अपनी Photo व नाम का स्टिकर कैसे बनाए

आपने काफी बार अपने WhatsApp पर Funny स्टिकर देखे होंगे। क्या आपको पता है की आप भी अपनी खुद की फोटो व नाम का वैसा ही स्टिकर बना सकते है जैसा की WhatsApp में होता है। तो आज की पोस्ट में हम जानेंगे की अपनी नाम व फोटो का स्टिकर कैसे बनाये । 

apni photo v naam ka sticker kaise banaye

तो जैसा कि आपको पता है की व्हाट्सएप फेसबुक के बाद दुनिया का सबसे बड़ा मैसेजिंग प्लेटफार्म है जिसके Users लगभग 100 देशो में है व्हाट्सएप अपने यूजर्स बढ़ाने के लिए आज दिन तक कोई न कोई Update लाता रहता है। 

जैसे WhatsApp का वीडियो और ऑडियो कॉलिंग फीचर भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है वैसे ही WhatsApp का  एक और नया फीचर आया है जिसमे आप अपने इमोशनस को इमोजी और स्टिकर द्वारा व्यक्त कर सकते हैं। 

लेकिन इस फीचर के आने के बाद व्हाट्सएप पर लिमिटेड स्टीकर्स थे लेकिन फिर एक Update और आया जिसमे आप खुद से स्टिकर बनाकर लोगो को शेयर कर सकते है और आप चाहे तो स्टिकर Download भी कर सकते है। 

लेकिन अब सवाल ये आता है की आख़िर अपनी फोटो का स्टिकर बनाते कैसे है तो आज हम आपको स्टेप बाय स्टेप फोटो व नाम का स्टिकर बनाना बतायेंगे। तो मैं आपको एक ही ऐप की मदद से नाम व फोटो का स्टीकर बनाना बताऊंगा। 

अपनी फोटो का स्टिकर कैसे बनाये 

Step 1) अपनी फोटो का Sticker बनाने के लिए सबसे पहले हमें अपने व्हाट्सएप को अपडेट करना होगा। तभी आप Custom स्टिकर सेंड कर सकते है लेकिन अगर आपका व्हाट्सएप पहले से ही अपडेट है तो फिर आपको व्हाट्सएप अपडेट करने की जरूरत नहीं है। 

Step 2) व्हाट्सएप अपडेट होने के बाद हमें गूगल प्ले स्टोर से Sticker.ly ऐप को डाउनलोड करना होगा। यह एप कस्टम स्टीकर बनाने के लिए सबसे पॉपुलर App है गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को 4.6 की रेटिंग मिली है और 100+ M से ज्यादा लोग इस ऐप को यूज कर रहा है। यहाँ पर क्लिक करके Sticker.ly App को Download कीजिये। 

Step 3) Sticker.ly डाउनलोड होने के बाद आपको उसे ओपन करना है, ओपन करने के बाद आप चाहे तो उस पर अपना अकाउंट बना सकते हैं या फिर आप ऊपर दिए क्रॉस के निशान पर क्लिक करके स्किप कर सकते हैं। 

Step 4) उसके बाद Sticker.ly App ओपन हो जायेगा अब आपको Custom स्टिकर बनाने के लिए  नीचे दिये प्लस वाले Icon पर क्लिक करना है। 

sticker.ly app homepage

Step 5) प्लस वाले Icon पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑपशनस् आयेंगे आपको Animated sticker बनाने के Animated पर क्लिक करना है या फिर अगर आपको सिंपल स्टिकर बनाना है तो उसके  लिए Regular पर क्लिक कीजिये 

sticker.ly app kaise istemal kare

Step 6) Regular पर क्लिक करने के बाद आपके फोन की गैलरी ओपन हो जायेगी अब आपको जिसका भी स्टिकर बनाना है उस फोटो को सेलेट कीजिये। 

Step 7) फोटो सेलेक्ट करने के बाद अब आपको फोटो का बैकग्राउंड हटाने के लिए आपके सामने तीन ऑपशन होंगे Auto, Manual और Crop अब आपको जिससे भी बैकग्राउंड हटाना है उस पर क्लिक कीजिये। अगर आपको सिंपल तरीके से बैकग्राउंड हटाना है तो आप Auto की मदद ले सकते है 

इससे Automatically बैकग्राउंड हट जायेगा और फिर नेक्स्ट पर क्लिक कीजिये उसके बाद आपकी फोटो का बैकग्राउंड हट जायेगा। अब आप उसमे इमोजी और टेक्स्ट भी Add कर सकते है और फिर से नेक्स्ट पर क्लिक कीजिये। 

