Google Mera Naam Kya Hai (गूगल मेरा नाम क्या है)

Google मेरा नाम क्या है? जब हमे कोई हमारे नाम से बुलाता है तो हमे अच्छा लगता है इसलिए आपने भी बहुत बार गूगल से पूछा होगा की Hey Google Mera Naam Kya Hai? हो सकता है आपको गूगल ने आपका नाम बता दिया हो ये भी हो सकता की कोई गलत तरीका इस्तेमाल करने की वजह से गूगल ने आपको आपका नाम नहीं बताया हो। 

Google Mera Naam Kya Hai

इस ब्लॉग पोस्ट मे आपको विस्तार से बताया गया ही की Google आपका नाम कैसे बताता है और यदि गूगल द्वारा आपके नाम को बताने को कोई गलती हो रही है तो उसे कैसे ठीक करें। टेक्नॉलजी बहुत ही तेजी से बढ़ रही है हर दिन कुछ न कुछ नया जुड़ रहा है Google Assistant भी इस टेक्नॉलजी है जिसे AI यानि की आर्टफिशल इंटेलिजेंस कहते है। 

आज हम सब स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है जिसमे से ज़्यादकर लोग Android फोन का इस्तेमाल करते है और एंड्रॉयड एक गूगल का ही ऑपरेटिंग सिस्टम है इसलिए Google केवल आपका नाम ही नहीं और भी बहुत कुछ जानता है। 

गूगल को ये पता है की आपको क्या अच्छा लगता है और क्या नहीं इसीलिए गूगल आपको YouTube पर उस तरह की विडिओ दिखा पाता है जो आपको पसंद है, अब आप बोलोगे की YouTube को अलग है पर जी नहीं YouTube भी Google के अन्डर मे आती है। 

Google Mera Naam Kya Hai?

हर रोज करोड़ों लोग गूगल से इस तरह का सवाल करते है की गूगल हमारा नाम क्या है या हैलो गूगल मेरा नाम बताओ पर कई बार गूगल आपका नाम गलत बताता है या फिर बताता ही नहीं और इसका एक ठोस कारण है जिसने बारे मे आपको नीचे बताया गया है। 

आपका नाम बताने मे Google का वॉयस असिस्टन्ट जिसे Google Assistant कहा जाता है उसी का रोल है ये आर्टफिशल इंटेलीगेन्स पर काम करता है जो आपका नाम बताने के साथ साथ और भी बहुत सारे काम करता है, यहा तक की आप इसकी मदद से केवल बोलकर अपने फोन का कैमरा ओपन कर सकते हो फोटो ले सकता हो, व WhatsApp पर किसी को केवल बोलकर ही मैसेज कर सकते हो। 

नाम बताने मे Google Assistant का ही इस्तेमाल होता है जिसे आप अपने होम मे होम बटन दबाकर चालू कर सकते हो, कुछ पुराने फोन मे Google Assistant मोबाईल एप को डाउनलोड करना होता है पर आजकल सभी नए फोनों मे ये पहले से इंस्टॉल होता है। 


Google Mera Naam बताओ

गूगल से सही सही अपना नाम पूछने के लिए आपको नीचे दी गई स्टैप को फॉलो करना है, यदि गूगल आपका नाम गलत बता रहा है तो आप उसे चेंज कर सकते है जिसमे बारे मे नीचे बताया गया है। 

1. Google Assistant Download करे 

सबसे पहले अपने फोन मे गूगल असिस्टन्ट App प्ले स्टोर से डाउनलोड करे यहा क्लिक करके डाउनलोड करें, हालांकि ये App अब Android फोन मे सिस्टम के साथ इनबिल्ड आती है जिसे आप फोन का Home बटन कुछ सेकंड दबाए रखकर ओपन कर सकते है। 

2. भाषा का चयन करे Hindi भाषा जोड़े – Important Step

 यहा मैं मान रहा हु की आपने Google Assistant पहले कभी इस्तेमाल नहीं किया, आप गूगल असिस्टन्ट से कुछ भी पूछ सकते है जैसे की आज का मोसम कैसा है, आज की न्यूज बताओ या फिर कोई अन्य सवाल। 

आप जब गूगल से पूछते है की Mera Naam Kya Hai तो गूगल आपको आपका नाम नहीं बताता और नाम बताने की बजाय आपको वो कुछ वेब रिजल्ट दिखाता है ऐसा इसलिए होता है क्यू की आपके Google Assistant की भाषा English मे है और आप उसे Hindi मे सवाल पूछते है। 

यदि आप चाहते है की Google आपका नाम हिन्दी मे बताए तो आपको अपने Google Assistant की भाषा मे हिन्दी भाषा भी जोड़नी पड़ेगी इसके बाद गूगल आपका नाम हिन्दी मे सही सही बता देगा। Google Assistant की डिफ़ॉल्ट भाषा English है। 

English मे नाम जानने के लिए आप पूछे की What is my name जिसके बाद गूगल आपको आपका नाम बता देगा। 

हिन्दी भाषा जोड़ना भी बड़ा ही आसान है आपको अपने फोन के बीच वाले होम बटन को दबाकर रखना है जिससे Google असिस्टन्ट खुल जाएगा या फिर आप इसे एप के माध्यम से भी खोल सकते है, इसके बाद ऊपर कोने मे प्रोफाइल वाले आइकान पर क्लिक करे। 

