PAN Card कैसे बनाये: दो सबसे आसान तरीके (2021)

PAN Card का पूरा नाम Permanent Account Number होता है, जिसे हिंदी में ‘स्थाई खाता संख्या’ भी कहते है| इसमें 10 अंको का कोड होता है, जो आयकर विभाग के द्वारा दिया जाता है। इस पोस्ट में आप घर बैठे अपना Pan Card Kaise Banaye इसके बारे में जानेंगे|

आप पैन कार्ड दो तरीकों का उपयोग करके बना सकते है, दोनों तरीक़े ऑनलाइन है, जिसे निचे मैने बहुत ही आसानी से बताया है।

pan card kaise banaye

आप यह भी जानेंगे की PAN Card आपके लिए क्यों जरूरी है, अगर आपके पास आधार कार्ड है और आप सिर्फ आधार कार्ड का प्रयोग करके पैन कार्ड बनाना चाहते है, तो आप पहले तरीके को अच्छे से पढ़कर बना सकते है। अगर आपके पास में आधार कार्ड नहीं है, या आप आधार कार्ड की उपयोग से नहीं बनाना चाहते है, तो आपके लिए दूसरा वाला तरीका है।

ध्यान रखे की, पहला तरीका सबसे आसान और बेस्ट है| लेकिन इसका उपयोग करने के लिए आपके आधार नो. से मोबाइल नो. लिंक होना चाहिए| अन्यथा आपको दूसरा तरीका का उपयोग करना होगा|

PAN Card बनाना क्यों जरुरी है?

  • अगर आप 50000 से ज्यादा की अमाउंट जमा या निकासी करते है, तो आपके लिए यह जरूरी है|
  • अगर आप टैक्स इनकम रिटर्न फाइल (TIR) भरना चाहते है, या भरते है, तो आपके लिए यह जरूरी है|
  • आप इसे सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट यानि पहचान पत्र के रूप में भी उपयोग कर सकते है|
  • आप एक व्यक्ति के लिए केवल एक ही पैन कार्ड बना सकते है, क्यूंकि इसमें 10 अंको की Uniqe नो. मिलती है, जो फिर दुबारा कभी नहीं बदली जाती है, हालाँकि आप इसमें सुधार करवा सकते है|
  • ध्यान रखे अगर आप केवल एक आदमी के लिए एक से ज्यादा पैन कार्ड बना लेते है, तो 10000 रुपये की भुगतान करनी होगी|

e Sign & e KYC से PAN Card बनाना

e Sign & e Kyc के दुवारा पैन कार्ड बनाने का मतलब है, की आपको डॉक्यूमेंट वेरीफाई करने के लिए कहीं भी नहीं जाना पड़ेगा, यह ऑनलाइन आटोमेटिक वेरीफाई हो जाता है| लेकिन इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए, और यह मोबाइल नो. से लिंक होना चाहिए| यह तरीका बहुत ही आसान और 3 दिनों के अंदर में पैन कार्ड बनने वाला तरीका है|

आपको इसमें कोई डॉक्यूमेंट या फोटो अपलोड करने जरूरत नहीं पड़ती है| हालांकि जो आधार कार्ड में फोटो और बेसिक जानकारियां है, वही पैन कार्ड में अपलोड होती है| अब आप अपना आधार कार्ड निकाल कर रख ले, और सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़ते जाए|

