Content Marketing क्या है; Content Marketing जरूरी क्यों हैं?

आप और हम आए दिन इंटरनेट पर कई सारे विषयों पर जानकारी हासिल करने के लिए वीडियो देखते है, समाचार पढ़ते है, ब्लॉग पढ़ते है और विभिन्न प्रकार के तस्वीर देखते है। साथ ही ऑनलाइन कोई प्रोडक्ट या सर्विस खरीदने से पहले इंटरनेट पर ही उसके बारे के रिव्यू देखते है उसके बाद ही उसे खरीदते है। पर क्या आपको पता है की यह सभी कंटेंट मार्केटिंग का हिस्सा है। यदि आप नही जानते हो की कंटेंट मार्केटिंग क्या है तो इस आर्टिकल में इसी विषय पर आप सभी को जानकारी दी जाएगी।

Content Marketing Kya Hai

काफी सारे लोगों ने कंटेंट मार्केटिंग के बारे के सुना जरूर होगा और जानते भी होंगे। पर काफी सारे लोग ऐसे भी है जिनको कंटेंट मार्केटिंग के बारे में जानकारी नही है। लेकिन आज के आधुनिक दुनिया में आपको कंटेंट मार्केटिंग के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए क्योंकि कंटेंट मार्केटिंग हमे विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान करती है साथ ही हमे ऑनलाइन पैसे कमाने के अवसर भी देता है। कंटेंट मार्केटिंग में ब्लॉग, यूट्यूब, पोस्टर, इंफोग्राफिक, पॉडकास्ट जैसी चीजे शामिल है।

अतः आज के इस लेख के माध्यम से आपको हम कंटेंट मार्केटिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। इस लेख के द्वारा आपको जानने को मिलेगा की कंटेंट मार्केटिंग क्या है? कंटेंट मार्केटिंग जरूरी क्यों है? कंटेंट मार्केटिंग के प्रकार कौन–कौन से है और कंटेंट मार्केटिंग के फायदे कौन कौन से है आदि। इसलिए जरूरी है की आप आखिर तक हमारे साथ इस लेख में बने रहिएगा ताकि आपको सारी जानकारियां अच्छे से प्राप्त हो सके।

Content Marketing क्या है?

कंटेंट मार्केटिंग एक ऐसी ऑनलाइन मार्केटिंग तकनीक है जिसके द्वारा ब्लॉग, विडियो, फोटो, पोस्ट, इंफोग्राफिक और पॉडकास्ट के माध्यम से ऐसे उपयोगी, ज्ञानवर्धक और निरंतर कंटेंट बनाने पर ध्यान दिया जाता है जिसकी मदद से किसी सर्विस और प्रोडक्ट को उस प्रोडक्ट और सर्विस के लक्षित उपभोक्ताओं (Targeted Audience) तक पहुंचाया जा सके और उन्हें उसे प्रोडक्ट और सर्विस को खरीदने के लिए आकर्षित किया जा सके।

सरल शब्दों में कहा जाए तो कंटेंट मार्केटिंग की प्रक्रिया में ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से किसी सर्विस और प्रोडक्ट के बारे मे ऐसे आकर्षक कंटेंट तैयार किए जाते है किए जाते है जिनको देखकर या पढ़कर कस्टमर उस सर्विस और प्रोडक्ट को खरीदना या उसका लाभ उठाना चाहते हो तथा बाद में दोबारा से वह कस्टमर उस सर्विस या प्रोडक्ट को खरीदे।

इसको और आसानी से समझने के लिए हमने इस ब्लॉग Logicaldost का उदाहरण लिया है। जैसा की इस ब्लॉग के द्वारा हम इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के विषय में लिखित रूप में जानकारी प्रदान करते है और हर महीने लाखो विजिटर इस ब्लॉग पर विजिट पर करते है। अतः उनके इस ब्लॉग पर विजिट करने का करने का कारण है की ऑडियंस को इस ब्लॉग के कंटेंट के द्वारा कुछ न कुछ सीखने को मिलता है।

