🤔Aaj Barish है क्या; आज बारिश आएगी क्या? बारिश का पता कैसे लगाए। 

Aaj Barish है क्या? आज बारिश होगी या नही? और आज बारिश आयेगी या नही। अगर आपके मन में भी यही सारे सवाल है तो आज हम मौसम के बारे में जानेंगे की बारिश का पता कैसे लगाए और मौसम का अनुमान कैसे लगाया जाता है। 

aaj barish hai kya

आज टेक्नोलॉजी ने असंभव चीजो को भी संभव बना दिया है आज हम बारिश और मौसम का भी पता लगा सकते है, हालांकि हम सिर्फ अनुमान लगा सकते है लेकिन यह अनुमान काफी बार सही होता है। 

जैसा की सभी को पता है की भारत में मानसून आ चुका है ऐसे में सभी को बारिश की आशा है और सब यह जानना चाहाते है की आज बारिश होगी की नही। आज बारिश आयेगी क्या? भारत मे आज कहाँ कहाँ बारिश होगी? आज रात बारिश होगी क्या? और कल बारिश आयेगी क्या? 

पेज का इंडेक्स

आज बारिश आयेगी की नही? 

आज बारिश आयेगी की नही, आज बारिश आयेगी रात को, आज बारिश आयेगी गूगल, आज बारिश कब होगी, आज बारिश कहाँ हो रही है और आज दिल्ली में बारिश होगी?  ऐसे Questions का अंसार ढुंढ़ने के लिए बहुत सारे लोग गूगल पर सर्च करते है। आज हम ऐसे ही Questions के बारे में जानेंगे। 

भारत में आज का मौसम कैसा रहेगा 

दक्षिण पश्चिम मानसून 27 जून को गुजरात के अधिकांश हिस्सों और अरब सागर के अधिकांश हिस्सों में पहुंच गया है एक और चक्रवर्ती हवाओ का क्षेत्र मध्य प्रदेश के मध्य भागों के आसपास बना हुआ है इसके अलावा राजस्थान के आस पास के क्षेत्र में, छत्तीसगढ़ और दक्षिण उड़ीसा में पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक इन चक्रवर्ती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। 

29 जून को दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में, मध्यप्रदेश और पूर्वोत्तर राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और गरज के साथ बौछार पड़ सकती हैं। 

मध्यप्रदेश में आज का मौसम 

मध्य प्रदेश के 7 जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है मौसम विभाग के अनुसार झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैनदेवास और छिंदवाड़ा जिलों में 30 जून तक भारी बारिश की संभावना बताई गई है। 

इसके अलावा मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और ग्वालियर के आस पास के क्षेत्रों में भी आज बारिश बारिश की शंका जताई जा रही है। 

उत्तरप्रदेश में आज का मौसम

उत्तर प्रदेश में आज रात बारिश होने की भारी संभावना है इसके अलावा उत्तर प्रदेश में कल भी बारिश आ सकती है मौसम विभाग के अनुसार आज भारी गरज के साथ आंधी पानी बताया जा रहा है एवं हवाएं 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। 

मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है इनमें गाजीपुर, मिर्जापुर, लखीमपुर, आजमगढ़, गोंडा, चित्रकूट, प्रयागराज, प्रतापगढ़ सीतापुर,  सुल्तान नगर के आस पास के क्षेत्र आदि शामिल हैं। 

राजस्थान में आज का मौसम

सभी राज्यों की तरह राजस्थान में भी बारिश का मौसम शुरू हो गया है, मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में आज रात छिटपुट गरज के साथ बारिश की संभावना जताई जा रही है। राजस्थान में आज बारिश की संभावना 40% है और कल 69% बारिश की संभावना है। 

पंजाब मे आज का मौसम कैसा रहेगा 

पंजाब में आज देर रात गरज के  साथ आंधी पानी की संभावना बताई जा रही है इसी के साथ साथ पंजाब में अगले 4 दिन तक बारिश की भविष्यवाणी की गई है। 

हरियाणा में आज बारिश होगी क्या

हरियाणा मे देर रात गरज के साथ आंधी पानी की संभावना 60%  है इसके अलावा हरियाणा में कल दिन मे बारिश की संभावना 70% है और रात में बारिश की संभावना 60% है। 

गुजरात मे आज का मौसम 

गुजरात के कुछ हिस्सों में आज बारिश के हालात बन सकते हैं अहमदाबाद, बड़ोदरा और आनंद जैसे कुछ क्षेत्र है जहां आज रात बारिश हो सकती है और अगर बात की जाए गुजरात में कल बारिश होगी या नहीं। 

तो मौसम विभाग के अनुसार कल रात 1 बजे से सुबह 6 बजे तक बारिश हो सकती है और सुबह और दोपहर को कम बर्षा की आशंका जताई जा रही है। 