स्टेप 1) आप इस लिंक NSDL Official को क्लिक करें| यह NSDL की ऑफिसियल वेबसाइट है| यंहा आपके सामने डायरेक्ट ही Online Pan Application की फॉर्म ओपन हो जाती है| आप निचे फोटो में देख सकते है| अब आपको निचे बताये अनुसार फॉर्म को भरना है|

pan card kaise banaye
  • Application Type- New Pan Indian Citizen (Form 49A)
  • Category- Individual अगर आप किसी एक समान्य नागरिक के लिए बनाना चाहते है|
  • Title- आप अपने अनुसार सेलेक्ट करें, जो आवेदक का टाइटल है|
  • Surname– आवेदक (जिसके लिए पैन कार्ड अप्लाई कर रहे है) का पूरा नाम टाइप करें|
  • Date of Birth / Incorporation – आवेदक का जन्म-तिथि सेलेक्ट करें|
  • Email ID – टाइप करें, जिसपे टोकन नो. मिलेगी, और बाद में आप इससे फिर लॉगिन हो सकते है|
  • Mobile Number- आवेदक का वह मोबाइल नो.टाइप करे, जो आधार कार्ड से लिंक है|
  • Submit– पर क्लिक करें, और टोकन नो. को नोट करें| टोकन नो. 10 अंको का होता है, जो सबमिट करने के बाद स्क्रीन पर दिखाई देगी| फिर Continue पर क्लिक करें|

आपका रजिस्ट्रेशन हो गया है, अब आपको अगले स्टेप की फॉर्म भरनी है|

pan card kaise banaye

अगर किसी कारण से आप लॉग आउट यानि आपका फॉर्म कैंसिल हो जाता है, तो आपको दुबारा से रजिस्ट्रेशन नहीं करना है| आप फिर से ऊपर दिए गए लिंक को क्लिक करके Registered User पर क्लिक करें, और अपना टोकन नो., ईमेल ID तथा जन्म-तिथि डालकर लॉगिन कर सकते है|

pan card kaise banaye NSDL

स्टैप 2) आपको इस स्टेप में ‘Personal Details’ से सम्बंधित फॉर्म भरनी है| जब आप स्टेप 2 से फॉर्म भरना शुरू करते है, तो आप Save Draft पर क्लिक करके सेव करते रहिए| इससे आपका सभी भरा हुवा डाटा सेव रहेगा, और आपका फॉर्म जल्दी से लॉगआउट नहीं होगा|

NSDL se pan card kaise banaye
  • Enter Aadhaar last four digits– अपना आधार कार्ड की अंतिम 4 अंको को टाइप कीजिए|
  • I hereby agree that my photograph as available in Aadhaar shall be printed on the PAN Card– Yes सेलेक्ट कीजिए|
  • Gender (Only for individual)- आप अपना लिंग सेल्क्ट करें|
  • Father’s Last Name / Surname- पिता का पूरा नाम सेलेक्ट करें| अगर पिता की जगह माँ का नाम पैन कार्ड पर प्रिंट करवाना चाहते है, तो निचे Mother’s Name पर टिक कर, माँ का नाम टाइप करें|
  • Next– पर क्लिक करें|
pan card kaise banaye

स्टेप 3) अब आपको इस स्टेप में ‘Contact & other details’ से सम्बंधित फॉर्म भरनी है|

  • Source of Income– आपकी आय की जो स्रोत है, उसे सेलेक्ट टिक कीजिए| अगर कोई इनकम नहीं है, तो No Income पर कीजिए|
  • Telephone Number & Email ID details– इस सेक्शन के अंदर ‘Country code (ISD code)’ में INDIA (91) को सर्च करके सेलेक्ट कीजिये|
  • Next पर क्लिक कीजिये|

स्टेप 4) अब आपको इस स्टेप में ‘AO Code’ से सम्बंधित फॉर्म भरनी है|

  • Area code, AO type, Range code, AO No. अपनी जानकारी के अनुसार टाइप कीजिये| अगर आपको ये सब पता नहीं, तो ‘For help on AO code’ इस सेक्शन के अंदर पहले Indian Citizens पर क्लिक करें, फिर अपना State and City को सेलेक्ट करें| आपको निचे में AO Code की लिस्ट जाएगी, आप इनमे से एक को सेलेक्ट कीजिए|
  • Next पर क्लिक कीजिये|
pan card kaise banaye

