WhatsApp Video Call Record कैसे करें (सबसे अच्छे तरीके)

Voice Call रिकॉर्ड करना तो लगभग सब जानते है लेकिन क्या आप Video Call को रिकॉर्ड कर सकते है, तो आज हम आपको बतायेंगे की WhatsApp वीडियो Call रिकॉर्ड कैसे करे और WhatsApp वीडियो Call रिकॉर्ड करने वाली सबसे अच्छी Apps कौन सी है। 

और इसमे सबसे अच्छी बात ये है की आप किसी की भी वीडियो Call रिकॉर्ड कर सकते और किसी को पता भी नही चलेगा की उनकी वीडियो Call रिकॉर्ड हो रही है और बाद में आप उस रिकॉर्डिंग को अपने फोन में सेव भी कर सकते है। 

whatsapp video call record kaise kare

WhatsApp दुनिया का फेसबुक के बाद सबसे बड़ा मैसेंजर App है जिसके लगभग 2.5 Billion एक्टिव Users है। WhatsApp दिन प्रतिदिन न्यू-न्यू फीचर्स लता रहता है जिसके कारण यह और भी पॉपुलर होता जा रहा है। 

जैसे WhatsApp का वीडियो और ऑडियो Calling फीचर। जिसका इस्तेमाल भारत में सबसे ज्यादा हो रहा है, हाल ही में WhatsApp ने ग्रुप वीडियो Call की लिमिट 4 से बढ़ाकर 8 कर दी है। अब आप वीडियो Call पर एक साथ 8 लोगो से बात कर सकते हो। 

पिछली पोस्ट में हमने जाना था की Voice Call रिकॉर्ड कैसे करते है अगर आपको वॉइस Call रिकॉर्ड करना नही आता है तो आप हमारी Call रिकॉर्डिंग कैसे करे  ये वाली पोस्ट पढ़ सकते है लेकिन काफी लोगो का ये Question होता है की क्या हम WhatsApp वीडियो Call रिकॉर्ड कर सकते है ? 

तो मैं आपको बात दू । की आप WhatsApp पर वीडियो Call रिकॉर्ड तो कर सकते है लेकिन इसके लिए WhatsApp में वीडियो Call रिकॉर्ड करने का कोई फीचर्स नही है इसके लिये हमे Others Apps को Download करना होगा। 

जिसकी मदद से आप WhatsApp के अलावा फेसबुक वीडियो Call भी रिकॉर्ड कर सकते है। और बाद में आप रिकॉर्डिंग को अपने फोन में सेव भी कर सकते है और किसी को Share भी कर सकते है। 

WhatsApp Video Call Record कैसे करे 

हम आपको दो तरीके से व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्ड करना बतायेंगे आपको जो तरीका पसंद आये आप उससे वीडियो Call रिकॉर्ड कर सकते है। 

  1. Default Screen Recorder 
  2. गूगल प्ले स्टोर से Apps Download करके 

तो सबसे पहले हम Default Screen Recorder की मदद से वीडियो Call रिकॉर्ड करना बतायेंगे। उसके बाद हम गूगल प्ले स्टोर से Apps Download करके Call रिकॉर्डिंग करना बतायेंगे। 

1) Default Screen Recorder

Default Screen Recorder वो Recorder होता है जो पहले से ही हमारे फोन में Download आता है जिसे आप अपनी मर्ज़ी से Uninstall नही कर सकते है। वैसे तो लगभग सभी New फोन्स में Default Screen Recorder आता ही है। अगर आपके फोन में एक अच्छा सा Screen रिकॉर्डर  है तो आपको फिर कोई और Apps Download करने की जरूरत नही है। 

तो चलिए अब हम आपको स्टेप बाय स्टेप Default Screen रिकॉर्डर की मदद से WhatsApp वीडियो Call रिकॉर्ड करना बताते है। 

