e-Rupi क्या है? कैसे काम करता है (सम्पूर्ण जानकारी)

यह वर्तमान समय डिजिटल पेमेंट का है, इस वजह से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2 अगस्त 2021 को कैशलेस भुगतान के लिए e-Rupi Launch किया है, e-Rupi को हम कैशलेस भुगतान का एक नया माध्यम भी कह सकते हैं, जो की कंजूमर को डिजिटल पेमेंट में Direct Benefit Transfer करने में सुविधा करेगा। e-Rupi Voucher की तरह काम करता है। 

e-Rupi Kya Hai

मान लीजिए सरकार ने किसी नागरिक को दवाई खरीदने के लिए पैसे e-Rupi के रूप में दिया है, तब वह e-Rupi Voucher केवल दवाई खरीदने के दुकान में ही काम करेगा किसी दूसरे जगह पर वह काम नहीं करेगा। e-Rupi भारत में Digital Payment को और ज्यादा मजबूत बनाने में मदद करेगा परंतु क्या आप eRupi Kya Hai के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तब यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी होने वाला है।  

e-Rupi क्या है? 

e-Rupi एक तरह का डिजिटल Voucher है, जो की  Beneficiaries के मोबाइल में QR या SMS के रूप में प्राप्त होता है। e-Rupi के जरिए भुगतान करने के लिए किसी भी तरह का डेबिट या क्रेडिट कार्ड का आवश्यकता नहीं पड़ता है, केवल मोबाइल में प्राप्त हुआ SMS या फिर QR Code के जरिए कैशलेस भुगतान आसानी से किया जा सकता है।  

e-Rupi को श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2 अगस्त सन 2021 को लॉन्च किया है, यह eRupi डिजिटल कैशलेस भुगतान का एक नया माध्यम है। e-Rupi को उपभोक्ताओं की सुविधा के अनुसार बनाया गया है, e-Rupi के अंदर Beneficiaries के डिटेल को दूसरे व्यक्ति से गुप्त रखा जाता है, जिस कारण किसी भी थर्ड पार्टी व्यक्ति को भुगतान के बारे में नहीं पता चलता।

फीचर फोन हो या फिर स्मार्टफोन दोनों के जरिए ही उपभोक्ता e-Rupi के माध्यम से पैसे का भुगतान कर सकते है। e-Rupi को Department Of Financial Services और National Health Authority के समर्थन में develop किया गया है, और यह NPCI अर्थात National Payments Corporation Of India द्वारा ऑपरेट किया जाता है। 

e-Rupi कैसे काम करता है?

आसान भाषा में समझे तो e-Rupi Prepaid Vouchers की तरह कार्य करता है, मान लीजिए सरकार ने आपको राशन खरीदने के लिए पैसे e-Rupi के जरिए आपके फोन पर Qr Code या SMS के रूप में भेजा है।

तब उस Qr Code या SMS को राशन दुकान पर दिखा कर ही आप केवल राशन ले सकते है, दूसरे किसी काम के लिए आप उस Code का उपयोग नहीं कर सकते हैं, क्योंकि जिस काम के लिए e-Rupi दिया जाता है, आप केवल उसी काम के लिए ही e-Rupi का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

eRupi के जरिए भुगतान करने के लिए किसी भी तरह का डेबिट, क्रेडिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग का आवश्यकता नहीं पड़ता है। क्योंकि e-Rupi एक Prepaid Voucher है, इस करण e-Rupi के माध्यम से पैसे का भुगतान करने के लिए किसी भी तरह का समय नहीं लगता है, यह तुरंत पैसे का भुगतान करने में मदद करता है। e-Rupi बहुत ही सुरक्षित है, इसमें पेमेंट Fail होने का कोई खतरा नहीं रहता है। वर्तमान समय में ज्यादातर सरकारी योजनाओं के लिए, e-Rupi का इस्तेमाल करने के बारे में सोचा जा रहा है। 


e-Rupi के फायदे

e-Rupi के फायदे के बारे में बताएं, तो e-Rupi के अनेकों फायदे हैं जैसे –

  •  Prepaid Voucher होने के तहत eRupi तुरंत पैसे का भुगतान करने में मदद करता है।
  • स्मार्टफोन हो चाहे फीचर फोन दोनों में ही eRupi का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।
  • e-Rupi के जरिए भुगतान करने के लिए, किसी भी तरह का डेबिट क्रेडिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग का जरूरत नहीं पड़ता है। e-Rupi हमारे फोन में SMS या फिर Qr Code के रूप में प्राप्त होता है।
  • e-Rupi के जरिए जब हम कोई भुगतान करते हैं, तब Beneficiary Detail सामने वाले व्यक्ति से गुप्त रहता है जिस कारण किसी को भी भुगतान के बारे में नहीं पता चलता।

कौन से Bank e-Rupi जारी करते हैं?

National Payments Corporation Of India अर्थात NPCI ने 11 बैंकों के साथ eRupi के लिए पार्टनरशिप किया है। जो 11 बैंक e-Rupi जारी करती है, वह बैंक है –

  1. State Bank Of India
  2. Bank of Baroda
  3. HDFC Bank
  4. ICICI Bank
  5. Kotak Mahindra Bank
  6. Union Bank Of India
  7. Indian Bank
  8. IndusInd Bank
  9. Axis Bank
  10. Canara Bank
  11. Punjab Bank Of India

कहाँ होगा e Rupi का इस्तेमाल?

कुछ साल बाद eRupi का इस्तेमाल कई जगह देखने को मिल सकता है, परंतु अभी NPCI ने 1600 से भी अधिक अस्पतालों के साथ Contract किया है, और आने वाले कुछ ही महीनों के अंदर अस्पतालों में eRupi के जरिए भुगतान की सुविधा देखने को मिलेगा उसी के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत योजना में भी eRupi का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर की जा सकती है।


e-Rupi से संबंधित सवाल जवाब

1. e-Rupi कब लांच हुआ था?

e-Rupi एक तरह का Prepaid Voucher है, जिसे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2 अगस्त 2021 को लांच किया था।

2. e-Rupi को कौन ऑपरेट करता है?

e-Rupi National Payments Corporation Of India (NPCI) द्वारा ऑपरेट किया जाता है।

3. क्या eRupi कोई क्रिप्टो करेंसी है?

नहीं eRupi कोई क्रिप्टो करेंसी नहीं है, यह एक तरह का Prepaid Voucher है, जो की मोबाइल में SMS या फिर Qr Code के रूप में प्राप्त होता है।

4. क्या eRupi सुरक्षित है?

हां बिल्कुल e-Rupi संपूर्ण तरीके से सुरक्षित है, और इसमें भुगतान Fail होने का संभावना भी नहीं है।


अंतिम शब्द – 

यदि आप नहीं जानते थे की eRupi Kya Hai तब उम्मीद करते हैं, की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप eRupi क्या है के बारे में जान गए होंगे। e-Rupi एक तरह का डिजिटल वाउचर है, जो की मोबाइल में SMS या फिर QR Code के माध्यम से भुगतान करने में सहायता करता है यदि आपके मन में eRupi को लेकर कोई प्रश्न है, तब आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator हूं। मुझे Technology और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here