स्टेप 5) अब आपको इस स्टेप में ‘ Document details ‘ से सम्बंधित फॉर्म भरनी है|

  • चूँकि आप आधार कार्ड की उपयोग और e Sign & e Kyc के दुवारा बना रहे है, तो आपको कोई भी डॉक्यूमेंट अपलोड नहीं करनी है| फ़िलहाल Declaration- के अंदर Himself/Herself को सेलेक्ट कीजिए|
  • Place- आप जिस जगह से अप्लाई कर रहे है, उसे कीजिये|
  • Submit पर क्लिक कीजिये|
  • Enter Aadhaar first eight digits– इसमें आप आधार कार्ड की पहली 8 संख्या को टाइप कीजिये, और डॉक्यूमेंट को अच्छे से वेरीफाई करके मिला लीजिये, अगर कही कुछ गलती हो गयी है, तो सबसे निचे Edit पर क्लिक करके सही कीजिये| सभी चीजों को मिलाने के बाद Proceed पर क्लिक कीजिए|

स्टेप 6) अब आपको Mode of Payment का Option दिखाई देगा| उसमे आप किस तरह से Payment करना चाहते है, वो Select करना करें| इसमें आपको Screen पर ये भी दिखाया जाएगा, की आपको कितना Payment करना है|

  • सबसे पहले आप online payment के option पर click कर दे|
  • अब आप I Agree to the terms of service पर click कर दे|
  • अब आपको process to payment पर click कर देना है|
  • अब आपकी sceen पर Make Payment का option दिखाई देगा| उसमे आपको net banking, debit card, credit card आदि में से कोई एक चुनकर, जो भी जानकारियाँ पूछी जा रही है, उसे टाइप करें| कुछ देर में पेमेंट की रिसिप्ट स्क्रीन पर दिखाई देगी, तो आप उसे प्रिंट/डाउनलोड कर लीजियेगा|
  • पेमेंट पूर्ण रूप से होने के बाद, Continue पर क्लिक करे|

स्टेप 7) इसमें आपको अपने आधार कार्ड को वेरीफाई/Authenticate करवाना होता है|

  • I hereby that पर click कर के Authenticate पर क्लिक करे|
  • आपके मोबाइल नो.पर OTP आएगा, तो उसे आपको टाइप करना है| ध्यान रखे OTP केवल तीन बार ही Generate कर सकते है,नहीं तो इसे रिजेक्ट कर दिया जाता है|

आधार कार्ड Successfully Authenticate होने के बाद, आपका Pan Card Application Successfully  Submit हो जाएगी| उसके बाद आपको अगली Screen पर Acknowledgment Sleep मिलती है, जिसमे Acknowledgment No. लिखा हुवा रहता है| इसे डाउनलोड करें, नहीं तो कहीं लिख ले| यह नो.बहुत महत्वपूर्ण है, इसकी मदद से आप अपने पैन कार्ड की एप्लीकेशन की स्टेटस जान सकते है|

अब आपके पैन कार्ड की PDF File (Paperless PAN Card)आपके दिए हुए E-mail पर 3-4 दिनों के अंदर मिल जाता है, और फिजिकल पैन कार्ड आपके पते पर लगभग 15-20 दिनों के अंदर में मिल जाता है| धयान रखे आधार कार्ड Authenticate/वेरीफाई तभी होगा, जब सभी इनफार्मेशन मैच करेंगे| अगर आपका Authenticate नहीं हुआ,और कुछ इस तरह एरर आ गयी|

Your e-KYC based request has failed hence you cannot proceed the application with e-KYC mode. Kindly generate new token and proceed with physical mode. Kindly note that you will get refund of the PAN application in next seven working days.