Step 1) सबसे पहले हमें अपने फोन में स्क्रीन रिकॉर्डर को ओपन करना है। 

Step 2) स्क्रीन रिकॉर्डर ओपन होने के बाद आपको साइड में वीडियो का एक Icon दिखाई  देगा आपको उस पर क्लिक करने से पहले आपको स्क्रीन रिकॉर्डर की सेटिंगस मे जाना है। 

screen recorder

Step 3) सेटिंग्स में आपको एक Sound Source  नाम का एक फंक्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है। उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पॉप अप ओपन होगा जिसमे आपको तीन ऑपशनस दिखाई देंगे। 

screen recorder select sound

अगर आपको वीडियो कॉल में वॉइस रिकॉर्ड नहीं करनी है तो आप Mute पर क्लिक कर सकते हैं और अगर आप ईयर फोन या Mic लगा कर वीडियो Call पर बात कर रहे हो तो अब Mic पर क्लिक कीजिए और यदि आप Mic और ईयर फोन का इस्तेमाल नही कर रहे तो आप System Sounds पर क्लिक कीजिये। 

Step 4) साउंड सेटिंग्स होने के बाद अब आपको स्क्रीन रिकॉर्डर में दिये वीडियो के आइकन पर क्लिक करना है। अब आपको अपने फोन की स्क्रीन पर रिकॉर्डर दिखाई देने लगेगा। 

Step 5) अब आपको वीडियो Call करना है और जब आपकी वीडियो कॉल स्टार्ट हो जाए तब आपको रिकॉर्डर के स्टार्ट बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपकी वीडियो Call रिकॉर्ड होना स्टार्ट हो जायेगी। इसकी मदद से आप Messenger की वीडियो Call भी रिकॉर्ड कर सकते है। आप स्क्रीन शॉट में देख सकते है की वीडियो कॉल रिकॉर्ड हो रहा है रिकॉर्डर को मैने हाईलाइट किया है। 

screen recording of whatsapp call

इस तरह आप बड़ी ही आसानी से WhatsApp विडिओ कॉल रिकार्ड कर सकते हो।


WhatsApp Video Call रिकॉर्ड करने वाली बेस्ट Apps 

जैसे तो आप डिफाल्ट स्क्रीन रिकॉर्डर की मदद से व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं लेकिन पहले के बहुत कम फोनस में यह फीचर आता था अगर आपके फोन में भी डिफाल्ट स्क्रीन रिकॉर्डर नहीं है तब भी आप व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं

बस इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर एक App डाउनलोड करनी होगी।  वैसे तो आपके गूगल प्ले स्टोर पर व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्ड करने वाली काफी एप्स मिल जाएंगी लेकिन उनमें से  काफी एप्स एकदम बेकार होती है इसलिए हम आपको 3 बेस्ट एप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं। 

  1. AZ Screen Recorder 
  2. Screen Recorder By Vidma Video Studio 
  3. Screen Recorder By Inshot 

1) AZ Screen Recorder

AZ Screen Recorder व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्ड करने के लिए एक बेस्ट App है, जिसकी मदद से आप आसानी से  वीडियो Call रिकॉर्ड कर सकते है। और यह App काफी पॉपुलर भी है, यहा क्लिक करके डाउनलोड करें

गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को 4.5 की रेटिंग मिली है और 50+ मिलियन से ज्यादा लोग इसे डाउनलोड भी कर चुके हैं। तो चलिए अब हम App की मदद से व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्ड करते हैं। 

Step 1) सबसे पहले हमें गूगल प्ले स्टोर से AZ Screen Recorder ऐप को डाउनलोड करना है। 

Step 2) यह ऐप ओपन होने के बाद आपसे कुछ परमिशन मांगेगा आपको सारी परमिशन को Allow कर देना है। 

Step 3) सभी परमिशन देने के बाद अब आपको अपने फोन की होम स्क्रीन पर कॉल रिकॉर्डर का छोटा सा आइकन दिखाई देगा । 

 Step 4) अब आपको वीडियो कॉल रिकॉर्ड करने के लिए उस रिकॉर्डर के Icon पर एक बार क्लिक करना है जिससे आपकी वीडियो कॉल रिकॉर्ड होना स्टार्ट हो जाएगी और फिर यह रिकॉर्डिंग ऑटोमेटिकली आपकी फोन गैलरी में सेव  हो जायेगी । 

