👀Ad Blocker क्या है? क्या इसका इस्तेमाल सही है; सबसे अच्छे ऐड ब्लॉकर

0

वर्तमान समय में बढ़ते कंपटीशन के चलते हैं ब्रांड और कंपनियों के लिए प्रॉफिट कमाना मुश्किल हो चुका है। ऐसे में वह मार्केटिंग के उन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं जिससे वह अधिक लोगों तक पहुंच सके। यही कारण है कि वर्तमान समय में इंटरनेट मार्केटिंग से काफी ज्यादा उपयोग किया जाता है। 

Adblocker kya hai

सभी कंपनियां आज के समय में इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपने एड्स रन करती है। लेकिन कई बार यह एड्स लोगो को परेशान करने लगते है जिसकी वजह से Ad Blocker का उपयोग किया जाता है। अगर आप नहीं जानते की Ad Blocker क्या है और क्या Ad Blocker का इस्तेमाल सही है तो यह लेख पूरा पढ़े।

Ad Blocker क्या है

एड ब्लॉकर एक ऐसी सुविधा होती है जो उपभोक्ताओं को दिखने वाले इनएप्रोप्रिएट एड्स को ब्लॉक करती है। यानि की एड ब्लॉकर का उपयोग करते हुए अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट का एक्सेस करता है तो उसे कई तरह के इनएप्रोप्रिएट एडवर्टाइजमेंट से छुटकारा मिलता है। 

Ad Blocker कई तरीको से लोगो को प्रदान किया जाता है जैसे की ब्राउजर एक्सटेंशन के रूप में या फिर एक एप्प या सोफ्टवेयर के रूप में। एड ब्लॉकर्स कई तरह के होते है और लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम्स के लिए एड ब्लॉकर मौजूद है।

वर्तमान समय में ऐसे काफी सारे ब्राउज़र है जो विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम में एड ब्लॉकर की सुविधा देते है। इस खास सुविधा का उपयोग करते हुए उपभोक्ता कई तरह के इनएप्रोप्रिएट एडवर्टाइजमेंट्स से बच सकता है जैसे की पॉप-अप एड्स आदि। 

इनएप्रोप्रिएट एडवर्टाइजमेंट्स से बचने के लिए एड ब्लॉकर सालो से कई उपभोक्ताओं के द्वारा उपयोग किया जा रहा है लेकिन एड्स कई तरह के होते है तो यह एक सीमा तक ही एड्स को ब्लॉक कर पाता है।

इंटरनेट पर कई तरह के थर्ड पार्टी एक्सटेंशन और एप्प्स मौजूद है जो एड ब्लॉक करने की सुविधा प्रदान करते है और इन एप्प्स व एक्सेंशन को ही एड ब्लॉकर कहा जाता है। 

एड ब्लॉकर का उपयोग करते हुए सर्फिंग करने पर आप जब भी किसी वेबसाइट को ओपन करते है तो कई तरह के इनएप्रोप्रिएट एड्स जैसे की पॉप एड्स आदि ब्लॉक होने है यानि की वह सर्फिंग के दौरान आपको परेशान नहीं करते और आप एक बेहतर सर्फिंग का आनंद ले पाते हो और इंटरनेट को और बेहतर तरिके से एक्सप्लोर कर पाते हो।


Ad Blocker कैसे काम करता है

काफी सारे लोग जो ऐड ब्लॉकर के बारे में सटीक जानकारी नहीं रखते, उन्हें यह नहीं पता होता की एड ब्लॉकर कैसे काम करता है? अगर आप भी एड ब्लॉकर के काम करने के तरिके के बारे में नहीं जानते तो जानकारी के लिए बता दे की एड ब्लॉकर के काम करने के तरिके को समझना आसान है। 

दरअसल अधिकतर वेबसाइट्स आदि पॉप-एड्स आदि लगाने के लिए एक स्पेसिफिक टाइप की स्क्रिप्ट ऑफर करती है। एड ब्लॉकर इस तरह की स्क्रिप्ट्स को ब्लॉक करती है जिससे आप एप्रोप्रिएट एड्स को देखने से बचते हो।


Ad Blocker के फायदे

अगर आप ऐड ब्लॉकर की पूरी जानकारी लेना चाहते हो तो इसके लिए जरूरी है कि आप एड ब्लॉकर के फायदों के बारे में भी जानो। अगर आपको नहीं पता है की आखिर एड ब्लॉकर के फायदे क्या है तो जानकारी के लिए बता दे की एड ब्लॉकर के एक नहीं बल्कि कई फायदे है। 

