Email क्या है इसकी Full Form क्या होती है CC व BCC क्या है

वर्तमान समय में Networking System का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा Email है। बहुत साल पहले कागज पे लिखा हुआ चिट्ठी का प्रचलन था, और यह प्रचलन अभी भी है, परंतु यह सेवा का उपयोग बहुत ही कम लोग करते हैं ई-मेल आने के बाद। जहां पहले के समय में चिट्ठी लोगों तक पहुंचने में कई दिन का समय लग जाता था, वहीं आज ईमेल के जरिए हम किसी को चिट्ठी बहुत ही कम समय के अंदर भेज सकते हैं। 

साधारण भाषा में यदि ईमेल की बर्णन की जाए तो यह e-mail है, एक ऐसा माध्यम जिस के दौरान चिट्ठी लिखी जाती है। इसके जरिए देश के किसी भी कोने से सिर्फ देश ही नहीं दुनिया के किसी भी कोने से किसी भी कोने में बहुत ही जल्द Email के दौरान लिखी गई चिट्ठी ग्राहक के पास पहुंच जाती है। यह तरीका बहुत आसान भी है और इसमें बहुत ही कम समय लगता है। Email के दौरान लिखी गई एक चिट्ठी को एक से अधिक व्यक्ति के पास भेजा जा सकता है।

आज के समय में दुनिया के अधिकतर लोग ईमेल का इस्तेमाल करते हैं, शायद आप भी ईमेल सेवा का इस्तेमाल करते होंगे। कोई भी जरूरी तथ्य को हम ईमेल के माध्यम से लोगों तक बहुत ही कम समय में पहुंचा सकते हैं, और ज्यादातर प्रोफेशनल काम के लिए ही ईमेल का इस्तेमाल किया जाता है। तो चलिए Email Kya Hai? Email कैसे लिखते या भेजते है? और Email Ka Full Form? के बारे में जानते हैं। 

Email क्या होता है

ई-मेल को इंटरनेट के भाषा में Electronic Mail भी कहा जाता है। यदि हम ईमेल क्या है? को परिभाषित करें तो ईमेल एक ऐसा माध्यम है, जिसके द्वारा किसी भी व्यक्ति या फिर उपयोगकर्ता के कंप्यूटर या मोबाइल में टाइप किया गया किसी लेटर, तथ्य को दूसरे व्यक्ति या फिर उपयोगकर्ता को भेजा जा सकता है, और इस ईमेल के जरिए हम दूसरे व्यक्ति के द्वारा भेजा गया तथ्य को प्राप्त भी कर सकते हैं।  

Email Ka Full Form क्या है? 

Email का फुल फॉर्म Electronic Mail होता है। Internet के जितने भी सेवाएं उपलब्ध है, इनमें से ईमेल एक सबसे महत्वपूर्ण और जरूरतमंद सेवा है। email के सहायता से बहुत ही जल्द एक जगह से दूसरी जगह पर कोई भी तथ्य को भेज सकते है, या फिर प्राप्त कर सकते है।  

Email Address क्या होता है? 

आमतौर पर चिट्ठी भेजने वक्त जैसे एक Address का आवश्यकता होता है, ठीक वैसे ही ईमेल के दौरान लेटर भेजने के वक्त भी एक निर्धारित एड्रेस या पता का जरूरत होता है, इसे Email Address कहां जाता है। ऐसे कई Website है, जो email id तैयार करने में सहायता करता है। 

www.Gmail.com और Yahoo.com, आदि वेबसाइट के माध्यम से हम बिल्कुल मुफ्त में ईमेल आईडी को तैयार कर सकते हैं।  हमें यह बात ध्यान में रखने की आवश्यकता है, कि ईमेल आईडी के हर एक अक्षर Lowercase Letter में होना चाहिए। एक ईमेल आईडी में 2 पार्ट होते हैं तथा – 

User [email protected] Name

  • पहला भाग :- user का नाम होता है, जो की @ के पहले लिखा जाता है।
  • दूसरा भाग :- ईमेल आईडी का दूसरा भाग Domain Name होता है, जो की @ के बाद लिखा जाता है।  

उदाहरण के तौर पर बता दें, कि [email protected] भी एक ईमेल आईडी है, जिसमे LogicalDost है एक Username जो @ के पहले लिखा गया है, और Gmail.com है डोमेन नेम जो कि @ के बाद लिखा गया है। 


Email कैसे लिखते या भेजते हे?  

