Mobile Hang क्यों होता है; Hang Problem ठीक कैसे करें

यदि आप एक स्मार्टफोन उपभोक्ता है, तो शायद आप Mobile Hang Problem से जूझ रहे होंगे। इस Mobile Hang Problem के चलते फोन बहुत ही धीमा काम करने लगता है, और इस कारण ऐप भी ठीक तरह से काम नहीं करता है। तो यदि आप इस Mobile Hang Problem से परेशान हो गए हैं, तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है। 

Mobile Hang Problem Solve kaise kare

इस पोस्ट पर हम Mobile Hang Problem Solve Kaise Kare के बारे में बताएंगे। इस Mobile Hang Problem के कारण कुछ लोगों को लगता है, की उनका मोबाइल खराब हो गया है, परंतु ऐसा कुछ भी नहीं है क्योंकि यदि आप इस पोस्ट में बताया गया तरीकों को अपनाते है, तब Mobile Hang Problem को आप हमेशा हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं।

Mobile Phone Hang क्यों होता है (कारण)

Mobile Hang होने के पीछे कई तमाम कारण है, ऐसे में देखा जाए तो लगभग सभी फोन कुछ साल इस्तेमाल करने के बाद Hang होना सुरु कर देते हैं, परंतु उसके पीछे कई कारण हैं जिस कारण हमारा मोबाइल Hang होने लगता है, तो यदि Mobile Hang Problem होने के पीछे के कारणों के बारे में बताएं तो वह है – 

  1. RAM का काम होना – कई बार मोबाइल में RAM काम होने के कारण भी हमारा मोबाइल Hang होने लगता है। 
  1. Internal Storage Full सभी फोन में एक निर्दिष्ट Internal Storage होता है, और यदि आपका Internal Storage Full होगया 
  1. Heavy Apps & Games – BGMI, Call Of Duty जैसे कोई और बड़े साइज़ का गेम या ऐप का इस्तेमाल मोबाइल पर करने पर भी फोन Hang होने लगता है। 
  1. Cache Memory – Cache Memory को Clean ना करना। 
  1. Restart – Mobile को निर्धारित समय पर Restart ना करना। 
  1. Multiple Apps Run – कई बार बहुत सारे ऐप्स को एक साथ Mobile में Run करने के कारण भी Mobile Hang होने लगता है।

ऊपर हमने मोबाइल हैंग होने के केवल कुछ ही कारणों के बारे में बताया है, परंतु Mobile Hang होने के पीछे और भी कई कारण हो सकता है परंतु चाहे तो आप आसानी से Hang Problem को ठीक कर सकते हैं, चलिए Mobile Hang Problem Solve Kaise Kare के उपयोगी तरीके के बारे में जानते हैं। 


Mobile Hang Problem ठीक कैसे करें

जब हम किसी फोन को खरीदते हैं तब वह फोन कुछ महीने तो बहुत ही फास्ट काम काम करता है, परंतु जैसे जैसे समय बीतता जाता है वैसे धीरे-धीरे उस फोन का परफॉर्मेंस गिरता जाता है, और फोन कुछ ही महीने के अंदर बहुत Hang होना शुरू कर देता है जो की हर एक स्मार्टफोन उपभोक्ता के लिए परेशानी का विषय बन जाता है परंतु इसमें घबराने की कोई बात नहीं है। 

नीचे हमने Mobile Hang Problem को Solve करने के कुछ उपयोगी तरीके के बारे में बताया है, जिस तरीके का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल के Hang Problem को हमेशा के लिए ठीक कर सकते हैं। ऐसे में देखा जाए तो Mobile Hang Problem को कई तरीके से ठीक किया जा सकता है। तो यदि Mobile Hang Problem Solve करने के कुछ उपयोगी तरीके के बारे में बताएं तो वह है – 

1) Delete Cache Data  

जब भी हम Mobile में किसी App का उपयोग करते है, तब उस ऐप के अंदर कुछ Cache Data Store हो जाता है जिस कारण भी हमारा मोबाइल Hang होने लगता है। हम Apps के अंदर के इस Cache Data को डिलीट करके भी Hang Problem को Solve कर सकते है।

जानकारी के लिए बता दें की Apps के अंदर जो Cache Data रहता है, वह एक Unwanted Data है, जिसका मोबाइल में कोई भी जरूरत नहीं है यह बेकार में ही Internal Storage में जगह लेते है, जिसे आप यदि Delete कर देते है, तो आप देख पाएंगे की आपके Mobile का Hang प्रॉब्लम कम हो गया है।    

आपको सभी ऐप के Cache Data को एक एक करके डिलीट करना होगा तभी जाकर ही आप फोन के Hang Problem को Solve कर पाएंगे। यदि फोन से Cache Data Delete करने के तरीके के बारे में बताए तो वह है – 

  1. जिस ऐप के Cache Data को आप Delete करना चाहते है, उस ऐप पर Long press करें फिर App Info के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
App Info
  1. App Info के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Storage Usage पर क्लिक करना होगा > फिर उसके बाद Clear Cache पर क्लिक करना होगा। 
Click Storage Usage & Clear Cache

