👍PhonePe का पासवर्ड कैसे बदले (बिल्कुल आसान तरीका)

अगर आप PhonePe इस्तेमाल करते है और आप अपने PhonePe Account का पासवर्ड भूल गए है तो ये पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है इसमे आप जानेंगे की PhonePe का Password कैसे बदले या Forgot कैसे करे। 

phonepe ka password kaise badle

आज के इस टेक्नोलॉजी क्षेत्र में Online Payment करना एक बहुत छोटी सी बात हो गयी क्योंकि आज लगभग सभी लोग जानते है की कैसे हम PhonePe एकाउंट बनाते है और कैसे हम UPI के द्वारा Online Payment करते है। 

जैसे-जैसे Technology बड़ती जा रही है वैसे वैसे ही Online Payment का इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा होने लगा है। मार्केट में ऐसे बहुत से App है जिनकी मदद से आप Online Payment कर सकते है। जैसे Paytm, PhonePe, Google Pay, Amazon Pay आदि। 

जब हम बहुत ज्यादा Online Payment करने लगते है तो कई बार ऐसा होता है की किसी को हमारा पासवर्ड पता चल जाता है या फिर हम अपने PhonePe का पासवर्ड भूल जाते है। 

तो हमें दुबारा से अपना PhonePe पासवर्ड बनाना होता है या फिर चेंज करना होता है। लेकिन हमें Knowledge न होने से डर लगा होता है की कंही कोई और प्रॉब्लम न हो जाए ।

अगर आपको PhonePe का पासवर्ड बदलना नही आता है तो इसमे चिंता करने वाली कोई बात नही है अगर आप आज की पोस्ट को अच्छे से ध्यान लगाकर End तक पढ़ते है तो आप जानेंगे की PhonePe का पासवर्ड कैसे बदलते है और PhonePe का पासवर्ड Forgot कैसे करे। 

PhonePe का पासवर्ड क्यों बदले

वैसे तो ऐसा कुछ जरूरी नही है की आप बिना किसी वजह से PhonePe का Password बदले। लेकिन कभी कुछ ऐसी Problems आ जाती है जिसकी वजह से आपको अपना PhonePe पासवर्ड बदलना पड़ता है।

जैसे की आपका PhonePe पासवर्ड किसी को पता चल जाए, आपका फोन खो जाए या फिर आप अपने PhonePe का पासवर्ड भूल जाए। तो ऐसी स्थिति में आपको अपने PhonePe का पासवर्ड जरूर बदल लेना चाहिए नही तो आप किसी Problems मे फँस सकते है। 

फोनपे का पासवर्ड कैसे बदले 

वैसे तो PhonePe का पासवर्ड बदलना बहुत सरल है हम आपको सिंपल और Step बाय Step बतायेंगे की PhonePe का पासवर्ड कैसे बदलते है आप नीचे बताई Steps को फॉलो करके आसानी से PhonePe का पासवर्ड बदल सकते है।

Step 1) PhonePe का पासवर्ड बदलने के लिए सबसे पहले आपको फोन पे App को ओपन करना होगा। 

Step 2) PhonePe ओपन होने के बाद आपको राइट साइड में सबसे ऊपर अपनी Profile पर क्लिक करना है। 

phonepe ki profile par click kare

Step 3) अब आपको नीचे की ओर स्क्रोल करना है जँहा आपको “Change Password” का Option मिलेगा। आपको उस पर क्लिक करना है। 

change password par click kare

Step 4) चेंज पासवर्ड पर क्लिक करने के बाद अब आपको अपना पुराना पासवर्ड डालना है, पुराना पासवर्ड से मेरा मतलब जो पासवर्ड अभी मौजूद हो। उसे डालना करना है और “Proceed” पर क्लिक करना है। 

 apna purana password dale phonepe par

Note – अगर आपको अपना पुराना पासवर्ड याद नही है तो आप Forgot Password पर क्लिक करके अपना पासवर्ड Forgot कर सकते है, Forget Password से पासवर्ड बदलने के बारे मे नीचे बताया गया है। 

Step 5) Proceed पर क्लिक करने के बाद अब आपको अपना “New Password” Create करना है और Confirm पर क्लिक करना है। 

4 digit ka new password set kare phonepe par

Step 6) Confirm पर क्लिक करने के बाद आपका New Password सेट हो जायेगा और आप स्वतः ही PhonePe से Logout हो जायेंगे। 

Step 7) अब आगे PhonePe को इस्तेमाल करने के लिए या फिर PhonePe पर Login करने के लिए आपको अपना New Password Enter करना होगा। 


Forgot Password से PhonePe का पासवर्ड कैसे बदले

अगर आप PhonePe  का पासवर्ड भूल गए है तो आप अपने PhonePe के पासवर्ड को Forgot कर सकते है, PhonePe का पासवर्ड Forgot करने के लिए आपको नीचे बताई Steps को फॉलो करना होगा। 

Step 1) सबसे पहले आपको PhonePe App को ओपन करना है और अपनी Profile पर क्लिक करना है। 

Step 2) अब आपको नीचे की ओर स्क्रोल करके “Change Password ” पर क्लिक करना है। 

Step 3) वंहा आपको नीचे की ओर Forgot Password का Option मिल जायेगा आपको उस पर क्लिक करना है। 

forgot password par click kare phonepe mein

Step 4) उसके बाद पासवर्ड Forgot करने के लिए आपके पास एक OTP आयेगी। 

Step 5) अब आपको OTP Submit कर देना है। 

Step 6) इतना करने के बाद आपका PhonePe Password Forgot हो जायेगा। अब आप अपना New Password बना सकते है। 


PhonePe से रिलेटेड कुछ सवाल

1) PhonePe Password क्या है, PhonePe Password Means

PhonePe को Open करते वक्त जो Password आपके सामने आता है, जिसे भरने के बाद आपका PhonePe App ओपन हो जाता है उसे PhonePe Password कहते है। यह आपके PhonePe एकाउंट की Security के लिए होता है। 

2) क्या PhonePe Password को बदला जा सकता है। 

हाँ, बिल्कुल बदला जा सकता है आप ऊपर बताई गई Steps को फॉलो करके PhonePe Password को बदल सकते है।

3) PhonePe से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है। 

PhonePe से आप एक दिन में अधिकतम 1 लाख रुपए Transfer कर सकते है। अगर आपको और अधिक पैसे भेजने है तो आपको अगले दिन का इंतजार करना होगा। 

4) PhonePe कहाँ की कंपनी है

PhonePe भारत की कंपनी है जिसका मुख्यालय बैंगलोर मे है

5) PhonePe का CEO कौन है 

PhonePe के CEO Sameer Nigam है। 


सारांस – तो आज की पोस्ट में आपने जाना की PhonePe का पासवर्ड क्यों बदला जाता है, PhonePe का पासवर्ड कैसे बदले और PhonePe Password को Forgot कैसे करे। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और अब आप भी बड़ी  आसानी से अपने PhonePe का पासवर्ड बदल सकते है या Forgot कर सकते है लेकिन अगर आपको फिर भी PhonePe पासवर्ड बदलने में परेशानी हो रही हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here