Fastag रिचार्ज कैसे करें; ICICI, HDFC, SBI सभी बैंको मे

वर्तमान समय में Fastag के विषय में आप सभी ज़रूर शुने होंगे। हाईवे से बड़ी गाड़ी यानिकि फोर व्हीलर, मल्टी एक्सेल आदि गाड़ियों को ले के यात्रा करने के लिए हाईवे पर मौजूद टोल प्लाजा में शुल्क के रूप में टोल टैक्स प्रदान किया जाता है। 

Fastag recharge kaise kare

शुल्क प्रदान आमतौर पर नगद पैसा प्रदान करके ही किया जाता है। परन्तु, वर्तमान समय में टोल टैक्स प्रदान करने के लिए एक नया डिजिटल प्रक्रिया का प्रचलन शुरू हुआ है और वह हे Fastag, फासटैग क्या है कैसे काम करता है इसके बारे मे आप इस ब्लॉग पोस्ट मे विस्तार से जान सकते है।

वर्तमान समय मे लगभग अनिवार्य रूप से Fastag का प्रचलन शुरू हो गया है। इससे किसी भी टोल प्लाजा पर गाड़ी को बिना रोके ही आसानी से टोल टैक्स की भुगतान किया जा सकता है। 

और, अब के समय में लगभग सभी के घर पर ही फोर व्हीलर है। और, सब यह Fastag ब्यबस्था का उपीयोग करना चाहते है। इसीलिए, ज़्यादातर फोर व्हीलर के अपियोगकर्ता Fastag को अपनी गाड़ी में लगा तो लेते है। परन्तु, सही समय आने पर इसे रिचार्ज करवाना भूल जाते है। 

सरल उदाहरण के रूप में यदि बताएं तो हम स्मार्टफोन खरीदते है यह अब सब के लिए बोहोत ज़रूरी बन चुका है। निर्धारित समय आने से उसे रिचार्ज भी करते है क्यों की यह स्मार्टफोन बोहोत ही ज़रूरी है और इसके अलावा बर्तमान समय में कोई काम नहीं होगा। 

ठीक वैसे ही Fastag इसे भी समय आने पर सही तरीके से रिचार्ज करवाना पड़ता है। तभी, यह Fastag काम करता है यदि, इस fastag को रिचार्ज नहीं करवाया जाए तब, टोल प्लाजा पर दुगना पैसा शुल्क के रूप में भुगतान करनी पड़ती है। अर्थात, Fastag की रिचार्ज करवाना बोहोत ज़रूरी है।

तो क्या आप जानते है Fastag Recharge Kaise Kare,  ICICI Fastag Recharge Kaise Kare,  SBI, HDFC Fastag recharge kaise kare। Phone Pe, Paytm से Fastag Recharge कैसे करें। यदि नहीं तो यह पोस्ट आप सभी के लिए बोहोत उपयोगी होने वाला है।

Fastag रिचार्ज कैसे करें

जिन वाहनों में Fastag का tag है उन सारे वाहनों कि Fastag सही समय recharge करवाना आवश्यक है। Fastag रिचार्ज करने के बोहोत सारे प्रक्रिया और माध्यम है। जैसे सबसे बड़ा माध्यम हे बैंक (HDFC, ICICI, SBI), और स्मार्टफोन के एप्लीकेशन जैसे फोन पे, Paytm आदि। 

स्मार्टफोन के एप्लीकेशन के द्वारा Fastag रिचार्ज करने की प्रक्रिया के बारे मे हमने दूसरे मुख्य बिंदुओं में विस्तार में बताया हे। परन्तु, अब बैंक के द्वारा Fastag कैसे रिचार्ज किया जाता है के बारे में विस्तार में बर्णन कर दे रहे है।

ICICI बैंक में Fastag रिचार्ज कैसे करे

ICICI बैंक से Fastag recharge करवाने के लिए उपियोगकर्ता के पास ICICI बैंक के साथ जुड़े हुए Fastag रहेना आवश्यक है। और, ICICI बैंक से Fastag रिचार्ज करवाने के लिए आपको जिन प्रक्रिया का पालन करना है उस प्रक्रिया के विषय में हमने नीचे विस्तार मे बाताया है