जैसे ही आप Clear Cache पर क्लिक करेंगे ठीक वैसे ही आपका Cache Data Internal Storage से Delete हो जाएगा, जिस कारण आपका Hang Problem थोड़ा कम हो जाएगा। 

ध्यान दे – केवल Cache Data पर ही क्लिक करें, भूलकर भी Clear Data पर क्लिक ना करें इससे आपके App का सभी Data Delete हो जाता है।   

2) Delete Unused App

फोन में हम कई सारे ऐप डाउनलोड करके रख देते है, और बाद में हम उन सभी ऐप का इस्तेमाल तक नहीं करते है, तो यदि आपके फोन में भी ऐसे कई सारे Unused Apps पढ़े हुए हैं, तब आपको उन सभी Unused ऐप्स को फोन से Uninstall कर देना चाहिए क्योंकि जितने भी ऐप को हम मोबाइल में डाउनलोड करके रखते है वह इंटरनल स्टोरेज में जगह लेता है।

Uninstall App

फोन में यदि ऐसे ही कोई ऐप जगह लेकर बैठे है, और आप उस ऐप का इस्तेमाल तक नहीं करते हैं तब आपको जानकारी के लिए बता दें की उस कारण भी आपका मोबाइल Hang हो सकता है इस कारण यदि आप कोई ऐप का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको उस ऐप को Uninstall कर देना चाहिए और जरूरत पड़ने पर उस ऐप को इंस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते हैं।  

3) Stop Running Apps

सभी Mobile के अन्दर एक लिमिटेड प्रोसेसिंग पॉवर होता है, यदि उस लिमिट से ज्यादा ऐप्स को मोबाइल में Run किया जाय तो इस कारण भी मोबाइल Hang करने लगता है। Mobile के Background में कई सारे Apps यदि एक साथ Run होता है, तो आपको उन सभी ऐप्स को स्टॉप कर देना चाहिए। 

Force Stop App

Background Apps को सेटिंग में जाकर बंद करने से भी Mobile Hang Problem Solve हो सकता है, क्योंकि जो प्रोसेसिंग पॉवर मोबाइल को चाहिए होता है वह ऐप्स के तहत मोबाइल को नहीं मिलता परंतु यदि आप Background में ऐसे ही चलने वाले कुछ ऐप्स को बंद कर देते हैं तो Hang प्रॉब्लम दूर हो सकता है। 

Background में चल रहे Apps की List देखने के लिए आप, Setting > Apps Management > App List पर जा सकते हैं, और फिर किसी App पर क्लिक करके Force Stop ऑप्शन की सहायता से Background में चल रहीं ऐप को बंद कर सकते हैं। 

4) Delete Unnecessary Data 

अक्सर आप लोगों ने देखा होगा की मोबाइल का स्टोरेज  ज्यादा Photos,Videos और Document के कारण पूरा भर जाता है जिस कारण भी हमारा मोबाइल Hang होने लगता है और यही ज्यादातर मोबाइल में Hang होने का मुख्य कारण भी है। 

Delete Unnecessary Data

हर एक मोबाइल में एक निर्दिष्ट स्टोरेज स्पेस होता है, कुछ मोबाइल में 32GB तो कुछ में 64GB पर यदि Unnecessary Data जैसे Photos, Videos और Document के कारण आप Storage को भर देते हैं तो इससे आपका फोन Hang होने लगता है। 

यदि आपके Mobile में बहुत सारे Photos, Videos और Document के कारण Internal Storage पूरा भर गया है, तब आप उन Unnecessary Data को Mobile के फाइल मैनेजर में जाकर Delete करके Mobile Hang Problem Solve कर सकते हैं। 

ध्यान दे – जानकारी के लिए बता दे की आपके मोबाइल में जितना Storage Space होता है, आपको हमेशा उसका 20% स्टोरेज खाली रखना चाहिए, क्योंकि इससे  मोबाइल में Hang Problem नहीं होता है। 

5) Remove Heavy Apps/Games 

यदि आपके मोबाइल में BGMI,  Call Of Duty, VITA Video Editor जैसे और आदि Heavy Games और Apps Install है, तो इस कारण भी आपका Mobile Hang हो सकता है। आपको आपके फोन के Heavy Apps और Games को मोबाइल से Uninstall कर देना चाहिए जिससे भी आपके Mobile का Hang Problem ठीक हो सकता है।

Heavy Apps और Games का साइज बहुत ही ज्यादा होता है जिस वजह से उन सभी ऐप्स और गेम्स को मोबाइल में प्रोसेस होने में काफी वक्त लग जाता है, और इस कारण मोबाइल बहुत Hang होने लगता है तो यदि आपके मोबाइल में काम RAM है, तो आप  आपने मोबाइल से Hang Problem को दूर करने के लिए Heavy Apps और Games को डिलीट कर सकते हैं।