बिहार में आज बारिश होगी या नही

मौसम विभाग की ओर से आज बिहार के कई जिलों में बारिश की संभावना बताई जा रही है लेकिन तेज वर्षा की संभावना नहीं है कहीँ छिटपुट तो कहीं कम वर्षा हो रही है जिसके कारण बिहार में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। 

लेकिन जल्दी ही बिहार में मानसून सक्रिय होने वाला है और उसके बाद झमाझम बारिश होगी। मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से कहा गया है कि 2 जुलाई से बिहार में तेज बारिश हो सकती है। 

दिल्ली में आज का मौसम कैसा रहेगा 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है मौसम विभाग के अनुसार मानसून दिल्ली में बृहस्पति और शुक्रवार तक पहुंच सकता है। आईएमडी ने 30 जून को दिल्ली में मध्यम बारिश के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

अरुणाचल प्रदेश में आज बारिश होगी या नही 

अरुणाचल प्रदेश में आज का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस है मौसम विभाग के अनुसार आज दोपहर बढ़ते हुए गरज की साथ आंधी पानी की सम्भावना है आज आद्रता 80% रहेगी और आज अरुणाचल प्रदेश में बारिश की सम्भावना 70 प्रतिशत है। 

यदि बात की जाये की अरुणाचल प्रदेश में कल बारिश होगी या नहीं? की तो मौसम विभाग के अनुसार अरुणाचल प्रदेश में कल भी बारिश हो सकती है, कल बारिश की सम्भावना 80 प्रतिशत है। 

असम में आज बारिश होगी या नही

असम में आज सुबह का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस है मौसम विभाग ने असम में छिटपुट गरज के साथ बारिश का अनुमान लगाया है असम में आज बारिश की संभावना केवल 50 प्रतिशत बताई जा रही है और वंही कल असम में बारिश की सम्भावना ज्यादा है जो की 90 प्रतिशत है। 

उत्तराखंड में आज का मौसम 

उत्तराखंड में आज दिन में बदल छाए रहेंगे। लेकिन रात में गरज के साथ बारिश होने का अनुमाना लगाया जा रहा है इसके अलावा उत्तराखंड में कल बारिश की सम्भावना 84 प्रतिशत है.  

ओडिशा में आज का मौसम कैसा रहेगा

 ओडिशा में आज का मौसम बादलो से ढका होगा और हवा के झोके 24 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से चलेंगे। ओड़िशा में आज दिन में हल्की बौछार की सम्भावना बताई जा रही है और रात में ओडिशा के कुछ हिस्सों में एक तूफान आने की आशंका है। 

आंध्रप्रदेश में आज बारिश होगी या नही

विशाखापट्नम, आंध्रप्रदेश में आज पुरे दिन बदल छाए रहेंगे और हवा के झोंके 44 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से चलेंगे। आंध्रप्रदेश के कुछ क्षेत्रो में दिन और रात में एक तूफान आ सकता है. 

केरल में आज बारिश होगी या नही 

Weather रिपोर्ट के मुताविक केरल में अगले 5 दिन तक बारिश की सम्भावना नहीं है, केरल में अभी 5 दिनों तक सिर्फ बादल छाए रहेंगे लेकिन उसके बाद केरल में बारिश हो सकती है. 

गोवा में आज बारिश आयेगी क्या

गोवा में आज बारिश के चांस 100 प्रतिशत है, मौसम विभाग के अनुसार आज गोवा में 25-50 mm बारिश हो सकती है और कल भी बारिश की सम्भावना जताई जा रही है। 

छत्तीसगढ़ में आज का मौसम कैसा रहेगा

छत्तीसगढ़ में आज रात बादल छाये रहेंगे। लेकिन कुछ हिस्सों में थोड़ी बहुत बारिश हो सकती है इसी के साथ साथ छत्तीसग़ढ में कल भी छिटपुट बारिश की सम्भावना है.

झारखंड में आज बारिश होगी या नहीं

झारखण्ड में आज आंशिक रूप से बादल छाए हुए है, हवा के झोंके 19 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से चल रहे है, झारखण्ड के कुछ हिस्सों में आज गरज के साथ आंधी पानी की सम्भावना है.