Step 8) अब आपको उसमे टैग लगाने का ऑपशन आयेगा अगर आपको टैग लगाना है तो लगा दीजिये या फिर आप टैग रहने दीजिये और सेव पर क्लिक कीजिये। 

photo ka sticker kaise banaye

उसके बाद आपका स्टिकर सेव हो जायेगा। अब  आपको न्यू पैक पर क्लिक करना है। 

Step 9) न्यू पैक पर क्लिक करने के बाद आपको पैक का नाम और स्टिकर बनाने वाले का नाम डालना है और Create पर क्लिक कर देना है जैसा की आप स्क्रीन शॉट मे देख सकते हो। 

photo ka sticker kaise banaye

Step 10) अब आपका पैक भी सेव हो चुका है अब आपको बस उस पैक को WhatsApp में Add करना है उसके लिए आपको नीचे Add to WhatsApp पर क्लिक करना है, उसके बाद आपका WhatsApp ओपन होगा। अब आपको Add पर क्लिक करना है  अब आपका स्टिकर  WhatsApp पर Add हो चुका है। अब आप इसे आसानी से शेयर कर सकते है

photo ka sticker kaise banaye

Step 11) अब आपको अपने WhatsApp को ओपन करना है और Emoji वाले Icon पर क्लिक करना है। अब आपको अपना बनाया स्टिकर वँहा पर मिल जायेगा अब आप आसानी से इसे किसी को भी भेज सकते हो। 

photo ka sticker kaise banaye

अपने नाम का स्टिकर कैसे बनाये 

हमने अपनी फोटो का स्टिकर तो बनाना सीख लिया अब हम अपने नाम का स्टिकर बनाना सीखेंगे। इन नाम वाले स्टिकर का सबसे ज्यादा उपयोग Wishes करने के लिए किया जाता है ये स्टिकर दिखने में काफी Stylish और अच्छे लगते है। 

अपना नाम का स्टीकर बनाने के लिए हमे कोई और अलग से App Download करने की आवश्यकता नहीं है हम Sticker.ly की मदद से ही अपने नाम का स्टीकर बना सकते हैं। 

Step 1) अपने नाम का स्टीकर बनाने के लिए हमें सबसे पहले Sticker.ly  को ओपन करना होगा। 

Step 2) उसके बाद हमे ऊपर दी गयी step 4 और step 5 को फॉलो करना है और फिर Regular पर क्लिक करना है। 

Step 3) Regular पर क्लिक करने के बाद आपको Library, Gif और Text  तीन ऑपशनस दिखाई देंगे। 

apne naam ka sticker kaise banaye

अब हमे अपने नाम का स्टिकर बनाने के लिए Text पर क्लिक करना है । 

Step 4) टेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई सारे टेक्स्ट स्टिकर ओपन हो जायेंगे। जिन्हे आप Download कर सकते है, अगर हमे Custom स्टिकर बनाना है तो आप Create New पर क्लिक कीजिये। 

Step 5) फिर आपको जिस किसी के भी नाम या किसी भी शब्द का स्टिकर बनाना है उसे वँहा पर टाइप कीजिये। इसमे आप टेक्स्ट का फॉण्ट और कलर भी चेंज कर सकते है और फिर Done पर क्लिक कीजिये

उसके बाद आपका टेक्स्ट स्टिकर बनकर तैयार हो चुका है, उसके बाद आप Step 7 के बाद की सभी Steps को फॉलो करके स्टिकर को WhatsApp पर Add कर सकते है। 


WhatsApp स्टिकर बनाने के फायदे 

WhatsApp स्टिकर बनाने के वैसे तो कोई विशेष फायदे नही है लेकिन कुछ फायदे है जो आज हम आपको बताने जा रहे है। 

1) अगर आपको अपने इमोशनस् को अपने फेस के रूप में व्यक्त करना है तो आप आसानी से Custom  स्टिकर बना कर उन्हे अपने फ्रेंड्स को शेयर कर सकते है। 

2) अगर आपको किसी को गुड मॉर्निंग या फिर कोई फेस्टिवल Wishes देना है तो आप स्टिकर के जरिये उन्हे विष कर सकते है ये स्टिकर देखने में काफी अच्छा लगता है। 

3) स्टिकर फोटोस् की अपेक्षा जल्दी सेंड हो जाते है। 

4) स्टिकर को बार बार Download करने की जरूरत नही पड़ती है। 

5) स्टिकर के साथ चैट करने में काफी मजे आता है। 


सारांस – 

तो आज की पोस्ट मे हमने जाना की अपने नाम का स्टिकर कैसे बनाये, अपनी फोटो का स्टिकर कैसे बनाये और WhatsApp स्टिकर बनाने के फायदे। 

मुझे यकीन है की आज की पोस्ट काफी आपको पसंद आयी होगी। और अब आप भी आसानी से अपने नाम व फोटो का स्टिकर बना कर आपके फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकते हो। अगर आपको स्टिकर बनाने में फिर भी कोई प्रॉब्लम होती है तो आप कॉमेंट के जरिये हम से पूछ सकते हो। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here