Amazon Renewed क्या है; क्या Renewed प्रोडक्ट लेना चाहिए

क्या आप जानना चाहते है की Amazon Renewed क्या है, क्या Amazon Renewed प्रोडक्ट लेना चाहिए तथा Amazon Renewed के अंदर कौन कौन से प्रोडक्ट आते है और उनका Price कितना होता है यह जानने के लिए आज की पोस्ट को पुरा एंड तक पढ़े।

amazon renewed kya hai

अगर आप Online शॉपिंग करने के शॉकिन है तो आपने Amazon का इस्तेमाल जरूर किया होगा प्रोडक्ट को मांगने के लिए। तथा इसके अलावा आपने Amazon Renewed के बारे में भी कभी न कभी जरूर सुना होगा। 

लेकिन यदि आपने Amazon Renewed के बारे में नही भी सुना है तो कोई बात नही है अगर आप आज की पोस्ट को पढ़ते है तो आपके मन में Amazon Renewed को लेकर जितने भी Doubts है वो सभी आज क्लीयर हो जायेंगे इसलिए पोस्ट को एंड तक जरूर पढ़े। 

Amazon Renewed क्या है 

Amazon Renewed, Amazon का ही एक प्रोग्राम है जिसके द्वारा Amazon अपने उपयोग किये हुए प्रोडक्ट, Open बॉक्स प्रोडक्ट तथा Repaired Products को Customers को सेल करता है। चलिए हम इसे और आसान तरीके से समझने की कोशिश करते है। 

amazon renewed product journey

तो जैसा की आप जानते है की Amazon वर्ल्ड की सबसे बड़ी Online शॉपिंग कंपनी है जिसके द्वारा लाखों लोग Online Products ऑर्डर करते है जिनमें से कुछ लोगोँ को प्रोडक्ट पसन्द आ जाते है तो कुछ लोगों के प्रोडक्ट में कुछ खराबी आ जाती है जिससे उन्हे वह पसंद नही आता है और वह उसे वापस कर देते है। 

जैसे की मान लीजिये की अगर आपने Amazon से कोई मोबाइल फोन ऑर्डर किया है और वह आपके घर भी आ जाता है तो आप उसे ओपन करके जरूर देखेंगे लेकिन यदि आपके फोन में कोई खरोंच, स्क्रीन खराब या फिर कोई छोटी मोटी प्रॉब्लम होती है तो Basically आप उसे अपने पास नही रखेंगे तथा उसे वापस कर देंगे। 

जिसके बाद आपके सारे पैसे वापस आ जाते है और आप उस प्रोडक्ट से मुक्त हो जाते है तो क्या आपने कभी सोच कर देखा है की Amazon इस प्रोडक्ट का क्या करता है। 

तो Amazon उस प्रोडक्ट में मौजूद प्रॉब्लम को सॉल्व करके एवं उसे नया जैसा बना के Amazon Renewed के द्वारा रियल Price से कम कीमत पर उस प्रोडक्ट को बेच देता है लेकिन उसके बाद आपको उस प्रोडक्ट पर कम से कम 6 महीने की वारंटी ही मिलती है क्योंकि वह उपयोग किया हुआ होता है। तो इसे ही हम Amazon Renewed कहते है। 


Amazon Renewed पर किस प्रकार के प्रोडक्ट मिलते है

तो अब आप जान चूँके होंगे की Amazon Renewed क्या है तो अब आपके मन में सवाल होगा की Amazon Renewed के द्वारा हम कौन कौन से प्रोडक्ट खरीद सकते है तो अब आप जानेंगे की Amazon Renewed से हम क्या क्या खरीद सकते है। 

अगर आप Amazon Renewed के सेक्शन में देखेंगे तो आपको अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक Products ही मिलेंगे। हम आपको नीचे कुछ प्रोडक्टस बता रहे है जिससे आप अच्छे से समझ पाएंगे की Amazon Renewed से हम क्या क्या खरीद सकते है। 

  • Mobiles Phones 
  • Kitchen Appliances
  • Cameras
  • Power Tools
  • Home Appliance
  • Television
  • Tablets
  • Personal Computer And Laptop
  • Video Games Consoles
  • Watches 
  • Headphones
  • Sports And Accessories
  • Kindle E-Reader

Renewed Product कैसे खरीदे

अब काफी लोग सोच रहे होंगे की ये Renewed Products, Amazon पर कहाँ होते है,कैसे हम इन्हे खरीद सकते है और पता कैसे करे की ये Renewed प्रोडक्ट ही है तो चलिए अब हम इन सभी Questions के बारे मे जानते है।

Step 1) Amazon से Renewed प्रोडक्ट खरीदने के लिए आपको सबसे पहले Amazon की वेबसाइट Amazon.in पर जाना होगा।

Step 2) अब आप Amazon के Home Page पर आ जायेंगे जिसमें आपको ऊपर की ओर एक Search वार दिखाई देगा। जँहा आपको Amazon Renewed Search करना है। 

search amazon renewed in amazon

Step 3) Amazon Renewed सर्च करने के बाद आपके सामने सभी Renewed Products आ जायेंगे। या फिर आप ऊपर सर्च वार की मदद से और भी Renewed प्रोडक्टस ढुंढ सकते है। 

