🤔Computer या Laptop मे बोल कर टाइप कैसे करें (3 आसान तरीके)

यदि आप भी कंप्यूटर या लैपटॉप में बोलकर टाइप करना चाहते है तो यह पोस्ट खाश आपके लिए है जिसमें आप जानेंगे की वॉइस टाइपिंग क्या है? और कंप्यूटर या लैपटॉप में वॉइस टाइपिंग कैसे करे। 

computer ya laptop mein bol kar type kaise kare

जैसा की आप सभी जानते है की कंप्यूटर में इंग्लिश टाइपिंग तो सब फास्ट कर लेते है लेकिन फास्ट हिंदी टाइपिंग बहुत कम ही लोग कर पाते है क्योंकि कंप्यूटर या लैपटॉप मे इंग्लिश टाइपिंग करना सरल होती है हिंदी की अपेक्षा। 

इसलिए हमें हिंदी टाइपिंग करने में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है और हम सोचते है की काश कंप्यूटर या लैपटॉप में भी हम बोल कर टाइप कर पाते। लेकिन आज टेक्नोलॉजी बहुत आगे बढ़ चुकी है और अब ऐसा Possible है। 

जी हाँ, अब आप कंप्यूटर या लैपटॉप पर बोल कर कुछ भी टाइप कर सकते है चाहें वह हिंदी टाइपिंग हो या फिर इंग्लिश। आप आसानी से टाइप कर सकते है। इससे आपका बहुत ज्यादा टाइम बचेगा और आप उस टाइम का किसी और जगह इस्तेमाल कर सकते है। 

तो आज की पोस्ट में आप जानेंगे की वॉइस टाइपिंग क्या है? कंप्यूटर या लैपटॉप में बोलकर टाइप कैसे करे? Google Docs की मदद से बोल कर टाइप कैसे करे? और क्रोम Extension के द्वारा बोल कर टाइप कैसे करे। 

Voice Typing क्या है? 

क्या आपको पता है की वॉइस टाइपिंग क्या है? अगर नही भी पता तो कोई प्रॉब्लम नही है लेकिन कंप्यूटर या लैपटॉप में Voice Typing करने के पहले हमें यह पता होना चाहिए की आखिर Voice Typing क्या है? तो अब जानेंगे की वॉइस टाइपिंग क्या है। 

तो वॉइस टाइपिंग एक ऐसा प्रोग्राम या Function है जिसमें हम कुछ भी बोलेंगे तो यह उसे टेक्स्ट में Convert करके टाइप कर देगा। और इस प्रकार आप बहुत जल्दी कुछ भी टाइप कर सकते है। 

यदि आप एक Student है या फिर आप एक Content Writer है तो वॉइस टाइपिंग आपके लिए बहुत ज्यादा फायदे मंद है इससे आप कितने भी बड़े आर्टिकल को बहुत जल्दी लिख सकते है और अपना टाइम सेव कर सकते है। 


Computer या Laptop में Voice Typing कैसे करे

यदि आपके कंप्यूटर में Windows 10 है तो फिर आपको वॉइस टाइपिंग के लिए कोई Tool या फिर Software की जरूरत नही है क्योंकि Windows 10 में आपको Speech To Text का Feature Default मिलता है। जिसे बस आपको On करना होता है। 

Step 1) कंप्यूटर या लैपटॉप में वॉइस टाइपिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर से Mic को Connect करना होगा। 

Step 2) उसके बाद आपको अपने कंप्यूटर की होम स्क्रीन पर लेफ्ट साइड में नीचे की ओर एक सर्च वार मिलेगा। जँहा आपको Speech Settings टाइप करके सर्च करना है। 

Step 3) Speech Settings सर्च करने के बाद आपको ऊपर की ओर Speech Settings का Option मिल जायेगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है। 

speech setting search kare

Step 4) Speech Settings में आने के बाद आपको बहुत सारे Option देखने को मिलेंगे। लेकिन आपको Related Settings के सेक्शन में “Speech, Inking, & Typing Privacy Setting” पर क्लिक करना है। 