Google Assistant talk

अब आपके सामने Google Assistant की सभी Setting या जाएगी, यहा आपको Hindi भाषा को जोड़ना है जिसके लिए Language पर क्लिक करके Add a Language पर क्लिक करे और सबसे नीचे तक स्क्रॉल करके Hindi को ऐड कर ले। 

Google Asistant language change

अब यदि आप गूगल को हिन्दी मे पूछते है की Google Mera Naam Kya Hai तो वो आपको हिन्दी मे ही आपका नाम बताएगा। 

Google Assistant language change

आप अब गूगल से हिन्दी मे और भी की तरह की बाते कर सकते हो सचमे Google Assistant बहुत कमाल की चीज है। 

3. Google को अपना नाम बताए 

इस स्टेप मे आपको गूगल को अपना नाम बताना होता है यदि गूगल को पहले से आपका नाम नहीं पता है तो वो आपसे आपका नाम पूछेगा यदि गूगल आपका नाम गलत बता रहा है तो आप उसे जब गूगल आपका गलत नाम बताए तो Naam Badlo पर क्लिक करके बदल सकते है। 


Google Assistant मे नाम कैसे बदले

कई बार आप जब गूगल से पूछते है की Google Mera Naam Kya Hai तो गूगल आपको सही नाम नहीं बताता इसका कारण होता है की या तो गूगल आपका नाम जानता नहीं या फिर गूगल को आपका गलत नाम पता है। आप गूगल मे बड़ी ही आसानी से नाम बदल सकते है

1. सबसे पहले Google Assistant मे पूछे की Google Mera Naam Kya Hai इसके बाद गूगल आपको कोई नाम बताएगा, यहा आपको Mike के आइकान पर क्लिक करके गूगल को बोलना है की Google Mera Naam Badlo

2. अब आपसे पूछा जाएगा की आपको क्या कहकर बुलाया जाए, यहा आपको अपना नाम बताना है इसके बाद Google आपसे दुबारा कन्फर्म करेगा। 

आप कितनी भी बार अपना नाम बदल सकते है, गूगल असिस्टन्ट मे आप अपने पापा, मम्मी, भाई, गर्लफ्रेंड का नाम भी जान सकते है पर पहले आपको ये सभी नाम गूगल को बताने होते है। 


Google Assistant के टॉप फीचर 

गूगल मेरा नाम क्या है ये तो बहुत सारे लोग गूगल से पूछते है पर गूगल असिस्टन्ट इसके आलवा भी बहुत सारी कमाल की चीजे कर सकता है जिन्हे जानकर आपको लगेगा की ये कैसे पॉसिबल हो सकता है। जैसे की अगर आपके फोन मे गूगल वॉयस चालू है तो आप बोलकर अपना फोन खोज सकते हो। 

1. Find Your Phone – मान लो आपने घर या ऑफिस मे अपना फोन कही रख दिया है और आपको बिल्कुल आइडिया नहीं है की आपने फोन कहा रखा होगा इस स्थिति मे आप आप बोल सकते है की Where is my phone या फिर हिन्दी मे मेरा फोन कहा है, यदि आपका फोन ये सुन लेता है तो वो जोर जोर से बजना शुरू हो जाएगा चाहे अपने उसे साइलन्ट या DND मे रखा हो। 

2. किसी एप को ओपन करना – आप इसकी मदद से अपने फोन मे पड़ी किसी भी एप को ओपन कर सकते है इसके लिए आपको गूगल असिस्टन्ट ओपन करके बोलना है Open WhatsApp या फिर किसी दूसरी एप का नाम। 

3.Message या Call करना – गूगल असिस्टन्ट की मदद से आप किसी व्यक्ति को कॉल या मैसेज भी कर सकते है इसके लिए व्यक्ति का नंबर आपके फोन मे पहले से सेव होना चाहिए, कॉल करने के लिए आपको बोलना है Call Mukesh या उस व्यक्ति का नाम जिसे कॉल करना है।

इसी तरह आप किसी व्यक्ति को WhatsApp मैसेज भी भेज सकते है इसके लिए आपको बोलना है Send WhatsApp Message to “व्यक्ति का नाम” इसके बाद आपको मैसेज लिखना क्या है वो बोलना है, मैसेज पूरा लिखने के बाद आपसे send करने के लिए पूछा जाता है। 

4. अपनी स्क्रीन पर जो भी है उसे पढ़ना – आप अपनी स्क्रीन पर कोई भी वेब पेज पढ़ रहे हो आप गूगल से इसे पढ़वा सकते है जिसमे गूगल सभकुछ बोलकर आपको सुना देगा की स्क्रीन पर क्या लिखा हुआ है। Google Assistant का ये फीचर बहुत ही फायदेमंद है, इसके लिए आपको बस इतना ही बोलना है की “इसे पढ़ो” या इंग्लिश मे “Read it” 


सारांश 

उम्मीद है अब आप समझ गए हो की Google से अपना नाम कैसे बुलवाए, जब आप पूछते हो की Mera Naam Kya Hai तो ज़्यादकर इसमे लोग भाषा की गलती करते है वो हिन्दी मे पूछते है लेकिन उनके असिस्टन्ट के भाषा सेटिंग मे हिन्दी भाषा ऐड की हुई नहीं होती जिस वजह से उन्हे गूगल वेब पेज दिखता है। भाषा ऐड करने के बाद गूगल आपका नाम बिल्कुल सही सही बताएगा।  

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here