तो इसका मतलब अब आपको दूसरा तरीका के दुवारा बनाना होगा| इसमें आपको फिरसे एक नया टोकन नो. जेनेरेट करने होते है, और लास्ट में बिना आधार कार्ड वेरीफाई किये हुए Acknowledgment Sleep मिलती है, जिसे पैन कार्ड की ऑफिस के पते पर पोस्ट करने होते है, जिसे फिजिकल मोड भी कहते है|

आपके रुपये अगले 7 दिनों के अंदर रिफंड कर दिए जाते है| इसलिए अब आपको दूसरा तरीका को ध्यान से पढकर सभी स्टेप्स को फॉलो करने होंगे|

Physical Mode से PAN Card बनाना

इसका मतलब जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, या जो बिना आधार कार्ड की मदद से पैन कार्ड बनाना चाहते है, वे लोग इस तरीका का उपयोग करके अपना पैन कार्ड बना सकते है| इसमें आपको कोई डॉक्यूमेंट ऑनलाइन अपलोड नहीं करने होते है, बल्कि आपको निचे दिए गए डाक्यूमेंट्स में से कोई एक-एक को सेलेट करने होते है| जिसे निचे जानेंगे|

जिन्होंने e Sign & e Kyc के दुवारा पैन कार्ड बनाने की कोशिश की पर उनका आधार कार्ड वेरीफाई/Authenticate नहीं हुवा, तो वे लोग भी इस तरीका का उपयोग करके अपना पैन कार्ड बना सकते है, उनके लिए भी यह तरीका बिलकुल बराबर है| सभी को निचे दिए गए, सभी सस्टेप्स को फॉलो करने होंगे|

PAN Card बनाने के लिए Documents

पैन कार्ड में सुधार करने के लिए आपके पास तीन प्रकार के डॉक्यूमेंटस होने चाहिए| जिसमे से पहचान पत्र, आयु प्रमाण पत्र, और पता प्रमाण पत्र है| आपको इनमे से कोई एक-एक में से देना है|

PROOF OF IDENTITY (पहचान प्रमाण-पत्र)

  • आधार कार्ड
    AADHAAR Card
  • राशन कार्ड (आवेदक के फोटो सहित)
    Ration card having the photograph of the applicant
  • पासपोर्ट
    Passport
  • ड्राइविंग लाइसेंस
    Driving licence
  • शस्त्र लाइसेंस
    Arm’s license
  • मतदाता पहचानपत्र
    Electoral photo identity card
  • केंद्र सरकार/राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी की ओर से जारी फोटो पहचानपत्र
    Photo identity card issued by the Central/State Government or Public Sector Company
  • पेंशनर कार्ड (आवेदक के फोटो युक्त)
    Pensioner Card having a photograph of the applicant
  • केंद्र सरकार की ओर से जारी स्वास्थ्य योजना कार्ड
    Central Government Health Scheme Card
  • केंद्र सरकार की ओर जारी पूर्व कर्मचारी कार्ड
    Ex-servicemen Card Issued By Central Government

BIRTH PROOF (आयु प्रमाण-पत्र)

  • Birth Certificate
  • Certificate of Class 10
  • Pan Card
  • Driving Licence
  • Aadhar Card/Letter Issued by UIDAI
  • Indian Passport
  • Certificate of Marriage issued from Marriage Registrar’s Office
  • Pension payment order Domicile certificate issued by Government of India or any of the state governments

ADDRESS PROOF (पता प्रमाण-पत्र)

  • Electricity Bills
  • Landline connection Bills
  • Bills for Broadband connection
  • Voter ID card containing photograph
  • Aadhaar card
  • Passport
  • Passport of spouse
  • Statements of Bank Account
  • Statements of Credit Card
  • Passbook of Post office account containing applicant’s address
  • Latest order for property tax assessment
  • Domicile certificate allotted by government
  • Driving license
  • Property Registration Documents

स्टेप 1) आप इस लिंक NSDL Official को क्लिक करें| यह NSDL की ऑफिसियल वेबसाइट है| यंहा आपके सामने डायरेक्ट ही Online Pan Application की फॉर्म ओपन हो जाती है| आप निचे फोटो में देख सकते है| अब आपको निचे बताये अनुसार फॉर्म को भरना है|