तमिलनाडु में आज बारिश आयेगी क्या

तमिलनाडु में आज रात बादल छाए रहेंगे। तमिलनाडु में आज बारिश की सम्भावना न के बराबर है लेकिन कल बारिश का मौसम बन सकता है।

पश्चिम बंगाल में आज बारिश होगी या नहीं

पश्चिम बंगाल में अधिकतर भाग बादलों से घिरा रहेगा। देर रात तक गरज के साथ आंधी पानी की सम्भावना बताई जा रही है।


बारिश का पता कैसे लगाए

यदि आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे है और आप जानना चाहते है की आज बारिश होगी या नही। तो आपको कोई मौसम विभाग की न्यूज़ देखने की जरूरत नही है आप अपने फोन की मदद से ही बारिश ही पता कर सकते है। 

बारिश का पता आप तीन तरीके से लगा सकते है पहला गूगल सर्च की मदद से, दूसरा गूगल असिस्टेंस की मदद से और तीसरा Weather App को Download करके। आज हम तीनों तरीके से जानेंगे का बारिश का पता कैसे लगाया जाता है। 

1) Google Search की मदद से बारिश का पता लगाए

Google की मदद से आप बड़ी आसानी से किसी भी जगह की बारिश का पता लगा सकते है चाहे वह शहर हो या फिर गाँव। आप हर जगह की बारिश का पता Google की मदद से लगा सकते है। 

Google से बारिश का पता लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपना इंटरनेट डाटा On करना है, फिर क्रोम ब्राउसर् ओपन करना है और फिर आप जिस जगह की बारिश का पता लगाना चाहते है। उसे Google के Search Box में लिखिये और उसके आगे Weather लिख कर Search करिये। 

जैसे – Gwalior Weather या Gwalior में आज बारिश होगी या नही। Search करने के बाद आपके सामने वेदर रिपोर्ट आ जायेगी। जिसमें देखकर आपको अंदाजा लग जायेगा की आज बारिश होगी या नही।

2) Google Assistance की मदद से मानसुन का अनुमान लगाए

गूगल असिस्टेंस सभी के स्मार्ट फोन मे होता है जिसकी मदद से आप वॉइस के द्वारा कुछ भी जान सकते है तो इसका इस्तेमाल आप बारिश या मौसम का अनुमान लगाने के लिए कर सकते है। 

गूगल असिस्टेंस से मौसम का अनुमान लगाने के लिए बस आपको बोलना है की आज बारिश होगी या नही। गूगल असिस्टेंस आपको सब बता देगी की आज बारिश होगी या नही या फिर आज रात बारिश होगी क्या । 

3) AccuWeather App से बारिश का पता लगाए

मौसम का अनुमान लगाने का तीसरा तरीका है AccuWeather App. जिसको डाउनलोड करके आप बारिश का पता कर सकते है इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और AccuWeather अप्प लिख कर सर्च करना होगा। 

उसके बाद यह अप्प आपके सामने आ जाएगी। अब आपको इनस्टॉल बटन पर क्लिक करके इस अप्प को डाउनलोड कर लेना है इस अप्प की मदद से आप बड़ी ही आसानी से बारिश का पता कर सकते है.

यह अप्प 24 से 48 घंटो पहले धुप और बारिश की जानकारी देता है और ख़राब मौसम होने पर आपको नोटिफिकेशन द्वारा अलर्ट करता है।  App को Download करने के लिए Download बटन पर क्लिक करे। 


बारिश का पता लगाने वाले सबसे अच्छे Apps

बारिश का पता लगाने के लिए प्ले स्टोर पर AccuWeather के अलावा और भी Apps मौजूद है जिनकी मदद से आप बारिश का पता कर सकते है तो अब हम जानेंगे की बारिश का पता लगाने वाले सबसे अच्छे Apps कौन से है। 

1) The Weather Channel – Radar

The Weather Channel मौसम की जानकारी देने वाले सबसे अच्छे अप्प में से एक है यह काफी पॉपलुर अप्प है इस App को गूगल प्ले स्टोर पर 4.4 Stars की बेहतरीन रेटिंग मिली है और 100M+ से ज्यादा लोगों ने इस App को Download भी किया है, इस App को Download करने के लिए Download बटन पर क्लिक करे। 

इस अप्प में आपको भविष्य के लिए मौसम अनुमान, करंट तापमान, भारी मौसम अलर्ट और रडार आदि सभी सविधाये मिलती है, इसमें आप Experts से मौसम से रिलेटेड जानकारी ले सकते है वो भी वीडियो फॉर्मेट में। 

इसके अलावा आपको इस App मे Home Screen Widgets With Radar का फीचर मिलता है जिसकी मदद से आप Home स्क्रीन पर Widgets लगा सकते है फिर आपको App ओपन करने की भी जरूरत नही है आप मोबाइल की होम स्क्रीन पर ही मौसम की जानकारी ले सकते है। 

2) Yahoo Weather

बारिश का पता करने वाले सबसे अच्छे Apps की लिस्ट में Yahoo Weather App भी शामिल है यह App Yahoo द्वारा बनाया गया है इस App को प्ले स्टोर पर 4.4 Stars की रेटिंग और 10M+ Downloads प्राप्त है और इसका साइज सिर्फ 23MB है 