दुनिया के किसी भी देश में स्थित किसी व्यक्ति, कंपनी या फिर संस्था को बहुत कम समय में Email भेजा जा सकता है। ईमेल भेजने की बहुत सारी प्रक्रिया है, और उन प्रक्रियाओं के बारे में नीचे पूरी डिटेल में बताई गई है। तो चलिए ईमेल कैसे लिखते हैं व ईमेल भेजते हैं, के बारे में जानते हैं – 

  • सर्वप्रथम आपको कंप्यूटर में ब्राउज़र को ओपन कर लेना होगा। 
  • ब्राउज़र को ओपन कर लेने के बाद आपको Gmail.com के वेबसाइट को ओपन कर लेना होगा। 
  • Gmail को ओपन कर लेने के बाद आपको अपने यूजर आईडी और पासवर्ड से Login कर लेना होगा। 
  • Gmail पर Login हो जाने के बाद, compose button में क्लिक करना होगा।
Email Compose
  • To के फील्ड में आपको Receiver की email-id (example [email protected]) लिखना होगा और यदि इस एक ही Mail की प्रतिलिपि को यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति के पास भेजना चाहते हैं, तो आप ईमेल में CC व BCC फील्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
Email Send Process
  • इसके बाद नीचे दी गई subject field में लेटर की सब्जेक्ट यानी कि किस विषय पर letter आधारित है यह और नीचे दी गई blank space पर चिट्ठी की बयान टाइप करनी होगी।
  • Subject के फील्ड में ईमेल का विषय को लिखने के बाद, Blank बॉक्स में चिट्ठी लिख देना होगा, उसके बाद Send के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा, इसके जरिए ईमेल Sender के पास चला जाएगा।  

Email में CC क्या होता है? 

CC का Full Form “Carbon Copy” होता है। यह एक ऐसा Field होता है, जहां हम किसी को डायरेक्ट ई-मेल तो नही भेज ते, परंतु जिसको ईमेल भेज रहे है, उसका एक Copy भेज देते है। यह ऑप्शन ईमेल में ऑप्शनल होता हैं, यदि आप किसी को मेल का एक Copy भेजना चाहते है, तब CC ऑप्शन को ईमेल में इस्तेमाल कर सकते है। 


Email में Bcc क्या होता है?

BCC का Full Form “Blind Carbon Copy” होता है। Bcc और CC कुछ हद तक एक जैसा ही है, परंतु इन दोनों में कई सारे अंतर है। Email पर जब हम Bcc ऑप्शन के माध्यम से किसी को ईमेल Send करते है, तब ईमेल रिसीवर को ईमेल लिस्ट का पता नहीं चलता है। 

CC के माध्यम से जब हम किसी को मेल करते हैं, तब ईमेल रिसीवर को यह पता चल जाता है, कि हमने किस किस को मेल किया है, परंतु Bcc के माध्यम से जब हम ईमेल करते हैं, तब ईमेल रिसीवर को यह नहीं पता चलता कि हमने किस किस को ईमेल किया है। 


Email की उपयोगिता / फायदे

ईमेल क्या होता है? ईमेल का फुल फॉर्म क्या है? और ईमेल कैसे भेजते हैं? इसके बारे में तो आप अच्छे से जान ही गए होंगे, परंतु यदि हम ईमेल के कुछ उपयोगी फायदे के बारे में आप सभी को बताए तो वह है – 

  • ईमेल के जरिए हम किसी को भी मेल तत्काल भेज और प्राप्त कर सकते है। 
  • जरूरत के अनुसार हम ईमेल को प्रिंट भी करवा सकते हैं। 
  • वर्तमान समय में ईमेल है, संचार तंत्र की एक महत्वपूर्ण माध्यम। Email के दौरान बहुत जल्द ही चिट्ठी भेजी जा सकती है।
  • देश के किसी भी कोने से, किसी भी जगह से रिसीवर Mailbox को open करके  पड़ सकता है, और साथ ही में एक रिसीवर ईमेल के माध्यम से मेल का रिप्लाई भी दे सकता है। 
  • ईमेल के माध्यम से हम केवल Text Formatted मेल को ही नहीं बल्कि Images, Videos को भी Attachment के जरिए दूसरों को भेज सकते हैं। 
  • आमतौर पर डाक सेवा के माध्यम से किसी चिट्ठी को एक देश से दूसरे देश में अथवा एक ही देश के किसी और अन्य स्थानों में भेजने के लिए बहुत पैसे खर्च करना पड़ता है, परंतु  ईमेल के दौरान चिट्ठी को हम कहीं भी बिल्कुल मुफ्त में भेज सकते हैं। 

सारांश 

आज के इस पोस्ट पर हमने Email के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप जरूर जान गए होंगे कि Email क्या होता है? Email के फायदे? Email कैसे भेजी जाती है? Email address क्या होता है?

आज के इस पोस्ट को पढ़कर अगर आपके मन में Email संबंधित कोई सवाल आए तो आप बेजिजक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। और यदि आपको लगे की आज का ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी है तब आप हमारे ब्लॉग के दूसरे पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here