💡Spam Meaning in Hindi; Spam क्या होता है; Spam कितने प्रकार के होते है

0

क्या आप जानते है कि Spam क्या है? Gmail Spam, Call Spam आदि क्या होता है। और Spam से कैसे बचें आज की पोस्ट में यह सभी विस्तार से जानेंगे।

Spam Word तो आपने सुना ही होगा, लेकिन क्या आपको इसका सही अर्थ पता है, Spam का Meaning क्या होता है यह बहुत से लोगो को पता ही नही होता है, जबकि इसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी है। अगर आप भी Spam के बारे में जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है आज की पोस्ट में हम विस्तार से Spam के बारे में जानेंगे। 

spam kya hai in hindi

Spam एक तकनीकी शब्द है जोकि इंटरनेट से जुड़ा हुआ है। Internet पर बहुत से Fraud होते है Spam भी एक ऐसा जरिया है जिसकी मदद से Spammers आम लोगो को अपने जाल में फसाते है, इसलिए कैसे इन Spam मेसेज से बचे यह भी इस पोस्ट में जानेंगे।


Spam क्या है

Spam की हिंदी Meaning की बात करे तो हिंदी में इसका अर्थ अनचाहे मेसेज या विज्ञापन वाले मैसेज जो की आपके Device पर भेजे जाते है Spam कहलाते हैं। कई Spam मैसेज या Emails विज्ञापन के लिए भेजे जाते है तो कई ठगी वा Fraud करने के लिए। 

कई Spam मैसेज ऐसे होते है जो कहा़ से आए है या किसने भेजे है इसके बारे में पता लगाना किसी आम आदमी के बस का नही है। इन्ही Spam मैसेज के जरिए कई लोगो से Online Fraud किया गया है। 

ऐसे बहुत से मामले आपको सुनने को मिलते होगे कि किसी मैसेज पर आई लिंक पर क्लिक किया तो Mobile Hack हो गया या पैसे कट गए। यह धोखाधड़ी भी Spam मैसेज के द्वारा की जाती है। 

शुरूआती दौर में ज्यादातर Spam Gmail के माध्यम से की जाती थी, इसके चलते Gmail कम्पनियों ने Anti Spam Program लॉन्च किया जिसमे प्लेटफॉर्म अपने आप पहचान लेता था कि कौन Spam Gmail है और उसे एक अलग Folder में डाल दिया जाता है, जिसे Spam कहते है, इसमें आने वाले सभी Spam मैसेज दिखते है। 

जैसे जैसे नए नए प्लेटफॉर्म आते गए स्पैमर्स ने भी उनका Use अपने फायदे के लिए करना शुरू कर दिया। आजकल WhatsApp, Facebook वा अन्य Social Media Platform पर भी काफी Spam मैसेज किए जाते है। 


Spam कौन भेजता है

Spam Advertisement कंपनी द्वारा किसी Product के Promotion के लिए, किसी Creator द्वारा उसके बनाए कोर्स को खरीदने के लिए भेजे जाते है। कई लोग Fraud करने या Device को Hack करने के लिए Malicious Links को भी भेजते है, जिससे की वह Internet द्वारा ठगी को अंजाम दे सके, लेकिन ज्यादातर Spam का प्रयोग Advertisement के लिए किया जाता है। 

इन Spam मैसेज को Internet के माध्यम से Send किया जाता है कई Tools ऐसे होते है, जो एक क्लिक बहुत सारे मैसेज Send कर सकता है ऐसे ही Tools की मदद से Spamming की जाती है। 


Spam कितने प्रकार के होते है

Spam कई प्रकार के हो सकते है, क्योंकि आज हर व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग कर रहा है। आज के समय में स्पैम जीमेल के साथ साथ Social Media, Website, मैसेंजर आदि के जरिए भी कई प्रकार के स्पैम किए जाते है, जिनसे की आपको सतर्क रहना चाहिए।

1.Malicious Links क्या है

इसमें स्पैमर आपको Social Media या Gmail पर एक Link भेजता है और किसी बहाने आपसे उस लिंक पर क्लिक करवा लेता है। जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करते है तो आपके Mobile में मैलवेयर या वायरस Install हो जाता है, जो आपके Mobile का सारा डाटा चुराकर अपने सर्वर पर Send करते रहता है। इससे आपकी Privacy को बहुत खतरा होता है। अगर आप अपने Mobile में Banking Apps का उपयोग करते है तो यह वायरस उन्हे भी प्रभावित कर सकता है। 

2.Comment Spamming क्या है

इसमें सोशल साइट्स के पोस्ट के Comment में किसी Product को प्रमोट करना, किसी भड़काने वाली Video की लिंक Share करना आदी तरह तरह के Comment करना जिसका उस Content से कोई लेना देना ना हो कमेंट स्पैमिंग कहलाता है। कई बार स्पैमर्स एक ही बात को कई बार कॉमेंट कर देते है जिससे उस Post के Comment Box में सिर्फ Spam Comments ही दिखती है। 

इस प्रकार की Spam Comments से कई बार उस Post, Video की Ranking पर भी काफी प्रभाव पड़ता है, इस प्रकार के Comment आपने कई बार Social Media की पोस्ट में और YouTube की Videos में देखा ही होगा। 

