🤔Instagram पर लाइव कैसे चलाये; इंस्टाग्राम पर लाइव कैसे आते है

इंस्टाग्राम पर लाइव कैसे चलाये, इंस्टाग्राम पर लाइव कैसे आते है. इसके बारे में काफी लोग जानना चाहते है, इंस्टाग्राम पर लाइव आना कोई मुश्किल काम नहीं है. आज हम आपको अपनी पोस्ट के माध्यम से एक दम आसान और सिंपल भाषा में इंस्टाग्राम पर लाइव कैसे जाये के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

instagram par live kaise chalaye

इंस्टाग्राम, जिसे शायद ही आज कोई नहीं जानता हो। इंस्टाग्राम आज के समय में बहुत ज्यादा तेजी से ग्रो कर रहा है. इंस्टाग्राम का नाम टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में आता है. गूगल प्ले स्टोर पर इंस्टाग्राम को 1,000,000,000 से भी ज्यादा Downloads प्राप्त है.

इससे आप एक अंदाजा लगा सकते है की इंस्टाग्राम को आज कितने लोग इस्तेमाल कर रहे है, जिस प्रकार आप फेसबुक, स्नैपचैट, यूट्यूब और रेड्डिट आदि पर लाइव जा सकते है उसी प्रकार आप इंस्टाग्राम पर भी लाइव जा सकते है. 

यदि आपको नहीं पता है की इंस्टाग्राम पर लाइव कैसे चलाते है, Instagram Lite पर लाइव कैसे आये, इंस्टग्राम पर लाइव वीडियो कैसे देखे और इंस्टाग्राम पर लाइव बात कैसे करते है? तो आज का हमारा ये आर्टिकल लास्ट तक ध्यान से पढ़े।  

Instagram पर लाइव वीडियो क्या होता है 

इंस्टाग्राम पर लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग करने से पहले हमारे लिए ये जानना बेहद जरुरी है की इंस्टाग्राम पर लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग क्या होता है तो चलिए फिर सबसे पहले हम इसी के बारे में जान लेते है की इंस्टाग्राम पर लाइव वीडियो क्या है उसके बाद हम बात करेंगे की इंस्टग्राम पर लाइव आने के लिए क्या करना पड़ता है..

इंस्टाग्राम ने सन 2016 के अंत में Live Video Streaming का फीचर लॉन्च किया था. तभी से इंस्टाग्राम पर लोग लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग का मजा ले रहे है. 

 Basically इंस्टाग्राम लाइव एक ऐसी सुविधा या फीचर है जिसकी मदद से आप रियल टाइम में अपने फ्रेंड या फोल्लोवेर्स के साथ Live Broadcast कर सकते है. 

चलिए एक Example से इसे और अच्छे से समझने की कोशिश करते है मान लीजिये आप अभी मनाली घूम रहे है और आपको रियल टाइम में अपने फोल्लोवेर्स को वंहा का सुन्दर नजारा दिखाना है.

तब आप इंस्टाग्राम लाइव की मदद से अपने सभी फोल्लोवेर्स को रियल टाइम में वंहा का मनोरम दृश्य दिखा सकते है. इसके अलावा आप अपने फोल्लोवेर्स को या अपने फ्रेंड को अपनी लाइव स्ट्रीमिंग में शामिल भी कर सकते है. 


इंस्टाग्राम पर लाइव कैसे आये; Instagram Par Live Kaise Aaye

अभी तक आप अच्छे से समझ चुके होंगे की इंस्टाग्राम लाइव क्या होता है अब सवाल ये आता है की इंस्टाग्राम पर लाइव आने के लिए क्या करना पड़ता है, कैसे हम अपने फ़ोन की मदद से इंस्टाग्राम पर लाइव आ सकते है.

 इंस्टाग्राम पर लाइव आना कोई कठिन काम नहीं है आप नीचे बताई  गयी स्टेप्स  को फॉलो करके आसानी से इंस्टाग्राम पर लाइव आ सकते है। 

Step 1) इंस्टाग्राम पर लाइव आने के लिए सबसे  पहले आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को लॉगिन करना होगा।

Step 2) अब आपको Your Story के सेक्शन पर क्लिक करना है.

instagram par live chalane ke liye your story par click kare

Step 3) अब आप Add To Story के सेक्शन में आ जायेंगे। जंहा आपको Camera पर क्लिक करना है। 