इनमे से अगर कुछ मुख्य फायदों की बात की जाये तो ‘एड ब्लॉकर के सबसे बड़े फायदे’ कुछ इस प्रकार है:

1. डिस्ट्रेक्टिंग एड्स को रिमूव करके पेज को पढ़ना आसान बनाता है: एड ब्लॉकर के सबसे बड़े फायदों में से एक बड़ा फायदा यह है की जब आप एड ब्लॉकर का उपयोग करके इंटरनेट का उपयोग करते हुए वेबसाइट्स और ब्लॉग्स को एक्सेस करते हो तो आप इनप्रोप्रिएट और डिस्ट्रेक्टिंग एड्स से बचते हो जिससे आपका रीडिंग एक्सपीरियंस बेहतर हो जाता है।

2. वेब पेज जल्दी लोड होते है: एड ब्लोकर यूज करने के कई फायदों के से एक फायदा यह भी है कि एड ब्लॉकर का उपयोग करते हुए इंटरनेट का उपयोग करने पर आपके वेब पेजेस जल्दी लोड होते है। दरअसल एड ब्लॉकर एड्स की एक्सटर्नल स्क्रिप्ट को रिमूव करके वेब पेज का भार कम कर देते है जिससे वेब पेज जल्दी लोड होने लगते है।

3. एडवरटाइजर्स को आपको ट्रैक करने से रोकता है: एडब्लॉकर के कई फायदे में से एक फायदा यह भी होता है कि यह एडवरटाइजर्स को आप को ट्रैक करने से रोकता है। वर्तमान में कंपनियों के लिए लोगों का डाटा लेना जरूरी होता है जिसके लिए वह ऐसे एडवर्टाइजमेंट चलाती है जो लोगों को ट्रैक कर सके लेकिन एड ब्लॉकर इसे मुश्किल बनाता है।

4. बैटरी यूसेज कम करता है: लोग अक्सर अपने डिवाइस की बैटरी को लेकर चिंता में रहते हैं और वह उसे हमेशा बचाने की कोशिश करते हैं मुख्य रूप से उन समय पर जब उनके पास चारजर उपलब्ध नहीं होता और फ़ोन में कम चार्ज होता है। अगर आप इंटरनेट सर्च कर रहे हो तो ऐड ब्लॉकर एडवर्टाइजमेंट को ब्लॉक करके आपकी बैटरी बचाने का काम करता है।

5. मालवेयर से आपको बचाता है: कई बार कई तरह की वेबसाइट का उपयोग करने पर आपके डिवाइस में मालवेयर आ जाते हैं जो आपके डिवाइस के सॉफ्टवेयर में कई तरह की प्रॉब्लम पैदा करते हैं। ऐसे में ऐड ब्लॉकर का उपयोग करते हुए इन मालवीय को आपके डिवाइस को जकड़ने से भी बचाया जा सकता है क्युकी ज्यादातर मालवेयर्स एड्स से ही आते है।


Ad Blocker के नुकसान

इस लेख में हम आपको ऐड ब्लॉकर क्या होता है और एड ब्लॉकर कैसे काम करता है के साथ एडब्लॉकर के फायदे भी बता चुके हैं लेकिन अब आपका यह जानना भी जरूरी है की आखिर एड ब्लॉकर के नुकसान क्या है?

जिससे की आप एड ब्लॉकर की पूरी जानकारी प्राप्त कर पाओ। वैसे तो एड ब्लॉकर का उपयोग करने के कई नुक़्सान हो सकते है लेकिन अगर एड ब्लॉकर के मुख्य नुक़्सानो के बारे में बात की जाये तो वह कुछ इस प्रकार है:

1. साइट ब्रेक करता है: एडब्लॉकर कई तरह के स्क्रिप्ट्स को ब्लॉक करने का काम करता है और हो सकता है की कई साइट्स उन स्क्रिप्ट्स को आधार बनाकर बनाई गयी हो। ऐसे में एडब्लॉकर का उपयोग करते हुए इंटरनेट सर्फ करने पर साइट्स का ब्रेक होना सामान्य माना जाता है। काफी सारी बड़ी और महत्वपूर्ण वेबसाइट भी ऐड ब्लॉकर के उपयोग से ब्रेक होती है तो ऐसे में इससे बचने की जरूरत है।