  • सबसे पहले, ICICI बैंक के Fastag पेज पर जाकर आईडी और पासवर्ड दे के लॉगइन करें।
  • इसके बाद, आपको होम स्क्रीन में मेनू   ऑप्शन देखने को मिलेंगे उनमें से सिर्फ रिचार्ज के ऑप्शन् में क्लिक करना होगा।
  • रिचार्ज ऑप्शन में क्लिक करने के बाद, रिचार्ज अकाउंट ओपन होगा वहां आपको टैग आईडी, और व्हीकल डिटेल्स देखने को मिलेंगे। इसके बाद, आपको चेक बॉक्स में क्लिक करना है जिसके जरिए आप जिस tag id पर रिचार्ज करवाना चाहते हैं उसे चैक कर सके।
  • अब आपको Recharge with amount पर click करना होगा। इस में स्क्रीन के नीचे एक बॉक्स आएगा जहां पर आप जितने अमाउंट का रिचार्ज करवाना चाहते हैं उस अमाउंट को इंटर करना होगा।
  • अमाउंट इंटर करने के बाद, स्क्रीन के नीचे आपको पेमेंट ऑप्शन देखने को मिलेंगे वहां पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद, पेमेंट करने के लिए बहुत सारे माध्यम जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि ऑप्शन आयेगा। उनमें से किसी भी एक ऑप्शन को जिसके द्वारा आप पेमेंट करना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करके continue में क्लिक करना होगा।
  • और एकदम अंत में, Recharge amount और payment method को चैक करने के बाद make a payment option पर click करें। 

Make a payment ऑप्शन में क्लिक करने से एक पेज आयेगा जहा आपको अपनी कार्ड नंबर डालनी होगी। और, इसके बाद payment में क्लिक करने से fastag recharge का प्रक्रिया संपन्न हो जाएगा।


HDFC बैंक में Fastag रिचार्ज कैसे

HDFC बैंक में Fastag Recharge सिर्फ उन सारे उपियोगकर्ता ही कर सकते है। जिनके, वाहनो के Fastag HDFC बैंक के साथ लिंक्ड है। HDFC  बैंक के वेबसाइट में जा के वहां पर लॉगइन करके बोहोत ही आसानी से आप नीचे दिए गए नियोमो का पालन करके ही Fastag रिचार्ज कर सकते है।

  • सबसे पहले, HDFC Fastag की वेबसाइट मे जा के User id/ wallet id/ vehicle registration no. इन तीनों में से एक आईडी और पासवर्ड दे कर लॉगइन करना होगा। 
  • फिर, होम स्क्रीन में मेनू ऑप्शन शो करेगा जहा से recharge के ऑप्शन मे क्लिक करना होगा।
  • Recharge के ऑप्शन में क्लिक करने से आपकों बोहोत सारे वॉलेट नंबर देखने को मिलेंगे वहां से आपको अपना वॉलेट नंबर सेलेक्ट कर लेना होगा।
  • Wallet number पर क्लिक करते ही आपको आपकी वाहन कि डिटेल यानी कि वाहन के बिशय में पूरी जानकारी देखने को मिलेगी।
  •  वाहन के विषय में जानकारी प्रदर्शित करने वाली स्क्रीन के निचे एक बॉक्स आयेगा वहां पर आप जितने अमाउंट का Fastag रिचार्ज करवाना चाहते है वो राशि को लिख कर रिचार्ज के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद एक pop up box आयेगा जहा आपको Yes में क्लिक करना है। 
  • Yes मे क्लिक करने के बाद पेमेंट का पेज आयेगा। यहां बोहोत सारे ऑप्शन रहेगा payment method के साथ जुड़े हुए जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि। वहां से आपको किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना है जहां से आप fastag रिचार्ज करेंगे।
  • Payment method सेलेक्ट करने के बाद pay में क्लिक करना होगा। और, इस तरह से HDFC बैंक द्वारा आपके वाहन का Fastag recharge हो जाएगा।

ध्यान दे –यदि आप जल्द ही Fastag का रिचार्ज करवाना चाहते हे। तब, आप किसी भी UPI एप मे जा के अपने व्हेकिल की Fastag रिचार्ज VPA ID पर पे कर सकते है