3.Clickbaiting किसे कहते है

अगर आप Social Media और YouTube पर काफी Active रहते है तो आपने क्लिकबेटिंग के बारे में तो सुना ही होगा। कई Youtube Videos के Thumbnail में भी क्लिकबेट का Use किया जाता है। 

क्लिकबैट में किसी Content, Post या Video में कोई भड़काने वाली Headline लिख देना जिससे की देखने वाला उसे बिना Click करे न रह सके। क्लिकबेट में Headline में कुछ और लिखा होता है, लेकिन जब आप उसको पूरा पढ़ेंगे तो कुछ और ही लिखा होगा। 

इस प्रकार के Spam का प्रयोग स्पैमर्स Gmail, Massages के ज़रिए करते है, वह ऐसी Heading या मैसेज लिखते है जिससे आप उनके द्वारा भेजी गई Link पर बिना Click करे नही रह सकते है और इस प्रकार कई लोग क्लिकबेटिंग के चंगुल में आ जाते है। 

4.Bulk Messaging क्या है

Bulk Massaging में लाखो मैसेज एक ही बार में बहुत सारे लोगो को सेंड किए जाते है। यह मैसेज Advertising के हो सकते है। इस प्रकार के मैसेज का प्रयोग कोई प्रोडक्ट को बेचने या किसी प्लेटफॉर्म को प्रमोट करने के लिए किया जाता है।

5.Call Spamming

Call Spamming तो अकसर आपके साथ हुई है होगी, Call Spamming में आपके नंबर पर कॉल करके किसी Product को खरीदने या उनकी Service Join करने के लिए कहा जाता है।

जब आपके Sim का Balance खत्म हो जाता है या आप Sim पोर्ट कराते है तो उस समय कंपनी आपको बार बार Call करके उनकी Service को फिर से Join करने को कहती है। इसे ही Call Spamming कहते है जिसमे आपको कोई Product बेचने की कोशिश की जाती है। 


Facebook Spam क्या होता है

Facebook पर कई प्रकार से Spam किया जा सकता है। 

1.Facebook पर आपने कई बार Comment Section में देखा होगा कि कई लोग किसी Product की Link कॉमेंट कर रहे है, कोई Video की लिंक कॉमेंट कर रहा है। कई लोग एक Link को बहुत बार कॉमेंट करके कॉमेंट सेक्शन में स्पैम करते रहते है।

2.आपने Facebook Group पर भी देख होगा, की किसी एक ही मैसेज को कई पर Post किया जा रहा है या Link Share की जा रही है। जब Facebook के Algoridhyam को पता चलता है कि कोई Spam कर रहा है, तो उसके Account को कुछ दिन के लिए Ban कर दिया जाता है। 

3.कई लोग Facebook पर एक साथ बहुत सारे लोगो को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज देते है, और लगातार हर पोस्ट पर Comment करते है जिससे Facebook को पता चल जा है कि इस User द्वारा Spam किया जा रहा है, उसके बाद Facebook उस Account को परमानेंट Ban कर देती है। 


Spammers को आपका Email एड्रेस कैसे पता चलता है

आप सोच रहे होगे की आपका Mail स्पैमर्स को पता कैसे चलता होगा? Internet Suffering करते समय आप कई बार वेबसाइट्स पर अपना Mail और नंबर डाल देते है जहां से स्पैमर्स या कम्पनी आपका Mail लेकर आपको मैसेज करते है।

कई बार आप सुनते होगे की किसी Website या कम्पनी का Data लीक हो गया है यह Data लीक हैकर्स द्वारा किया जाता है जहा से वह आपकी Details निकालकर आपको मैसेज करते है। 


Spam से कैसे बचें

  1. Internet पर कही भी अपना Gmail Address ना डालें।
  2. Gmail के Spam Box के मैसेज पर ज्यादा ध्यान ना दे उन्हे समय समय पर डिलीट करते रहें।
  3. किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करे।
  4. किसी भी पब्लिक functions में अपना Gmail ना दे।
  5. मैसेज या जीमेल पर आने वाली किसी भी लिंक पर जाकर अपनी पर्सनल डिटेल्स ना दे।
  6. अपनी पर्सनल जीमेल का हर जगह Use ना करें।

Spam के बारे में आपके कुछ सवाल 

1.Spam मैसेज क्या होता है?

जब कोई आपको Bulk में बहुत सारे Advertisement के मैसेज भेजता है, जिनका उद्वेश्य किसी प्रोडक्ट को बेचना वा Sale बढ़ाना होता है ऐसे मैसेज Spam मैसेज कहलाते हैं।

2.Truecaller Spam क्या है?

अगर आप Truecaller App का Use करते है तो आपको Phone या मैसेज आते ही पता चल जायेगा की यह Spam है या नही, Truecaller आपको डिटेक्ट करके बता देता है।

3.Spam Call कैसे रोकें?

जिस भी नंबर से आपको Spam Call आ रही है उसे Truecaller या Call Settings में जाकर उस नंबर को Block कर दे। जिससे आपको फिर से Spam Call नही आयेगी।


सारांश

इस पोस्ट मे हमने स्पैम के बारे में विस्तार से जाना आपको यह जानकारी कैसी लगी और आपके Spam के बारे में क्या सवाल है कॉमेंट में जरूर बताएं। स्पैम के बारे में जानकारी अपने दोस्तो के साथ शेयर करे जिससे वह भी इससे सतर्क रहें।

आपके काम की अन्य पोस्ट:

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here