Digilocker क्या है? कैसे इस्तेमाल करें: फायदे नुकसान

0

Digilocker क्या है इसे कैसे इस्तेमाल करते है तथा Digilocker को इस्तेमाल करने के क्या फायदे है? तो आप बिल्कुल उचित जगह आए है इस पोस्ट में हम आपको विस्तार से Digilocker के बारे में बताएंगे।

आप किसी भी देश में रहते है आपको अपनी Identity Proof करने के लिए Documents की जरूरत पड़ती है। जब किसी का जन्म होता है तो उसका जन्म प्रमाण पत्र बनता है और जब किसी की मृत्यु होती है तो उसका मृत्यु प्रमाण पत्र भी बनता है। हमारे जीवन में डॉक्यूमेंट्स की बहुत बड़ी भूमिका होती है। 

 Digilocker क्या है इसे कैसे इस्तेमाल करते है

कई बार हमे अचानक डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ जाती है, लेकिन हम हमेशा अपने पास Documents तो रखकर तो चल नही सकते है, इसलिए हम अपने डॉक्यूमेंट्स का Photo अपने मोबाइल में रख सकते है। 

कई जगह Mobile में डाले Photos से ही काम चल जाता है, लेकिन कभी कभी Mobile में डाले Photos को मान्य नहीं किया जाता है। आप सोच रहे है होगे कि इसका Solution क्या है? इसी के बारे में हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे, चलिए अब जानते है की Digilocker क्या है?

Digilocker क्या है? 

Digilocker एक Mobile App है जिसे भारतीय गवर्मेंट द्वारा बनवाया गया है। इस App में आप अपने सभी प्रकार के Documents को Scan कर के रख सकते है। Digilocker में रखे गए Document पूरी तरह से मान्य होगे। जैसे की मान लीजिए अगर आपकी गाड़ी पुलिस रोक लेती है और आपके पास गाड़ी के Documents नही है तो आप Digilocker App में अपने Documents दिखा सकते है। 

Digilocker App को बहुत सारे लोग Use करते है। इस App के Play Store पर 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड्स है तथा यूजर्स द्वारा इसे 4 स्टार्स की बेहतरीन रेटिंग दी गई है। 

Digilocker क्यों बनाया गया

जैसा कि हमने आपको बताया Digilocker में आप अपने Documents को Save कर सकते हैं। अभी सब कुछ Digital होता जा रहा है। लगभग सभी लोगो के पास स्मार्टफोन है। कोई भी व्यक्ति अपने सभी Documents हमेशा अपने साथ तो रख नही सकता, इसलिए हमे कोई ऐसा तरीका चाहिए था जिससे हम अपने Documents को Online Store कर सके और जब जरूरत हो तो अपने स्मार्टफोन की मदद से Acces कर सके। इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय सरकार द्वारा Digilocker को बनाया गया है। 

Digilocker को कैसे इस्तेमाल करें

अगर आप भी अपने Documents को Online Store करना चाहते है तो Digilocker का उपयोग करना चाहिए। चलिए अब स्टेप बाई स्टेप जानते है कि Digilocker का Use कैसे करें? तथा Digilocker में अपने Documents Store कैसे करें?

1.सबसे पहले आपको Play Store पर जाकर Digilocker Search करना है और Download करके Install कर लेना है। आप यहां क्लिक करके भी Play Store से इसे Download कर सकते हैं। 

digilocker kaise download kare

2.Install करने के बाद Digilocker को Open करे, और Start पर क्लिक करे।

3. Start पर क्लिक करने के बाद आपको Sign Up का बटन दिख रहा होगा। अगर आपका Digilocker पर पहले से Account बना है तो Sign Up पर क्लिक करें, और यदि आप New User है तो Create New Account पर क्लिक करें।

digilocker me new account kaise bnaye

4. अब आपको अपनी डिटेल्स Fill कर देनी है और Submit पर क्लिक करना है। ध्यान रहे आपके आधार कार्ड में जैसी डिटेल्स लिखी हुई है वही डिटेल्स आपको इसमें फिल करनी है। 

digilocker me login kaise kare

5. Details Fill करने के बाद Submit पर क्लिक करें। आप Digilocker के Home Page पर आ जायेगे 

6. Digilocker के Home Page पर आपको सभी सरकारी Department के नाम तथा उनके Logo दिख रहे होगे। 

digilocker homepage

7. अब आप जो भी Documents Digilocker में डालना चाहते है उसे Browse वाले Option पर जाकर सर्च करे या फिर Home Page पर ही खोज ले। 

8. जैसे अगर अपनी 10th Class की Marksheet निकलना चाहते है तो उसे Browse में जाकर सर्च करे या फिर Home Page पर दिख रहे Education वाले Section में जाकर अपने Board को चुने।

9. यहां आपको कुछ Details Fill करनी होगी उसके बाद Get Documents पर क्लिक करें।

digilocker me aadhar card kaisa save kare

आपके नंबर पर OTP आयेगा उसे Fill करे आपकी Marksheet Load हो जायेगी। इस प्रकार आप अपने सभी Documents को Digilocker में Save कर के रख सकते है। 


Digilocker के फायदे 

1. Digilocker को Government द्वारा बनाया गया है, इसलिए आपको इसमें प्राइवेसी को लेकर कोई चिंता नहीं करनी चाहिए। यह पूरी तरह से Safe और सिक्योर है।

2. Digilocker में आप जो भी Documents रखते है। वह वेरिफाइड होते है इसलिए मान्य भी किए जाते है। जबकि अन्य Digital Documents को मान्य नहीं किया जाता है। 

3.Digilocker पासवर्ड प्रोटेक्टेड होता है। अगर आपके Digilocker का Password और Username किसी को पता भी है तो भी वह उसे Access नही कर सकता है क्योंकि Login करते समय भी आपके Mobile Number पर OTP आता है और बिना OTP डाले आप Login नही कर सकते है। 

4. Digilocker का बडा फायदा यह है की इसमें स्टोर किए गए Documents कभी भी खो नही सकते है, क्योंकि यह Online स्टोर रहते है। 

5. जब भी आपको Documents की जरूरत हो बस Digilocker को Open करे और Use कर ले।

6. Digilocker में Save किए हुए Documents को आप कही से भी Access कर सकते हैं बस आपके Mobile में Internet होना चाहिए। 


Digilocker के नुकसान 

कोई भी चीज हो सभी के अपने अपने फायदे और नुकसान होते है। बहुत से Mobile App होते है जो आपसे Unnecessary Information Collect करते है, लेकिन Digilocker में ऐसा कुछ भी नही है। Digilocker एक सरकारी App है इसलिए आपकी इससे बहुत Help हो जाती है और कोई नुकसान भी नही होता है। 


Digilocker के बारे में आपके कुछ सवाल 

1. क्या Digilocker सुरक्षित है?

जी हां, Digilocker को भारत सरकार द्वारा बनाया गया है जोकी पूरी तरह से सुरक्षित है। 

2. Digilocker का उपयोग क्यों किया जाता है?

भारतीय सरकार के अनुसार Digilocker को बनाने का उद्वेश्य भौतिक डॉक्यूमेंट्स के उपयोग को कम करना और E-Documents को बढ़ावा देना है। 

3. Digilocker Download कैसे करें?

Digilocker को आप Play Store पर Search करके Download कर सकते हैं, या फिर आप यहां क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं। 


सारांश 

इस Article में हमने Digilocker के बारे में जान जोकि एक Documents Store करने वाला App है, इसमें आप अपने सभी Documents को Scan कर के रख सकते है। आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट्स करके जरूर बताएं और अपने दोस्तो के साथ शेयर करे।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here