SBI बैंक में Fastag रिचार्ज कैसे करें

SBI (State Bank of India) बैंक में Fastag रिचार्ज करवाने के लिए सबसे पहेले उपियोगकर्ता यानिकि आपकी गाड़ी की Fastag SBI बैंक से लिंक्ड होनी चाहिए। तब, ही आप नीचे दिए नीयोमों का पालन करके SBI के वेबसाइट से SBI बैंक के द्वारा Fastag recharge कर सकते है। तो चलिए अब इस विषय के बारे में आपको पूरी विस्तार में बताते है।

  • सबसे पहले SBI बैंक के Fastag पेज पर जा के वहां मोबाइल नंबर और पासवर्ड दे के लॉगइन करें।
  • इसके बाद, प्रदर्शित मेनू मे क्लिक करके Tag recharge पर क्लिक करे।
  • Tag Recharge पर क्लिक करने के बाद Tag id सेलेक्ट करे और पेमेंट के लिए पेमेंट मेथड में जा के SBI bank अकाउंट होल्डर SBI epay पर क्लिक करे।
  • फिर, नीचे दिए गए text box पर आप जितने अमाउंट रिचार्ज करवाना चाहते है उसे enter करें और pay now पर क्लिक करे।
  • Pay now पर क्लिक करते ही आपको पेमेंट करने की बोहोत सारे Payment Methods देखने को मिल जाएगा, जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, वॉलेट आदि इन में से आप आपने अनुसार पेमेंट Method को चुन ले।
  • Payment Method को अपने अनुसार चुन लेने के बाद, आपको Recharge Amount को दर्ज कर Payment कर देना होगा, उसके बाद आपका Fastag Recharge पूरा हो जाएगा।

Canara बैंक से Fastag रिचार्ज कैसे करे

Canara बैंक से Fastag recharge करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को अच्छे से पालन करे

  • सबसे पहले canara बैंक की Fastag पेज पर जाके वहां यूजर नेम और पासवर्ड दे कर लॉगइन करें।
  • इसके बाद, canara बैंक की Fastag पेज में होमस्क्रीन से रिचार्ज के ऑप्शन पर क्लिक करके जितने अमाउंट का रिचार्ज आप अपनी वाहन के fastag के लिए करवाना चाहते हैं उस राशि को लिख कर इंटर करें।
  • रिचार्ज Amount लिख कर दर्ज कर देने के बाद, आपको कई सारे Payment Methods देखने को मिलेगा जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेटे बैंकिंग अब उसमे से आप जिस Payment Method के जरिए Payment करना चाहते है, उसके जरिए आपको Payment कर देना होगा। 
  • Recharge Amount को चुन कर पेमेंट कर देने के बाद, आपका Fastag Recharge Confirm हो जाएगा। 

[ध्यान दें – “ऊपर में बताए गए इन सभी बैंको के अलावा भी Kotak Bank, Punjab National Bank, Axis Bank आदि बैंक में भी Fastag recharge करने की सुविधा प्रचलित है”।]


PhonePe से Fastag Recharge कैसे करें? 

Fastag रिचार्ज से संबंधित इस पोस्ट को इतना पड़ कर आप सभी को ज़रूर Fastag रिचार्ज के विषय में जानकारी प्राप्त हो गई होगी। हमने ऊपर में दिए गए बर्णना में यह बताया हे कि जैसे बैंकों के माध्यम से Fastag recharge किया जाता है। वैसे ही, स्मार्टफोन में उपलब्ध एप्लीकेशन के माध्यम  से भी आसानी से Fastag रिचार्ज किया जा सकता है। 

और, इन एप्लीकेशन मे से महत्वपूर्ण है PhonePe और Paytm, PhonePe के जरिए Fastag Recharge करना बहुत ही आसान है। इस के लिए आप नीचे बताया गया प्रोसेस का पालन करके बोहोत ही आसानी से PhonePe से Fastag Recharge कर सकते है –

  1. सबसे पहले PhonePe App को Open करें।
  1. इसके बाद, PhonePe App के Recharge & Bill Payment के ऑप्शन पर क्लिक करें, फिर Fastag Recharge के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  1. Fastag Recharge के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, जिस Bank में आपका Fastag है, उस Bank के Fastag पर क्लिक करें। 
fastag recharge via phonepe
  1. Bank के Fastag ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको आपके गाड़ी का Vehicle रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके Confirm पर क्लिक करना होगा। 
  1. इसके बाद, आप जितने अमाउंट का Fastag Recharge करवाना चाहते है, उस अमाउंट को दर्ज करें, फिर Amount Pay कर दे। 

ऊपर बताए गए प्रक्रिया का पूरा पालन करने से ही PhonePe के जरिए बोहोत आसानी से आप Fastag recharge कर पाएंगे।


Google Pay से Fastag Recharge कैसे करें? 