2. यूजर एक्सपीरियंस होता है बेकार: अगर आप बिना एड ब्लॉकर के इंटरनेट का उपयोग करने के बाद एडब्लॉकर का उपयोग करते हुए इंटरनेट का उपयोग करोगे तो आपको कुछ फायदा तो जरूर देखेंगे लेकिन आपका यूजर एक्सपीरियंस भी काफी हद तक बिगड़ने की संभावना होती है क्योंकि एडब्लॉकर कई तरह की स्क्रिप्ट को ब्लॉक करता है जिससे साइट्स में बदलाव होते हैं। ऐसे में सोच समझकर ही इसका उपयोग करना चाहिए।


क्या Ad Blocker का उपयोग सही है

काफी सारे लोग जो एडब्लॉकर के बारे में सटीक जानकारी नहीं रखते और एड ब्लॉकर का उपयोग करने की सोच रहे हैं वह यह बात जानना चाहते हैं कि क्या एडब्लॉकर का उपयोग सही है या फिर इसका उपयोग नहीं करना चाहिए? 

इसका जवाब पूरी तरह से आप की प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है क्योंकि अगर आप एडवरटाइजमेंट्स को बिल्कुल पसंद नहीं करते तो आप एडब्लॉकर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वर्तमान समय में अधिकतम वेबसाइट नेटिव एडवर्टाइजमेंट का उपयोग करती है जो रीडर्स को अधिक परेशान नहीं करते बल्कि कई मामलों में उनके लिए फायदेमंद ही साबित होते हैं। 

इसके अलावा एडब्लॉकर उपयोग करने के नुकसान भी है जैसे कि कई साइट्स को आप सटीक रूप से एक से ही नहीं कर पाएंगे और कई मामलों में यह भी देखा गया है कि एडब्लॉकर के उपयोग से लोगों का यूजर एक्सपीरियंस खराब होता है।

Ad Blocker का उपयोग कैसे करे

अगर आप एडब्लॉकर का उपयोग करना चाहते हो और आपको नहीं पता कि आखिर एडब्लॉकर का उपयोग कैसे करते हैं तो जानकारी के लिए बता देगी एड ब्लॉकर का उपयोग करने के लिए आपको या तो किसी ऐसे ब्राउज़र का उपयोग करना होगा

जो एड ब्लॉक करने की सुविधा देता है या फिर आपको अपने प्ले स्टोर से कोई ऐसा एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा जो आपके ब्राउज़र को ऐड ब्लॉक करने में मदद करें।

अगर आप पीसी में इंटरनेट सर्च करते हैं तो आप जिस भी ब्राउज़र में इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं उसमें कोई बेहतरीन एडब्लॉक एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते हैं अन्यथा वर्तमान समय में अधिकतर ब्राउज़र खुद ही ऐड ब्लॉक करने का फीचर देते है। 

एडब्लॉकर का उपयोग करने से पहले आपको इसके नुक़्सानो को भी देख लेना चाहिए क्युकी यह काफी हद तक आपके यूजर एक्सपीरियंस को प्रभावित करता है।

एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए Ad Blocker

यह बात हम सभी जानते है की एंड्रॉइड स्मार्टफोन के दुनिया में सबसे अधिक यूजर्स मौजूद है और इनएप्रोप्रिएट एडवर्टाइजमेंट की सबसे ज्यादा समस्या भी एंड्रॉयड यूजर्स को ही रहती है। ऐसे में अगर आप एक एंड्राइड यूजर है तो हो सकता है कि आप भी एडवर्टाइजमेंट से परेशान हो। 

अगर आप एक एंड्राइड यूजर हैं और एडवर्टाइजमेंट से परेशान है तो जानकारी के लिए बता दें कि एडवर्टाइजमेंट को रोकने के लिए आप कुछ बेहतरीन एड ब्लॉकर का इस्तेमाल कर सकते हो, जो कुछ इस प्रकार है:

AdAway: Adway भारत में काम करने वाले सबसे बेहतरीन एंड्राइड स्मार्टफोन पर आधारित एडब्लॉकर में से एक है जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ऐड ब्लॉक करने की सबसे बेहतरीन सुविधाएं देता है। इसे आप आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और एक बार इस पर अपना अकाउंट सेट अप करने के बाद इसे अपने स्मार्टफोन में इनएप्रोप्रियेट एडवरटाइजमेंट्स ब्लॉक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