फीचर्स –

  1. इसमें आप 1080P तक की हाई क्वालिटी वीडियो Call और Gameplay रिकॉर्ड कर सकते हैं। 
  2. इसमें कॉल रिकॉर्ड करने की कोई टाइम लिमिट नहीं होती है। 
  3. कॉल रिकॉर्डिंग करते समय आप बीच-बीच में ऐसे Pause व प्ले भी कर सकते हैं
  4. अगर आप अपने फोन को Shake करते हैं तो कॉल रिकॉर्ड होना बंद हो जाती है
  5. वीडियो कॉल रिकॉर्ड होने के बाद उस वीडियो को इसी App की मदद से आसानी से एडिट भी कर सकते हैं।6) इस ऐप की मदद से आप फेसबुक, यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर लाइव स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं। 

2) Screen Recorder By Vidma Video Studio

यह स्क्रीन रिकॉर्डर भी काफी अच्छा है जिसे Vidma वीडियो स्टूडियो ने बनाया है गूगल प्ले स्टोर पर इस App को 4.6 की रेटिंग मिली है और 10 मिलियन से ज्यादा लोगो ने इस App डाउनलोड भी किया है इस Apps के ज्यादातर फीचर्स AZ Screen Recorder जैसे ही है। यहा क्लिक करके डाउनलोड करें


3) Screen Recorder By Inshot 

ये App Inshot द्वारा बनाई गई है। ये App भी वीडियो Call रिकॉर्ड करने में आपकी मदद करेगी। गूगल प्ले स्टोर पर इस App को 4.7 की रेटिंग मिली है और  100M+ से ज्यादा लोगो के फोन इस App को Download भी कर चुके है। यहा क्लिक करके डाउनलोड करें

फीचर्स –

  1. इस App में आप रिकॉर्ड वीडियो को ट्रिम करने के साथ साथ  वीडियो की स्पीड चेंज कर सकते है। 
  2. इसमे आप क्लीयर स्क्रीन शॉट capture कर सकते है। 
  3. इसमे आप 1080P तक की High क्वालिटी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है। 
  4. इसमे आपको App का वॉटर मार्क दिखाई नही देगा। 

WhatsApp Video Call को लेकर  कुछ Questions

1) क्या WhatsApp वीडियो Call रिकॉर्ड होती है ? 

Ans – जी हाँ, बिल्कुल। आप ऊपर दिये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से WhatsApp वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर सकते है। 

2) क्या हम किसी को बिना बताये वीडियो Call रिकॉर्ड कर सकते है ? 

Ans – हाँ, आप बताई गयी सभी Apps की मदद से वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर सकते है और किसी को पता भी नही चलेगा की आप वीडियो Call रिकॉर्ड कर रहे है। 

3) क्या WhatsApp वीडियो कॉल रिकॉर्ड करना सैफ है? 

Ans – देखिये वैसे तो किसी की पर्सनल Call को रिकॉर्ड करना और शेयर करना मना है क्योकि कुछ लोग इसका उपयोग गलत कामो के लिए करते है और वैसे भी किसी App को परमिशन देना ठीक नही है। अगर आपको Call रिकॉर्ड करने की बहुत ज्यादा जरूरत हो तभी आप इसका इस्तेमाल करे। अगर आप इसका उपयोग गलत कामो के लिए करते है, तो आप खतरे में पड़ सकते है। 


सारांस – 

तो आज हमने सीखा की WhatsApp वीडियो Call कैसे रिकॉर्ड करे, और WhatsApp वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए बेस्ट Apps कौन सी है। मुझे उम्मीद ही की आज की पोस्ट पढ़ने के बाद आप भी आसानी से WhatsApp वीडियो Call रिकॉर्ड कर सकते है लेकिन अगर आपको वीडियो Call रिकॉर्ड करने में कोई भी प्रॉब्लम हो रही हो तो आप कंमेंट् के जरिये हम से पूछ सकते हो। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here