Step 4) कैमरा पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे की और LIVE का ऑप्शन मिलेगा। आपको उस पर क्लिक करना है और फिर सर्कल पर क्लिक करना है। 

instagram par live aane ke liye live par click kare

Step 5) तो इन स्टेप्स को फॉलो करके आप इंस्टाग्राम पर लाइव हो जायेंगे। लाइव आने पर आपको  काफी सारे फीचर्स मिलते है. चलिए हम उनके बारे में जानते है। 

instagram live features
  1. सबसे पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप वीडियो को Mute कर सकते है इससे आपकी आवाज वीडियो देखने वालों को सुनाई नहीं देगी। 
  2. दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपना कैमरा ऑफ कर सकते है ऐसा करने से लाइव देख रहे लोगो को कुछ दिखाई नहीं देगा।
  3. इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप फ्रंट कैमरा को बैक कैमरा में और बैक कैमरा को फ्रंट कैमरा में Switch कर सकते है.
  4. ये वाला विकल्प सबसे अच्छा है इसकी मदद से आप अपनी वीडियो में फिल्टर्स लगा सकते है जिससे आपकी लाइव वीडियो और ज्यादा अच्छी लगने लगती है। 
  5. लास्ट वाले ऑप्शन की मदद से आप अपने फ्रेंड्स को या फोल्लोवेर्स को लाइव देखने के लिए एक मैसेज सेंड कर सकते है ऐसा करने से उनके पास एक मैसेज जाता है उस पर क्लिक करके वह आपकी लाइव वीडियो को देख सकते है। 
  6. इसके बगल में आपको Requests दिखाई देंगी। जो आपके फॉलोवर्स आपको भेजते है, आपके साथ लाइव में शामिल होने के लिए। जिन्हे अगर आप Accept करते है तो जिसने भी वह Request आपको भेजी है वह आपकी लाइव वीडियो में शामिल हो जायेगा।

Step 6)  अब यदि आपका मन लाइव वीडियो बंद करने का है तब आप ऊपर दिये क्रॉस (X) के Icon पर क्लिक करके अपनी इस लाइव वीडियो को बन्द कर सकते है। 

instagram live band karne ke liye cross icon par click kare

Step 7) लाइव वीडियो बंद करने के बाद आपको तीन विकल्प मिलते है। 

instagram live video ended
  1. Share – यदि आप अपनी इस लाइव वीडियो को अपनी Instagram ID पर Share करना चाहते है तो Share पर क्लिक करे। 
  2. View insights – यदि आप ये देखना चाहते है की आपकी लाइव वीडियो को Reach कितनी मिली, कॉमेंट कितने मिले और कितने लोगों ने आपकी लाइव वीडियो को Share किया। तब आप View Insights पर क्लिक करे। 
  3. Discard media – यदि आप इसे अपने Instagram एकाउंट पर Share नही करना चाहते है तो Discard media पर क्लिक करे। 

इंस्टाग्राम लाइव में अपने फ्रेंड को कैसे जोड़े? इंस्टाग्राम पर लाइव बात कैसे करते है

इंस्टाग्राम पर लाइव बात करने के लिए आपको इंस्टाग्राम पर लाइव आना होगा। उसके बाद अपने फ्रेंड  को अपनी लाइव में शामिल करके लाइव बात कर सकते है. इंस्टाग्राम पर लाइव बात करने के लिए आपको सिंपल सी कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा.   

Step 1) इंस्टाग्राम पर लाइव बात करने के लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम पर लाइव आना होगा। जिसके लिए आप ऊपर की स्टेप्स को फॉलो कर सकते है। 

Step 2) लाइव आने के बाद अब आपको अपने फ्रेंड को लाइव में Add करने के लिए नीचे बताये गए Icon पर क्लिक करना है।  

instagram live mein apne friend ko jode

Step 3) अब आपको जिस भी फ्रेंड को लाइव में Add करना है उसे सर्च कीजिये और फिर Invite पर क्लिक करिये। 

instagram par live baat krne ke liye apne friend ko live ke liye invite kare

Step 4) अब आपके फ्रेंड के पास एक Notification आया होगा। जिसे Accept करने पर वह आपकी Live में Add हो जायेगा। अब आप Instagram पर आसानी से Live बात कर सकते है। 


Instagram पर लाइव वीडियो कैसे देखें

जब आपका फ्रेंड या फिर कोई भी लाइव ब्रोडकास्ट Share करता है और आप उन्हें फॉलो करते हो। तब उनकी Profile, स्टोरी फीड (जँहा स्टोरीज़ दिखाई देती है) में सबसे आगे दिखाई देती है और उसके चारों और एक रंगीन घेरा भी होता है। 

instagram par live video dekhe

जिस पर LIVE लिखा होता है। अब आपको लाइव वीडियो को देखने के लिए उसी घेरे या Profile पर क्लिक करना है उसके बाद आप उनकी Instagram लाइव वीडियो को देख सकते है और उन्हें Request भेजकर उनकी लाइव वीडियो में शामिल भी हो सकते है। 


दुसरो की Instagram लाइव वीडियो में Join होने के लिए Request कैसे भेजे। 

Request भेजने के लिए आपको उनकी लाइव में Request to join नाम से एक Option मिलता है उस पर क्लिक करके आप उन्हे Request भेज सकते है और यदि वह आपकी Request को Accept कर लेते है तो आप उनकी लाइव मे Join हो जायेंगे और उनसे बात भी कर पाएंगे। 

instagram live video mein join hone ke liye request to join par click kare

इसके अलावा आप लाइव वीडियो को अपने दोस्तों या Relatives के साथ Share भी कर सकते है जिससे की वह भी इस लाइव वीडियो को देख सकें। 


Instagram पर लाइव आने के क्या फायदे है? 