6) Avoid Multitasking 

यदि आपके मोबाइल में 4GB RAM है या फिर उससे कम तो आप मल्टीटास्किंग यानी एक साथ बहुत सारे ऐप का उपयोग ना करें क्योंकि कई बार एक साथ बहुत सारे ऐप्स का इस्तेमाल करने पर हमारा मोबाइल Hang होने लगता है। यदि आपका मोबाइल Hang करता है, तो आप मोबाइल में Multitasking को Avoid करिए इससे Hang होने का Problem Solve हो सकता है।  

7) Software Update 

कई बार मोबाइल के सॉफ्टवेयर में कुछ कमी होने के कारण भी मोबाइल Hang होने लगता है, तो यदि आपके मोबाइल में कंपनी द्वारा मोबाइल की कमी ठीक करने के लिए कोई सॉफ्टवेयर अपडेट आया है, तो आपको आपके फोन को समय के साथ-साथ Update कर लेना चाहिए, क्योंकि कई बार मोबाइल Update करने पर Hang Problem ठीक हो जाता है। 

ध्यान दे – मोबाइल में सॉफ्टवेयर Update करने के साथ साथ आपको मोबाइल App को भी Update करना चाहिए क्योंकि Old Apps के कारण भी मोबाइल Hang हो सकता है इस कारण आपको Mobile App को भी Update करना चाहिए। 

8) Restart Mobile 

मोबाइल को हफ्ते में एक बार तो Restart करना ही चाहिए, क्योंकि मोबाइल को Restart करने के कारण  Mobile का Memory Completely Refresh हो जाता है और जो unnecessary Data मेमोरी में स्टोर होता है वह Mobile को Restart करने के कारण मिट जाता है और यह तरीका भी हमें Mobile Hang Problem Solve करने में मदद करता है। 

8) Factory Reset Mobile 

ऊपर हमने Mobile Hang Problem Solve Kaise Kare के जितने भी तरीके के बारे में बताया है, उससे भी यदि आपके मोबाइल में Hang Problem Solve नहीं होता है, तो आपको आपके Phone को एक बार Factory Reset कर लेना चाहिए क्योंकि अब Hang Problem को केवल Factory Reset तरीके के माध्यम से ही ठीक किया जा सकता है। 

Factory Reset के तहत आपके मोबाइल का सभी Data संपूर्ण रुप से Erase हो जाता है, और इस कारण मोबाइल New मोबाइल के जैसा काम करने लगता है। Factory Data Reset के तहत सभी Files, Malicious data, Useless Apps डिलीट हो जाता है, और इस कारण आपका Mobile बहुत Smooth काम करने लगता है।

ध्यान दे – Factory Data Reset तरीके के माध्यम से आप 100% Mobile Hang Problem को Solve तो कर सकते है, परंतु इस तरीके का इस्तेमाल करने से पहले आपको आपके मोबाइल डाटा का Backup ले लेना होगा क्योंकि जब आप फोन के सेटिंग में जाकर Factory Data Reset करेंगे तब आपके मोबाइल का सभी जरूरी डाटा Delete हो जाएगा।


Mobile Hang Problem ठीक कैसे करें ( F.A.Q) –

1) क्या Mobile Hang Problem ठीक किया जा सकता है?

हां बिल्कुल Mobile Hang Problem।Solve किया जा सकता है, आप ऊपर बताया गया सभी तरीके को अपनाकर आपने Mobile से Hang Problem को हमेशा हमेशा के लिए ठीक कर सकते हैं।

2) क्या Mobile Hang Problem के कारण मोबाइल खराब हो सकता है?

Hang Problem के साथ मोबाइल के खराब होने का कोई संबंध नहीं है, तो यदि आपका Mobile Hang हो रहा है तब आप निश्चिंत रह सकते हैं, की आपका मोबाइल खराब नहीं हुआ है।

3) नया मोबाइल Hang क्यों करता है?

यदि किसी New Mobile के Internal Storage को आप भर देते है, तो इस कारण भी आपका नया मोबाइल  Hang हो सकता है। 

4) क्या Cache Data Delete करने से फोन का सभी डाटा डिलीट हो जाता है? 

Cache Data के साथ फोन का कोई संबंध नहीं होता है, इस कारण यदि आप Cache Data डिलीट कर देते हैं तो इससे आपके मोबाइल का सभी डाटा डिलीट नहीं होता है परंतु यदि आप फोन को Factory Reset करते है तब मोबाइल का सभी डाटा डिलीट हो जाता है।


अंतिम शब्द –

ऊपर हमने आप सभी को कई तरीके के माध्यम से Mobile Hang Problem Solve Kaise Kare के बारे में बताया है, उम्मीद करते हैं की यह ब्लॉग पोस्ट आपको Mobile Hang Problem ठीक करने में सहायता किया होगा, फिर भी यदि आपको Mobile Hang Problem Solve करने में किसी भी तरह का दिक्कत आ रहा है, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं। 

आपके काम की अन्य पोस्ट :-

में LogicalDost ब्लॉग का Content Creator हूं। मुझे Technology और Finance से संबंधित विषय पर पोस्ट पढ़ना व लिखना बेहद पसंद है। मुझे लिखने के साथ नए-नए विषय पर ज्ञान प्राप्त करना अच्छा लगता है और में हर दिन इंटरनेट से कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here