साथ ही उनकी समस्या का भी समाधान मिलता है जिससे की वह इस ब्लॉग की ओर आकर्षित होते है। साथ ही हर रोज कई सारी नई जानकारियां इस ब्लॉग के द्वारा निरंतर रूप में लोगो को उपलब्ध करवाई जाती हैं। अतः यह एक तरह की Strategic Marketing प्रक्रिया है। कंटेंट मार्केटिंग का उद्देश सिर्फ कंटेंट क्रिएट करना ही नही होता है बल्कि उसे अंतिम उपभोक्ता तक सही तरीके से पहुंचना भी होता हैं। 

इसके अलावा सबसे जरूरी चीज हैं की उसे इस कंटेंट के द्वारा फायदा हो ताकि वह दोबारा उस कंटेंट को प्राप्त करने की इच्छा जाहिर करें। कंटेंट मेकटिंग को Strategic Marketing इसलिए भी कहते ही क्योंकि कंटेंट को किसी भी प्लेटफार्म जैसे की ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब, इंस्टाग्राम आदि पर पोस्ट करने से पहले उसके लिए रणनीति बनाई जाती है की कंटेंट कैसा होगा? किस ऑडियंस के लिए होगा और कब उसे ऑडियंस तक पहुंचाया जाएगा।

Content Marketing का इस्तेमाल किसके द्वारा किया जाता हैं?

कंटेंट मार्केटिंग क्या है? यह तो आपने जान लिया और चलिए अब जानते है की कंटेंट मार्केटिंग का इस्तेमाल आखिर करता कौन है? जैसा की हमने बताया की कंटेंट मार्केटिंग में कंटेंट क्रिएट किए जाते है और यह कंटेंट किसी कंपनी, वेबसाइट, ब्लॉग, यूट्यूब चैनल और अन्य कम्पनियों द्वारा क्रिएट किए जाते है जो अपने प्रोडक्ट और सर्विस को कस्टमर तक पहुंचना चाहतीं है।

उदाहरण के लिए कोई ब्लॉग है जो फ्री में लोगों को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी प्रदान करती है और फ्री कोर्स भी उपलब्ध करवाती हैं। अतः वह ब्लॉग अपने डिजिटल मार्केटिंग की सर्विस को अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाने के लिए कंटेंट तैयार करेगा लिखित, फोटो, पोस्टर के रूप में और अपने कंटेंट को समय के साथ अपडेट भी करेगा। 

अतः जैसे जैसे उसका कंटेंट लोगो को पसंद आयेगा उसका कस्टमर बेस बढ़ता जाएगा और उसके सर्विस का अधिक से अधिक लोग लाभ उठा पाएंगे। इसके अलावा अपने कंटेंट को कब पोस्ट करना है, कब कोर्स लॉन्च करना और कब उस कोर्स को फ्री जी जगह पर पैसे में उपलब्ध करवाना हैं? इन सबके के लिए उसे कंटेट प्लानिंग करनी होगी। इस प्रकार कंटेंट मार्केटिंग का उपयोग किया जाता है। 

Content Marketing जरूरी क्यों है?

कंटेंट मार्केटिंग का अर्थ तो आप समझ ही चुके हो लेकिन आपके लिए जो चीज सबसे ज्यादा समझने योग्य चीज है की कंटेंट मार्केटिंग आखिर जरूरी क्यों है? इस संदर्भ में हमने नीचे कुछ चीजे आपके साथ शेयर की है।

1. Product और Service की Awareness

जब भी कोई नया प्रोडक्ट या सर्विस लॉन्च होता है तो शुरुआत में लोगों को उसके बारे के जानकारी नही होती है न ही उस ब्रांड पर विश्वास होता है। अतः कंटेंट मार्केटिंग के द्वारा लोगों के बीच में ब्रांड के प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में जागुरूकता फैलाई जाती है। 

