Mobile को Remote कैसे बनाए (TV, DTH, Set Top Box आदि)

इस पोस्ट पर हम आप सभी को Mobile Ko TV Ka Remote Kaise Banaye के बारे में बताएंगे, अभी के इस इंटरनेट के युग में हम चाहे तो अपने मोबाइल को TV Remote भी बना सकते हैं, केवल TV Remote ही नहीं बल्कि हम मोबाइल के जरिए आज DTH, AC इत्यादि कंट्रोल भी कर सकते हैं। तो यदि Mobile को रीमोट कैसे बनाए के बारे में जानना चाहते है, तो यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत उपयोगी होने वाला है। 

mobile ko tv remote kaise banaye

जिस भी मोबाइल पर IR blaster की सुविधा होता है, केवल उसी मोबाइल को ही हम TV Remote बना सकते हैं, IR या फिर Infrared Sensor एक ऐसा डिवाइस है जो मोबाइल के अंदर लगा हुआ रहता है और उसी के तहत हम मोबाइल के जरिए TV, Ac, DTH इत्यादि जैसे और डिवाइस को कंट्रोल कर पाते हैं। तो आपके फोन में यदि IR blaster है, तो आप इस पोस्ट के तहत अपने फोन को रिमोट बना सकते हैं। 

पहले के समय में केवल महंगे मोबाइल पर ही हमें IR blaster की सुविधा देखने को मिलता था, पर वहीं आज Vivo, Mi, Realme जैसे सस्ते मोबाइल पर भी हमें IR blaster की सुविधा देखने को मिल जाता है। मोबाइल को रिमोट बनाकर हम किसी भी डिवाइस को बेहद ही आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। तो चलिए Mobile को TV Remote Banne के तरीके और Mobile को Remote कैसे बनाए के बारे में जानते हैं।

Mobile को Remote कैसे बनाए

किसी भी Mobile को Remote बनाने का तरीका एक ही होता है, यदि आप MI का मोबाइल इस्तेमाल करते है, तो आपके मोबाइल में पहले से ही MI Remote Controller ऐप मौजूद होगा जिसका प्रयोग करके आप अपने मोबाइल को बहुत ही आसानी से टीवी रिमोट में तब्दील कर पाएंगे।

MI Remote Controller के जरिए आप अपने मोबाइल को केबल टीवी रिमोट में ही नहीं बल्कि AC, DTH, और Set Top Box का रिमोट भी बना सकते हैं। तो यदि आपके मोबाइल में Infrared Sensor का सपोर्ट है, पर कोई भी ऐप मौजूद नहीं है तो आप प्ले स्टोर से कोई भी Remote ऐप को डाउनलोड करके भी अपने मोबाइल को Remote बना सकते हैं।

Mobile को TV Remote Banne के तरीके

जैसे कि ऊपर हमने आप सभी को बताया की यदि आपके पास MI का फोन है, तो आपके मोबाइल में पहले से ही MI Remote Controller ऐप मौजूद होगा जिसके तहत आप अपने मोबाइल को रिमोट बना सकते हैं, परंतु यदि आपके पास किसी दूसरे कंपनी का मोबाइल है जिसमें IR blaster की सुविधा है तो आप नीचे बताया गया प्रोसेस का पालन करके मोबाइल को रिमोट बना सकते हैं। तो अगर हम Mobile Ko TV Ka Remote Kaise Banaye के उपयोगी तरीके के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. सबसे पहले आपको आपके मोबाइल में Universal TV Remote App को डाउनलोड कर लेना होगा, जिसे आप चाहे तो नीचे डाउनलोड पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं। 
  1. Universal TV Remote ऐप इंस्टॉल सो जाने के बाद, आपको ऐप को Open कर लेना होगा। उसके बाद आपको बहुत सारा ऑप्शन देखने को मिलेगा जैसे TV, AC इत्यादि। 
mobile ko tv remote kaise banaye
  1. यदि आप मोबाइल को TV Remote बनाना चाहते हैं, तो तब आपको TV के Option पर क्लिक करना होगा। 
mobile ko tv remote kaise banaye 3
  1. Tv के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपसे आपके टीवी के कंपनी के बारे में पूछा जाएगा आपका टीवी जिस कंपनी का है, वह आपको ऑप्शन में से सिलेक्ट कर देना होगा।
mobile ko tv remote kaise banaye 3

TV के कंपनी को सिलेक्ट कर देने के बाद, अब आप आपके मोबाइल के जरिए अपने TV को कंट्रोल कर पाएंगे उसी के साथ आप ऊपर बताया गया तरीके के जरिए अपने मोबाइल से AC, DTH, Set Top Box जैसे डिवाइस को भी कंट्रोल कर पाएंगे। 


Mobile को Remote बनाने वाली सबसे अच्छी 3 App

इंटरनेट पर हमें तरह-तरह के मोबाइल को टीवी रिमोट बनाने वाला ऐप देखने को मिल जाता है, पर उनमें से ज्यादातर ऐप सही तरीके से काम नहीं करता पर आज हम जितने भी ऐप के बारे में बताएंगे, उनके जरिए आप अपने मोबाइल को आसानी से टीवी रिमोट बना पाएंगे। अगर हम Mobile को Remote बनाने वाली सबसे अच्छी ऐप के बारे में बताएं तो वह है – 

1.Universal TV Remote App यह Universal TV Remote App एक बहुत ही अच्छा ऐप है, जिसका इस्तेमाल आप आपने Mobile को Remote बनाने के लिए कर सकते है, ऊपर Mobile को रीमोट कैसे बनाए के तरीके में हमने इस ऐप का ही इस्तेमाल किया है। इस ऐप के मदद से आप आपने मोबाइल को TV, AC, DTH इत्यादि डिवाइस का रिमोट बना सकते हैं। लगभग 10+ लाख से भी ज्यादा लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। 

2.AnyMote Smart IR Remote – यदि आपके स्मार्टफोन में IR Blaster का सपोर्ट है, तब AnyMote Smart IR आप सभी के लिए एक बहुत ही अच्छा ऐप है। इस ऐप के जरिए आप अपने Mobile को TV Remote बनाने के साथ-साथ AC, DSLR Camera, DTH और Setup Box का Remote भी मना सकते हैं। AnyMote Smart IR ऐप को 1 करोड़ से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं।

3.ASMART Remote IR – यह ऐप भी एक बहुत ही अच्छा Mobile को TV Remote बनाने वाला ऐप है, आप इस ऐप के जरिए बहुत ही आसानी से कोई भी TV को कंट्रोल कर सकते है, उसी के साथ साथ आप चाहे तो AC, DTH, Smart Box इत्यादि जैसे और भी कई डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं। प्ले स्टोर पर इस ऐप का रेटिंग 3.2 से अधिक है, और इस ऐप को करोड़ों से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। 


सारांश

इस पोस्ट पर हमने Mobile Ko TV Ka Remote Kaise Banaye के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा, कि Mobile से TV कैसे चलाए और Mobile को TV Remote कैसे बनाए।  

यदि आपके मोबाइल में IR ब्लास्टर है, तो आप आपने मोबाइल से TV रिमोट बना सकते है, यदि आपके मन में Mobile Ko TV Ka Remote Kaise Banaye से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कॉमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here