Instagram Chat Theme Change कैसे करे; Insta चैट थीम कैसे बदले

0

हेलो दोस्तों एक और शानदार जानकारी के साथ मैं आपका इस आर्टिकल में स्वागत करता हूं। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि भारत में यूट्यूब के बाद इंस्टाग्राम सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला सोशल मीडिया एप्लीकेशन है। इस सोशल मीडिया एप्लीकेशन को भारत में युवा वर्ग के बीच बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। 

instagram chat theme change kaise kare

जब से इंस्टाग्राम में Reels का Feature आया है तब से इंस्टाग्राम और भी ज्यादा पॉपुलर हो गया है। Instagram के इस फीचर की सहायता से लोग छोटी-छोटी वीडियो बनाकर अपने टैलेंट को दिखाते हैं। इसके अलावा आप इंस्टाग्राम का प्रयोग चैट करने के लिए भी कर सकते हैं। ऐसे मेरे बहुत से लोग है जो इंस्टाग्राम के डिफॉल्ट चैट थीम को यूज करना पसंद नहीं करते। 

आज का यह आर्टिकल उन्हीं लोगों के लिए होने वाला है जो इंस्टाग्राम के चैट थीम को बदलना चाहते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप अपने इंस्टाग्राम की चैट थीम को कैसे बदल सकते हैं। इसी के साथ साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि आप अपनी इंस्टाग्राम चैट थीम का कलर कैसे बदल सकते हैं। 

इन सब के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर एंड तक बहुत ध्यान पूर्वक पढ़ना है, और जो स्टेप्स हम इस आर्टिकल में बताएंगे उनको आपको सही तरीके से फॉलो करना है।

Instagram App क्या है

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जिस पर आप फोटो शेयर कर सकते हो, वीडियो शेयर कर सकते हो और अपने दोस्तों के साथ चैट वगैरह कर सकते हो। एप्लीकेशन को वर्ष 2010 में Kevin Systrom और Mike Krieger के द्वारा लांच किया गया था। 

इन्हीं लोगों के द्वारा इस एप्लीकेशन को विकसित किया गया था। इस एप्लीकेशन की लोकप्रियता इतनी ज्यादा हुई किस को वर्ष 2021 में फेसबुक के द्वारा पूरी तरह खरीद लिया गया।

पहले जो इंस्टाग्राम लांच हुआ था तब उसमें इतनी ज्यादा फीचर नहीं थी जितने फीचर अब हैं। अगर हम आज के इंस्टाग्राम को देखेंतो अब इंस्टाग्राम में फोटोस   और Reels जैसे बहुत से अच्छे फीचर्स आ गए हैं। Reels की सहायता से आप अपनी शॉर्ट वीडियो बनाकर अपने फॉलोअर्स तक पहुंचा सकते हो। 

इसके अलावा आप जब इंस्टाग्राम पर फोटो अपलोड करते हो तो वहां पर बहुत सारे filters होते हैं जिनकी सहायता से आप अपने फोटो को बहुत ही ज्यादा अट्रैक्टिव बना सकते हो।

इंस्टाग्राम में चैट थीम कैसे बदले

जिस तरह इंस्टाग्राम पर आप अपने हिसाब से डार्क थीम और लाइट थीम को बदल सकते हो उसी प्रकार आप अपने इंस्टाग्राम के चैट की थीम को भी बदल सकते हो। इंस्टाग्राम में ही आपको ऐसी बहुत सारी Theme मिल जाएंगी जिन्हें आप अपने मुताबिक चुन सकते हो। 

इसके लिए आपको किसी दूसरे एप्लीकेशन से थीम डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चैट थीम बदलने के सुविधा आपको इंस्टाग्राम एप्लीकेशन में ही मिल जाएगी। यहां कमाल की बात यह है कि आप इंस्टाग्राम चैट थीम बदलने के साथ-साथ अपनी चैट थीम के कलर को भी बदल सकते हो। 

यहां पर आप अपने हिसाब से कोई भी चैट कलर जैसे काला लाल पीला सेलेक्ट कर सकते हो। यहां पर आपको Vanish मोड का भी फीचर देखने को मिलता है। इसके अनुसार जब आप किसी को मैसेज भेजते हो तो चैट खत्म होने के बाद वह मैसेज स्वचालित रूप से डिलीट हो जाता है।

तो चलिए यहां हम आपको बताते हैं कि आप स्टेप बाय स्टेप किस तरह से अपने इंस्टाग्राम मैसेंजर की चैट थीम को बदल सकते हो।