  • Application Type- New Pan Indian Citizen (Form 49A)
  • Category- Individual अगर आप किसी एक समान्य नागरिक के लिए बनाना चाहते है|
  • Title- आप अपने अनुसार सेलेक्ट करें, जो आवेदक का टाइटल है|
  • Surname– आवेदक (जिसके लिए पैन कार्ड अप्लाई कर रहे है) का पूरा नाम टाइप करें|
  • Date of Birth / Incorporation – आवेदक का जन्म-तिथि सेलेक्ट करें|
  • Email ID – टाइप करें, जिसपे टोकन नो. मिलेगी, और बाद में आप इससे फिर लॉगिन हो सकते है|
  • Mobile Number- आवेदक का वह मोबाइल नो.टाइप करे, जो आधार कार्ड से लिंक है|
  • Submit– पर क्लिक करें, और टोकन नो. को करें| टोकन नो. 10 अंको का सबमिट करने के बाद स्क्रीन पर दिखाई देगी| फिर Continue पर क्लिक करें|
  • आपका रजिस्ट्रेशन हो गया है, अब आपको अगले स्टेप की फॉर्म भरनी है|

अगर किसी कारण से आप लॉग आउट यानि आपका फॉर्म कैंसिल हो जाता है, तो आपको दुबारा से रजिस्ट्रेशन नहीं करना है| आप फिर से ऊपर दिए गए लिंक को क्लिक करके Registered User पर क्लिक करें, और अपना टोकन नो., ईमेल ID तथा जन्म-तिथि डालकर लॉगिन कर सकते है|

स्टैप 2) आपको इस स्टेप में ‘Personal Details’ से सम्बंधित फॉर्म भरनी है| जब आप स्टेप 2 से फॉर्म भरना शुरू करते है, तो आप Save Draft पर क्लिक करके सेव करते रहिए| इससे आपका सभी भरा हुवा डाटा सेव रहेगा, और आपका फॉर्म जल्दी से लॉगआउट नहीं होगा|

  • सबसे पहले Forward Application Document Physically को टिक/क्लिक करें|
  • Enter Aadhaar last four digits– अपना आधार कार्ड की अंको को टाइप कीजिए|
  • Name As Per Aadhar– अपना नाम टाइप कीजिये, जैसे आधार कार्ड में लिखा हुवा है|
  • Gender (Only for individual)- आप अपना लिंग सेल्क्ट करें|
  • Father’s Last Name/ Surname- पिता का पूरा नाम सेलेक्ट करें| अगर पिता की जगह माँ का नाम पैन कार्ड पर प्रिंट करवाना चाहते है, तो निचे Mother’s Name पर टिक कर, माँ का नाम टाइप करें|
  • Next– पर क्लिक करें|

स्टेप 3) अब आपको इस स्टेप में ‘Contact & other details’ से सम्बंधित फॉर्म भरनी है|

  • Source of Income– आपकी आय की जो स्रोत है, उसे सेलेक्ट/टिक कीजिए| अगर कोई इनकम नहीं है, तो No Income पर कीजिए|
  • Address– यंहा आपके पास दो ऑप्शन है- पहला- Residential Address (निवाश पता) तथा दूसरा- Office Address. आप इनमे से जिस अड्रेस पर पैन कार्ड मगवाना चाहते है, उस अड्रेस की जानकारियाँ टाइप करें|
  • Telephone Number & Email ID details– इस सेक्शन के अंदर ‘Country code (ISD code)’ में INDIA (91) को सर्च करके सेलेक्ट कीजिये|
  • Next पर क्लिक कीजिये|

स्टेप 4) अब आपको इस स्टेप में ‘AO Code’ से सम्बंधित फॉर्म भरनी है|

  • Area code, AO type, Range code, AO No. अपनी जानकारी के अनुसार टाइप कीजिये| अगर आपको ये सब पता नहीं, तो ‘For help on AO code’ इस सेक्शन के अंदर पहले Indian Citizens पर क्लिक करें, फिर अपना State and City को सेलेक्ट करें| आपको निचे में AO Code की लिस्ट जाएगी, आप इनमे से एक को सेलेक्ट कीजिए|
  • Next पर क्लिक कीजिये|