इस वैदर अप्प को याहू द्वारा डेवलप किया गया है इस अप्प में आपको सुन्दर इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा तथा इसमें आपको मौसम की सटीक जानकारी, अलर्ट और रडार भी मिलता है, यह आपको सुंदर फोटोस् के द्वारा मौसम की जानकारी देता है और Animation द्वारा Sunrise, Sunset और Wind को दर्शता है।

जो देखने में काफी आकर्षक लगते है इस App की मदद से आप अपनी सभी Favorite Cities और Destination को  ट्रैक कर सकते है। यह अप्प पूरी तरह से फ्री है इसमें आपको कोई सब्सक्रिप्शन प्लान लेने की आवश्यकता नहीं है। 

3) 1Weather: Forecast & Radar

1Weather भी एक अच्छा विकल्प है ये पता करने के लिए की आज बारिश होगी या नही। यह App सिर्फ 19 MB की है, गूगल प्ले स्टोर पर इस App को 4.4 Stars की रेटिंग प्राप्त है और 50M+ लोगों ने इस App को Download किया है। 

इस App की मदद से आप 10 दिनों के मौसम का भविष्यवाणी कर सकते है और 48 घंटो के तापमान के बारे में डिटेल्स से जान सकते है। इस App में आपको 25 से अधिक Live Radar Maps दिये जाते है, 10+ Beautiful Widgets जिन्हें आप Customize कर सकते है और Home Screen पर लगा सकते है। 

इसके अलावा इस App में आपको Sun और Moon Tracker की सुविधा मिलती है जिसकी मदद से आप Sunset, Sunrise एंड Moon के Shape आदि के बारे में जान सकते है। 

4) Overdrop – Weather & Widgets

Overdrop यह App को गूगल प्ले स्टोर पर 4.4 Stars की बेहतरीन रेटिंग प्राप्त है और 1M से ज्यादा Download प्राप्त है आप गूगल प्ले स्टोर से इस App को Download कर सकते है या फिर Download बटन पर क्लिक करके Download करे। 

इस App की मदद से आप 7 दिन तक के Weather Forecast की जानकारी ले सकते है, UI को सुंदर बनाने के लिए आपको इस App में 7 Realistic और 3D Animated Themes मिलती है और 60 से अधिक Widgets और Customizable Weather Notification मिलता है। 

5) Weather By WeatherBug

Weather By WeatherBug Application भी बारिश पता लगाने वाले Apps में से एक अच्छी App साबित हुई है, गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को 4.6 Stars की रेटिंग और 10 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड प्राप्त है। 

इस App में आप 20 Animated Weather मैप्स को Explore कर सकते हैं, Real Time Weather Conditions के बारे में जान सकते है, Weather News के बारे में जान सकते है और Weather Alert, Traffic Cameras, Air Quality, Wind और Weather Forecast आदि Features इस App में आपको देखने को मिलेंगे। 


आज बारिश होगी या नही से रिलेटेड कुछ सवाल 

1) भारत में सबसे ज्यादा बारिश कहाँ होती है

भारत में सबसे ज्यादा बारिश मासिनराम में होती है जो की मेघालय में स्थित है.

2) अपने गाँव का मौसम कैसे देखे

आप गूगल असिस्टेंस की मदद से वॉइस कमांड के द्वारा अपने गाँव का मौसम देख सकते है इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंस में अपने गाँव का नाम लेना और पूछना है की आज बारिश होगी या नहीं। उसके बाद आपको अपने गावं का मौसम पता चल जायेगा।

3) बारिश का पता लगाने वाला अप्प कौन सा है

AccuWeather App की मदद से आप बारिश का पता लगा सकते है।

4) सबसे अच्छी Weather App कौन सी है

सबसे अच्छी Weather App की सूची में The Weather Channel, Yahoo Weather, AccuWeather और WeatherBug आदि Apps आती है।


सारांस – तो आज की पोस्ट में आपने जाना की आज की बारिश होगी या नही? भार त में आज का मौसम, दिल्ली में आज बारिश होगी या नही, मध्यप्रदेश में आज बारिश आयेगी क्या, बिहार में आज बारिश है क्या, उत्तरप्रदेश में आज की बारिश है क्या। बारिश का पता कैसे लगाए और बारिश का पता लगाने वाले सबसे अच्छे Apps कौन से है। 

मुझे उम्मीद है कि आप को आज की हमारी यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी और अब आप भी आसानी से बारिश के बारे में पता लगा सकते हैं लेकिन यदि आपको फिर भी कोई डाउट है तो आप कमेंट के जरिए हम से पूछ सकते हैं? 

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here