Mobile मे Net Speed कैसे बढ़ाये; इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के तरीके 

अगर आप भी अपनी Internet Speed को लेकर परेशान है, आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड बहुत Slow है और Downloading Speed भी बहुत कम है तो आज की पोस्ट आपके लिए ही है आज की पोस्ट में  हम आपको कुछ ऐसे Tips बतायेंगे जिनकी मदद से आप अपनी Internet Speed को काफी हद तक बढ़ा सकते है। 

internet speed kaise badhaye

Internet, जिसके बारे में आज छोटे से लेकर बड़े सब जानते है क्योंकि आज सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है और हमारे बहुत से काम Internet से ही हो जाते है चाहे वो Bills Payment, Money Transfer, Ticket Booking या फिर और भी बहुत से काम जो आप Internet से कर सकते है। 

जब आप Internet के द्वारा अपने काम करते है तो आपको एक चीज की बहुत जरूरत होती है जिसे हम Internet Speed कहते है अगर आपके पास एक अच्छी Internet Speed नही है तो फिर आप डिजिटल क्षेत्र में बहुत पीछे है क्योंकि फिर आप अपने काम को Fast नही कर पाएंगे जबकि Internet का उपयोग हम अपने को Fast करने के लिए करते है। 

आज की Population और Internet की बड़ती माँग को देखकर Internet Speed की समस्या एक आम समस्या बन चुकी है जो लगभग हर किसी के साथ होती है इस समस्या के समाधान के लिए लगभग सभी Telecom Companies लगातार प्रयास कर रही है अभी कुछ समय बाद हमारे भारत में 5G भी आ जायेगा जिससे हमारी Internet Speed और भी फास्ट हो जायेगी। 

वैसे तो हम एक दम से अपनी Internet Speed को नही बढ़ा सकते है लेकिन अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखे तो हम अपनी Internet Speed को काफी बढ़ा सकते है आप किस प्रकार अपने मोबाइल में Internet Speed को बढ़ा सकते है ये सब आपको आज की पोस्ट पढ़ने के बाद समझ में आ जायेगा तो चलिए आज की पोस्ट मोबाइल में Internet Speed कैसे बढ़ाये को स्टार्ट करते है। 

Internet Speed क्या है 

आप अपने Device में जितनी Speed से Data को Transfer या Receive करते है उस Speed को हम Internet Speed कहते है या फिर आप इसे ऐसे भी समझ सकते है जैसे की अगर आपकी Internet स्पीड 4Mbps है तो आप एक Second में 4 Megabytes Data को Receive या Transfer कर रहे है। 

Internet की Speed को Bytes Per Second में नापा जाता है अगर आपको अपनी Internet Speed चेक करना है तो ऐसे बहुत से Tools है जिनकी मदद से आप अपनी Internet Speed चेक कर सकते है। 

जैसे – LogicalDost Speed Test, Fast.com और Speedtest.net Etc. 

Net Speed Slow क्यों हो जाती है 

Net Speed Slow होने के बहुत से कारण है जिसके बारे में आज हम बात करने वाले है 

1 ) गलत APN का इस्तेमाल करने से हमारी Internet Speed Slow हो जाती है। 

2) Browser का Update न होने व Browser का Space Full होने से भी हमारी Net Speed Slow हो जाती है 

3) Cache को Clear न करना । 

4) गलत Network सेटिंग करने से Proper Network हमारे Device तक नही पहुँच पाते है जिससे नेट Speed कम हो जाती है। 

5) आपके फोन मे Fast Internet Support करने वाले Hardware का न होना है इनके अलावा भी बहुत से कारण है जिससे Internet Speed कम हो जाती है। 

6) मोबाइल में Virus का प्रवेश होना आदि। 

Net Speed कैसे बढ़ाये

अब हम जान चुके है की Internet स्पीड क्या है और Internet स्पीड किन किन कारणों से कम हो जाती है तो चलिए अब हम बात करते है की Net स्पीड कैसे बढ़ाये तो हम आपको कुछ तरीके बतायेंगे जिनसे आप अपने मोबाइल की Internet स्पीड को बेहतर कर सकते है। 

1) Restart Your Phone 

अगर आपके फोन में कुछ भी छोटी या बड़ी प्रॉब्लम होती है तो Restart एक  Option होता है उस प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए ऐसा ही इंटरनेट स्पीड के साथ होता है कभी कभी हमारे फोन में कुछ Apps, Virus या Networks के कारण हमारे Net की Speed Slow हो जाती है। 

