💻🤔कंप्यूटर में टाइपिंग करना कैसे सीखें

0

Typing कैसे सीखे? क्या आप भी टाइपिंग सीखना चाहते है या अपनी टाइपिंग की स्पीड बढ़ाना चाहते है तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है आज की पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे की टाइपिंग कैसे करें। 

आज के समय में टाइपिंग एक बहुत ही डिमांडिंग स्किल है, क्योंकि ज्यादातर काम ऑनलाइन होने लगा है। आपको अपना Collage का Work करना हो या ऑफिस का टाइपिंग एक ऐसी स्किल है जो की आपको आनी ही चाहिए। 

typing kaise seekhe

अगर आप Content Creation की फील्ड में भी जाना चाहते है तो आपको टाइपिंग आना बहुत जरूरी है क्योंकि आज का समय कॉपी और पेन का नही बल्कि Online Notepad का है जिसमे आपको सब कुछ टाइप करके लिखना होता है। 

अगर आप किसी जॉब की तैयारी कर रहे है तो आप जानते होगे कि कई Jobs में टायपिंग को Necessary माना जाता है, अर्थात अगर आपको टाइपिंग आती होगी तभी आपको वह जॉब मिलेगी। 

अगर आपको टाइपिंग आती है तो आप कई और भी काम कर सकते है, जैसे Content Writing, Ms Office आदि, और इन स्किल्स को सीख कर आप Online पैसे भी कमा सकते है। 

टाइपिंग सीखना बहुत ही आसान है, अगर आप रोज 1 घंटे भी प्रैक्टिस करते है तो 1 महीने में ही आप अच्छी टाइपिंग सीख जायेगे और स्पीड भी काफी अच्छी हो जायेगी। 

जब हम किसी व्यक्ति को तेजी से टाइपिंग करते देखते है तो हमे लगता है यह बहुत ही मुश्किल होगा, लेकिन ऐसा नही है अगर आप रोजाना प्रैक्टिस करेगे तो आप भी इसी प्रकार से तेजी से टाइपिंग कर पाएंगे। 

Computer में टाइपिंग कैसे करें

कंप्यूटर में टाइपिंग करने के लिए आपके पास कीबोर्ड अवश्य होना चाहिए। नए लोगो को पता नही होता है कि Keyboard से टाइपिंग कैसे करे वह बिना किसी फॉर्मेट के टाइपिंग करना शुरू कर देते है, इससे उन्हे टाइपिंग सीखने में समय भी अधिक लगता है तथा टाइपिंग की स्पीड कम रहती है।

कीबोर्ड पर टाइपिंग करने का एक तरीका होता है जो की लगभग सभी लोगो द्वारा Follow किया जाता है। 

Keyboard में आपको ASDF की लाइन में F के बटन पर छोटी सी लाइन दिखती है, क्या आपको पता है कीबोर्ड में यह लाइन क्यों होती है? इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जान जायेगे।

Home Row Position क्या है

ASDF से लेकर JKL के बटन की जो लाइन होती है उसे Home Row Position कहते है। चूंकि यह बटन कीबोर्ड के बीच में होते है इसलिए टाइपिंग करने के लिए इसी लाइन पर अपनी फिंगर्स को रखा जाता है। आपको अपनी दोनो हाथ की Index Finger को F तथा J के बटन पर पर रखना होता है। नीचे दिख रहे फोटो में आप फिंगर्स की पोजिशन को और अच्छे से समझ सकते है। 

आप सोच रहे होगे की Home Row Position पर एक जगह फिंगर्स न रखकर टाइपिंग की जाए तो ज्यादा फास्ट टाइपिंग कर पाएंगे, पर ऐसा नही है अगर आप Home Row Position का Use करेगे तो आपको शुरुआत में प्रॉबलम आयेगी, लेकिन प्रैक्टिस के साथ आपकी स्पीड बहुत बढ़ जायेगी।

Home Row Position का फायदा यह है कि आप बिना हाथ उठाएं सभी बटन पर अपनी फिंगर्स को रख कर टाइप कर सकते है, जिससे आपका बहुत टाइम बच जाता है है और स्पीड बढ़ जाती है। 