Google Pay के जरिए Fastag Recharge करना बहुत ही आसान है। आप नीचे बताया गया प्रोसेस का पालन करके Google Pay से Fastag Recharge कर सकते है – 

  1. सबसे पहले Google Pay को Open करें।
  1. इसके बाद, Google pay की Explore ऑप्शन पर क्लिक करके Search में जाकर Fastag लिख कर Search करें। 
  1. Fastag लिख कर Search कर देने के बाद, कुछ बैंक कें Fastag ओपन होगा जिन मे से आपका जिस bank में fastag है, उस Bank के Fastag के ऊपर क्लिक करना होगा। 
  1. Bank के Fastag पर क्लिक करने के बाद, आपको Link account के ऊपर क्लिक करना होगा। 
  1. Link account के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको Vehicle Number और Account Name लिख कर Link Account के ऊपर क्लिक करना होगा। 
  1. जैसे ही आप Link Account के ऊपर क्लिक करेंगे, आपका Fastag Account लिंक हो जाएगा उसके बाद आप जितने अमाउंट का रिचार्ज करना चाहते हे उतने अमाउंट का Fastag Recharge करवा सकते है। 

Paytm से Fastag रिचार्ज कैसे करें

Phone Pe के तरह Paytm से Fastag रिचार्ज करवाना भी बोहोत ही आसान है। इसके लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया का पालन करके आप अपनी वाहन का Fastag recharge paytm के माध्यम से कर सकते है।

  • सबसे पहले, आप paytm को ओपन करें, वहां से Recharge & Bill Payment पर क्लिक करके Fastag Recharge पर क्लिक करें।
fastag recharge vai  paytm
  • Fastag recharge पर क्लिक करने से Fastag का एक पेज ओपन होगा और वहां से आपको बैंक सेलेक्ट करना होगा अर्थात जिस बैंक के साथ आपके वाहन का Fastag लिंक्ड है उस बैंक को सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद, आपको वहां आपका व्हेकिल नंबर इंटर करना होगा।
  • व्हेकिल नंबर दर्ज करने के बाद, proceed के ऑप्शन में क्लिक करके आप जितनी भी अमाउंट का रिचार्ज करवाना चाहते है उस राशि को लिखना होगा। 

और, एकदम अंत में पे के बटन में क्लिक कर देना होगा। इस तरह से बोहोत आसानी से ही paytm के जरिए आपका Fastag रिचार्ज संपन्न हो जाएगा।


Fastag से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर

1. HDFC, और ICICI बैंक का पूरा नाम क्या है?

HDFC बैंक का पूरा नाम है Housing Development Finance Corporation Ltd है और ICICI बैंक का पूरा नाम है Industrial Credit and Investment Corporation of India है।

2. VPA का पूरा नाम क्या है? और, VPA क्या है?

VPA का पूरा नाम है Virtual Payment Address। यह VPA है एक आईडी जो बैंक के साथ लिंक्ड रहेता है। किसी भी UPI एप के माध्यम से पैसा भेजने के लिए ही VPA का इस्तेमाल होता है।

3. UPI का पूरा नाम क्या है?

UPI का पूरा नाम है Unified Payments Interface है।


सारांश

आज के इस पोस्ट पर हमने Fastag रिचार्ज कैसे करें ; ICICI, HDFC, SBI सभी बैंकों में के बारे में पूरे विस्तार में बताया है। हमें उम्मीद है आज के ईस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप जरूर जान गए होंगे कि ICICI, HDFC, SBI सभी बैंकों में कैसे Fastag रिचार्ज किया जाता है।

यदि इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में Fastag रिचार्ज कैसे करें से संबंधित कोई सवाल है, तो आप बेजिजक नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं। अगर आपको लगे की यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है, तब आप Logicaldost के और भी कई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

आपके काम की अन्य पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here