गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम और अन्य जरूरी डीटेल कैसे पता करे (2021)

आजकल हर घर मे एक Bike या Car होना आम बात हो गई है, बदलते हुए टाइम के अनुसार कोई भी एक छोटा या बड़ा साधन होना जरूरी भी हो गया है, इस ब्लॉग पोस्ट मे आप Gaadi के Number से मालिक का नाम कैसे पता करे इसके बारे मे जानोगे। 

Vahan Ki Detail Kaise Pata Kare

भारत एक बहुत बड़ा देश है जिसकी कुल जनसंख्या लगभग 133 करोड़ है, इतनी जनसंख्या होने के साथ साथ आजकल ज़्यादकर घरों मे कम से कम एक छोटा या बड़ा Vahan जरूर है। बढ़ती वाहनों की संख्या और कई बार कुछ लोगों के द्वारा नियमों को न मानने की वजह से एक्सीडेंट हो जाते है। 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय हमे किसी कार (Gadi) या मोटरसाइकिल (Bike) या किसी अन्य Vahan की Number Plate से उसके मालिक का नाम पता करने की सुविधा उपलब्ध करवाता है, इस सेवा को लॉन्च करने के कई कारण है जिनमे Accident, पुराने वाहन को खरीदना, और NOC प्रमुख है।

Gadi के Number से मालिक का नाम पता कैसे करे

हर Vehicle के पीछे और आगे एक प्लेट लगी होती है जिसे हम Number प्लेट भी बोलते है, इस प्लेट पर आपकी गाड़ी से संबंधित सभी जरूरी जानकारीया होती है, हालांकि प्लेट पर आपको केवल आपको गाड़ी का रेजिस्ट्रैशन नंबर ही दिखता है। 

आज के समय मे हर कोई इंटरनेट का यूज कर रहा है अगर उस इंटरनेट का इस्तेमाल कुछ सीखने और अपनी लाइफ को और आसान करने के लिए किया जाए तो जीने का तरीका बदल जाता है। किसी भी Gadi के Number से मालिक का नाम और उस गाड़ी की अन्य जानकारी निकालने के लिए आपके पास 3 तरीके है। 

जिनमे पहला परिवहन विभाग की वेबसाइट दूसरा Mobile App और तीसरा SMS के जरिए, तीनों तरीके आसान है, लेकिन वेबसाइट के माध्यम से किसी गाड़ी की जानकारी निकालने मे काफी काम समय लगता है।

किसी वाहन के बारे मे आप नीचे दी गई जानकारीया ऑनलाइन निकाल सकते हो 

  • Registration Number
  • Registration Date
  • Chassis और Engine Number (पूरे नहीं)
  • Owner (मालिक) का नाम
  • Vehicle Class या Type
  • Fuel Type
  • Manufacturer और Model Name
  • Fitness या Registration Expiry Date
  • Road Tax Details
  • Insurance Expiry Date
  • Pollution Under Control Certificate (PUCC) Expiry Date.
  • Emission Norms Details
  • Registration Certificate (RC) का स्टैटस

गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता कैसे करे (Website)

आप परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से किसी भी गाड़ी या बाइक के नंबर से उसके बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते है इसमे आपको गाड़ी के मालिक के साथ साथ कुछ अन्य जरूरी जानकारी जैसे की Registration Date, Chassis No, Engine No, Vehicle Class, Fuel Type, गाड़ी की Insurance कब तक है इन सब के बारे मे जानकारी मिलती है। 

परिवहन विभाग की वेबसाइट पर आपको गाड़ी का नंबर डालने पर गाड़ी के बारे मे लगभग सभी जरूरी जानकारी मिल जाती है लेकिन यहा आपको गाड़ी के मालिक का अड्रेस नहीं मिलता, बहुत सारे लोग इसके बारे मे सर्च करते है की किसी गाड़ी के मालिक का अड्रेस कैसे निकाले। 

आप Online किसी भी अन्य गाड़ी के मालिक का पता (Address) नहीं निकाल सकते क्यू की ये आपके Address को पब्लिक के सामने ला देता है जो की Privacy Rules को तोड़ता है और इसका इस्तेमाल किसी को नुकसान पहुँचाने के लिए भी किया जा सकता है। 

यहा मैं आपको Gadi के Number से मालिक का नाम और अन्य जानकारी निकालने के बारे मे हर स्टेप बताउगा, ये काफी सरल है और इसके लिए आपको केवल किसी गाड़ी का Registration Number चाहिए होता है जो की गाड़ी की नंबर प्लेट पर लिखा रहता है। 

1) सबसे पहले परिवहन विभाग की वेबसाईट ओपन करे, आप यहा क्लिक https://parivahan.gov.in करके सीधे उस वेबसाइट पर विज़िट कर सकते है। यदि आप Google Search के जरिए उस वेबसाइट तक पहुँचना चाहते है तो सर्च करे RC Status, इसके बाद पहले रिजल्ट पर क्लिक करे। 

2) पेज ओपन हो जाने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस होगा आपको यहा उस Vehicle या गाड़ी के Registration Number डालने है जो की गाड़ी की नंबर प्लेट पर लिखे होते है। यहा आपको 2 कॉलम दिए गए है, जिसमे पहले कॉलम मे गाड़ी के नंबर के पहले 6 अक्षर और बाद वाले कॉलम के बाद के 4 अक्षर डालने होते है। 