AdBlock Plus: AdBlock Plus एक लोकप्रिय एडब्लॉकर एप्लीकेशन है जिसे आप आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और उसके बाद इस पर अपना अकाउंट सेटअप करके इसका इस्तेमाल अपने एंड्रॉयड फोन में आने वाले एडवर्टाइजमेंट से बचने के लिए कर सकते हैं।  यह एप्लीकेशन आपके ब्राउज़र में भी ऐड ब्लॉक करने में आपकी मदद करेगा।

वैसे तो इनके अलावा भी Play Store पर ऐसे हजारो Apps है जो Ad Block करने की सुविधा देते है या फिर इसका दावा करते है लेकिन अगर आपको बेहतरीन एड ब्लॉकर सुविधा चाहिए तो यह सबसे बेहतर विकल्प है।


Chrome के लिए Ad Blocker Extension

अगर आप कंप्यूटर या फिर लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो  अधिकतर लोगों की तरह शायद आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में क्रोम का इस्तेमाल ही करते होंगे।  

अगर आप एक क्रोम यूजर हैं और आप भी एडवर्टाइजमेंट की समस्या से परेशान हैं तो आप आसानी से एक बेहतरीन एड ब्लॉकर एक्सटेंशन अपने क्रोम ब्राउजर में इंस्टॉल करके एडवर्टाइजमेंट से बच सकते हैं।  क्रोम में काम करने वाले कुछ बेहतरीन एडब्लॉक एक्सटेंशन इस प्रकार है:

AdBlock :  अगर आप एक क्रोम यूजर हैं और इनएप्रोप्रियेट व अनवांटेड  एडवर्टाइजमेंट की समस्या से परेशान है तो इस समस्या को दूर करने के लिए आप एक बेहतरीन एडब्लॉकर एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते हैं।

जिसका नाम है AdBlock!  इसे आप आसानी से क्रोम वेब स्टोर से अपने क्रोम ब्राउजर में इंस्टॉल कर सकते हैं और उसके बाद ऐसे ऑन करके एडवर्टाइजमेंट से बच सकते हैं।

AdBlock Plus : AdBlock Plus एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में तो एक एप्लीकेशन के रूप में एडब्लॉकर की सुविधा देता ही है लेकिन यह एक एक्सटेंशन के रूप में क्रोम में भी एडब्लॉकर की सुविधा उपभोक्ताओं को प्रदान करता है। 

जी हाँ, गूगल क्रोम वेब स्टोर से आप आसानी से  इसे अपने क्रोम ब्राउजर में इंस्टॉल कर सकते हैं और इसे ऑन करके एडवर्टाइजमेंट से बच सकते हैं।

वैसे तो इन दोनों के अलावा भी कुछ बेहतरीन Extension उपलब्ध है जिनका इस्तेमाल आप Ad Blocker के तौर पर कर सकते हो लेकिन यह सबसे अधिक उपयोग किये कनये वाले और विश्वसनीय Chrome Extension है।

iOS और Mac के लिए Ad Blocker

अगर आप एक एप्पल यूजर हैं और आईओएस या फिर मैक ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके लिए आपको कोई अलग एडब्लॉकर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है क्योंकि एप्पल अपने डिवाइस में पहले से ही एडब्लॉकर का सिस्टम देता है। 

सेटिंग्स में आपको एडब्लॉकर का विकल्प मिलता है जहां आप चुन सकते हैं कि आपको किन-किन चीजों में ऐड ब्लॉकर का इस्तेमाल करना है।  यह एक बेहतरीन इनबिल्ट एडब्लॉकर रहता है जो काफी  सटीक तरीके से काम करता है और आपकी यूजर एक्सपीरियंस को पहले से भी बेहतर बना देता है।


सारांश

इस बात में कोई दो राय नहीं कि वर्तमान समय में इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और लोग कई तरह की वेबसाइट का उपयोग करते हैं। 

काफी सारे लोग इंटरनेट का उपयोग करते वक्त इनएप्रोप्रिएट एडवरटाइजमेंट्स को अवॉइड करना पसंद करते हैं जिसके लिए वह एडब्लॉकर का उपयोग करते हैं, लेकिन कई लोग नहीं जानते कि Ad Blocker क्या है और क्या इसका इस्तेमाल सही है? इस पोस्ट में हमने इस सब के बारे में विस्तार से बताया है। 

हमने यह लेख लिखा है जिसमें हमने Ad Blocker की पूरी जानकारी आसान भाषा में दी है, इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करके उन्हे भी इसके बारे में जानकारी दे।

आपके काम की अन्य पोस्ट:

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here