अगर आपने अभी तक अपना Mic कंप्यूटर से कनेक्ट नही किया है तो आप यँहा से Get Started पर क्लिक करके भी Microphone कनेक्ट कर सकते है। 

click related settings section

Step 5) यह सब Steps को फॉलो करने के बाद आप Main सेटिंग पर पहुँच जायेंगे। जँहा आपको Turn On बटन पर क्लिक करके Speech Service को चालू कर देना है। 

turn on speech service

ये सिंपल सा Setup करने के बाद अब आपको अपनी स्क्रीन से सब कुछ हटा देना है और एक बार कंप्यूटर को रिफ्रेश कर लेना है। 

Step 6) अब आपको वॉइस टाइपिंग करने के लिए कोई भी App या Window को ओपन कर लेना है जँहा आप टाइप कर सकते हो। जैसे – Notepad, Search Boxes आदि। 

Step 7) मान लीजिए आप Notepad मे वॉइस टाइपिंग करना चाहते है तो आपको सबसे पहले Notepad को ओपन करना है। उसके बाद आपको Window+H को Press करना है उसके बाद ऊपर की और Mic का Option आ जायेगा। जब आप उस पर क्लिक करेंगे। तो वह चालू हो जायेगा और फिर आप जो भी बोलेंगे वो टाइप होने लगेगा। 

win+H ko press karke  recording start kare

कंप्यूटर या लैपटॉप में वॉइस टाइपिंग करने  के लिए कुछ कॉमन Commands

ये सेटिंग करने के बाद आप जो भी बोलोगे वह टेक्स्ट में Convert होकर Window पर टाइप होने लगेगा लेकिन कुछ ऐसे वर्ड्स है जो कमांड्स का काम करते है और वह टाइप नही होते है उन्हे बोलने पर Window में कुछ अलग ही Actions होते है। यँहा हम आपको कुछ कॉमन कमांड्स बता रहे है जो वॉइस टाइपिंग करने मे आपकी बहुत हेल्प करेंगे। 

  1. विराम चिन्ह – अगर आप विराम चिन्ह का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको उस विराम चिन्ह को बोलना होगा। जिसे आप इस्तेमाल करना चाहते है। जैसे अगर आपको कॉमा का Use करना है तो कॉमा बोलना होगा, Question मार्क के लिए Question मार्क बोलना होगा। ऐसे ही आपको जिस विराम चिन्ह का इस्तेमाल करना होगा उसे आपको बोलना होगा। 
  2. Stop Dictation – अगर आपको लिखना बंद करना है तो आप Stop Dictation बोल सकते है उसके बाद कर्जर अपने आप रुक जायेगा। 
  3. New Line – अगर आपको न्यू Line से लिखना स्टार्ट करना है तो आपको New Line बोलना होगा। उसके बाद कर्जर न्यू Line पर आ जायेगा। जैसे Enter प्रेस करने पर आ जाता है। 
  4. Jump कर्जर Start/End  (Paragraph/Document) –  मान लीजिये आपने एक Paragraph लिख लिया है तो आपका कर्जर End में होगा। और आपको Paragraph के शुरुआत में कुछ लिखना है तो आप बोल सकते है “Go To The Start Of The Paragraph” उसके बाद कर्जर Paragraph के Starting पॉइंट पर पहुँच जायेगा। और कर्जर को Paragraph के End पर पहुचाने के लिए “Go To The End Of The Paragraph” बोलना होगा। 
  5. Deleting Text – अगर आपने कुछ गलत टाइप कर दिया है तो उसके लिए आपको  “Detete” कहना होगा और वो कहना होगा जो आप Delete करना चाहते है जैसे- Word, Sentence, Paragraph आदि। 

Example – मान लो की आपने पिछला Paragraph गलत टाइप कर दिया है तो आपको कहना होगा “Delete Previous Paragraph”। उसके बाद पहले वाला Paragraph Delete हो जायेगा। 

तो इस प्रकार आप जैसा जैसा करना चाहेंगे। वैसे वैसे आपको कमांड्स देते जाना है। और इस प्रकार बहुत सारे कमांड्स से अपना काम Easy और जल्दी कर सकते है।