Color Coded Keyboard Scheme

नीचे दिखाए गए फोटो में आप Keyboard पर तरह तरह के कलर को देख सकते हो। हर एक फिंगर को एक कलर दिया गया है, जिससे की आप जान सकते है कि किस फिंगर से किस Key को Press करना है। 

fingers position for typing

टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं

अगर आप Beginner है तो शुरूआत में Typing Speed पर ध्यान ना देकर टाइपिंग मिस्टेक को सुधारे। जब आपकी फिंगर्स Home Row Position में अच्छे से टाइप करने लगे तो धीरे धीरे स्पीड को बड़ाए। अगर आप शुरुआत से ही स्पीड बढ़ाने की सोचेंगे तो टाइपिंग करते समय बहुत सारी मिस्टेक होगी। 

जिससे की आपको लगेगा की आप टाइपिंग नही सीख सकते है, लेकिन ऐसा नही है आपको धीरे धीरे Home Row Position में कंफर्टेबल होना है उसके बाद तेजी से टाइप करने की प्रेक्टिस करे।

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने की टिप्स

  • हमेशा Home Row Position (ASDF व JKL) में ही टाइपिंग करे।
  • अपनें हाथ हो उठाए नही, फिंगर्स से Color Code Keyboard के जैसे टाइप टाइप करे।
  • अपने Thumb से ही Spacebar को Press करे।
  • पहले धीरे धीरे टाइपिंग करना सीखे, उसके बाद स्पीड बढ़ाए।
  • कुर्सी टेबल पर बैठकर टाइपिंग करे।
  • टाइपिंग करते समय अपने हाथ पर ज्यादा वजन न रखे

English Typing कैसे सीखें

आज के समय में विश्व में इंग्लिश सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है, अतः आप समझ ही सकते है की ज्यादातर काम इंग्लिश भाषा में ही होता है भारत में भी छोटी से बड़ी कंपनी सभी को इंग्लिश टाइपर की जरूरत होती है। क्रिएटर्स को भी उनकी वीडियो के इंग्लिश कैप्शन लिखने के लिए इंग्लिश टाइपिंग जानने वाले व्यक्ति की जरूरत होती है।

अगर आपको इंग्लिश टाइपिंग आती है तो आप फ्रीलांसिंग से भी अच्छे खासे पैसे घर बैठे कमा सकते है। English Typing सीखना काफी आसान है आपको बस Home Row Position पर अपनी फिंगर्स को रखकर रोजाना प्रैक्टिस करनी है आप चाहे तो इसके लिए टाइपिंग सीखने वाले सॉफ्टवेयर की मदद भी ले सकते है। 

English Typing सीखने वाले सॉफ्टवेयर

English Typing सीखने के लिए बहुत से सॉफ्टवेयर भी है, जिनकी मदद से आप Typing की प्रेक्टिस कर सकते है और जल्दी टाइपिंग सीख सकते है बहुत से टाइपिंग सॉफ्टवेयर फ्री में भी उपलब्ध है। चलिए Typing सिखाने वाले सॉफ्टवेयर के बारे में जानते है।

  1. Kiran’s Typing Tutor 

Kiran’s Typing Tutor बहुत ही फेमस और अच्छा टाइपिंग सीखने वाला सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपनी फिंगर्स की पोजिशन को अच्छे से मैनेज करना सीख जायेगे। इस सॉफ्टवेयर में आपको बहुत सारे प्रैक्टिस के प्रोग्राम मिलते है जहा पर आप इंग्लिश टाइपिंग की प्रेक्टिस कर सकते है।  

typing seekhne wale software

Kiran’s Typing Tutor को Download कैसे करें

टाइपिंग सीखने वाले सॉफ्टवेयर डाउनलोड कैसे करे यह बहुत से लोगो को पता नही होता है। इसे डाउनलोड करना बहुत ही आसान है आपको अपने कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करना है और ब्राउजर में Kiran’s Typing Tutor को सर्च करना है यह पर आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जायेगा जहा से आप इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते है। यहां क्लिक करके भी आप इसे सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते है। 

Typing सीखने वाले Software Use करने के फायदे

  • इन सॉफ्टवेयर की मदद से आप जल्दी टाइपिंग सीख जाते है 
  • सॉफ्टवेयर में टाइपिंग करते समय आपकी स्पीड भी दिखाई देती है।
  • अगर आप कुछ गलत लिखते है तो सॉफ्टवेयर आपको बता देता है। 
  • सॉफ्टवेयर में आप टाइपिंग वाले गेम्स भी खेल सकते है, जिससे की आप मजे के साथ टाइपिंग सीख सकते है। 