Instagram पर लाइव आने से आपको बहुत से फायदे हो सकते है 

  • Instagram पर लाइव आने से आप अपनी Audience के बीच एक्टिव रहते है। 
  • Instagram लाइव के द्वारा आप अपने फॉलोवर्स से बात कर सकते है ऐसा करने से आप उनके साथ फ्रेंडली हो सकते है। 
  • Instagram पर लाइव आने से लोगों के बीच आपकी Popularity बढ़ती है क्योंकि जब आप इंस्टाग्राम पर लाइव आते है तब आपकी Profile स्टोरीज़ फीड में सभी की स्टोरीज़ को पीछे छोड़कर सबसे आगे आ जाती है जिससे लोगो के उस पर क्लिक करने के चांसेस् बहुत ज्यादा बढ़ जाते है। 
  • Instagram पर लाइव आने से आपको फॉलोवर्स की संख्या बढ़ाने मे मदद मिलती है। 

Instagram Lite पर लाइव कैसे आये 

Instagram Lite, Instagram का लाइट वर्जन है जिसका साइज महज 2MB है. Instagram Lite को छोटे से छोटे स्मार्ट फ़ोन में भी चलाया जा सकता है इसमें आप इंस्टाग्राम की तरह रील्स, IGTV और स्टोरीज अपलोड कर सकते है.

लेकिन कुछ फीचर्स है जो इंस्टाग्राम लाइट में आपको देखने को नहीं मिलते है जैसे की इसमें आप चैट थीम को कस्टमाइज़ नहीं कर सकते है और चैट के दौरान स्वाइप कण्ट्रोल का उपयोग नहीं कर सकते है.

हमें यह बताने में खेद है की इंस्टाग्राम लाइट पर लाइव क्षमताये उपलब्ध नहीं है जिससे आप इंस्टाग्राम लाइट पर लाइव नहीं आ सकते है लेकिन शायद फ्यूचर में आपको इस पर लाइव आने का फीचर मिल सकता है। 

इंस्टाग्राम लाइट आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है जब आप एक ऐसे फ़ोन का इस्तेमाल कर रहे हो. जिसमे रैम और स्टोरेज की समस्या हो. इसके अलावा आपके पास एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन और बेहतर डाटा प्लान का अभाव हो। 


Instagram लाइव से रिलेटेड कुछ सवाल

1) क्या हम इंस्टाग्राम लाइट पर लाइव आ सकते है

नहीं, Instagram Lite लाइव सुविधाओं का समर्थन नहीं करता है इसलिए आप इंस्टाग्राम लाइट पर लाइव नहीं आ सकते है।

2) इंस्टाग्राम पर लाइव जाने के लिए कितने फोल्लोवर्स होने चाहिए

इंस्टाग्राम पर लाइव जाने के लिए आपको फोल्लोवेर्स की जरूरत नहीं होती है.

3) क्या हम इंस्टाग्राम पर लाइव बात कर सकते है

जी हां, इंस्टाग्राम पर आप अपने फ्रैंड को Invite करके इंस्टाग्राम पर लाइव बात कर सकते है।


सारांस – 

Instagram लाइव, एक बहुत अच्छा फीचर है जिससे आपको Instagram पर Popularity बढ़ाने में काफी हेल्प मिल सकती है मेरे हिसाब से आपको हप्ते में कम से कम एक बार लाइव जरूर आना चाहिए और अपने फॉलोवर्स से बात करना चाहिए और उनके Questions का अंसार देना चाहिए।  

ऐसा करने से आप अपने फॉलोवर्स के बारे में ज्यादा अच्छे से जानेंगे और वह आपसे किस तरह का कंटेंट चाहते है इसका भी Idea आप लगा सकते है। मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट “Instagram पर लाइव कैसे चलाये” काफी पसन्द आयी होगी।

आपके काम की अन्य पोस्ट

मुझे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना और उसे के बारे में लोगों को बताना बहुत पसंद है। इसके अलावा मुझे Online Money Making Ideas ढुंढना और दुसरो की हेल्प करना अच्छा लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here