  • Instagram Chat Theme को बदलने के लिए सबसे पहला कदम है अपने इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को अपडेट करना। क्योंकि अगर आपका इंस्टाग्राम एप्लीकेशन का वर्जन Old  है तो आपको यह Feature नहीं मिलेगा। इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम को अपडेट करना होगा।
  • इंस्टाग्राम अपडेट होने के बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करके अपनी प्रोफाइल पर जाना है।
  • अपनी प्रोफाइल पर पहुंचने के बाद आपको वहां सबसे ऊपर दाहिनी तरफ दिख रहे तीन बिंदुओं पर क्लिक करना है। 
  • जैसे ही आप इन तीन बिंदुओं पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा। इस इंटरफ़ेस में आपको सबसे ऊपर दिखाई दे रहे Settings वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
Instagram chat theme change setting
  • जैसे ही आप इस सेटिंग वाले बटन पर क्लिक करते हैं तो यह आपको एक नए इंटरफेस मिल ही जाएगा जो कुछ इस तरह दिखेगा।
Instagram Theme change
  • यहां पर आप सबसे नीचे दिख रहे थीम वाले ऑप्शन पर जाकर अपने इंस्टाग्राम चैट की Theme को बदल सकते हो।
  • इसके बाद आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के चैट बॉक्स में आए। यहां पर आपको अपने किसी भी एक फ्रेंड को सेलेक्ट करना है और उसकी चैट को ओपन करना है।
Instagram Theme change 3
  • इसके बाद आपको दाहिने तरफ दिखाई दे रहे लाल बॉक्स वाले बिंदु पर क्लिक करना है।
instagram theme change 4
  • अपने इंस्टाग्राम चैट की Theme को बदलने के लिए आपको यहां नीचे दिखाई दे रहे थे वह वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप यहां क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ ऐसा आएगा, जिसमें आपको बहुत सारी थीम दिखाई देंगी।
instagram theme change 5
  • इनमें से आप कोई भी टीम अपने मुताबिक सेलेक्ट करके अपने इंस्टाग्राम चैट की थीम को बदल सकते हो।

इंस्टाग्राम चैट कलर कैसे चेंज करें

क्या आप जानते हैं कि आप अपने इंस्टाग्राम चैट की थीम बदलने के साथ-साथ इंस्टाग्राम चैट के कलर को भी बदल सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा-

  • अपने इंस्टाग्राम की मैसेज बॉक्स में आए और वहां पर अपने किसी भी फ्रेंड के चैट बॉक्स को ओपन करें।
  • जब आप  अपने किसी फ्रेंड के चैट बॉक्स ओपन करेंगे तो वहां पर आपको सबसे ऊपर दाहिनी तरफ एक पॉइंट दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप उस पॉइंट पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया इंटरफेस दिखाई देना जहां पर आप को सबसे नीचे Theme का ऑप्शन देखने को मिलेगा।
  • theme वाले ऑप्शन पर जाकर आप कोई भी theme अपने हिसाब से सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको वापस अपने उसी फ्रेंड के चैट बॉक्स में आना है। अब आप देखेंगे कि आपके चैट का कलर बदल गया है।

Instagram के बारे में आपके कुछ सवाल

1. इंस्टाग्राम को कब और किसके द्वारा लांच किया गया था?

इंस्टाग्राम को वर्ष 2010 में केविन सिस्ट्रोम और माइक ट्रिगर के द्वारा लॉन्च किया गया था। इस एप्लीकेशन को विकसित करने वाले भी यही लोग हैं।

2. इंस्टाग्राम को फेसबुक के द्वारा कब और कितने प्रतिशत खरीदा गया?

इंस्टाग्राम को फेसबुक के द्वारा वर्ष  2021 में खरीदा गया। फेसबुक के द्वारा इंस्टाग्राम की 100% हिस्सेदारी खरीद ली गई है।

3. क्या इंस्टाग्राम की सहायता से पैसे भी कमाए जा सकते हैं?

जी हां इंस्टाग्राम की सहायता से आप निश्चित रूप से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके पास एक अच्छे खासे इंस्टाग्राम फैन फॉलोइंग है तो आप इस फैन फॉलोइंग की सहायता से Affiliate मार्केटिंग, स्पॉन्सर पोस्ट, प्रमोशन आदि के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

4. अब तक इंस्टाग्राम को कितने लोगों के द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है?

अगर आप गूगल प्ले स्टोर के आंकड़ों पर नजर डालेंगे तो आप देखेंगे कि अब तक इस सोशल मीडिया एप्लीकेशन को एक बिलियन से ज्यादा लोगों के द्वारा डाउनलोड किया गया है।

5. इंस्टाग्राम को किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है?

Instagram को यूज करने के बहुत सारे तरीके हैं। जैसे आप इंस्टाग्राम अकाउंट बनाकर अच्छे खासे फॉलोअर्स पाकर एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन सकते हैं। इसके अलावा आप इंस्टाग्राम को अपने बिजनेस के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सारांश

इंस्टाग्राम थीम चेंज कैसे करें के बारे में हमारे द्वारा इस आर्टिकल में आप लोगों को समझाई गई स्टेप बहुत अच्छे से समझ आई होगी। मुझे इस बात की आशा है कि आप हमारे द्वारा समझाएं गए इस तरीके की मदद से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की टीम को बदल सकते हैं साथ ही साथ अपने इंस्टाग्राम चैट थीम का कलर भी बदल सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपकी समस्या को सुलझाने का पूरा प्रयास किया है। फिर भी अगर हमसे कोई बात छूट गई हो तो उसे कमेंट करके जरूर बताना हम से जल्द ही अपडेट करेंगे। जो भी लोग इंस्टाग्राम चैट थीम बदलने के लिए परेशान है उन तक हमारे इस आर्टिकल को जरूर पहुंचाएं ताकि वह लोग भी इंस्टाग्राम चैट थीम को बदलने का सही तरीका जान सके।

आपके काम की अन्य पोस्ट:

LogicalDost पर बतौर Editor काम कर रहे Aman Mehra को Blogging, Content Writing का काफी अनुभव है। Aman को टेक, मनी मेकिंग आइडियाज तथा Social Media की अच्छी समझ है। Aman को नई चीजों के बारे में जानना/सीखना तथा लोगो से जानकारी साझा करना बहुत पसंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here