RC Status Check

3) इसके बाद आपको Captcha Code डालना है जिसे Verification Code भी बोला जाता है ये कोड इसलिए डलवाया जाता है जिससे की ये सुनिश्चित हो जाए की कोई इंसान ही इस सेवा का इस्तेमाल कर रहा है ना की कोई रोबोट। इस कोड को जैसा है वैसा ही डालना है यदि कोई अक्षर कैपिटल लेटर मे है तो कैपिटल मे ही डाले और यदि Small लेटर मे है तो Small मे। 

4) Check Status के बटन पर क्लिक करने के बाद उस गाड़ी की सभी जरूरी डीटेल आपके सामने आ जाती है जैसे की गाड़ी कहा रजिस्टर कारवाई गई है, गाड़ी के मालिक का नाम, गाड़ी कब रजिस्टर कारवाई गई थी, गाड़ी की Insurance कब तक है,गाड़ी का मॉडल नेम क्या है, Chassis और Engine नंबर आदि। 

Vehicle Registration Details

यहा आपको Chassis और Engine नंबर पूरे नहीं दिखाए जाते आख़िरी के 5 अक्षर छुपा दिए जाते है। 


गाड़ी के मालिक का नाम और अन्य जानकारी कैसे पता करे (App)

आप किसी Vehicle की RC देखने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की Mobile App का इस्तेमाल भी कर सकते है जो Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इसमे भी आपको वही डीटेल बताई जाती है जो वेबसाईट वाले तरीके मे पता चलती है। 

1) सबसे पहले Google Play Store से mParivahan एप अपने फोन मे डाउनलोड करे, आप यहा क्लिक करके भी एप को डाउनलोड कर सकते है। 

2) एप मे आपको मैन डैश्बोर्ड पर ऊपर की तरह RC और DL के ऑप्शन मिलते है, यह RC पर क्लिक करके आगे के बॉक्स मे अपना RC नंबर डाले, ये नंबर किसी गाड़ी या बाइक की नंबर प्लेट पर लिखा होता है, नंबर प्लेट पर जो नंबर होता है वही RC नंबर भी होता है। 

mParivahan App RC Status

3) सर्च के icon पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर आपके सामने उस गाड़ी या बाइक के मालिक के नाम के साथ साथ सभी जरूरी जानकारी होती है। App मे आपको Chassis और Engine नंबर बिल्कुल भी नहीं बताया जाता। 

Vehicle Registration Details in mParivahan

इस तरह से आप किसी भी Vehicle के मालिक का नाम पता कर सकते है। 


SMS से गाड़ी के मालिक का नाम कैसे पता करे

सभी तरह के लोगों तक इस सुविधा को पहुँचाने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने SMS के माध्यम से  किसी Vehicle की Registration Detail निकालने की सुविधा उपलब्ध कारवाई है, हालांकि आज कल सभी लोगों के पास स्मार्टफोन और Internet की सुविधा है, पर कई बार केवल यही एक ऑप्शन बचता है। 

1) इसके लिए आपको कैपिटल लेटर मे VAHAN लिखकर गाड़ी के नंबर लिखने है, ये मैसेज कुछ इस तरह का होगा VAHAN RJ10SH7019 और इसे 7738299899 पर भेजना है। 

Vehicle Registration Details via SMS

2) थोड़ी ही देर मे आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमे वाहन के मालिक का नाम, आरटीओ विवरण, मेक और मॉडल, आरसी / एफसी समाप्ति, बीमा विवरण आदि होगा। 

यह मैसेज फ्री नहीं है इसलिए यदि आपके नंबर पर कोई SMS प्लान या कुछ रुपये नहीं है तो आप ये मैसेज नहीं कर पाओगे।  


बार-बार पूछे जाने वाले सवाल

हम वाहन के मालिक के घर का पता कैसे खोज सकते हैं?

आप किसी गाड़ी या वाहन के नंबर से उसके मालिक का पता नहीं निकाल सकते, पर्सनल डाटा को सुरक्षित रखने के इए एसा किया गया है। 

कार के Registration Number से मालिक के बारे मे कैसे पता करे? 

आप राष्ट्रीय पंजीकरण VAHAN के माध्यम से कार के Registration Number से बाइक या कार के मालिक का विवरण प्राप्त कर सकते हैं। आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको कार नंबर प्लेट की आवश्यकता होती है। एक विस्तृत प्रक्रिया के लिए, इस गाइड का पालन करे। 

क्या हम पैन नंबर के माध्यम से वाहन का विवरण जान सकते हैं?

नहीं, आप पैन नंबर के माध्यम से किसी वाहन की बारे मे जानकारी नहीं ले सकते, हा आप वाहन के पंजीकरण नंबर या नंबर प्लेट के माध्यम से जान सकते हैं।


सारांश

यहा आपने जाना की कैसे किसी Vehicle (साधन) के Owner के बारे मे Registration Number से जानकारी निकाल सकते है जिसमे आपने 3 तरीके सीखे वेबसाइट, Mobile App और SMS, इन तीनों तरीकों मे वेबसाइट के जरिए गाड़ी के मालिक का नाम पता करना सबसे अच्छा है। 

आपके काम की कुछ अन्य पोस्ट:-

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here