Email कैसे भेजते है (Mobile और Computer दोनों मे)

पहले किसी भी चिट्ठी को निर्धारित जगह पे निर्धारित व्यक्ति के पास भेजने के लिए लेटर को पोस्ट करना पड़ता था। और, पोस्टमैन उस लेटर को निर्धारित जगह पे निर्धारित ब्यक्ती के पास पोहूंचा देता था, इसमें बोहोत समय भी लगता था। परन्तु, अब जमाना बदल गया है। वर्तमान समय में Email का प्रचलन शुरू हो गया है। 

Email kaise bhejte hai

और यह Email, लेटर पोस्ट करने की पड़ेशनी को दूर कर दिया है। यह Email है एक प्रक्रिया इसका मतलब है Electronic Mail। अर्थात, किसी भी ज़रूरी संदेश को बैद्युतिन माध्यम से निर्धारित व्यक्ति को भेजने की प्रक्रिया। इसमें बोहोत ही जल्द प्रेरक के भेजे हुए संदेश निर्धारित प्रापक तक पौहुंच जाता है। 

और, आज का digital युग में लगभग सभी Email के बारे में जानते है, और Email इस्तेमाल भी करते है। मगर, बोहोत सारे व्यक्ति ऐसे भी है जिनको Email भेजने कि प्रक्रिया के बारे मे जानकारी नहीं है। शायद, आपको भी एक ही समस्या है। तो क्या आप जानते है Email कैसे भेजते है। यदि नहीं तो यह पोस्ट आप सभी के लिए बोहोत उपयोगी होने वाला है।

Email कैसे भेजते है

साधारण भाषा में यदि Email के बारे में बताया जाए तो यह Email का मतलब है Electronic Mail यानिकि बैद्यूतिन मैल अर्थात इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से निर्धारित व्यक्ति को भेजा गया संदेश। यह तो आप पहले ही जान गए है। ईमेल के माध्यम से लेटर भेजने के लिए Email ID का होना आवश्यक है। 

अब आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस Email id के जरिए कंप्यूटर से कंप्यूटर, कंप्यूटर से फोन, या फिर फोन से कंप्यूटर में ईमेल भेजा जा सकता है। आपको ईमेल से संबंधित ये सब जानकारी तो प्राप्त हो गई। परन्तु, अब सवाल आता है कि ईमेल कैसे भेजा जाता है। 

इसके उत्तर मे बता दें कि Email दोनों माध्यम के जरिए भेजा जा सकता है। एक है स्मार्टफोन के माध्यम से ईमेल भेजने की प्रक्रिया, और, दूसरा है कंप्यूटर के माध्यम से ईमेल भेजने की प्रक्रिया। इन दोनों प्रक्रिया के बारे में हमने नीचे विस्तार में वर्णन किया है।

स्मार्टफोन के माध्यम से Email कैसे भेजे

स्मार्टफोन के माध्यम से ईमेल भेजने के कुछ प्रक्रिया है जिसके बारे में हमने नीचे बताया है। स्मार्टफोन के माध्यम से ईमेल भेजने के लिए नीचे बर्णन किए गए प्रक्रियाओं का अच्छे से पालन करें।  

  1. सबसे पहले फोन में Gmail एप्लिकेशन को ओपन करें।
  1. इसके बाद, आपके सामने एक स्क्रीन आयेगा। जहां स्क्रीन के एकदम नीचे Compose का एक icon रहेगा उसे क्लिक करना होगा। आप लोगों की समझने में आसानी हो इस के लिए हमने नीचे इस पर्याय को इमेज के द्वारा प्रदर्शित किया है।
send an email
  1. Compose के icon पर क्लिक करने के बाद, स्क्रीन पर Compose का एक पेज आयेगा जहां कुछ field आपको देखने को मिलेगा। जैसे, की आप नीचे दिए गए इमेज मे देख पा रहे है।
Compose An Email

इसे आपको सही तरीके से फिल उप करना है। जैसे कि हमने नीचे बताया है।

  • उपर प्रदर्शित इमेज में सबसे पहले है “From” यहां आप आपके जिस ईमेल आईडी से प्रापक को mail भेजना चाह रहे है उसे लिखना है। इस विषय में एक बात बोल देना ज़रूरी है, की अगर आपके दो या फिर तिन ईमेल आईडी है। तब, आप “From” field के साइड में दिए गए down arrow मार्क को क्लिक करके वहां प्रदर्शित आपके ईमेल आईडी लिस्ट से भी आप आसानी से आपका ईमेल आईडी सेलेक्ट कर सकते है।
  • इसके बाद है, “To” field अर्थात यहां आपको प्रापक का ईमेल आईडी लिखना है। यानिकि, आप जिस व्यक्ति को मैल भेजना चाह रहे है, उसका ईमेल आईडी यहां लिखना होगा। उपर दिए गए इमेज में उदाहरण के तौर पर [email protected] को हम मैल भेज रहे है यानिकि यह है मैल प्रापक।
  • “To” के बाद है “Subject” field यहां आप जिस विषय के आधार पर मैल भेज रहे है उस विषय को लिखना होगा।
  • इसके बाद, “Compose email” field में आपको पत्र कथन यानिकि letter statement अच्छे से लिखना है। और, यहां यदि आप चाहें तो ज़रूरत के हिसाब से मैल से सबंधित ज़रूरी files को भी mail के साथ attach कर सकते है। इस के लिए आपको ऊपर प्रदर्शित इमेज के एकदम उपर में दर्शाया गया “Attachment” के आइकन पर क्लिक करके आपके फोन में स्थित files की  प्रदर्शित लिस्ट में से file को सेलेक्ट कर लेना है।

