WWW क्या है इसकी Full Form क्या है व फायदे नुकसान

इंटरनेट के माध्यम से जब भी आप कोई वेबसाइट को ब्राउज़र में Open करते है, तब आपने अक्सर देखा होगा कि वेबसाइट URL के पहले WWW लिखा हुआ रहता है, जैसे कि www.google.com आदि, परंतु क्या आप जानते हैं कि यह WWW क्या है?, WWW का Full Form क्या होता है?, यदि नहीं तो बता दें, कि इन सभी प्रश्न का उत्तर आपको इस ब्लॉग पोस्ट पर मिल जाएगा। 

WWW Kya Hai

WWW को आसान भाषा में Web भी कहा जाता है, और यदि हम WWW को सरल भाषा में परिभाषित करें तो WWW इंटरनेट के सभी वेबसाइट का संग्रह ही  होता है। इंटरनेट के लगभग हर वेबसाइट के पहले WWW का इस्तेमाल किया जाता है, जैसे कि  “www.logicaldost.in”, बगैर WWW के कोई भी वेबसाइट नहीं खुल सकता है। तो चलिए WWW Kya Hai के बारे में जानते है। 

WWW क्या है – What Is WWW In Hindi 

WWW एक इंफॉर्मेशन स्पेस है, जो कि HTML Document और Web संसाधन को URL यानी कि Uniform Resource Locators के माध्यम से Identify करता है, और यहां HTML डॉक्यूमेंट Hyperlink के साथ आपस में जुड़े हुए रहते हैं। साथी में हम इन Web डॉक्यूमेंट को बिना इंटरनेट के इस्तेमाल भी नहीं कर सकते है।

WWW के कारण ही इंटरनेट के सभी वेबसाइट को एक अलग नाम दिया जाता है। यदि WWW का आविष्कार नहीं हुआ होता, तो हम कभी भी कोई वेबसाइट को इंटरनेट के जरिए प्राप्त नहीं कर पाते। WWW के द्वारा ही विश्व भर के सभी कंप्यूटर आपस में एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं। WWW को इंटरनेट के भाषा में WEB या फिर W3 भी कहा जाता है।

World Wide Web की परिभाषा 

  • World Wide Web एक बहुत ही बड़ा टेक्नोलॉजी है, जिसके जरिए इंटरनेट के सभी Html डॉक्यूमेंट और WEB Pages को आपस में एक दूसरे के साथ Hypertext के जरिए linked करके रखा जाता है, जिसे हम बाद में वेब ब्राउज़र के जरिए एक्सेस भी कर सकते हैं।
  • WWW को हम इंटरनेट में Web Pages, Web Server, URL, HTTP और Hyperlink का संग्रह भी कह सकते है।   इंटरनेट के सभी वेबसाइट WWW के साथ जुड़े हुए रहते हैं और इसी के कारण ही हम वेबसाइट को एक्सेस कर पाते हैं। 
  • विश्व भर में जितने भी Website और Web Pages इंटरनेट पर मौजूद है, उनके संग्रह को ही आसान शब्दों में World Wide Web या फिर WWW कहा जाता है। 

WWW का Full Form क्या होता है

WWW Ka Full Form – World Wide Web होता है, जिसे हिंदी में “वर्ल्ड वाइड वेब” या फिर “विश्वव्यापी वेब” भी कहा जाता है। वर्ल्ड वाइड वेब Web Pages में Text, Images, Videos और फाइल को आपस में एक दूसरे के साथ Hyperlink के माध्यम से जुड़े हुए रखने में सहायता करता है। 

मुख्य तौर पर WWW यानी वर्ल्ड वाइड वेब का इस्तेमाल करने के लिए 4 तरह के टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है, तथा URL, Web Browser, HTTP और Hyper Text Markup Language का। तो चलिए अब जानते हैं, कि WWW कैसे काम करता है। 


वर्ल्ड वाइड वेब कैसे काम करता है

WWW Kya Hai? और WWW Full Form In Hindi क्या होता है? के बारे में तो आप जान गए ही होंगे, परंतु क्या आप जानते हैं कि आखिर यह WWW कैसे काम करता है? यदि नहीं तो आपको जानकारी के लिए बता दें, कि जब कोई व्यक्ति कोई वेब डॉक्यूमेंट को ओपन करता है तब उसके लिए एक एप्लीकेशन का जरूरत पड़ता है, जिसे हम वेब ब्राउज़र के नाम से जानते हैं। आप यह तो जानते ही होंगे कि वेब डॉक्यूमेंट को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के द्वारा लिखा जाता है जैसे कि Hyper Text Mark Up Language यानी HTML। 

इंटरनेट पर जितने भी डोमेन मौजूद है, सभी का एक अलग और निर्दिष्ट URL एड्रेस होता है, ब्राउज़र में जब हम कोई Domain को ढूंढते हैं, तब सबसे पहले रिक्वेस्ट World Wide Web के पास Generate होता है, उसके बाद Domain नेम को एक Server IP एड्रेस पर परिवर्तित किया जाता है।

