसाइट के उपर बाएं तरफ दिया गया Menu Bar में क्लिक करके Download Forms में क्लिक करना होगा।
  1. अब, आपके सामने एक स्क्रीन आयेगा जहा से आपको Account Opening Form में क्लिक करना है।

Account Opening Form में क्लिक करने पर बहुत आसानी से ही आप फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।


PNB Account का Minimum Balance

PNB Bank में Account Open करने की प्रक्रिया के बारे में तो आप जान ही गए हैं। अब आपको PNB Account के Minimum Balance के बारे में बता देते है। पंजाब नेशनल बैंक सेविंग्स अकाउंट में न्यूनतम राशि बैंक शाखा के क्षेत्र के आधार पर निर्धारित होता है, यहां मिनिमम बैलेंस Quarterly Calculate किया जाता है। सभी क्षेत्र में स्थित पंजाब नेशनल बैंक सेविंग्स अकाउंट का मिनिमम बैलेंस के बारे में हमने नीचे एक टेबल के जरिए बताया है ताकि आपको समझ ने में आसानी हो। 

शाखा का क्षेत्रमिनिमम क्वाटरली एवरेज बैलेंस
ग्रामीण₹500
अर्ध शहरी₹1000
शहरी₹2000
महानगर₹2000

पीएनबी बैंक के मिनिमम एवरेज बैलेंस अन्य सभी बैंकों के तुलना में कम है, जिस कारण सभी स्तर के आवेदनकारि PNB में खाता खोल सकते है।


PNB के Customer Care के साथ संपर्क कैसे करें

ग्राहक के बैंक संपर्कित समस्या का तुरंत समाधान करने के लिए सभी बैंकों के तरह पंजाब नेशनल बैंक में भी Customer Care सुविधा उपलब्ध है। जिसके बारे में हमने नीचे बताया है।

  1. Customer Care Number

PNB का customer care number 1800 180 2222 और 1800 180 2223 है जहा आप बैंक संबंधित कंप्लेंट रजिस्टर कर सकते है। इस प्रक्रिया के तहत आपको एक रेफरेंस नंबर प्रदान किया जाएगा जिससे आप दर्ज किए हुए कंप्लेंट का स्टेटस भी चेक कर सकते है। 

  1. Mail प्रक्रिया

आप अर्थात, ग्राहक पीएनबी में mail करने के ज़रिए भी  आसानी से शिकायत दर्ज कर सकते है। पीएनबी का कस्टमर केयर Mail id [email protected] है। 

  1. Mobile Banking

पीएनबी मोबाइल बैंकिंग एप का नाम PNB ONE है इस मोबाइल बैंकिंग एप के ज़रिए भी आप बैंक में शिकायत दर्ज कर सकते है। 

शिकायत दर्ज करने के लिए आपको पहले एप में Login करना है > इसके बाद, services पर क्लिक करके Register Complaint करने से आपका शिकायत दर्ज हो जाएगा।

पीएनबी वन एप के सहायता से आप रजिस्टर किया हुआ शिकायत का स्टेटस भी चेक कर सकते है। इसके लिए, आपको एप में Login करना है > इसके बाद, services पर क्लिक करके Track Your Complaint पर क्लिक करने से आप complaint का status देख सकते है।


PNB में Account कैसे खोलें से जुड़े F.A.Q –

1) PNB में कितने प्रकार के Savings Account Open किया जा सकता है?


Pnb में कुल मिलाकर सात प्रकार के Savings Account ओपन किया जा सकता है जैसे, Basic Savings Bank Deposit Account, PNB Junior Savings Fund Account, PNB Vidyarthi Savings Bank Account, PNB Salary Saving Products, PNB Pension Savings Account, PNB Pension Sweep Scheme, PNB Rakshak Scheme.

2) PNB में Online Account कैसे खोलें?


सबसे पहले, आपको पीएनबी की वेबसाइट में जाके menu bar में क्लिक करना होगा> फिर, online services में क्लिक करें> अब, savings account में क्लिक करके दिए गए सभी इंस्ट्रक्शन को अच्छे से पालन करते हुए आप आसानी से पीएनबी में ऑनलाइन अकाउंट ओपन कर सकते है।

3) PNB के सेविंग्स अकाउंट का न्यूनतम राशि कितना होना चाहिए?


PNB के सेविंग्स अकाउंट का न्यूनतम राशि Rural क्षेत्र में ₹500, Semi Urban क्षेत्र में ₹1000, Urban क्षेत्र में ₹2000, Metropolitan क्षेत्र में ₹2000 रहेना चाहिए।

4) PNB में अकाउंट खोलने के फायदे?

Pnb में अकाउंट Open करने से आप बहुत कम बैलेंस में अकाउंट Open कर सकते है। आप Pnb में Net Banking का उपयोग कर सकते है।


सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने PNB में Account कैसे खोलें के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के ईस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप ज़रूर जान गए होंगे कि PNB में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया के तहत अकाउंट कैसे खोला जाता है।

यदि इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में PNB में Account Open करने की प्रक्रिया से संबंधित कोई सवाल है, तो आप बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर आपको लगे की यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप Logicaldost के और भी कई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

आपके काम के अन्य पोस्ट –

में LogicalDost.in पर Content Writer हूं। मुझे Banking, Finance और Computer के विषय में पोस्ट लिखना पसंद है और इसी के साथ मुझे Books पढ़ना बहुत अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here