साथ ही लोगों के मन में उस ब्रांड के प्रति विश्वास पैदा किया जाता है। विश्वास बढ़ने का फायदा यह है की जब लोगों को ब्रांड की जानकारी नही होती है तो उसके प्रोडक्ट और सर्विस को शुरुआत में खरीदने में हिचकिचाता है लेकिन बाद में जब उसका उस पर Trust बन जाता है तो बिना किसी रिसर्च के भी उस ब्रांड के वस्तु और सेवा को कस्टमर खरीद लेता है।

2. Comparison करने में आसानी 

जब कंटेंट मार्केटिंग के द्वारा किसी भी तरह के अच्छे प्रोडक्ट और सर्विस के बारे लोगों को जानकारी हो जाती है तो लोगों के पास यह विकल्प रहता है की वह दो प्रोडक्ट और सर्विस के बीच तुलना कर सके उनके कीमत, क्वालिटी, ब्रांड आदि के आधार पर और सही चीज को सिलेक्ट कर सके।

उदाहरण के लिए यदि किसी व्यक्ति को कोई डिजिटल घड़ी खरीदनी होगी तो वह उसे खरीदने से पहले उसके बारे में यूट्यूब और ब्लॉग पर जाके रिव्यू देखता है की वह जिस डिजिटल घड़ी को खरीदने के बारे में वह सोच रहा है तो क्या वह सही कीमत, सही क्वालिटी और सही ब्रांड के साथ जा रहा है या नही?

3. Customer की संतुष्टि

प्रोडक्ट के बारे में जानकारी हासिल करने और उसको दूसरे प्रोडक्ट और सर्विस से तुलना करने के बाद आता है की कस्टमर को संतुष्टि हुई या नहीं। सही कंटेंट के द्वारा यदि सही ढंग से ऑडियंस के सामने चीजों को अच्छे और आकर्षित ढंग से प्रस्तुत किया जाता है तो ज्यादा बेहतर मौके बन जाते है की ग्राहक संतुष्ट हो जाए। 

4. Product और Service को खरीद लिया जाना

ऊपर बताई गई तीनों चीजे जब सही होती है जो आखिरकार कस्टमर प्रोडक्ट/सर्विस को जरूर खरीदता हैं। कहने का मतलब है की आप लोगों को सही Content Marketing Strategy से अपने कस्टमर में बदल सकते हो।

5. Customer Base का मजबूत होना

जब एक ग्राहक को प्रोडक्ट, सर्विस और ब्रांड के बारे में जानकारी हो जाए और उस पर विश्वास हो जाए तो धीरे धीरे कस्टमर की संख्या बढ़ने लगती है और अधिक से अधिक Sales बढ़ती है।

इन सब Points से आप अच्छे से समझ चुके होंगे की क्यों कंटेंट मार्केटिंग जरूरी है। वैसे तो इसके अलावा भी कई सारी चीजे ही लेकिन हमने कुछ महत्वपूर्ण Points के बारे में आपको जानकारी दी हैं।

Content Marketing के प्रकार कौन–कौन है?

वैसे तो कंटेंट मार्केटिंग के कई सारे Types है लेकिन हमने यहां कुछ सामान्य और मुख्य प्रकारों के बारे में जानकारी दी है।

1. Social Media Content Marketing

आपको जानकर शायद हैरानी हो लेकिन पूरी दुनिया में लगभग 4.62 बिलियन यूजर्स है और कई सारे ब्रांड अपने प्रोडक्ट/सर्विस का प्रचार करने के लिए सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के साथ संपर्क करते है। कंटेंट मार्केटिंग के अंतर्गत इंस्टाग्राम, फेसबुक, पिंटरेस्ट, इंस्टाग्राम स्टोरी, पोस्ट, यूट्यूब शॉर्ट्स, फोटो आदि के रूप में कंटेंट को पब्लिश किया जाता है और उन्हें शेयर किया जाता है।