डोमेन को सर्वर IP एड्रेस पर परिवर्तित करने के बाद, WWW डोमेन नेम यानी वेबसाइट के एड्रेस को Server Host में ढूंढता है। जब सर्वर में डोमेन नेम मैच हो जाता है, तब Web Page को Browser के पास भेजा जाता है, फिर वेब पेज को आप ब्राउज़र में देख पाते है।


WWW का आविष्कार कब हुआ

World Wide Web यानी WWW टेक्नोलॉजी का आविष्कार ब्रिटिश वैज्ञानिक Tim Berners-Lee ने 1989 साल में किया था। यदि ब्रिटिश वैज्ञानिक Tim Berners-Lee ने WWW का अविष्कार ना करते, तब इंटरनेट का भी कोई अस्तित्व इस दुनिया में नहीं होता। Tim Berners-Lee को इंटरनेट की दुनिया में WEB का आविष्कारक भी कहा जाता है। वैज्ञानिक Berners-Lee थे, W3C कंपनी के डायरेक्टर और उन्होंने वहां पर काम करते वक्त, ही WWW का आविष्कार किया था। 


वर्ल्ड वाइड वेब के लाभ – Benefits Of  WWW In Hindi 

WWW यानी वर्ल्ड वाइड वेब एक ऐसा इंफॉर्मेशन स्पेस है, जो हमें इंटरनेट पर जानकारी को प्राप्त करने का अनुमति देता है, बगैर वर्ल्ड वाइड वेब के हम इंटरनेट के कोई भी वेबसाइट के महत्वपूर्ण तथ्य को प्राप्त नहीं कर सकते हैं। हमें वर्ल्ड वाइड वेब के कई लाभ देखने को मिल जाते हैं जैसे कि – 

  • WWW को हम विश्व भर के कोई भी प्लेटफार्म से एक्सेस कर सकते हैं, जैसे कि मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर।
  • WWW यानी वर्ल्ड वाइड वेब के कारण ही हम, घर बैठे विश्व के कोई भी जरूरी जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 
  • WWW के कारण ही आज हम वेबसाइट बनाकर लाखों से भी ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं, और ऐसे कई सारे सफल व्यवसायी मौजूद है, जो केवल वेबसाइट के कारण ही आज सफल हुए हैं। 
  • बाहर के देशों में क्या हो रहा है, यह हम WWW के माध्यम से बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, सिर्फ यही नहीं बल्कि ऐसे बहुत सारे प्रश्न हमारे मन में होते हैं, जिसका उत्तर हम केवल WWW के तहत ही आसानी आ है, हम इस टेक्नोलॉजी को बहुत ही आसानी से और बिल्कुल फ्री में उपयोग कर सकते हैं।  

वर्ल्ड वाइड वेब के नुकसान – Disadvantages of WWW In Hindi

जैसे कि WWW यानी World Wide Web के कुछ उपयोगी फायदे हैं, ठीक उसी तरह से वर्ल्ड वाइड वेब के कुछ नुकसान भी है जैसे कि – 

  • बगैर वर्ल्ड वाइड वेब के हम इंटरनेट को एक्सेस ही नहीं कर सकते। 
  • WWW के तहत ऐसे कई सारे वेबसाइट मौजूद है, जो कि हमें गलत इंफॉर्मेशन प्रदान करते हैं। 
  • हमें वर्ल्ड वाइड वेब में ऐसे कई सारे जाली न्यूज़ देखने को मिलते हैं, जो कि असल जिंदगी में हो ही नहीं रहे है। 
  • WWW भी Hacking का एक बहुत ही बड़ा कारण है, क्योंकि इंटरनेट के कारण ही कई डिवाइस Hack किए जाते हैं। 

Internet और WWW मैं अंतर 

इंटरनेटवर्ल्ड वाइड वेब
इंटरनेट Hardware टेक्नोलॉजी के माध्यम से बना हुआ है। WWW यानी World Wide Web Software टेक्नोलॉजी के माध्यम से बना हुआ है।
इंटरनेट का आविष्कार 1960 में हुआ था।WWW का अबिस्कार 1989 साल में हुआ था। 
WWW इंटरनेट का Superset हैं।इंटरनेट WWW का Subset
Internet को चलाने के लिए server, Bridge,Router Satellite जैसे Hardware का उपयोग होता है। वर्ल्ड वाइड वेब को चलाने के लिए Hypertext,Protocol,Text,Image और Web Pages का उपयोग होता है।
इंटरनेट IP एड्रेस का इस्तेमाल करता है। वर्ल्ड वाइड वेब Http का उपयोग करता है। 

सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने WWW Meaning In Hindi के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि WWW Kya Hai? और WWW Ka Full Form क्या है? WWW कैसे काम करता हैं?।

यदि आपके मन में WWW से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं, और अगर आप सभी को लगे कि आज का यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप हमारे ब्लॉग के और पोस्ट को पढ़ सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here