Hindi Typing कैसे सीखें 

अगर आप टाइपिंग फील्ड में जाना चाहते है, तो आपको अपनी मातृभाषा में टाइपिंग आना बहुत ही जरूरी है। इससे आपको बहुत ही जल्दी Freelancing का काम आपके आस पास ही मिल जायेगा और आप टाइपिंग से पैसे कमा पाएंगे।

बहुत से लोगो का सोचना है कि पहले English Typing सीखना चाहिए उसके बाद ही आप हिंदी टाइपिंग सीख सकते है, लेकिन ऐसा नही है अगर आप सिर्फ हिंदी टाइपिंग सीखना चाहते है तो डायरेक्ट हिंदी टाइपिंग ही करे। 

जरूरी नहीं है कि आप इंग्लिश टाइपिंग सीखने के बाद ही हिंदी टाइपिंग सीख पाएंगे। आप डायरेक्ट हिंदी टाइपिंग से शुरुआत कर सकते है। प्रैक्टिस के साथ आप हिंदी टाइपिंग पर अच्छी पकड़ बना लेगे और स्पीड भी काफी बेहतर हो जायेगी। 

Hindi Typing कैसे करें

Hindi Typing सीखने के लिए आपको Ms Word Open करना है और वहा लैंग्वेज में Kruti Dev को सिलेक्ट करना है। यह Hindi Font है। अब आप कीबोर्ड में जो भी इंग्लिश Key प्रेस करेगे उससे हिंदी के कुछ अक्षर बनने लगेंगे। 

नीचे आपको फोटो में चार्ट दिख रहा होगा, इसमें आप देख सकते है किस Key से कौन सा अक्षर बनता है। 

kruti dev typing chart

यहां आपको एक Key पर हिंदी के दो Words दिख रहे होगे आप Shift+Key (Any Key) को दबाकर दूसरा अक्षर टाइप कर सकते है। 

अगर आप सोच रहे है कि आपको यह पूरा चार्ट याद करना पड़ेगा उसके बाद टाइपिंग शुरू करेगे तो ऐसा नही है आपको पहले कुछ दिन ASDF से लेकर JKL वाली लाइन की प्रेक्टिस करनी है, फिर Shift Key के साथ प्रैक्टिस करे। उसके बाद इसी प्रकार ऊपर वा नीचे वाली लाइन की प्रेक्टिस करनी है। 

लाइन की प्रेक्टिस करने के बाद आपको दो अक्षर के Words लिखने है, उसके बाद तीन अक्षर ऐसे ही करके अपना Level बढ़ाता जाना है और प्रैक्टिस करनी है, इस प्रकार आप हिंदी टाइपिंग सीख सकते है।


टाइपिंग के बारे में आपके कुछ सवाल

1.Mobile से हिन्दी टाइपिंग कैसे करे?

मोबाइल से हिंदी टाइप करने के लिए आप Play Store से Gboard App Download कर सकते हैं, इसमें आप Hinglish टाइप करेगे तो यह उसे हिंदी में लिख देता है।

2.Computer में हिंदी टाइपिंग कैसे करे?

कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने के लिए आप Gboard का Extension Download कर सकते है।

3.टाइपिंग सीखने में कितना समय लगता है?

अगर आप रोज 1 घंटे टाइपिंग प्रैक्टिस करेगे तो 15 से 20 दिन के अंदर ही आप एक्यूरेट टाइपिंग करने लगेंगे। English की तुलना में हिंदी टाइपिंग सीखने में थोड़ा समय लग सकते है।


सारांश

आज की इस पोस्ट में टाइपिंग कैसे सीखे यह जाना तथा टाइपिंग के बारे में और भी बहुत सी बाते जानी जैसे Mobile से टाइपिंग कैसे करे? हिंदी टाइपिंग कैसे करे? आदि आपको यह पोस्ट कैसी लगी और आपके टाइपिंग के बारे में जो भी सवाल है कॉमेंट करके जरूर पूछे।

आपके काम की अन्य पोस्ट 

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here