स्टेप 5) अब आपको इस स्टेप में ‘Document details’ से सम्बंधित फॉर्म भरनी है|

  • चूँकि आप Physical Mode के दुवारा बना रहे है, तो यँहा आपको Documents डाउनलोड नहीं, बल्कि Submit करने के लिए Select करने होते है| Documents Submit करने के लिए आपको निचे तीन ऑप्शन मिलेंगे- Proof Of Identity, Proof Of Address, और Proof Of Date Of Birth तो आप इन ऑप्शन से अपने Documents Select करे| ऊपर बताये गए डॉक्यूमेंटस में से कोई भी एक-एक को सेलेक्ट कर सकते है, लेकिन जानकारियाँ सही होनी चाहिए|
  • Declaration- के अंदर Himself/Herself को सेलेक्ट कीजिए|
  • Place- आप जिस जगह से अप्लाई कर रहे है, उसे टाइप कीजिये|
  • Submit पर क्लिक कीजिये|
  • सभी चीजों को मिलाने के बाद Proceed पर क्लिक कीजिए|

स्टेप 6) अब आपको Mode of Payment का Option दिखाई देगा| आपको Screen पर ये भी दिखाया जाएगा, की आपको कितना Payment करना है|

  • सबसे पहले आप Online Payment Through Bill Desk के option पर click कर दे|
  • अब आप I Agree to the terms of service पर click कर दे|
  • अब आपको Process to Payment पर click कर देना है|
  • अब आपकी sceen पर Make Payment का option दिखाई देगा| उसमे आपको net banking, debit card, credit card आदि में से कोई एक चुनकर, जो भी जानकारियाँ पूछी जा रही है, उसे टाइप करें| कुछ देर में पेमेंट की रिसिप्ट स्क्रीन पर दिखाई देगी, तो आप उसे प्रिंट/डाउनलोड कर लीजियेगा|
  • पेमेंट पूर्ण रूप से होने के बाद, Continue पर क्लिक करे|
  • Authenticate Aadhar Card- पर क्लिक कीजिये|

उसके बाद आपको अगली Screen पर Acknowledgment Sleep मिलती है, जिसमे Acknowledgment No. लिखा हुवा रहता है| इसे डाउनलोड करें, नहीं तो कहीं लिख ले| यह नो.बहुत महत्वपूर्ण है, इसकी मदद से आप अपने पैन कार्ड की एप्लीकेशन की स्टेटस जान सकते है|

स्टेप7) अब आपको Acknowledgment Sleep का प्रिंट निकाल कर कैसे पोस्ट/सेंड करना है, इसके बारे में निचे बताये गए|

  • सबसे पहले आप Acknowledgment Sleep के पहला पेज पर ही, दो फोटो चिपकाने की बॉक्स दिख रही होगी, तो आप दो फॉर्मल फोटो चिपका ले| जैसे वंहा पर साइज लिखी गयी है|
  • अब आपको तीन जगह काले कलम से सिगनेचर करने है- पहला दाएं वाले फोटो के निचे बने सिग्नेचर बॉक्स में, दूसरा- बाएं फोटो के निचे (आधा सिग्नेचर फोटो पर और आधा फोटो के निचे/ऊपर) होना चाहिए, और तीसरा- पेज के सबसे अंत में दाएं तरफ, दिए गए सिग्नेचर बॉक्स के अंदर|
  • अब आपने जो-जो डॉक्यूमेंट Select किये थे, उनकी एक-एक फोटो कॉपी निकलवाकर इसके साथ पिन मार दे| और उनको एक पोस्ट लिफाफा के अंदर डालकर कर चिपका दे|
  • अब आप इस लिफाफे को अपनी सुविधानुसार सबसे नजदीकी पैन कार्ड की ऑफिस के पते (NSDL ADDRESS) पर पोस्ट कर दे, जो निम्लिखित निचे दिए है-