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम फोन को लगातार इस्तेमाल करते रहते है तो हमारे मोबाइल के बैकग्राउंड में काफी सारी Apps एंड प्रोसेस चलती रहती है जिससे नेटवर्क Disturb हो जाते है और Internet Speed कम हो जाती है। 

फोन को Restart करने से बैकग्राउंड में रन हो रही Apps एंड प्रोसेस सब बंद हो जाती है जिससे हमारी Net Speed फिर से नॉर्मल हो जाती है अगर आपको फोन को Restart नही करना है तो आप फोन को Airplane Mode पर भी डाल सकते है वैसे Restart एक बेस्ट Option है। 

2) Network Setting को Reset करके 

नेटवर्क सेटिंग को रिसेट करना भी एक अच्छा सुझाव है Net Speed को बढ़ाने के लिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कभी कभी आप से या फिर अचानक से Network सेटिंग में Changes आ जाते है जिसकी वजह से नेटवर्क Slow हो जाते है अगर आप उस सेटिंग को Reset कर देते है तो फिर Network पहले Speed से ही आते है।

नेटवर्क सेटिंग को Reset करने के लिए आपको इन Steps को Follow करना होगा । 

Step 1) सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना है। 

Step 2) अब आपको उसमे Connection And Sharing का Option ढुंढ़ना है और उस पर क्लिक करना है। 

Step 3) उसके बाद आपके सामने एक ऐसा पेज ओपन होगा आपको Reset Wifi, Mobile Networks और Bluetooth वाले Option पर क्लिक करना है। 

reset wifi and mobile networks

Step 4) इस पर क्लिक करने बाद आप एक न्यू पेज पर पहुँच जायेंगे जँहा आपको नीचे की ओर Reset सेटिंगस् का Option आयेगा आपको उस पर क्लिक करके सेटिंग को Reset कर देना है। 

3) फालतू एंड Heavy Apps को Uninstall करके 

हमारे फोन में काफी सारी ऐसी Apps होती है जो की बहुत अधिक MB की होती है और हम उनका उपयोग नही करते है हमें उन Apps को अपने फोन में से हटा देना है क्योंकि ये Apps अधिक Space लेती है जिससे हमारी RAM का नुक्सान होता है। 

इससे भी कई बार हमारी नेट स्पीड कम हो जाती है तो आपको ऐसी Apps का पता लगाना है और उन Apps को Uninstall करना है अगर आपको पता करना है की कौन सा App कितना Use हो रहा है 

तो आपको सेटिंग में जाना है और Connection And Sharing के Option पर क्लिक करना है फिर आपको उसमे Data Usage पर क्लिक करना है जँहा आपको पता चल जायेगा की कौन से App कितना Use हो रही है और कितना डाटा ले रही है  उसके बाद जो Apps आप Use नही करते उन Apps को हटा दीजिये। 

4) Browser History या Cache को Clear करके

अगर आपके ब्राउसर् की हिस्ट्री और Cache बहुत ज्यादा है तो ये भी कारण हो सकता है आपके Net Slow चलने के पीछे। क्योंकि जब आप अपने ब्राउसर् का उपयोग करते है तो न जाने आप कितनी वेबसाइट पर Visit करते होंगे तो ब्राउसर् उन सभी एक्विटी को स्टोर कर लेता है। 

जिससे जब History बहुत अधिक हो जाती है तो ब्राउसर् पर Load पड़ने लगता है और फिर Website पहले की तुलना में Slow खुलती है अगर आप ब्राउसर् ही हिस्ट्री या Cache क्लीयर कर देते है तो आपका ब्राउसर् फास्ट हो जायेगा। अगर आपको ब्राउसर् हिस्ट्री Delete करनी नही आती है तो आप हमारी ये Browser History Delete कैसे करे पोस्ट पढ़ सकते है। 

5) Data Saver और Low Data Mode को Disable करके 

कभी कभी जब हमारे पास बहुत कम डाटा होता है तो हम उसे बचाने के चक्कर में Data Saver या Low Data Mode को Enable कर देते है जिससे की Net बहुत कम Speed से चलता है और अधिक समय तक चलता है। 

अगर आपको अपनी Net स्पीड को फास्ट रखना है तो आपको Data Saver और Low Data Mode को Disable करना होगा । 

6) Ad Blocker को Install करके 

सबसे पहले तो हम जान लेते है की Ad Blocker क्या है तो Ad Blocker वे Apps एंड Software होते है जो Websites पर Show होने वाले Advertisement को रोकते है इन्हे आप गूगल Play स्टोर से Download कर सकते है। 