Step 4) अब आप अपने मनपसंद का Product खरीद सकते है। 


Amazon Renewed Product Warranty

अगर आप कोई Renewed प्रोडक्ट खरीदते है तो आप सबसे पहले उसे अच्छी तरह से चेक कर ले और देख ले की वह अच्छे से काम कर रहा हो। लेकिन अगर आपके प्रोडक्ट मे कोई खराबी है और आप अपने प्रोडक्ट से संतुष्ट नही है। 

तो प्रोडक्ट लेते समय आपको एक कार्ड मिलता है जिसमें सेलर का नाम, ईमेल और उस प्रोडक्ट की वारंटी दी होती है और उसमे यह भी दिया होता है की आप उसे कितनो दिनों के अंदर रिप्लेस कर सकते है। अगर आपका प्रोडक्ट रिप्लेसमेंट् Days में होगा तो आप उसे Refund कर सकते है या फिर रिप्लेस कर सकते है। 

इसके अलावा आपको प्रोडक्ट लेते समय ही बता दिया जाता है की आपके प्रोडक्ट की कितनी वारंटी है और कितने दिनों के अंदर आप उसे Replacement के लिए भेज सकते है वैसे ज्यादातर Amazon Renewed Products पर आपको 6 महीने की Warranty मिलती है। 


कैसे पता करे की प्रोडक्ट नया है या Renewed

Amazon Renewed प्रोडक्ट को पहचानना बहुत सरल है जब भी आप Amazon पर कोई Renewed प्रोडक्ट को देखेंगे तो आपको प्रोडक्ट के नाम के Starting में ही “Renewed” लिखा हुआ दिख जायेगा जिससे आप समझ सकते है की यह Renewed प्रोडक्ट है। 

amazon renewed product

उसके बाद जब आप नीचे की ओर स्क्रोल करेंगे तो आपको वारंटी और Replacement कितने दिनो के अंदर कर सकते है ये पता कर सकते है। 


क्या Renewed Products खरीदना सही है 

Renewed प्रोडक्ट के बारे में सब कुछ जानने के बाद अब आप सोच रहे होंगे की क्या Amazon Renewed प्रोडक्ट लेना सही है? लास्ट तक पढ़ने के बाद आपको इस सवाल का जबाव भी मिल जायेगा। 

Renewed प्रोडक्ट लेने का एक फायदा यह है की आपको अच्छे और महंगे प्रोडक्ट बहुत कम दाम में मिल जाते है क्योंकि अगर आप उस प्रोडक्ट को नया खरीदते है तो वह आपको बहुत मेहेंगा मिलता है। 

लेकिन यदि आप Renewed प्रोडक्ट लेते है तो आपको बहुत कम दिनों की Warranty मिलती है और यह थोड़ा इस्तेमाल किया हुआ भी होता है तथा कभी कभी आपको यह प्रोडक्टस बिना कवर के भी  मिल सकता है। 

तो अब ये सब जानने के बाद अब आप पर डेपेंट करता है की आप Renewed प्रोडक्ट लेना चाहते है या नही। तथा मुझे उम्मीद हैं की ये जानने के बाद आप अपना निर्णय और अच्छे से ले पाएंगे। 


अंतिम राय – 

मेरे हिसाब से Renewed Product आपको तभी लेना चाहिए। जब Renewed प्रोडक्ट की Price बहुत कम हो। जैसे कोई नया प्रोडक्ट की Price 1500 रुपए है और वंही Same कंपनी का Renewed Product आपको 800 रुपए में मिल रहा हो और उस पर अच्छी खाशी Warranty भी हो तो यह प्रोडक्ट लेना सही रहेगा। 

इसके अलावा आप Renewed Product को हमेशा ऑफिशियल सेलर से ही खरीदे क्योंकि अगर आप कोई Third पार्टी सेलर से Renewed प्रोडक्ट खरीदते है तो आपको प्रोडक्ट थोड़ा मेहेंगा मिलता है क्योंकि वह अपना कमिशन निकाल लेते है। 

इसके अलावा अगर आपके प्रोडक्ट में कोई प्रॉब्लम होती है तो यह लोग आपकी सुनवाई नही करते है इसलिए आपको अच्छे से अपने Renewed प्रोडक्ट का चयन करना है। 


सारांस – तो आज की पोस्ट मे आपने जाना की Amazon Renewed क्या है, Amazon Renewed प्रोडक्ट कैसे खरीदे, Amazon Renewed के द्वारा हम कि टाइप के प्रोडक्ट खरीद सकते है, Amazon Renewed Product Warranty और क्या Amazon Renewed प्रोडक्ट लेना सही है। 

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और इसके द्वारा आपकी काफी हेल्प भी हुई होगी Amazon Renewed को समझने में। लेकिन अगर आपको फिर भी कोई प्रॉब्लम हो रही हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है। 

आपके काम की अन्य पोस्ट:

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here