Google Docs की मदद से Voice Typing कैसे करे

कंप्यूटर या लैपटॉप में बोल कर टाइप करने के लिए यह सबसे अच्छा और आसान तरीका है जिसके लिए बस आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास Windows 10 नही है तो यह आपके लिए एक बेस्ट Option है, वॉइस टाइपिंग  के लिए। गूगल Docs की मदद से वॉइस टाइपिंग करने के लिए आपको नीचे बताई गयी Steps को फॉलो करना होगा। 

Step 1) कंप्यूटर या लैपटॉप में वॉइस टाइपिंग करने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से एक Mic को Connect कर लेना है। 

Step 2) अब आपको क्रोम ब्राउसर् को ओपन करना है और उसमे Google Docs लिखकर सर्च करना है। 

Step 3) सर्च करने के बाद आपको पहली लिंक पर क्लिक करके Google Docs की वेबसाइट पर जाना है। या फिर आप यँहा क्लिक करके भी Google Docs पर पहुँच सकते है। 

Step 4) गूगल Doc के होम पेज पर पहुँचने के बाद आपको Go To Docs पर क्लिक करना है। 

Step 5) अब आप Docs वाले सेक्शन में आ जायेंगे। जँहा से आप डॉक्स बना सकते है। डॉक्स बनाने के लिए आपको ऊपर बने प्लस पर क्लिक करना है। 

plus icon par click kare

Step 6) प्लस के Icon पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Blank न्यू पेज ओपन हो जायेगा। 

Step 7) उस ब्लैंक पेज के ऊपर आपको बहुत सारे Options मिलेंगे। वॉइस टाइपिंग करने के लिए आपको Tools पर क्लिक करना है। Tools Option पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे को ओर Voice Typing का Option मिल जायेगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है। 

tools par click karne ke baad voice typing par click kare

Step 8) Voice Typing पर क्लिक करने के बाद लेफ्ट साइड में एक Mic का Option आने लगेगा। और उसके ऊपर Language भी आयेगी की आप किस Language में टाइप करना चाहते है। अगर आपको हिंदी में टाइप करना है तो उसे हिंदी पर Select करिये और उस पर क्लिक कीजिये। 

Pro Tip – आप Ctrl+Shift+S Keys को दबाकर भी Direct Mic पर पहुँच सकते है। 

voice typing karne ke liye mic par click kare

ये सब करने के बाद आप जो भी बोलेंगे। वो टेक्स्ट में टाइप होने लगेगा। 


Chrome Extension के द्वारा बोल कर टाइप कैसे करे

यदि आप ऊपर दोनों तरीके से बोल कर टाइप नही करना चाहते है तो आप ये तरीका भी Try कर सकते है वॉइस टाइपिंग करने के लिए। क्रोम एक्स्टेंशन से बोल कर टाइप करने के लिए भी आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है। 

Step 1) कंप्यूटर या लैपटॉप में बोल कर टाइप करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से इंटरनेट और Mic को कनेक्ट कर लेना है।

Step 2) अब आपको Chrome Web Store से Voice ln Voice Typing Extension को क्रोम ब्राउसर् में Add करना होगा। यँहा क्लिक करके आप Voice ln को क्रोम में Add कर सकते है। 

Step 3) एक्स्टेंशन Add करने के बाद यह आपसे Use Your Microphone करके एक Permission मागेगा । आपको “Allow” कर देना है ताकि कंप्यूटर या लैपटॉप हमारी वॉइस को Detect कर पाए। 

Step 4) उसके बाद आपको Language सेलेक्ट कर लेना है की आप किस Language में बोल कर टाइप करना चाहते है। 

Step 5) इतना सब करने के बाद एक्स्टेंशन की सेटिंग कम्पलीट हो जाती है। अब आपको जब भी Voice टाइपिंग करना हो। तो आपको Mouse के Right बटन को Touch करना होगा जिससे एक Drop Down Menu ओपन होगा। उसी में आपको नीचे की ओर “Start Recording” का Option मिल जायेगा। जिस पर क्लिक करके आप आसानी से वॉइस टाइपिंग कर सकते है। 

mouse ke right button par click kare or fir start recording par

Note – इसका इस्तेमाल आप केवल क्रोम पर ही कर सकते है। 


Voice Typing अच्छे से करने लिए कुछ Tips

वैसे तो वॉइस टाइपिंग सिंपल होती है जो कोई भी कर सकता है लेकिन अगर हमें अच्छे से वॉइस टाइपिंग करना है तो उसके लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। तभी आप स्पीड के साथ और अच्छे से वॉइस टाइपिंग कर पाएंगे। 

