Update और Upgrade क्या होता है; इनमे क्या अंतर है

यदि आप मोबाइल का इस्तेमाल करते हो तो आपने एक बार ना एक बार तो, जरूर Update और Upgrade के बारे में सुना होगा। ज्यादातर लोगों को लगता है की यह Update और Upgrade दोनों एक ही है, परंतु आपको जानकारी के लिए बता दे की Update और Upgrade में कई सारे अंतर है। 

update aur upgrade me kya antar hai

Update और Upgrade का मतलब अलग अलग होता है, ज्यादातर मोबाइल में यह 2 शब्द बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। क्या आप Update Kya Hai, Upgrade Kya Hai और Update और Upgrade मे क्या अंतर होता है के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है। 

कोई कहता है Update का मतलब यह है तो कोई कहता है Upgrade का मतलब यह है, यदि आप यह सोच सोच कर परेशान हो गए है, की आखिर Update और Upgrade अलग अलग क्यों है, तब आज का यह ब्लॉग पोस्ट Update और Upgrade मे क्या अंतर होता है आपको Update आए Upgrade के बारे में जानने में सहायता करेगा।  

Update क्या होता है 

Update व Upgrade मे क्या अंतर होता है, के बारे में जानने से पहले आपको यह जान लेना जरूरी है की आखिर Update क्या होता है, तो यदि हम Update Kya Hai को सरल भाषा में परिभाषित करें तो जब हम मोबाइल या फिर कंप्यूटर में स्थित किसी App या फिर Software को लेटेस्ट फीचर्स पाने के लिए Update करते है, तब उसी ही आसान शब्दों में Update कहा जाता है। 

Update हम मोबाइल या सिस्टम में Installed किसी App का करते है, जैसे की WhatsApp मान लीजिए आपका WhatsApp पुराना हो गया है, और WhatsApp का नया फीचर्स के साथ कोई Update आया तो जब आप उसे Update Option के जरिए Update करते है, उसी ही Update कहां जाता है। Update का यह भी मतलब है की समय के साथ साथ पुराने ऐप को Update करना और नया फीचर्स का इस्तेमाल करना।  


Upgrade क्या होता है

Update Kya Hai इसके बारे में तो आप जान ही गाय होंगे, परंतु क्या आप Upgrade के बारे में जानते है, यदि नहीं तो आपको जानकारी के लिए बता दे की जब आप आपके मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम Software वर्जन को एक नए वर्जन में Update करते है, तो उसे ही Upgrade कहां जाता है।

मान लीजिए की आप एंड्रॉयड 9 वर्जन का इस्तमाल आपने फोन में कर रहे है, और आपके फोन में Android 10 का अपडेट आता है तो आप आपने फोन को जब एंडोरिड 9 से 10 में Update करते है, तब उसी प्रोसेस को Upgrade कहां जाता है, ठीक वैसे ही जब आप अपने कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर को अपडेट करते हैं तब उस प्रोसेस को भी Upgrade कहां जाता है। 


Update व Upgrade मे क्या अंतर होता है

Update और Upgrade क्या होता है के बारे में तो आप जान ही गए होंगे, जानकारी के लिए बता दे की  Update और Upgrade में कुछ अंतर है। यदि हम Update व Upgrade मे क्या अंतर होता है के कुछ अंतर के बारे में बताए तो वह है – 

  1. अपडेट का इस्तेमाल मुख्य तौर पर किसी ऐप को Update करने के लिए होता है, परंतु वहीं Upgrade का इस्तेमाल ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने के लिए होता है। 
  1. किसी ऐप को Update या फिर मोबाइल के सिस्टम सॉफ्टवेयर को Upgrade करने पर किसी भी तरह का पैसे नहीं लगता है, परंतु जब कंप्यूटर में सिस्टम सॉफ्टवेयर को अपग्रेड करने पर पैसे लगते है। 
  1. जब हम किसी ऐप को Update करते है, तब हमें उसमे बहुत ही कम समय लगता है पर जब हम किसी ऑपरेटिंग सिस्टम को Upgrade करते है, तब उसमे बहुत ही ज्यादा समय लगता है। 
  1. सिस्टम upgrade करने बहुत ही जटिल होता है, पर वहीं ऐप को Update करना बहुत ही आसान और सरल होता है जिसे कोई भी आसानी से कर सकता है। 
  1. किसी सिस्टम सॉफ्टवेयर का Upgrade हमें साल में एक बार या फिर 6 महीने में 1 बार देखने को मिलता है पर ऐप Update हमें 1 महीने बाद या फिर 2 महीने में एक बार तो देखने में मिलता ही है। 
  1. ऐप Update करने पर ऐप में हमको नए-नए फीचर देखने को मिलते हैं, पर जब हम कोई सिस्टम सॉफ्टवेयर Upgrade करते है, तब सिस्टम का पूरा डिजाइन ही चेंज हो जाता है। 
  1. किसी ऐप या फिर सॉफ्टवेयर को Update करने का साइज बहुत ही कम होता है, पर किसी ऑपरेटिंग सिस्टम को Upgrade करने का साइज बहुत ही ज्यादा होता हैं। 

सारांश – 

आज के इस ब्लॉग पोस्ट पर हमने Update व Upgrade मे क्या अंतर होता है के बारे में विस्तार में बताया है, उम्मीद करते हैं कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा, कि Update और Upgrade मे क्या अंतर होता है। 

Update और Upgrade यह दो शब्द सुनने में एक जैसा ही लगता है परंतु इन दोनों शब्द में कई अंतर है।  यदि आपके मन में Update और Upgrade मे क्या अंतर होता है से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तब आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आपके काम की अन्य ब्लॉग पोस्ट:-

लॉजिकलदोस्त टीम, LogicalDost प्लेटफॉर्म पर कुछ लोगों का समूह है ये समूह अलग अलग विषयों पर अच्छे ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लोगों को इंटरनेट व टेक्नोलॉजी के बारे मे जानकारी देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here