2. Infographic Content Marketing

इंडोग्राफिक किसी कंटेंट के बारे में जानकारी देने का काफी अच्छा तरीका हैं। इंफ्रोग्राफिक में किसी भी Information को Pictures, Text, Short Description और अन्य तरीकों से प्रोडक्ट/सर्विस के बारे में आकर्षक रूप में प्रस्तुत है ताकि यूजर उसको आसानी से समझ सके। Infographic एक अच्छा जरिया है ऑडियंस के साथ Communicate करने का।

3. Blog Content Marketing

ब्लॉग बहुत ही पावरफुल तरीका है किसी भी प्रोइक्ट/सर्विस को ऑडियंस तक पहुंचाने के लिए क्योंकि एक ब्लॉग में पहले तो प्रोडक्ट/सर्विस की जानकारी दी जाती है और दूसरी चीज ब्लॉग के द्वारा ही सोशल मीडिया बटन और इंटरनल और एक्सटर्नल लिंक्स के द्वारा प्रोडक्ट को प्रोमोट किया जा सकता है। अब तो कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट/सर्विस को बेचने करने के लिए खुद के ब्लॉग बनाती है।

4. Video Content Marketing

बाकी सभी तरीकों में से वीडियो कंटेंट मार्केटिंग का तरीका सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि वीडियो के माध्यम से ऑडियंस के साथ काफी जल्दी जुड़ा जा सकता है और उनके साथ अच्छा रिलेशन बनाया जा सकता हैं। साथ ही अपने प्रोडक्ट/सर्विस के बारे में ज्यादा अच्छे से समझाया जा सकता है। 

इन सबके साथ वीडियो कंटेंट को समझना काफी ज्यादा आसान होता है। वीडियो कंटेंट मार्केटिंग का सबसे अच्छा उदाहरण यूटयूब है। जहां पर कई सारे विषयों पर आपको ऑनलाइन वीडियो मिल जाती है। यूट्यूब पर लाखो यूट्यूब चैनल है जो अलग अलग टॉपिक पर Valuable कंटेंट प्रोवाइड करवाते है।

5. Audio Content Marketing

जब किसी Valuable कंटेंट को ऑडियो के माध्यम को लोगो तक पहुंचाया जाता है तो उसे ऑडियो कंटेंट मार्केटिंग का हिस्सा माना जाता है। पहले रेडियो के द्वारा कंटेंट को लोगों तक पहुंचाया जाता था अब ऑडियो बुक और पॉडकास्ट के द्वारा किसी भी कंटेंट को ऑडियंस तक पहुंचाया जाता है। आजकल कई सारे पॉडकास्ट एप्लीकेशन आ चुके है जिनमे कई सारे ऑडियो बुक सुनने को मिल जाते हैं।

6.Webpages Content Marketing

इंटरनेट पर आपने कई सारे Webpages देखे होंगे जहां पर कई तरह की जानकारियां आपको मिलती है लेकिन एक कंटेंट मार्केटिंग वेब पेज सामान्य वेब पेज से काफी अलग होता है। मार्केटिंग से संबंधित वेब पेज में प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में जानकारी दी गई होती हैं। उसके हर एक पहलू को अच्छे से समझाया गया होता हैं जिसमे SEO का बहुत ही बड़ा रोल होता है।

यह रहे कंटेंट मार्केटिंग के कुछ Types जिनके बारे में हमने आपको बताने का प्रयास किया है। इसके अलावा भी कई सारे प्रकार है कंटेंट मार्केटिंग के तरीके है जैसे की Email, eBook, Online Course आदि परंतु हमने उन्हीं के बारे जानकारी दी है जो सामान्य रूप से इस्तेमाल किए जाते है।

Content Marketing के फायदे कौन–कौन से है?