NSDL ADDRESS

Address – 5th Floor, Mantri Sterling,Plot No. 341, Survey No. 997 /8, Model Colony, Near Deep Bungalow Chowk, Pune – 411 016.
Tel – 020 – 27218080 / 25658300 (From 7.00 AM to 11.00 PM For All Days)
Fax – 020 – 2721 8081
Email – [email protected]

Head Office
Mumbai
Address – Times Tower, 1st Floor, Kamala Mills Compound, Senapati Bapat Marg, Lower Parel, Mumbai, Maharashtra, PIN – 400013.

Branch Offices
New Delhi
Address – 409/410, Ashoka Estate Building, 4th floor, Barakhamba Road, Connaught Place, New Delhi 110 001.
Tel – (011) 2370 5418 / 2335 3817
Fax – (011) 2335 3756

Chennai
Address – 6A, 6th Floor, Kences Towers, #1 Ramkrishna Street, North Usman Road, T. Nagar, Chennai – 600 017
Tel – (044) 2814 3917/18
Fax – (044) 2814 4593

Kolkata
Address – 5th Floor, The Millenium, Flat No. 5W, 235/2A, Acharya Jagdish Chandra Bose Road, Kolkata – 700 020
Tel – (033) 2281 4661 / 2290 1396
Fax – (033) 2289 1945

Ahmedabad
Address – Unit No. 407, 4th floor, 3rd Eye One Commercial Complex Co-op. Soc. Ltd., C. G. Road, Near Panchvati Circle, Ahmedabad, Gujarat– 380006
Tel – (079) 2646 1376
Fax – (079) 2646 1375

पोस्ट करने के बाद, आप Acknowledgment No. की मदद से अपने पैन कार्ड की एप्लीकेशन की स्टेटस जान सकते है| आप फ़ोन करके या ईमेल करके के भी पता कर सकते है| सारे काम ठीक से होने के बाद लगभग 15-20 दिनों के अंदर आपका पैन कार्ड आपके पते पर आ जाएगा|

निष्कर्ष:

मैंने आपको इस पोस्ट आपने जाना की PAN Card Kaise Banaye जिनमे पहला तरीका- e Sign & e Kyc के दुवारा और दूसरा Physical Mode के दुवारा| इनमे से पहला तरीका सबसे बेस्ट है, अगर आप आधार कार्ड का उपयोग से बना रहे है|

लेकिन कई बार आधार कार्ड वेरीफाई नहीं होने के कारण आपको दूसरा तरीका से बनाने की जरूरत पड जाती है| दूसरा तरीका कुछ लोगों के लिए भी बेस्ट है, जिनके पास आधार कार्ड नहीं है| आपको किसी भी स्टेप्स में दिक्कत आ रही है, तो हमें तुरंत कम्मेंट करें|

इसे भी जाने-

मुझे बचपन से ही टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ना और लिखना बहुत अच्छा लगता था, इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में लोगों के साथ जानकारी शेयर करके मुझे खुशी महसूस होती है। इसके अलावा फोटोग्राफी करना मेरी हॉबी है।

2 COMMENTS

  1. Ek taraf bol rahe Ho jiske pass adhar Card nahi hai wo physical mood choose kare dusri or phir se wahi adhar no fill karne ko bola?

    • हैलो,
      पेन कार्ड बनाने के डॉड तरीके है जिनमे बेस्ट e-kyc के माध्यम से पेन कार्ड बनाना है, इस तरीके मे आपके मोबाईल नंबर आधार के साथ लिंक होने चाहिए क्यू की वेरीफिकेशन के लिए OTP आता है। वही दूसरे तरीके मे आपको सभी डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होते है और इसमे काफी टाइम लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here