जब हम कोई भी वेबसाइट पर Visit करते है तो उस Website पर बहुत सारी Ads आती  है जिससे Website Load होने में बहुत Time लगता है और आप वेबसाइट पर जँहा क्लिक करना चाहते है वँहा पर भी अच्छे से क्लिक नही कर पाते है और Ads पर क्लिक हो जाता है जिससे कोई नया पेज ओपन हो जाता है जिससे हमारा बहुत Time खराब हो जाता है। 

अगर आप Ad ब्लॉकर को अपने फोन में Install कर लेते है तो फिर आप जिस भी वेबसाइट को ओपन करेंगे उस पर Ads नही आयेंगे जिससे वेबसाइट जल्दी ओपन हो जायेगी और आप एक फास्ट नेट Speed का आनंद ले सकेंगे। 

7) Mobile Or Browser को Update करके

हमें हमेशा अपने मोबाइल और Browser को Update करते रहना चाहिए अगर आप अपने मोबाइल और ब्राउसर् को समय समय पर Update नही करते है तो आप उनके न्यू Features से अंजान रहते है और आप वही Old Version Use करते रहते है। जिसकी Net Speed न्यू Update के मुकाबले Slow रहती है। 

इसलिए हमें हमेशा अपने मोबाइल और ब्राउसर् को Update रखना चाहिए जिससे जो कुछ फीचर्स उसमे नये आये है उनका लाभ ले सके और एक फास्ट Internet का अनुभव कर सके। 

8) Fast Browser का इस्तेमाल करना 

फास्ट ब्राउसर् जैसे Opera Mini और Chrome इनके अलावा भी बहुत से फास्ट Browser को Download करके भी आप Fast Internet Speed का मजा ले सकते है आप इन Apps को गूगल प्ले स्टोर से Download कर सकते है। 

9) Virus Scanner या Antivirus को इंस्टाल करके 

जब आप अपने फोन में Internet का Use करते है तो आप बहुत सी ऐसी वेबसाइट पर चले जाते है या फिर कुछ ऐसी चीज Download कर लेते है जिससे आपके फोन में Virus आ जाता है और आपको पता भी नही चलता है। 

जिसका असर आपके फोन और Internet स्पीड दोनो पर पढ़ता है अगर आप अपने फोन में Virus Scanner या Antivirus को Install कर लेते है तो ये Apps आपके फोन में आने वाले Virus को रोकती है जिससे आपका फोन सैफ बना रहता है और आप Fast Internet Speed का अनुभव कर पाते है। 

10) Sim को Upgrade करके

जैसा की सभी को पता है की हमारे देश में 4G Speed आ चुकी है और कुछ समय बाद 5G भी आने वाली है तो अगर आप अभी तक 2G या 3G Sim का उपयोग कर रहे है तो आपका Internet अवश्य ही Slow चलता होगा। 

तो ऐसे में आपको अपनी Sim को 4G में Upgrade करा लेना चाइये और जब 5G आये तब 5G में Upgrade करा लीजिये ऐसे जैसे जैसे Speed बढ़ती जाए वैसे वैसे आपको भी अपने Sim को Upgrade कराते रहना चाहिए। तभी आप एक Fast Internet Speed का आनंद ले सकेंगे। 

11) सिम को फ़ोन से रिमूव करके 

कभी कभी हमारा इंटरनेट अचानक से स्लो चलने लगता है अगर फिर फोन को रीस्टार्ट करके भी ये प्रॉब्लम सोल्व नहीं होती है तो फिर आपके पास एक लास्ट ऑप्शन होता है की आप अपनी सिम कार्ट को अपने फ़ोन से रिमूव करके उसे दुवार डालिये ऐसा करने से आपके सिम में जो कुछ भी प्रॉब्लम है वो ठीक हो सकती है और आपका इंटरनेट पहले की तरह चलने लगेगा।

सारांश – 

तो आज की पोस्ट में हमने जाना की इंटरनेट स्पीड क्या है ,इंटरनेट की स्पीड  किन कारणों से कम हो जाती है और इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाये। मुझे उम्मीद है की आपको आज की ये पोस्ट Net Speed कैसे बढ़ाये काफी पसंद आयी होगी और अब आप भी अपने मोबाइल Internet की Speed को बढ़ा सकते है अगर Internet Speed को लेकर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप Comments कर जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here