बाकी चीजों के बारे में आपको हमारे द्वारा जानकारी दी जा चुकी है तो चलिए अब इसके कुछ फायदों के बारे में भी आपको जानकारी दे दी जाए।

  • कंटेंट मार्केटिंग से कस्टमर को ब्रांड के प्रॉडक्ट और सर्विस के बारे में जानकारी मिलती है।
  • इससे ग्राहक का ब्रांड के ऊपर विश्वास बढ़ता है।
  • विश्वास बढ़ने से कस्टमर भरोसेमंद ब्रांड के साथ ही जुड़ा रहना पसंद करता है।
  • एक अच्छा कंटेंट कई सारे कस्टमर को अपनी ओर आकर्षित करता है।
  • कंटेंट मार्केटिंग प्रोडक्ट और सर्विस की बिक्री में बढ़ोतरी करने में सहायक है।
  • क्वालिटी कंटेंट वेबसाइट के ट्रैफिक को बढ़ाने के मदद करता हैं।
  • कंटेंट मार्केटिंग की मदद से सोशल मीडिया फॉलोअर्स को भी बढ़ाया जा सकता हैं।
  • कस्टमर बेस के मजबूत होने के मौके काफी ज्यादा बढ़ जाते है।
  • अधिक से अधिक लोग ब्रांड के बारे में जानने लगते है आदि।

Content Marketing से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब

1. आसान भाषा में Content Marketing क्या है?

कंटेंट मार्केटिंग एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से लक्षित उपभोक्ताओं तक प्रोडक्ट और सर्विस को ब्लॉग, वेबसाइट, वीडियो, ऑडियो आदि के द्वारा आकर्षक रूप में पहुंचाया जाता है जिससे की उपभोक्ता उस प्रोडक्ट/सर्विस को खरीदने की इच्छा जाहिर करें।

2. Content Marketing के तरीके कौन से कौन से है?

ब्लॉग, वेबसाइट्स वीडियो, ऑडियो, ईमेल, इबुक आदि कई सारे तरीके है जिससे कंटेंट मार्केटिंग की शुरुआत की जाती है।

3. क्या कंटेंट मार्केटिंग से पैसे कमाए जा सकते है?

जी हां, कंटेंट मार्केटिंग आज के समय में पैसे कमाने एक बहुत ही अच्छा तरीका है क्योंकि डिजिटल दुनिया में कई सारे काम ऑनलाइन किए जा रहे है। ऐसे में ऑनलाइन कंटेंट बनाने के लिए कंटेंट क्रिएटर की जरूरत काफी ज्यादा है।

4. कंटेंट मार्केटिंग में करियर की संभावनाएं क्या है?

जैसे जैसे टेक्नोलॉजी का विस्तार हो रहा है ऑनलाइन मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग का क्षेत्र भी विकसित हो रहा हैं। धीरे धीरे विभिन्न कंपनियां, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर, युटुबर और ब्लॉगर अपने प्रोडक्ट और सर्विस को लोगों तक पहुंचाने के लिए कंटेंट मार्केटिंग का सहारा ले रही है जिससे अन्य लोगों के लिए जॉब की संभावनाएं बढ़ गई है। अतः कंटेंट मार्केटिंग एक अच्छा करियर विकल्प है।

सारांश

कंटेंट मार्केटिंग क्या है और इसके फायदे क्या क्या है आपको जरूर अच्छे से समझ में आ गया होगा यदि आपने इस लेख को आखिर तक पढ़ा होगा? इस आर्टिकल के जरिए आज हमने आपको जानकारी दी है की कंटेंट मार्केटिंग क्या है और यह जरूरी क्यों है? साथ ही कंटेंट मार्केटिंग के प्रकार कौन–कौन से प्रकार है तथा कंटेंट मार्केटिंग जरूरी क्यों है?

इसके अलावा कुछ अन्य चीजों के बारे में भी हमने इस लेख में जानकारी दी हैं। हमें उम्मीद है की आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा। अगर इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला हो और आपको आर्टिकल पसंद आया होगा तो इसे शेयर जरूर करिएगा। इसके साथ आपके कोई सवाल या सुझाव होंगे तो आप हमे जरूर बता सकते हो।

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