  1. Microphone – सबसे पहले हमें चेक करना है की जो Microphone हम वॉइस टाइपिंग के लिए Use कर रहे है वो सही से वॉइस Detect कर पा रहा हो। क्योंकि अगर आपका Mic खराब होगा तो आप जो बोलेंगे वो उसे ठीक से Detect नही कर पायेगा और कुछ और ही टाइप हो जायेगा। 
  2. शांत माहौल – जब भी आप वॉइस टाइपिंग करे तो देखें, की आपके आस पास शोर शराबा नही हो रहा हो। क्योंकि अगर आप शोरगुल जगह पर वॉइस टाइपिंग करेंगे तो आपका Mic अलग अलग वॉइस Detect करने लगेगा। जिससे आपको टाइपिंग करने में बहुत प्रॉब्लम होगी। 
  3. Slowly Slowly बोले – कभी कभी हमारे पास ज्यादा काम होते है तो हम सोचते है की हम जल्दी जल्दी बोलकर बहुत जल्दी टाइपिंग कर लेंगे। लेकिन ऐसा नही है क्योंकि अगर आप जल्दी जल्दी बोलेंगे तो Mic आपके Words को Detect नही कर पायेगा। इसलिए आपको धीरे धीरे और साफ साफ Words को बोलना है। 
  4. Internet Connection – अगर आप Google Docs या Extension की मदद से वॉइस टाइपिंग कर रहे है तो आपको चेक करना होगा की आपका इंटरनेट सही स्पीड दे रहा हो। क्योंकि अगर आपका इंटरनेट Slow होगा तो यह वर्ड्स छोड़ छोड़कर टाइप करेगा। 
  5. एक अच्छा Microphone खरीदे – अगर आपको अच्छे से वॉइस टाइपिंग करना है तो आपको एक बेस्ट क्वालिटी का Microphone खरीदना चाहिए। 

Computer और Laptop में बोल कर टाइप करने से रिलेटेड कुछ सवाल 

1 ) क्या हम कंप्यूटर या लैपटॉप में बोल कर टाइप कर सकते है। 

जी, हाँ बिल्कुल आप ऊपर बताये तरीके से कंप्यूटर/लैपटॉप में बोल कर टाइप कर सकते है। 

2) क्या हम Microsoft Word में बोल कर टाइप कर सकते है

जी हाँ, बिल्कुल कर सकते है लेकिन इसके लिए आपके पास Microsoft 365 का Subscription होना चाहिए। तभी आप Microsoft Word में वॉइस टाइपिंग कर सकते है। 

3) क्या हमें कंप्यूटर या लैपटॉप में वॉइस टाइपिंग करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है

अगर आप Google Docs या Extension की मदद से वॉइस टाइपिंग करते है तो उसके लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होंगी। 

4) क्या हम बिना किसी Tool या Extension की मदद से कंप्यूटर या लैपटॉप में बोल कर टाइप कर सकते है

यदि आपके कंप्यूटर मे Windows 10 है तो आप बिना किसी Tool या Extension के कंप्यूटर या लैपटॉप में बोल कर टाइप कर सकते है। 


सारांस – तो आज की पोस्ट में आपने जाना की Voice Typing का है, Computer या Laptop में बोल न टाइप कैसे करे, Google Docs की मदद से कंप्यूटर या लैपटॉप में बोल कर टाइप कैसे करे, क्रोम Extension से कंप्यूटर या लैपटॉप में बोल कर टाइप कैसे करे और वॉइस टाइपिंग करने के लिए कुछ जरूरी बाते। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट “Computer या Laptop में बोल कर टाइप कैसे करे” काफी पसंद आयी होगी। और अब आप भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में बोल कर टाइप कर सकते है। लेकिन अगर आपको अभी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में  वॉइस टाइपिंग करने में कोई प्रॉब्लम होती है तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here