और, एकदम अंत में मैल को भेजने यानिकि send करने के लिए आपको Compose पेज की ऊपर में दर्शाया गया send की icon में क्लिक करके Email को भेज देना है। 

ऊपर में बर्णन किए गए ऐसी साधारण प्रक्रियाओं का सम्पूर्ण रूप से पालन करने से आप बोहोत आसानी से स्मार्टफोन के जरिए Email भेज सकते है।

ध्यान दें

  • Email भेजने की प्रक्रिया के विषय में एक बात का जानकारी रहना आवश्यक है कि, यदि आप एक ही मैल को किसी अन्य व्यक्ति के साथ भी शेयर करना चाहते है। अर्थात, किसी अन्य व्यक्ति को एक ही मैल भेजना चाह रहे तब आपको Compose पेज का “To” फील्ड में जा के वहां down arrow पर क्लिक करने से दोनों ऑप्शन देखने को मिलेंगे CC और BCC जहां आपको आपके निर्धारित प्रापकों का मैल आईडी लिख कर मैल सेंड कर देना होगा।
  • Email भेजने के बाद अर्थात, सेंड के ऑप्शन में क्लिक करने के बाद कई बार ऐसा होता है कि मैल सेंड ही नहीं होता। इसीलिए, मैल भेजने के बाद mail सेंड हुआ है या नही यह कन्फ्यूजन दूर करने के लिए आपको Gmail एप्लिकेशन की होम स्क्रीन पर ऊपर में प्रदर्शित थ्री लाइन अर्थात मेनू का आइकन पर क्लिक करके स्क्रीन में प्रदर्शित कुछ विकल्पों  से sent के ऑप्शन पर क्लिक करके चैक कर लेना है कि आपका मैल सेंड हो गया है। यदि वहां आपका सेंड किया हुआ मैल दर्शाई जाए तब आप मैल सेंड के विषय में sure हो जाएंगे। यदि आपका मैल सेंड नहीं हुआ तब आपका मैल एप्लिकेशन की outbox पर शो करेगा। और, आपको फिर से उस मैल को सेंड करना होगा।” 

Computer के माध्यम से Email कैसे भेजें

अब तक इस पोस्ट के द्वारा स्मार्टफोन के माध्यम से Email कैसे भेजें के बारे में आप जानकारी प्राप्त किए है। अब सवाल आता है मैल भेजने की दूसरा प्रक्रिया के विषय में। अर्थात, Computer के माध्यम से ईमेल कैसे भेजे। 

इसके उत्तर में बता दें कि कंप्यूटर के माध्यम से ईमेल भेजने की प्रक्रिया, स्मार्टफोन के माध्यम से ईमेल भेजने की प्रक्रिया के जैसा ही आसान है। मगर, दोनों प्रक्रियाओं में थोड़ा बोहोत फर्क है। 

Computer के माध्यम से ईमेल भेजने के लिए भी कुछ नियमों का पालन करना पड़ेगा। और, इस प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए Email को अच्छे से पढे।


FAQ ( Email से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर) –

1. Email की प्रक्रिया भारत में सर्वप्रथम कब से शुरू हुआ था?

सन 1986 से भारत में सर्वप्रथम ईमेल की प्रक्रिया शुरू हुआ था। 

  • 2. Email और Gmail में क्या अंतर है?

    Email है Electronic mail और Gmail है Google mail। इन दोनों में एक बोहोत ही महत्वपूर्ण अंतर है कि Email है एक लेटर यानिकि चिट्ठी और, Gmail है उस ईमेल को भेजने की माध्यम अर्थात, Google mail एप्लिकेशन उस ईमेल को प्रेरक से प्रापक तक पोहुंचाने का काम करता है।


    सारांश

    आज के इस पोस्ट पर हमने Email कैसे भेजते हैं के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के ईस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप जरूर जान गए होंगे कि Email कैसे भेजा जाता है।

    यदि इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में Email कैसे भेजें से संबंधित कोई सवाल है, तो आप बेजिजक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर आपको लगे की यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप LogicalDost के और भी कई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

    आपके काम की अन्य पोस्ट:-

    लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here